IhsAdke.com

हर्निया के दर्द से छुटकारा कैसे करें

हर्नियास शरीर के कई अलग-अलग भागों में हो सकता है। वे दर्द और असुविधा भी पैदा कर सकते हैं इसका कारण यह है कि हर्निया के दौरान, आपके शरीर के एक हिस्से की सामग्री आसपास के ऊतक या मांसपेशी में धकेलती है। हर्नास पेट में, नाभि (नाभि में), गले का क्षेत्र (दागयुक्त या अनुज्ञेय), या पेट के आसपास हो सकता है। यदि आपके पास हिएटल हर्निया है, तो आप शायद हाइपरैसिडाइज और एसिड रिफ्लेक्स का अनुभव करेंगे। सौभाग्य से, आप घर पर दर्द का प्रबंधन कर सकते हैं और असुविधा को कम करने के लिए जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर हर्निया के दर्द का इलाज करना

एक शीत संकुचन चरण 6 लागू शीर्षक वाली छवि
1
एक आइस पैक का उपयोग करें यदि आपको सामान्य असुविधा महसूस हो रही है, हर्निया साइट पर 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ पैक लागू करें अपने डॉक्टर की मंजूरी के एक दिन बाद एक या दो बार ऐसा करें आइस पैक सूजन और सूजन को कम कर सकता है।
  • कभी भी बर्फ या बर्फ पर सीधे त्वचा पर आइस पैक लागू न करें। त्वचा पर रखकर एक पतली कपड़े या तौलिया में बर्फ पैक लपेटें। इससे त्वचा को नुकसान हो सकता है
  • चित्र टूवर कैथ द टूथैच चरण 1
    2
    दर्द को नियंत्रित करने के लिए दवा लें यदि आप मध्यम दर्द महसूस कर रहे हैं, तो आप इबुप्रोफेन और एसिटामिनोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द दवा ले सकते हैं हमेशा पैकेज डालने में सुझाई गई खुराक का पालन करें।
    • यदि आप एक सप्ताह से अधिक समय तक दर्द की दवा लेते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह सबसे कठिन दर्द के लिए एक दवा लिख ​​सकता है
  • ट्रीट ए हैटाल हर्निया चरण 10 नामक चित्र
    3
    रिफ्लेक्स के इलाज के लिए दवा लें यदि आपके पास हिटाल हर्निया (पेट का) है, तो आपके पास शायद हाइपरैसिडा है, जिसे रिफ्लक्स कहा जाता है आप एसिड उत्पादन को कम करने के लिए एंटीकैड और गैर-पर्ची वाली दवाएं ले सकते हैं, साथ ही उन दवाइयों को भी जो कि उन्हें आवश्यक है, जैसे कि प्रोटीन पंप अवरोधक जो एसिड उत्पादन को कम करते हैं।
    • यदि कई दिनों के बाद भाटा के लक्षणों में सुधार नहीं होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि उपचार न किया जाए, तो भाटा आपके अणुओं को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। चिकित्सक दवा लिख ​​सकता है जो भाटा का इलाज करेगा और आपके पाचन अंगों को ठीक करेगा।
  • चित्र शीर्षक में एक हर्निया बैक में पुश शीर्षक
    4
    सहायता या ट्रेलीस का उपयोग करें यदि आपके पास एक इंद्रियल (जीरो) हर्निया है, तो आप विशेष सहायता का उपयोग कर सकते हैं जो दर्द को कम करने में भी सहायता कर सकते हैं। एक जाली का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो सहायक अंडरवियर की तरह है। आप जगह में हर्निया रखने में सहायता के लिए एक समर्थन बेल्ट या दोहन का उपयोग कर सकते हैं। एक ब्रैकेट का उपयोग करने के लिए, नीचे बैठो और बेल्ट लपेटें या हर्निया के आसपास दोहन करें ताकि इसे आराम से बनाए रखें
    • कोष्ठक या ट्रस केवल थोड़े समय के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए समझें कि वे आपकी हर्निया को ठीक नहीं करेंगे।
  • टेट अ बैकाउच चरण 14
    5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो एक्यूपंक्चर एक पारंपरिक दवा है जो विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में सुइयों डालने से शरीर की ऊर्जा को समायोजित करता है। दबाव बिंदुओं को उत्तेजित करके अपने हर्निया के दर्द को कम करना संभव हो सकता है एक प्रमाणित एक्यूपंक्चरिस्ट का पता लगाएं, जिसने विषय में अनुभव किया है।
    • एक्यूपंक्चर, हर्निया के दर्द को दूर कर सकता है, लेकिन अब भी आप इसे इलाज के लिए चिकित्सा उपचार लेना चाहिए।
  • चित्र 7 में एक हर्निया पीश पुश शीर्षक
    6
    यदि आप गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। यदि आपको संदेह है कि आपके पास एक हर्निया है, पेट या जीरो में कोई असामान्य द्रव्यमान लगता है, या अतिरक्तता या दिल का दर्द है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें अधिकांश हर्नियास को शारीरिक परीक्षा के साथ निदान किया जा सकता है, लेकिन लक्षणों का हवाला देते हुए भी मदद करता है। यदि आपने पहले ही अपने चिकित्सक को देखा है लेकिन कुछ हफ्तों के बाद आपके लक्षण ठीक नहीं हुए हैं, तो दूसरी नियुक्ति करें
    • अगर आपको असामान्य दर्द का सामना करना पड़ रहा है और एक पेट के साथ निदान किया गया है, निदान या मांदनात्मक हर्निया, तो अपने चिकित्सक को फोन करें या तत्काल आपातकालीन अवस्था में जाएं- दर्द एक चिकित्सा आपात स्थिति का संकेत दे सकता है
  • ट्रीट ए हैटाल हर्निया चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    7
    सर्जरी करो हालांकि आप घर में हर्निया के दर्द को नियंत्रित कर सकते हैं, आप इसे इलाज नहीं कर पाएंगे। सर्जरी विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें वह एक शल्य प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है जहां एक सर्जन उभरे हुए मांसपेशियों को वापस स्थानांतरित करने के लिए काम करता है। एक और विकल्प एक कम आक्रामक प्रक्रिया है, जहां सिंथेटिक जाल के साथ हर्निया की मरम्मत के लिए छोटे चीरों की व्यवस्था की जाती है।
    • यदि आपकी हर्निया अक्सर आपको परेशान नहीं करती है और आपके डॉक्टर का मानना ​​है कि यह छोटा है, तो वह सर्जरी की अनुशंसा नहीं कर सकता है
  • भाग 2
    जीवन शैली में परिवर्तन करना

    ट्रीट ए हैटाल हर्निया चरण 5 नामक चित्र
    1
    छोटे भोजन खाएं यदि आपको हिटाल हर्निया के कारण परेशान महसूस हो रहा है, तो अपने पेट पर कम दबाव डालें इसके लिए, छोटे भोजन खाएं आप को और अधिक धीरे-धीरे खाना चाहिए ताकि पेट आसानी से और जल्दी से पचाने लगे। इससे पेट के दबानेवाला यंत्र पर दबाव कम भी हो सकता है, एक मांसपेशी जो पहले से ही कमजोर है।
    • बिस्तर पर जाने से पहले दो से तीन घंटे खाने से बचें यह आपके पेट की मांसपेशियों पर दबाव डालने से रोकेगा, जबकि आप सोते रहने की कोशिश करेंगे।
    • आप अपनी शक्ति को बदलने के लिए भी कोशिश कर सकते हैं अतिरिक्त पेट एसिड को कम करें. वसा, चॉकलेट, पेपरमिंट, शराब, प्याज, टमाटर और साइट्रस फलों में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें।
  • चित्र शीर्षक एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 3



    2
    अपने पेट पर दबाव कम करें ऐसे कपड़ों को पहनें जो पेट या पेट को कस नहींें। तंग कपड़े या बेल्ट पहनने से बचें यदि आप एक बेल्ट पहनते हैं, तो उसे समायोजित करें ताकि यह आपकी कमर को कसकर गले नहीं कर सके। यदि आप एक बेल्ट पहनते हैं, तो उसे समायोजित करें ताकि यह आपकी कमर को अधिक से अधिक नहीं दिखा सके।
    • जब आप पेट या पेट को कस कर देते हैं, तो आप पुनरावर्ती हर्नियास पैदा कर सकते हैं और अतिसक्रियता बिगड़ सकते हैं। पेट में एसिड घुटकी में वापस मजबूर हो सकता है
  • ट्रीट अ हेर्निया होम होम में कदम 4
    3
    वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप अपने पेट और पेट की मांसपेशियों पर अधिक दबाव डालते हैं। यह अतिरिक्त दबाव एक अन्य हर्निया के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है यह आपके पेट में एसिड को अणुओं में वापस भी कर सकता है। इससे भाटा और अतिसक्रियता हो सकती है।
    • वजन कम करने की कोशिश करो प्रति सप्ताह 450g या 1kg से अधिक खोने का लक्ष्य अपने आहार और व्यायाम योजना को समायोजित करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • चित्र शीर्षक में हर्निया पर ट्रीट एट होम चरण 10
    4
    महत्वपूर्ण मांसपेशियों को व्यायाम करें चूंकि आपको भारी चीजों को नहीं उठाना चाहिए, इसलिए व्यायाम करने की कोशिश करें जो मांसपेशियों को मजबूत और समर्थन करते हैं। अपनी पीठ पर झूठ और निम्नलिखित हिस्सों में से एक का प्रयास करें:
    • अपने घुटनों को बढ़ाएं ताकि आपके पैर थोड़ा घुमावदार हो। अपने पैरों के बीच एक तकिया रखो और इसे कसने के लिए अपनी जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करें। अपनी मांसपेशियों को आराम करो और दस बार दोहराएं।
    • अपने हाथों को अपने पक्ष में रखें और अपने घुटनों को फर्श पर बढ़ाएं। दोनों पैरों का उपयोग, हवा में पेडल जब तक आपको पेट की मांसपेशियों का इरादा नहीं है तब तक जारी रखें।
    • अपने घुटनों को बढ़ाएं ताकि आपके पैरों को थोड़ा मोटा हो। अपने हाथों को सिर के पीछे रखें और ट्रंक को लगभग 30 डिग्री तक मोड़ो। आपके धड़ आपके घुटनों के करीब होना चाहिए इस स्थिति को पकड़ो और सावधानी बरतें। प्रक्रिया को 15 गुणा तक दोहराएं।
  • ट्रीट ए हैटाल हर्निया चरण 1 नामक चित्र
    5
    धूम्रपान बंद करो यदि आप भाटा के साथ हैं, तो धूम्रपान बंद करने का प्रयास करें। धूम्रपान पेट की एसिड बढ़ सकता है, बदबूदार भाटा। और, यदि आप अपने हर्निया के इलाज के लिए सर्जरी से गुजरने की योजना बना रहे हैं, तो आपका डॉक्टर संभवत: आपको सर्जरी से पहले के महीनों में धूम्रपान बंद करने की सलाह देगा।
    • प्रक्रिया के दौरान आपके रक्तचाप को बढ़ाने में सक्षम होने के अलावा, आपके शरीर को सर्जरी के बाद ठीक करने के लिए धूम्रपान करना आपके लिए कठिन बना देगा। इस आदत ने आवर्ती हर्निया और सर्जिकल संक्रमण के बाद भी विकसित होने का खतरा बढ़ता है।
  • भाग 3
    प्राकृतिक दवाओं का उपयोग करें

    ट्रीट अ हेर्निया होम होम चरण 6 में शीर्षक
    1
    आलसी हाथ का उपयोग करें इस पौधे (एक घास माना जाता है) पारंपरिक रूप से सूजन और दर्द को लुभाने के लिए इस्तेमाल किया गया है। उस क्षेत्र में आलस बांह के तेल को लागू करें जहां आप हर्निया के दर्द को महसूस कर रहे हैं। मौखिक रूप से लेने के लिए आलसी बांह की खुराक खरीदने के लिए भी संभव है हमेशा खुराक के बारे में निर्माता के निर्देश का पालन करें।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आलसी हाथ एक विरोधी सूजन है। यह संक्रमण को भी रोक सकता है।
  • चित्र शीर्षक टोट वाइटिंग ऑन होम चरण 10
    2
    कुछ हर्बल चाय पीने यदि आपको ह्रंगा के कारण उल्टे, उल्टी और भाटा का सामना करना पड़ रहा है, तो अदरक की चाय पीते हैं। अदरक एक विरोधी भड़काऊ और पेट soothes है अदरक की थैली का प्रयोग करें या एक ताजा अदरक काट लें। उबलते पानी में पांच मिनट के लिए अदरक चलो। खाने से पहले आधे घंटे के बारे में अदरक की चाय पीने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है
    • पेट को शांत करने और पेट में एसिड को कम करने के लिए प्याज़ चाय पीते हैं। एक चम्मच सौंफ के बीज को कुचलें और पांच मिनट के लिए उबलते पानी के एक कप में भिगो दें। एक दिन में दो से तीन कप पियो।
    • आप पाउडर सरसों या तैयार सरसों को पानी में भंग या कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। ये सभी विरोधी inflammatories हैं जो एसिड को कम करके अपने पेट को शांत कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट अल्सर चरण 10
    3
    लीकोरिस रूट ले लो चबाये जाने योग्य टैबलेट के रूप में नटवाड़ी की जड़ देखने के लिए। अतिसक्रियता को नियंत्रित करते हुए वह पेट को ठीक करने में बहुत अच्छी रही है निर्माता के निर्देशों का पालन करें। इसका अर्थ आम तौर पर हर चार से छह घंटे में दो से तीन टैबलेट लेना होता है।
    • पता है कि नद्यपान रूट आपके शरीर में पोटेशियम की कमी का कारण बन सकता है, जो हृदय अतालता को जन्म दे सकती है। अपने डॉक्टर से बात करें अगर आप बड़ी मात्रा में नद्यपान करते हैं या दो सप्ताह से अधिक समय तक इसका इस्तेमाल करते हैं
    • एल्म एक पेय या टैबलेट के साथ प्रयोग करने के लिए एक अन्य हर्बल पूरक है। यह कॉट्स और सोउथ्रेटेड ऊतकों और गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।
  • एक लिवर स्ट्रसेज चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सेब साइडर सिरका पियो यदि आपके पास गंभीर भाटा है, तो सेब साइडर सिरका डालें कुछ लोगों का मानना ​​है कि अतिरिक्त एसिड आपके शरीर को एसिड उत्पादन को कम करने के लिए बताएगा, जिसमें प्रतिक्रिया अवरोध कहा जाता है, हालांकि अधिक शोध आवश्यक है। पानी और पीने के 170 मिलीलीटर में कार्बनिक सेब साइडर सिरका के 1 बड़ा चमचा मिलाएं। यदि आप चाहें, तो आप स्वाद को सुधारने के लिए थोड़ा सा शहद भी जोड़ सकते हैं।
    • इस दृष्टिकोण की एक भिन्नता आपके खुद के नींबू पानी या चूने का रस बना रही है बस शुद्ध नींबू या चूने का रस के कुछ चम्मच मिश्रण करें और स्वाद के लिए पानी जोड़ें। यदि आप चाहें, तो पीने के लिए कुछ शहद जोड़ें। खाने से पहले और बाद में भोजन करें
  • चित्र शीर्षक एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 6
    5
    मुसब्बर वेरा का रस पीना एलो वेरा (जेल नहीं) का जैविक रस चुनें और 1/2 कप पी लें। यद्यपि आप इसे पूरे दिन का आनंद ले सकते हैं, आपको अपना दैनिक सेवन एक या दो कप तक सीमित करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्लग रेचक के रूप में कार्य कर सकता है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि मुसब्बर वेरा सिरप सूजन को कम करने और पेट में एसिड को निष्क्रिय करने से एसिड भाटा के लक्षणों का इलाज कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com