IhsAdke.com

कैसे एसिड भाटा के साथ सो जाओ

एसिड भाटा, एक शर्त भी एसिडिटी, सीने में जलन और gastroesophageal भाटा रोग (GERD) के रूप में जाना, घेघा में पेट में एसिड की रिहाई के कारण होता है। हालांकि नहीं एक गंभीर समस्या, ज्यादातर मामलों में, यह के साथ काम कर असहज हो सकता है, और वहाँ हमेशा इस तरह के अल्सर या Barrett घुटकी के रूप में अधिक गंभीर बीमारियों की संभावना है। यह एसिड भाटा के साथ सोने के लिए मुश्किल है, वहाँ के रूप में सोते समय सीने में, मतली में जलन और वृद्धि की दर्द हो या शरीर बदल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उपभोग उपचार

एसिड रिफ्लक्स चरण 1 के साथ स्लीप शीर्षक वाला चित्र
1
ओवर-द-काउंटर एंटैसिड खरीदें ये दवाएं पेट में एसिड को बेअसर करने में मदद करती हैं और दो सप्ताह तक भाटा में कमी कर सकती हैं। यदि आप दो सप्ताह के बाद लक्षणों में सुधार की सूचना नहीं देते, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें
  • लंबे समय तक एंटीसिड्स का उपयोग न करें एक संभावना है कि वे दस्त, खनिज असंतुलन और गुर्दे को प्रभावित कर सकते हैं।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 2 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    2
    एच 2 ब्लॉकर्स लें ब्लॉकर्स (या एंटीथिस्टेमाइंस) एच 2 पेट में एसिड स्राव को कम करने में सहायता करने और फ़ार्मेसी (सिमेटिडाइन, ranitidine और famotidine) में बेचा जाता है। पैकेज डालने के निर्देश पढ़ें और अगर आप वांछित प्रभाव प्रदान नहीं करते हैं, एक gastroenterologist के लिए जाना बेहतर स्थिति का विश्लेषण करने के लिए, सही दवा की सिफारिश या एक उच्च खुराक निर्धारित।
    • एच 2 ब्लॉकर्स के दुष्प्रभावों को जानना महत्वपूर्ण है कब्ज, दस्त, चक्कर आना, सिरदर्द, अस्थिरिया, मितली और उल्टी हो सकती है, साथ ही पेशाब करने में कठिनाई भी हो सकती है। यदि आप किसी भी गंभीर दुष्प्रभाव को देखते हैं, तो इन दवाइयों का उपयोग बंद करें और चिकित्सक से परामर्श करें।
    • गंभीर समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे कि आपातकालीन कक्ष में जाने के लिए जरूरी है, जैसे चेहरे की सूजन, होंठ, गले या जीभ और साँस लेने में कठिनाई। ये अभिव्यक्तियां एक एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया का संकेत दे सकती हैं - निकटतम अस्पताल जाने या एसएएमयू (1 9 2) को बुलाएं।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 3 के साथ स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रोटॉन पम्प इनहिबिटर (पीपीआई) का उपयोग करने की कोशिश करें वे पेट में एसिड के उत्पादन ब्लॉक और भाटा के लक्षणों से राहत के लिए प्रयोग किया जाता है, किसी भी farmácia- omeprazole, esomeprazole, lansoprazole, Pantoprazole, rabeprazole, omeprazole सोडियम dexlansoprazole पर खरीदा जा सकता है और उनमें से कुछ कर रहे हैं। हमेशा पैकेज डालें और अनुशंसित खुराक का उपयोग करें।
    • पीपीआई के कारण दुष्प्रभाव जैसे कब्ज, दस्त, सिरदर्द, पेट दर्द, मतली और चकत्ते का कारण हो सकता है।
    • एक लंबे समय के लिए आईबीपी की खपत से बचें वे रीढ़ की हड्डी, कूल्हे और कलाई में ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित फ्रैक्चर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 4 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    4
    गैविस्कोन की तलाश करें, एक दवा जो सुरक्षात्मक बाधा पैदा करती है एक एंटैसिड और जेल की एक परत के संयोजन से, दवा पेट में घुलती है, एक अवरोध पैदा करता है जिससे एसिड घुटकी में प्रवेश नहीं करता।
    • फिलहाल, गाविस्कोन अपनी तरह के बाजार में एकमात्र दवा है।
  • विधि 2
    खाने और नींद की आदतों को बदलना

    एसिड रिफ्लक्स चरण 5 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    1
    पहचान लें कि कौन से खाद्य पदार्थ एसिड भाटा को ट्रिगर करते हैं और उनसे बचते हैं। पुरानी भाटा वाले लोग अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं ताकि वे खाद्य पदार्थ या पेय से बच सकें जो कि जीईआरडी को जन्म देते हैं। जिन खाद्य पदार्थों का आप उपभोग करते हैं उन्हें लिखें (एक नोटबुक में या अपने स्वयं के सेल फोन में), खासकर उन लोगों से जो एक से दो घंटों के भीतर रिफ्लेक्स के लक्षण पैदा करते हैं उन्हें अपने आहार से हटा दें ताकि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट उनके द्वारा प्रभावित न हो।
    • एक काल्पनिक स्थिति में, आप रात के खाने में टमाटर सॉस के साथ ब्रेडेड चिकन, ब्रोकोली और पास्ता खा गए और एक घंटे बाद भाटा के साथ सामना किया। "ट्रिगर" चिकन, आटा, ब्रोकोली, पास्ता या टमाटर सॉस हो सकता है। सबसे पहले, अगले भोजन पर टमाटर सॉस न डालें - अगर कोई परेशान न हो, तो यह मसाला हालत को ट्रिगर कर रहा है। हालांकि, अगर आपके पास अभी भी एसिड रिफ्लक्स है, तो समस्या अन्य खपत वाले खाद्य पदार्थों में से एक के कारण हो सकती है जब तक भाटा उत्पन्न नहीं होता है, तब तक हर एक के साथ यह समाप्त प्रक्रिया करें।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 6 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    2
    भोजन छोटा होना चाहिए, और आपको खाना धीरे-धीरे चबाना चाहिए। पेट पर दबाव कम होता है, जब भाग छोटा होता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक से काम करता है और पेट में एसिड असंतुलन को कम करता है।
    • धीरे-धीरे खाओ, इसे खाने से कई बार खाना चबाने से पहले। यह इसे आसानी से और जल्दी से पचाने में मदद करता है, पेट में कम सामग्री छोड़कर और पाचन तंत्र पर दबाव कम कर देता है।
    • दिन का अंतिम भोजन बिस्तर से पहले दो से तीन घंटे किया जाना चाहिए। पहले शाम को भोजन करने से पेट खाने से व्यक्ति को बिस्तर पर रहने से पहले अधिक प्रभावी ढंग से भोजन पचाने की अनुमति मिलेगी।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 7 के साथ स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    3
    दो घंटे सोने से पहले या धूम्रपान न करें धूम्रपान बंद करो. सिगरेट से धूम्रपान पेट की एसिड का उत्पादन बढ़ा सकता है, जिससे भाटा की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप धूम्रपान बंद नहीं कर सकते, तो सोने से पहले कम से कम दो घंटे सिगरेट से बचें।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 8 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    4
    भारी भोजन के बाद चबाने वाली गम, खासकर रात में। खाने के बाद चीनी रहित गम चबाने से लार ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है, लार में बिकारबोनिट जारी करते हैं और अम्लीय में एसिड को निष्क्रिय कर देते हैं।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 9 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    5
    बिस्तर सिर लिफ्ट केवल बिस्तर (शीर्ष मंडल) के ऊपर उठाने से, गुरुत्वाकर्षण आपके पेट में एसिड को बनाए रखने में मदद करेगी और इसे अणुसंचार में वापस जाने नहीं देगा। तकियों को ढेर करने और उन पर झूठ करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, चूंकि गर्दन और शरीर तुला और घुमावदार होगा, भाटा बिगड़ जाएगा।



  • एसिड रिफ्लक्स चरण 10 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    6
    सोने का समय से पहले 15 से 30 मिनट का अभ्यास करें। इसमें, आपको छलांग लगाने पर खड़े होना चाहिए और एक पंक्ति में कई बार अपने पैरों को कम करना चाहिए। इस तकनीक का उपयोग हिटाल हर्निया के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन यह एसिड रिफ्लक्स से निपटने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह विधि डायाफ्राम के साथ पेट को फिर से बनाने में सहायता करता है।
    • 180 से 240 मिलीग्राम गर्म पानी पीने से शुरू करें अपनी कोहनी में तह करना और अपने हाथों को अपने सीने में लाते हुए पक्षों को अपनी बाहों को खड़ा करना और बढ़ाएं।
    • अपने पैर की नोक पर खड़े हो जाओ, अपनी ऊँची एड़ी के जूते उठा फर्श पर कदम और 10 बार व्यायाम दोहराएं। पिछली बार के बाद, अपने हाथ ऊपर रखो और 15 सेकंड के लिए जल्दी और कम श्वास।
  • विधि 3
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    एसिड रिफ्लक्स चरण 11 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    1
    बिस्तर के पहले एक या दो घंटे पहले पतला जैविक रस का आधा कप लें। मुसब्बर वेरा सूजन कम कर देता है और पेट एसिड को बेअसर करने में मदद करता है।
    • यदि आप चाहें तो दिन के दौरान सीप का रस। एक दिन में एक या दो कप से अधिक मत लो, क्योंकि गलीचा एक रेचक के रूप में कार्य कर सकता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 12 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    2
    सोने से पहले एक या दो घंटे पानी से कार्बनिक सेब साइडर सिरका का सेवन करें। इस पद्धति में, "एसिड सेंसर" खुद को महसूस होगा कि यह पेट में एसिड का उत्पादन बंद करने का समय है। 180 मिलीलीटर पानी में कार्बनिक सेब साइडर सिरका के 1 बड़ा चमचा रखें।
    • कुछ नींबू पानी तैयार करें और बिस्तर से पहले ले लो शुद्ध नींबू या चूने के रस के कुछ बड़े चम्मच मिलाएं और बेहतर स्वाद देने के लिए पानी जोड़ें- यदि आप चाहें, तो आप शहद डाल सकते हैं भोजन के दौरान और बाद में नींबू पानी ले लो, ताकि पेय में एसिड शरीर को दर्शाता है कि "प्रतिक्रिया अवरोध" नामक प्रक्रिया द्वारा एसिड उत्पादन को रोकना चाहिए।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 13 के साथ स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    3
    सोने से पहले एक घंटे एक सेब खाओ पेक्टिन, सेब के छिलके में मौजूद, एक प्राकृतिक एंटीसिड है जो सामान्य स्तर पर पेट के उत्पादन को छोड़ सकता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 14 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    4
    अदरक, कैमोमाइल और सौंफ़ चाय को बिस्तर पर एक या दो घंटे पहले लिया जा सकता है। अदरक की चाय एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है जो पेट को शांत करने और मतली को दूर करने में मदद करती है। चाय की थैलियों का प्रयोग करें या अदरक को टुकड़े टुकड़े करें जब तक आपके पास 1 चम्मच के लिए पर्याप्त न हो। उबलते पानी में डालो और इसे पांच मिनट तक खड़े रहें।
    • सौंफ़ चाय न केवल पेट जलन से लड़ती है बल्कि उसमें अम्लता सूचकांक घटता है। सौंफ़ को कुचल दें और उबलते पानी में 1 चम्मच डाल दें।
    • कैमोमाइल चाय पेट को शांत करने और एक विरोधी भड़काऊ के रूप में कार्य करने में मदद करता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 15 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    5
    सरसों को पानी में भंग कर दें या इसे कुछ भी नहीं खाएं सरसों का अच्छा विरोधी भड़काऊ और एसिड न्यूट्रलराइज़र है- सोने से पहले एक घंटा पीना या इसे 1 चम्मच में डालकर अकेले खपत करना।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 16 के साथ स्लीप शीर्षक वाले चित्र
    6
    सोने के समय से एक घंटे पहले लाल एल्म (उल्मस रूब्र्रा) का सेवन करें आप या तो पी सकते हैं (88 से 118 मिलीग्राम) या परेशान ऊतक को दूर करने के लिए सोने की दो गोलियां ले सकते हैं।
    • लाल एल्म गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 17 के साथ स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    7
    लीकोरिस रूट ले लो यह, chewable गोलियाँ के रूप में प्राप्त किया जा सकता है, हालांकि स्वाद है सबसे अच्छा है नहीं तो आप इसकी आदत हो करना होगा, लेकिन पेट बहुत कम एसिड और गुस्से किया जाएगा। बिस्तर से पहले, दो या तीन गोलियां खपत करें
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 18 के साथ स्लीप शीर्षक वाला चित्र
    8
    पका रही सोडा पीने से पहले पानी में एक घंटे बिस्तर से पहले भंग। बेकिंग सोडा पेट में एसिड को निष्क्रिय करने और भाटा के लक्षणों को कम करने में मददगार हो सकता है। बेकिंग पाउडर का उपयोग न करें, लेकिन बेकिंग सोडा, क्योंकि पूर्व में कम प्रभावी हो सकता है 177 मिलीलीटर पानी में 1 चम्मच बिकारबोनिट भंग, बिस्तर से एक घंटे पहले पीने से।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप प्राकृतिक उपचार लेने के अलावा, आहार समायोजन और नींद की आदतों की कोशिश करते हैं, और एसिड भाटा दो से तीन सप्ताह के भीतर सुधार नहीं करता है, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें मजबूत दवाओं को लेने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • इन विधियों में से किसी का उपयोग करने से पहले गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने चिकित्सक द्वारा जारी किया जाना चाहिए।
    • यदि आप एसिड भाटा के लक्षण सप्ताह से दो बार से ज्यादा पीड़ित हैं या वे अति-काउंटर दवाइयों लेने के बाद जारी रहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट पर जाएं।
    • चिकित्सक से दवाओं को बदलने के लिए कहें, अगर उन्हें शक है कि वे भाटा का कारण बनाते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com