IhsAdke.com

कैसे एक उच्च बिस्तर के साथ एसिड भाटा को राहत देने के लिए

एसिड भाटा तब होता है जब पेट बंद करने में विफल रहता है और अम्लीय को एसिड रिटर्न देता है, अस्तर को परेशान करता है और, परिणामस्वरूप, एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है इस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है, बिस्तर पर चढ़ने वाला या चिकित्सकीय तकिए के साथ, जो कि हम बाद में चर्चा करेंगे। एसिड भाटा के दर्द से राहत शुरू करने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
आपकी बिस्तर को कुशलतापूर्वक बढ़ाएं

एक उबदार बिस्तर के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक 1
1
अपनी सामग्री का चयन करें बिस्तर के ऊपर उठाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री को सावधानी से चुना जाना चाहिए। एक चिकित्सीय तकिया या बिस्तर भक्षक (सामग्री की परवाह किए बिना) की सिफारिश की जाती है। वे यह सुनिश्चित करते हैं कि हर दिन एक आदर्श ऊंचाई स्थिर है। आपके तीन शेष विकल्प यहां दिए गए हैं:
  • सबसे आसान तरीका है सिर के किनारे के पास बिस्तर के पैर के नीचे सीमेंट, ईंट या पुस्तकों के एक ब्लॉक को रखकर।
  • यदि यह आपके लिए कोई विकल्प नहीं है, तो आप प्लास्टिक या लकड़ी के बिस्तर भार उठाने वालों में निवेश कर सकते हैं जो बिस्तर के पैरों का समर्थन करते हैं। वहाँ भी "बिस्तर wedges" है कि आप अपने गद्दे और बिस्तर स्प्रिंग्स, या चादरें के नीचे अपने गद्दे के बीच रख सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक उठाए गए बिस्तर को अनुकरण करने के लिए एक चिकित्सीय तकिया का उपयोग कर सकते हैं ऐसा लगता है जैसे - एक और फर्म, पच्चर के आकार का तकिया। हालांकि, वे गर्दन का दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • एक उठाया बिस्तर चरण 2 के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक
    2
    अपने बिस्तर को सही ऊंचाई तक बढ़ाएं आपके बिस्तर के ऊपर की ऊंचाई को सावधानी से मापा जाना चाहिए अधिकांश अध्ययन बताते हैं कि ऊंचाई की आदर्श ऊंचाई कम से कम 15-20 सी है यह ऊंचाई चिकित्सकीय रूप से सोते समय एसिड भाटा को रोकने के लिए सिद्ध होती है।
    • वास्तव में, उच्च ऊंचाई, बेहतर हालांकि, आप अभी भी आराम से सो सकते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि 15-20 सेमी आदर्श है।
    • एक पच्चर तकिया का इस्तेमाल होता है, जबकि सो रहा है और फिसलने से रोकता है। संभव गर्दन दर्द के अलावा, यह तकिया बिस्तर उठाने के रूप में प्रभावी है। लोगों को नियमित रूप से तकिए से स्लाइड करने की प्रवृत्ति होती है- वेध तकिया आपको सारी रात को रखता है
  • एक उगने वाले बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छोडने वाला चित्र चरण 3
    3
    अपने कंधे को भी बढ़ाएं आपके पेट और घुटकी के बीच का अंतराल लगभग लगभग कंधों के नीचे स्थित है इसलिए, एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए उन्हें लिफ्ट भी होना चाहिए।
    • यदि आप अपने धड़ को ऊपर उठाना नहीं चाहते हैं, तो संभवतः आपको पता चल जाएगा कि न केवल "अभी" में एसिड भाटा होता है, लेकिन गले में दर्द और पीठ के कारण दर्दनाबाना भी मुश्किल होता है।
  • एक उबदार बिस्तर के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    बिस्तर के सिर को बढ़ाने के लिए कई तकिए का उपयोग न करें। कई तकिए एक ऐसे कोण पर सिर रख देते हैं जो पेट को संकुचित करता है यह एसिड भाटा बढ़ जाता है
    • जब तक आप सोते समय नियमित तकिए न प्रयोग करें, क्योंकि पेट की सामग्री को धक्का देकर पेट पर अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं। आप भी पर्ची कर सकते हैं, उद्देश्य निराशा।
  • एक उबदार बिस्तर के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    "क्यों" यह काम करता है समझें एसिड भाटा अधिक सामान्य होता है जब व्यक्ति झूठ बोलता है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण भाटा का विरोध नहीं करता जैसा कि ऊर्ध्वाधर स्थिति में होता है। गुरुत्वाकर्षण का कम प्रभाव भी अम्लीय सामग्री को पोषक पदार्थ में लंबे समय तक रहने देता है और अधिक आसानी से मुंह तक पहुंच सकता है ।
    • बिस्तर के सिर पर ऊँचाई एसिड सामग्री के साथ खाद्य ट्यूब लाइनर के संपर्क में काफी कम हो जाती है। इससे रोगियों की नींद में गड़बड़ी भी कम हो जाती है
  • भाग 2
    एसिड भाटा को रोकना

    उगने वाले बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छानने वाला चित्र चरण 6
    1
    बिस्तर से पहले मत खाओ अन्यथा, आपके सभी प्रयास व्यर्थ हो सकते हैं! खाली या शुष्क पेट पर सो जाओ बिस्तर से पहले 3 घंटे मत खाओ और बिस्तर पर जाने से 2 घंटे पहले कुछ भी नहीं पीना चाहिए। यदि नहीं, तो एसिड भाटा का एक प्रकरण होने की अधिक संभावना होगी।
    • खाने के बाद भी झूठ बोलने से बचें खाना खाने के बाद झूठ बोलने से पहले कम से कम 3 घंटे पहले इंतजार करें ताकि भोजन पहले ही पचा हो। यह आपके शरीर को पेट को खाली करने के लिए भी देता है
  • एक उड़ी हुई बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छोडने वाले चित्र चरण 7
    2
    चिकना खाने से बचें वसायुक्त खाद्य पदार्थ जैसे तली हुई खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड पेट में ज्यादा फंस जाते हैं और आमतौर पर भारी मात्रा में होते हैं और यह पचाने में कठिन होता है। पेट और भोजन ट्यूब के बीच के अंतराल पर एक समय लेने और अधिक सामग्री एसिड भाटा को बढ़ावा देती है।
    • चॉकलेट वसा "और" कैफीन में उच्च होते हैं, जो एसिड भाटा के लिए भी खराब है यह कोको में समृद्ध है, जो पेट और एसिड भाटा में एसिड का उत्पादन बढ़ाता है।
    • फ्राइड खाद्य पदार्थ, टमाटर सॉस, अल्कोहल, लहसुन और प्याज सभी एसिड रिफ्लक्स पैदा करने के लिए जाना जाता है।
  • एक उठाया बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छोडने वाला चित्र, चरण 8
    3
    गम चबाना यह लार का उत्पादन बढ़ता है, एसिड भाटा रोगियों के लिए प्रकृति का एक उपहार। यदि आप जानते हैं कि आप ऐसी चीजों का उपभोग करने वाले हैं जो आपको नहीं करना चाहिए, तो जटिलताओं के लिए आपके साथ चबाने वाली गम का एक पैकेट लाओ।
    • टकसाल का स्वाद चुनने के लिए सावधान रहें पेपरमिंट एसिड भाटा को बढ़ावा देता है जो क्षणिक रूप से मांसपेशियों के वाल्वों में आराम करता है और पेट में एसिड उत्पादन बढ़ता है।
  • एक उबदार बिस्तर के साथ एसिड भाटा से छुटकारा पाने वाला पिक्चर चरण 9
    4
    ढीले कपड़ों पहनें जब आपके कपड़े तंग हैं, तो आप पेट पर दबाव डालते हैं। पेट के क्षेत्र में यह अतिरिक्त कसना पेट में एसिड को एनोफेगस में जाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स होता है।
    • यदि आप एसिड रिफ्लक्स का कारण होने वाले एक भारी भोजन या खाने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे कठोर कपड़ों (अंडरवियर सहित) से दूर रहें जो समस्या को बढ़ा सकते हैं।
  • एक उठाया बिस्तर के साथ एसिड रिफ्लक्स को राहत देने के लिए शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    5
    कॉफी से दूर रहें और संतरे का रस. कॉफी सिस्टम में कैफीन को इंजेक्शन लगाने से ज्यादा उत्साहित करता है। यह कैफीन भी पेट के अंदर एसिड का उत्पादन उत्तेजित करता है। अतिसारता पेट की सामग्री के रिवर्स प्रवाह की सुविधा देता है। एसिड उत्पादन में मदद करता है जो कुछ भी स्पष्ट रूप से बचा जाना चाहिए (जैसे संतरे का रस)
    • ऑरेंज जूस और अन्य खट्टे पेय विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड में समृद्ध हैं। एस्कोर्बिक एसिड पेट की अम्लता को बढ़ाता है और एसिड भाटा को बढ़ावा देता है।
    • पेट में एसिड उत्पादन कम करने के लिए कैफीनयुक्त चाय और शीतल पेय भी से बचा जाना चाहिए।
  • एक उठाया बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छेड़ने वाला चित्र शीर्षक 11
    6
    अधिक शारीरिक गतिविधि करें पेट की कम्प्रेशन कम करके शारीरिक गतिविधि एसिड भाटा के लक्षणों में सुधार करेगी। चाबी हर दिन 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करना है। यह 30 मिनट का लक्ष्य कई सत्रों में विभाजित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, 10-मिनट चलने के सत्रों में दिन में तीन बार किया जा सकता है।
    • हर दिन 30 मिनट के लिए चलना वसा हानि को तेज करने में मदद करेगा जो लोग उबाऊ चलते हैं, अन्य विकल्प बागवानी, तैराकी, कुत्ते को टहलने के लिए ले जाते हैं या दुकान खिड़कियों के माध्यम से टहलते हैं।



  • एक उड़ी हुई बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छोडने वाले चित्र चरण 12
    7
    अपना वजन देखें अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति एसिड भाटा की शिकायत करते हैं क्योंकि पेट में अतिरिक्त वसा पेट को संपीड़ित करता है। यह पेट के अंदर दबाव बढ़ता है और इसकी सामग्री को पाचन ट्यूब में विपरीत मार्ग में बल देता है। एसिड भाटा को कम करने के लिए, आप अपना वजन कम करना चाह सकते हैं।
    • बहुत अधिक खाने से बचें न कि आपके वजन पर नज़र रखने के लिए, लेकिन एसिड भाटा की संभावना कम करने के लिए। एक वांछनीय वजन बनाए रखने के लिए और अपने पेट से अधिक भार से बचने के लिए अक्सर छोटे भोजन खाएं।
  • एक उगाया हुआ बिस्तर चरण 13 के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक
    8
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान एसिड भाटा का एक ज्ञात कारण है समय के साथ, यह गंभीर चोटों और घुटकी का भी कैंसर पैदा कर सकता है। अब धूम्रपान बंद करो और तत्काल राहत महसूस करें
    • एसिड भाटा को कम करने के अलावा, धूम्रपान छोड़ने के कई कारण हैं यदि आप रोकते हैं, तो आप हृदय रोग, मधुमेह, अन्य कैंसर के खतरे को कम कर देंगे, और आप अपने बालों, त्वचा, नाखून और दांतों में सुधार देखेंगे।
  • भाग 3
    मेडिकल होने के नाते

    एक उड़ी हुई बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छानने वाले चित्र चरण 14
    1
    एंटासिड लेने पर विचार करें एल्यूमीनियम हाइड्रॉक्साइड और मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड (एक तरल) जैसे एंटासिड, खाद्य ट्यूब और पेट की एसिड सामग्री को बेअसर करते हैं। एक ताज़ा और हल्का राहत उल्लेखनीय है जब द्रव आपके अन्नप्रणाली के माध्यम से गुजरता है।
    • दैनिक खुराक आमतौर पर 2 से 4 चम्मच (10 से 20 मिलीलीटर) दिन में 4 बार होता है। भोजन के बाद यह सबसे अच्छा 20 मिनट से 1 घंटे बाद भस्म हो जाता है।
    • एंटीसिड्स दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है - कब्ज या दस्त।
  • एक उगाया हुआ बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छानने वाले चित्र चरण 15
    2
    प्रोटन पम्प इनहिबिटर (पीपीआई) लेने पर विचार करें पीपीआई एसिड रिफ्लक्स का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं यह पेट में एसिड का एक महत्वपूर्ण घटक हाइड्रोजन पैदा करने वाले पंप को बंद करके काम करता है। कम हाइड्रोजन उत्पादन का मतलब है आपके घुटकी में कम जलन। अधिकतम प्रभाव के लिए, पीपीआई को नाश्ते से कम से कम 30 मिनट पहले लिया जाता है।
    • विभिन्न प्रकार की पीपीआई के लिए दैनिक खुराक हैं:
      ओमेपेराज़ोल 20 मिलीग्राम एक बार दैनिक
      लैनस्पराज़ोल 30 मिलीग्राम एक बार दैनिक
      पैंटोपेराज़ोल 40 मिलीग्राम एक बार दैनिक
      Esomeprazole 40 मिलीग्राम एक बार दैनिक
      रबीपेराज़ोल 20 मिलीग्राम एक बार दैनिक
    • पीपीआई के सिरदर्द, पेट में दर्द और उल्टी की इच्छा के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • एक उठाया बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छोडने वाले चित्र चरण 16
    3
    एच 2 रिसेप्टर ब्लॉकर्स के लिए जांचें पेट में एच 2 रिसेप्टर का एकमात्र उद्देश्य एसिड पैदा करना है। ब्लॉकर्स एच 2 रिसेप्टर का एसिड उत्पादन का विरोध करना। वे पीपीआई के विकल्प हैं जो आपके डॉक्टर की सिफारिश कर सकते हैं।
    • विभिन्न प्रकार के एच 2 रिसेप्टर ब्लॉकर्स के लिए दैनिक खुराक निम्न हैं:
      Cimetidine 300 मिलीग्राम दैनिक 4 बार
      Ranitidine 150 मिलीग्राम दो बार दैनिक
      दो बार रोज़ 20 मिलीग्राम फॉमटिडाइन
      रोज़ाना रोज़ाना निजेटिडीन 150 मिलीग्राम
    • एच 2 रिसेप्टर ब्लॉकर्स के दुष्प्रभाव जैसे सिरदर्द, कब्ज और दस्त हो सकते हैं।
  • एक उठाया बिस्तर के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक 17
    4
    पेशेवर सलाह के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं एसिड रिफ्लक्स को राहत देने के लिए घरेलू उपचार के लिए चिकित्सा उपचार उपयोगी है। ये दवाएं एसिड को निष्क्रिय करने या एसिड के उत्पादन को रोककर कार्य करती हैं। एंटासिड्स (किसी भी फार्मेसी या सुपरमार्केट से उपलब्ध) के अलावा, आपके चिकित्सक को पता चलेगा कि आपके लिए कौन सा पर्ची सबसे अच्छी है
    • पेट और पाचन प्रक्रियाओं की प्रतिरक्षा के लिए एसिड एक महत्वपूर्ण घटक है। चिकित्सा उपचार की व्यापक अवधि पाचन तंत्र से समझौता कर सकती है। आपके डॉक्टर की सहमति से 4 सप्ताह से अधिक समय तक दवाओं के उपयोग होने चाहिए।
  • भाग 4
    एसिड भाटा को समझना

    एक उठाया बिस्तर चरण 18 के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक
    1
    पता है कि आप अकेले नहीं हैं एसिड भाटा या गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) सामान्य जनसंख्या में एक प्रचलित शिकायत है संयुक्त राज्य अमेरिका में हाल के अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला है कि आबादी का 7% एसिड भाटा की दैनिक शिकायत करता है। इसके अलावा, 15% व्यक्तियों का यह लक्षण कम से कम सप्ताह में एक बार होता है।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि कोई उम्मीद नहीं है उचित उपचार के साथ, यह संख्या बहुत कम हो सकती है बहुत से लोग कार्रवाई करने में मन नहीं लेते वास्तव में, एसिड भाटा दर दस साल पहले 50% अधिक थी।
  • एक उठाया बिस्तर के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र, शीर्षक चरण 1 9
    2
    समझें कि आपके शरीर में क्या हो रहा है अन्नफ़ेस एक भोजन ट्यूब है जो पेट से मुंह को जोड़ता है। पेट में एसिड के साथ भोजन को शरीर द्वारा उचित अवशोषण के लिए तैयार करने के लिए मिश्रित किया जाता है। यह वह जगह है जहां "एसिड" "एसिड भाटा" से आता है
    • आमतौर पर, पेट की सामग्री आंत में नीचे जाती है जब वह पाचन के लिए तैयार होती है। पेटी ट्यूब के ऊपर और नीचे की मांसपेशियों से बना दो वाल्व, पेट के अम्लीय सामग्री के प्रवाह के विपरीत दिशा को रोकते हैं जो कि पोषक पदार्थ और मुंह की तरफ है।
    • एसिड भाटा का कारण भोजन ट्यूब और पेट के बीच के बीच में मांसपेशियों के वाल्वों के कमजोर होने के कारण होता है। आमाशय के रस और मिश्रित भोजन से एसिड खाद्य ट्यूब में जलन होती है। बिगड़ती रीफ्लक्स एसिड सामग्री को मुंह तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • एक उबदार बिस्तर के साथ एसिड भाटा को छानने वाला चित्र शीर्षक 20
    3
    जोखिम कारकों को जानें आपके जीवन में कई चीजें आपको जोखिम में डाल सकती हैं या एसिड भाटा के कारण हो सकती हैं। कारकों में निम्न शामिल हैं:
    • गर्भावस्था. आरोही गर्भाशय में पेट और अन्य पेट की सामग्रियों को ऊपर और नीचे अवस्थित करते हैं। नतीजतन, यह एसिड भाटा का कारण बनता है
    • धुआं. धूम्रपान पेट की एसिड सामग्री बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों के वाल्व को कम कर देता है जो एसिड सामग्री को खाद्य ट्यूब तक पहुंचने से रोकता है।
    • मोटापा। पेट में अतिरिक्त वसा पेट को संपीड़ित करता है और अंदर दबाव बढ़ाता है। पेट में आंतरिक दबाव बहुत अधिक हो जाता है जब एसिड सामग्री वापस alimentary ट्यूब में मजबूर हो जाएगा
    • चुस्त कपड़े पेट क्षेत्र में कसना पेट के अंदर दबाव बढ़ता है और पेट की सामग्री के प्रवाह का उलट होने का कारण बनता है।
    • भारी भोजन. अतिरिक्त मात्रा को समायोजित करने के लिए पेट ऊपर में चौड़ा हो जाता है। इसलिए, अधिक एसिड सामग्री पेट और पेटी ट्यूब के बीच के चौराहे पर मौजूद होती है।
    • अपनी पीठ पर सीधे झूठ बोलो अपनी पीठ पर फ्लैट झूठ बोलना, विशेष रूप से भोजन के बाद, पेट और खाद्य ट्यूब के बीच के अंतराल के करीब पेट की सामग्री को हटाता है।
    • मधुमेह। अनुपचारित मधुमेह का परिणाम तंत्रिका क्षति में होता है, जिसमें वागस तंत्रिका भी शामिल है, जो पेट और आंत के लिए जिम्मेदार है।
  • एक उड़ी हुई बिस्तर चरण 21 के साथ एसिड भाटा को राहत देने वाला चित्र शीर्षक
    4
    जानें कि लक्षण क्या हैं कुछ लोगों को यह भी अनजान है कि उन्हें एसिड रिफ्लक्स हो रहा है। यहां आपको जो दिखना चाहिए वह है:
    • नाराज़गी. ईर्ष्या छाती के बीच में गर्म, जलन होती है। यह अक्सर इस क्षेत्र में महसूस होता है क्योंकि भोजन ट्यूब दिल के नीचे है
    • लार का उच्च उत्पादन शरीर अपने उत्पादन को बढ़ाने के लिए लार ग्रंथियों को प्रोत्साहित करके एसिड भाटा के प्रति प्रतिक्रिया करता है। लार एसिड के लिए एक प्राकृतिक प्रतिकृति है।
    • लगातार गले की सफाई. गले की सफाई खाद्य ट्यूब में मांसपेशियों के वाल्वों के बंद को मजबूत करती है। भोजन ट्यूब और मुंह एक परिणाम के रूप में एसिड सामग्री के रिवर्स फ्लो से सुरक्षा प्राप्त करते हैं।
    • मुंह में कड़वा स्वाद. एसिड भाटा, जब यह गंभीर है, मुंह तक पहुंच सकता है। यह मुंह में कड़वा स्वाद का एक दर्दनाक अनुभव छोड़ सकता है
    • निगलने में कठिनाई। जब खाद्य ट्यूब की परत को चोट पहुंचाने के लिए काफी तेज हो जाता है, तो रोगी निगलने में कठिनाई का शिकायत करेगा। ट्यूब के माध्यम से खाना खाने के लिए चोट लगने से दर्दनाक हो सकता है
    • दांतों को घूमना गंभीर एसिड भाटा जो लगातार मुंह तक पहुंचता है, अपने दांतों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एसिड रिफ्लक्स का कोई भी कारण नहीं है रोगियों के लिए एक आहार की डायरी का सुझाव दिया जाता है कि यह देखने के लिए कि कौन से खाद्य पदार्थ समस्या में खुद को बढ़ाना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • एक अनजाने वजन घटाने के साथ जुड़े निगलने में कठिनाई में तेजी से प्रगति एक चिकित्सा परामर्श भड़कना चाहिए। यह एक कैंसर का लक्षण हो सकता है
    • वृद्ध व्यक्तियों में यह अनुशंसा की जाती है कि जब ईर्ष्या मौजूद है, चिकित्सा सहायता प्राप्त की जाती है। दिल का दौरा बड़े लोगों में एक ईर्ष्या के रूप में पेश कर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com