IhsAdke.com

कैसे नाराज़गी का इलाज करने के लिए

ईर्ष्या अक्सर एक ईर्ष्या के लिए गलत है चूंकि जलन उत्तेजना छाती में महसूस होती है, विशेष रूप से उरोस्थि के पीछे, यह गलती से हृदय को जिम्मेदार ठहराया जाता है। ईर्ष्या को भी ईर्ष्या, एसिड अपच और कार्डियालिया के रूप में जाना जाता है। अगर आपको ईर्ष्या है, तो इस शर्त का इलाज करने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
नाराज़गी का इलाज स्वाभाविक रूप से

चित्र शीर्षक ट्रीट हार्टबर्न स्टेप 1
1
एसिड-निष्पक्ष खाद्य पदार्थ खाएं इन खाद्य पदार्थों में फलों और सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं जो आसानी से पचा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के गुण हैं जो पेट की अम्लता को दबाने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
  • ब्राउन चावल, पटाखे, जई, सेब, अमरूद, नाशपाती, बादाम, पके आम, पपीता, गोभी और आलू।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट हार्टबर्न स्टेप 2
    2
    एक गिलास पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा जोड़ें। मिक्स और पीना इससे ईर्ष्या से तत्काल राहत मिल सकती है। सोडियम बाइकार्बोनेट की बाइकार्बोनेट सामग्री एसिड को बेअसर कर सकती है। बाइकार्बोनेट एक प्रकार का एक मूल पदार्थ है - पदार्थ जो कि एसिड का विरोध करते हैं।
  • ट्रीट इरबर्न स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    राहत खोजने के लिए अदरक का उपयोग करें 2 या 3 अदरक जड़ों को कुचलने के लिए, फिर 5 मिनट के लिए उबाल लें। शीघ्र राहत के लिए उबला हुआ पानी पी लें अदरक में मूल तत्व होते हैं जो पेट की अम्लता को बेअसर कर सकते हैं।
  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो ईर्ष्या को ट्रिगर करते हैं कुछ खाद्य पदार्थों को दूसरों की तुलना में अधिक ईर्ष्या होती है आम अपराधियों में चिकना भोजन, कॉफी और चॉकलेट शामिल हैं अपने भोजन को जितना संभव हो उतना संभव बना लें और निश्चित रूप से सोने से पहले खाने से बचें।
  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    धीरे से खाओ और पेट भर खाओ मत जब आप धीरे-धीरे खाते हैं, तो आप अपने शरीर को भोजन को पचाने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। इसके अलावा, थोड़े समय में इतने अधिक भोजन से भरा पेट खुद को गलत दिशा में खाली कर सकता है, इस मामले में, अन्नप्रणाली को। भोजन को पचाने के लिए अधिक एसिड बनाने के लिए बहुत अधिक भोजन पेट को उत्तेजित कर सकता है
  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    खाने के बाद झूठ बोलना या झेलने से बचें खड़े हो। यह गुरुत्वाकर्षण गैस्ट्रिक सामग्री पर कार्य करने और इसे वापस अन्नप्रणाली में बहने से रोक देगा। बिस्तर पर जाने से पहले कम से कम दो से तीन घंटे के लिए आखिरी भोजन खाएं, जब आप झूठ बोलते हैं तो खाना पचा जाता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट हार्टबर्न चरण 7
    7
    बिस्तर पर झूठ बोलते समय अपना सिर उठाने पर विचार करें इसका अर्थ है आपके तकिए को ढंकना ताकि आपके सिर और ऊपरी शरीर आपके शरीर के बाकी हिस्सों से ऊपर उठाए जाएं। इससे आप अपने अणुओं को अपने पेट के ऊपर रखने में मदद करेंगे, जो बदले में, यह सुनिश्चित करेगा कि एसिड आपके अनीता के ऊपर प्रवाह नहीं करता है।



  • ट्रीट हार्टबर्न चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    खाने के बाद कम से कम 30 मिनट के बाद चीनी रहित गम चूसो। चबाने वाली गम का एक टुकड़ा लार का उत्पादन बढ़ा सकता है, जिसमें एसिड एसिड प्रॉपर्टी है। जब आपको असंतोष का अनुभव होता है, तो आपका शरीर किसी भी एसिड से लड़ने के लिए अधिक लार का उत्पादन करेगा जो कि अन्नप्रणाली को वापस ऊपर उठा सकता है जब आप बबल गम चबाते हैं, यह लार बनाने की इस प्रक्रिया में आपके शरीर की मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट इरबर्ट चरण 9
    9
    वजन कम करें अत्यधिक वजन में पेट के दबाव में काफी वृद्धि होती है, खासकर जब झूठ बोल रही है वजन कम करने से पेट पर अतिरिक्त दबाव कम हो जाएगा, जिससे भोजन में आने पर उसे पर्याप्त मात्रा में खींचने की इजाजत मिलेगी। वजन कम करने के लिए, आपको छोटे स्वस्थ भोजन बनाने और एक व्यायाम दिनचर्या बनाने की ज़रूरत है। आकार में कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, क्लिक करें यहां.
  • ट्रीट इरबर्न चरण 10 शीर्षक वाले चित्र
    10
    अपने जीवन से अस्वास्थ्यकर पदार्थ निकालें इन पदार्थों में शराब और सिगरेट का धुआं शामिल है। दोनों मदों के कारण ईर्ष्या होती है क्योंकि वे अपने घुटकी में एसिड रखने वाले वाल्व के बल को कमजोर करते हैं। यदि आप ईर्ष्या को रोकना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान रोकने और शराब कम करने की आवश्यकता होगी।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह पीने से रोकना होगा - आप कम मात्रा में पी सकते हैं हालांकि, आपको कई स्वास्थ्य कारणों से धूम्रपान रोकना चाहिए।
  • विधि 2
    नाराज़गी मेडिसिनली का इलाज

    चित्र शीर्षक ट्रीट हार्टबर्न स्टेप 11
    1
    एंटासिड लें एंटासिड ईर्ष्या के लिए सबसे ज्यादा दवा ले रहे हैं चूंकि यह ओवर-द-काउंटर दवा है, इसलिए इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। एंटीसिड्स को "आवश्यकतानुसार" दवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है इसका मतलब यह है कि जब भी आपको असंतोष का अनुभव होता है, आप एंटीसिड्स ले सकते हैं।
    • सबसे आम एंटीसिड दवा आप ले सकते हैं कैल्शियम कार्बोनेट आप इसे फार्मेसियों में पा सकते हैं जब ईर्ष्या होती है तब आप 1 से 2 गोलियां ले सकते हैं।
  • ट्रीट इटर्बर्न स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एच 2 ब्लॉकर्स आज़माएं यह दवा पसंद का एक और दवा है अनपेक्षित और निर्धारित रूपों में आता है दवा पेट में एसिड उत्पादन को दबा देती है। असल में, आप छोटी मात्रा में एच 2 ड्रग्स प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको अधिक खुराक चाहिए, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी होगी।
    • सामान्य तौर पर, आप सिमेटिडाइन ले सकते हैं, एक आम एच 2 अवरोधक, प्रतिदिन दो बार 800 मिलीग्राम या 400 मिलीग्राम 4 बार हर दिन।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट इटर्बर्न चरण 13
    3
    प्रोटॉन पंप अवरोधक ले लो ये अवरोधक पेट में एसिड की मात्रा को कम कर सकते हैं। दोबारा, यह नुस्खे के साथ नुस्खे के साथ दोनों उपलब्ध है। ओमेपेराज़ोल ऐसी दवा अवरोधक का एक उदाहरण है। रोजाना 20 मिलीग्राम की इस दवा को एक बार एक बार मुंह लें, अधिमानतः खाने से पहले।
  • युक्तियाँ

    • शल्य चिकित्सा पर विचार करें यदि गड़बड़ी, हिटाल हर्निया, पाचन या अन्य कैंसर के कारण असंतोष का कारण है, तो आपका डॉक्टर आपके शल्य चिकित्सा विकल्पों पर चर्चा कर सकता है।
    • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार अपनी दवा लें

    चेतावनी

    • यदि आप घर पर अपनी ईर्ष्या के इलाज की कोशिश करते हैं और ध्यान दें कि लक्षण दूर नहीं जाते हैं, तो डॉक्टर के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com