IhsAdke.com

एसिड भाटा को कैसे रोकें

एसिड भाटा तब होता है जब पेट आपके अम्लीय पदार्थों को अपने अन्नप्रणाली और गले से गुजरता है। यह एक बहुत ही सामान्य स्थिति है जो दुनिया भर के कई लोगों से निपटना है। यदि आप एसिड भाटा के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो चरण 1 से शुरू करें ताकि स्थिति को बंद करने के तरीके सीख सकें।

चरणों

विधि 1
अपने आहार को संशोधित करना

पिक्चर एसिड रिफ्लक्स चरण 1 को रोकें
1
वसा में बहुत अधिक भोजन खाने की कोशिश न करें फैटी खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पचाने के लिए कठिन हैं, जिसका अर्थ है कि वे पेट में अब तक रहेंगे। जब खाद्य पदार्थ आपके पाचन तंत्र को धीमा कर देते हैं, तो उन्हें आपके घुटकी में लौटने के कारण भाटा के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इस अप्रिय भावना से बचने के लिए, जैसे खाद्य पदार्थों से बचें:
  • अभिन्न डेयरी उत्पादों, जैसे मक्खन, नियमित पनीर, खट्टा क्रीम और पूरे दूध।
  • पशु वसा, जैसे बेकन और बेकन
  • फ्राइज़ जैसे फ्राइज़, तले हुए प्याज और तला हुआ चिकन
  • उच्च वसा वाले स्नैक्स जिनमें आलू के चिप्स, मिठाई या आइसक्रीम जैसे पौष्टिक महत्व नहीं होते हैं।
  • पिक्चर एसिड रिफ्लक्स चरण 2 को रोकें
    2
    कम अम्लीय खाद्य पदार्थ खाएं जैसा कि नाम से पता चलता है, एसिड भाटा अम्लीय खाद्य पदार्थों के कारण हो सकता है। ज्यादातर समय, अम्लता में उच्च खाद्य पदार्थ फल श्रेणी में आते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार से पूरी तरह से काटा जाना चाहिए, लेकिन आपको यह भी देखना चाहिए कि आप उन्हें कितनी बार उपभोग करते हैं:
    • टमाटर, अजमोद, टमाटर सॉस, नारंगी, अंगूर, अनानास, नींबू और चूने।
  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 3 को रोकें
    3
    चॉकलेट की खपत कम से कम रखें कोई भी यह नहीं सुनना चाहता कि वे चॉकलेट नहीं खा सकते हैं, लेकिन यदि आप एसिड भाटा के विकास के बारे में चिंतित हैं, तो आप चॉकलेट की मात्रा को कम करने की कोशिश कर सकते हैं। चॉकलेट में एक घटक शामिल होता है जिसे मेथिलक्स्थनटाइन कहा जाता है, जो आपके अन्नप्रणाली की मांसपेशियों को आराम देता है। जब आपके अन्नफ़ाग का अंत खुला है, तो एक गंभीर मौका है कि आपके पेट में भोजन वापस आ जाएगा, भाटा पैदा कर देगा।
  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 4 को रोकें
    4
    पता है कि लहसुन और प्याज भाटा पैदा कर सकता है। सोच आपके पेट को परेशान कर सकती है और इसे प्रफुल्लित करने के कारण हो सकता है। इन दो चीजों से रिव्लक्स हो सकता है इसी समय, एसिड भाटा वाले कई लोग ने बताया है कि जब वे कच्चे प्याज खाते हैं, तो उनके लक्षण खराब हो जाते हैं। यदि आप भाटा के विकास को रोकना चाहते हैं, तो यह लहसुन और प्याज से दूर रहने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 5 को रोकें
    5
    बहुत मसालेदार भोजन से दूर रहें चूंकि शोधकर्ता आगे की अवधारणाओं पर आगे बढ़ते जा रहे हैं यदि मसालेदार खाद्य पदार्थों में एसिड भाटा का कारण बनता है, तो ज्यादातर लोग मानते हैं कि बहुत मसालेदार भोजन उनके पेट में परेशान कर सकते हैं। यदि आप एसिड भाटा होने की संभावना रखते हैं, तो आप अपने पेट को जितना संभव हो सके, खुश रखना चाहते हैं, जिसका मतलब है कि भोजन से बचने - जैसे मसालेदार भोजन - जो आपको परेशान करते हैं।
  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 6 को रोकें
    6
    कम कार्बोनेटेड पेय पीना जैसा कि आप जानते हैं, कार्बोनेटेड पेय बुलबुले से भरे हुए हैं जब वे कर सकते हैं या बोतल पर अच्छे लगते हैं, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये बुलबुले आपके पेट में चकित होंगे। कार्बोनेशन आपके पेट के अंदर का निर्माण करने के लिए दबाव का कारण बनता है, जो अंततः आपके पेट की सामग्री को घुटकी में वापस धकेल सकता है, जिससे रिफ्लक्स हो सकता है।
  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 7 को रोकें
    7
    छोटे भोजन करें जब आप खुद को छोटे भागों तक सीमित करते हैं, तो आपके पेट में जो कुछ भी आप इसे डालते हैं उसे पचा लेना आसान होता है। एक पेट जिसमें चीजों को पचाने के लिए ज्यादा दबाव नहीं होता है, पेट में भोजन को वापस पुश करने और भाटा का कारण होने की बहुत कम संभावना है।
    • यदि आप छोटे भाग खाने के दौरान खुद को भूख लगते हैं, तो तीन बड़े भोजन के बजाय एक दिन में छह छोटे भोजन खाने पर विचार करें। एक छोटे से भोजन खाने का लक्ष्य है जिसमें लगभग 300 से 400 कैलोरी होते हैं
  • विधि 2
    जीवनशैली परिवर्तन करना

    चित्र शीर्षक एटिड रिफ्लक्स चरण 8 को रोकें
    1
    इस हालत को विकसित करने की संभावना कम करने के लिए वजन कम करें। मोटापे एसिड भाटा के विकास के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आपको वज़न कम करना चाहिए यदि आप भाटा की शुरुआत को रोकना चाहते हैं वजन कम करने के दो मुख्य भाग स्वस्थ और कसरत खाने वाले हैं।
    • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें हर दिन पांच मूल भोजन समूहों (फल, सब्जियां, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और स्किम दूध) खाने की कोशिश करें। तला हुआ भोजन, मिठाई और कैलोरी में रिक्त वस्तुओं में पाए जाने वाले खराब वसा से बचें।
    • नियमित रूप से व्यायाम करें डॉक्टरों का सुझाव है कि आप सप्ताह में 4 या 5 दिनों के लिए कम-से-कम 30 मिनट की व्यायाम करें। यदि आप इस रूटीन को प्राप्त कर सकते हैं, तो आप अपना वजन तेजी से खो देंगे घूमना, जॉगिंग, बाइकिंग, तैराकी या लंबी पैदल यात्रा की कोशिश करें आप स्थानीय जिम में जा सकते हैं और व्यक्तिगत ट्रेनर से बात कर सकते हैं।



  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 9 को रोकें
    2
    भाटा होने की संभावना को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करें धूम्रपान आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खराब है, सिर्फ आपके पेट के लिए ही नहीं, बल्कि एसिड भाटा के विकास में निश्चित रूप से एक भूमिका निभा सकता है। इसका कारण यह है कि सिगरेट का धुआं आपके शरीर की श्लेष्म झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है, आपके पेट से पैदा होने वाले एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और मांसपेशियों को आराम मिलता है जो आपके अन्नप्रणाली में वापस जाने से भोजन रखती हैं।
  • पिक्चर एसिड रिफ्लक्स चरण 10 को रोकें
    3
    खाना खाने के तुरंत बाद झेलने से बचें जब आप खा लेते हैं, तो आपका भोजन आपके अन्नप्रणाली के माध्यम से यात्रा करता है और आपके पेट में जाता है। गुरुत्वाकर्षण आपके पेट में खाना रखती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह गलत दिशा में नहीं जाता है। जब आप झूठ बोलते हैं, तो आप गुरुत्वाकर्षण बल को निकालते हैं और आपके पेट में भोजन गलत तरीके से जाने और घुटकी में वापस जाने की संभावना है, जिससे ईर्ष्या और भाटा होता है।
    • खाने के बाद करना सबसे अच्छी बात वास्तव में चलना है एक छोटी पैदल अपने पेट को पाचन शुरू करने में मदद करेगा, जो आपको अधिक तेज़ी से झूठ करने की अनुमति देगा।
  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 11 को रोकें
    4
    अपने सिर और कंधों को ऊंचा रखें जब आप सोते हों यदि आप एसिड भाटा के विकास के बारे में बहुत चिंतित हैं, तो आप खाने के बाद लेट जाने की उम्मीद कर सकते हैं। आपको खाना खाने के बाद भी झूठ बोलने की प्रतीक्षा करनी चाहिए, लेकिन अंततः जब आप झूठ बोलते हैं, तो आपको अपने सिर और कंधों को भी बढ़ा देना चाहिए। अपने पैरों के ऊपर अपने सिर और कंधों को उच्च रखते हुए सुनिश्चित कर लें कि भोजन आपके पेट में रहता है जब तक कि इसे वापस पचाने के बजाय पच जाता है।
  • पिक्चर एसिड रिफ्लक्स चरण 12 को रोकें
    5
    ढीले कपड़ों पहनें क्या आप जानते हैं कि पर्याप्त खाने के बाद अपनी पैंट को मिटाने की इच्छा है? यह वास्तव में आपका पेट दबाव के साथ भरा है और एक विशाल भोजन के पाचन से निपटने की कोशिश कर रहा है। जब आप तंग कपड़े पहनते हैं, कपड़े, बेल्ट, या बेल्ट जो वास्तव में पहने हुए हैं तो वास्तव में आपके पेट को दबाव में डालकर दबाव डालता है, जबकि यह पाचन करने की कोशिश करता है आपके पेट के लिए अतिरिक्त दबाव थोड़ा अधिक हो सकता है, और आपका भोजन अन्य तरीके से समाप्त हो सकता है, वापस अन्नप्रणाली में जा सकता है।
  • विधि 3
    दवाओं का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक एटिड रिफ्लक्स चरण 13 को रोकें
    1
    कुछ गैर-पर्चे एंटासिड्स की कोशिश करें यह दवा आपके पेट में तटस्थता के रूप में काम करती है - यह अपने मूल गुणों (मूल एसिड के विपरीत) से लड़ने के द्वारा उत्पन्न एसिड को कम कर देता है। आप इन दवाओं को प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें लेने के लिए उन्हें लेने के लिए कर सकते हैं।
    • आम एंटीसिड में माइलांटा, ट्यूम्स, सिलट्रेट, माअलॉक्स शामिल हैं।
  • पिक्चर एसिड रिफ्लक्स चरण 14 को रोकें
    2
    प्रत्येक भोजन से पहले एच 2 ब्लॉकर्स लें ये ब्लॉकर्स एसिड की मात्रा को कम करते हैं जो आपके पेट से भोजन को पचाने में मदद करता है। हालांकि यह एक बुरा विचार की तरह लग सकता है, जैसा कि आपको अपनी पाचन तंत्र की नौकरी करने की ज़रूरत है, एच 2 ब्लॉकर्स का वास्तव में आपके पाचन तंत्र पर ज्यादा प्रभाव नहीं है, जब तक कि वे आपको एसिड रिफ्लक्स से निपटने से रोकते हैं।
    • पेक्सीड, ऐक्सिड और ज़ांटेक एच 2 ब्लॉकर्स के कुछ सबसे सामान्य रूप हैं।
  • पिक्चर्स एसिड रिफ्लक्स चरण 15 को रोकें
    3
    प्रोटॉन पंप अवरोधक की कोशिश करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। यह दवा, एच 2 अवरोधक के रूप में, आपके पेट को बहुत अधिक एसिड विकसित करने से रोकती है। जब आपके पेट में बहुत अधिक एसिड होता है, तो आपके पास एसिड रिफ्लक्स विकसित करने का एक बेहतर मौका है।
    • ओमेपेराज़ोल, प्रीवासिड और प्रोटोनिक्स कुछ प्रमुख प्रोटॉन पंप अवरोधक हैं, जो डॉक्टरों को लिखते हैं।
  • पिक्चर एसिड रिफ्लक्स चरण 16 को रोकें
    4
    Prokinetic दवाओं के साथ अपने अन्नप्रणाली को मजबूत बनाना यह उपाय आपके समसामयिक दबानेवाला यंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकता है (जो आपके अन्नप्रभु के अंत में एक छोटे से वाल्व होता है जो पेट में और घुटकी के बाहर भोजन रखता है)। Prokinetics भी अपने पेट में मदद करने के लिए खुद को और अधिक जल्दी खाली है, जो एसिड भाटा के लक्षण होने की संभावना कम हो जाती है
    • उरोक्लिन और रेगलन प्रोकीनेटिक्स के दो सबसे सामान्य रूप हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप एसिड भाटा विकसित कर रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें ताकि आप इस स्थिति को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकें।

    यदि आपको लगता है कि आप एसिड भाटा विकसित कर रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें ताकि आप इस स्थिति को नियंत्रण में पा सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com