IhsAdke.com

कैसे फूल गोभी संयंत्र के लिए

फूलगोभी एक बहुमुखी सब्जी है जिसे सूप्स, स्टॉज, ब्रेड, धमाकेदार, नमकीन या प्राकृतिक रूप में भी पसंद किया जा सकता है। हालांकि, यह एक स्वस्थ पौधे है, जिसे एक सुंदर उत्पाद बनने के लिए विशेष देखभाल और रखरखाव की आवश्यकता होती है। नीचे पहला कदम देखें और फूलगोभी की खेती सीखना शुरू करें, एक ऐसा कौशल जिसके लिए समर्पण, प्रेम और चालाकी का अच्छा सौदा है।

चरणों

भाग 1
रोपण फूलगोभी

पिक्चर का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 1
1
एक समय में फूलगोभी संयंत्र लगाने की योजना है जो पौधों को ठंड के मौसम में आने की अनुमति देता है, जबकि यह बढ़ रहा है। फूलों की अधिकतर किस्मों को एक माह की आवश्यकता होती है और ठंडे मौसम के आधा से तीन महीने तक ठीक से परिपक्व होती है। आदर्श रूप से, फूलगोभी पकने के दौरान दैनिक तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि, जहां आप रहते हैं उस क्षेत्र की जलवायु के आधार पर आपको इसे वर्ष के अलग-अलग समय पर लगाया जा सकता है। आम तौर पर, गर्म मौसम वाले उत्पादकों को वसंत में फूलगोभी बढ़ने की योजना बनानी चाहिए, जबकि ठंडे मौसम में रहने वाले लोग इसे गिरने के दौरान कटाई करने के लिए विकसित कर सकते हैं। इस संयंत्र की खेती के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें:
  • गर्म क्षेत्रों में: संयंत्र को एक ट्रे पर फूलगोभी बीज शुरुआत में शरद ऋतु के मध्य तक पौधों को बीज बोने के लिए देर से गिरने या जल्दी सर्दियों के लिए उन्हें वसंत में वसंत में प्रत्यारोपण।
    • बहुत गर्म क्षेत्रों में: आपको पौधों को पौधों में थोड़ी पहले प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए वे देर से गिरने और सर्दियों के प्रारंभ में परिपक्व हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सर्दी के बीच में फसल होती है।
  • ठंडे क्षेत्रों में: देर से सर्दियों / शुरुआती वसंत में ट्रे में फूलगोभी के बीज संयंत्र करें और उन्हें देर से वसंत में बगीचे में प्रत्यारोपण करें। इस तरह, वे देर से गर्मियों / शुरुआती गिरने में खिलेंगे
  • चित्रित करें फूलगोभी चरण 2 को बढ़ाएं
    2
    रोपण के लिए जगह चुनें जो तीव्र धूप के कम से कम छह घंटे प्राप्त करता है। यद्यपि यह एक शांत जलवायु की जरूरत है, विडंबना यह है कि, फूलगोभी को दिन के दौरान सूर्य के प्रकाश की उदार मात्रा की आवश्यकता होती है। अपने बगीचे में एक स्थान चुनें, जिसमें यह सौर घटना है, पेड़ों की छाया, लंबा घास या अन्य फसलों के बिना।
    • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि संयंत्र के लिए चुना गया स्थान विकसित करने के लिए पर्याप्त स्थान है। फूलगोली को आमतौर पर उनके बीच 45 सेमी से 60 सेमी अंतराल की आवश्यकता होती है।
  • चित्रित करें फूलगोभी चरण 3 को बढ़ाएं
    3
    अमीर मिट्टी और नमी अवधारण के साथ एक स्थान चुनें फूलगोभी की अच्छी फसल के लिए पौधों की वृद्धि निरंतर होनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि संयंत्र को लगातार नमी प्राप्त करने और परिपक्व होने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों तक पहुंचने की आवश्यकता है। अच्छी मिट्टी आसानी से दोनों आवश्यकताओं को एकजुट करती है फूलगोभी के लिए आदर्श मिट्टी में निम्नलिखित गुण होना चाहिए:
    • उच्च कार्बनिक पदार्थ की सामग्री यह नमी को बनाए रखने की मिट्टी की क्षमता को बढ़ाता है।
    • उच्च नाइट्रोजन और पोटेशियम सामग्री फूलगोभी के विकास के लिए पोटेशियम और नाइट्रोजन महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं यदि वे मिट्टी पर मौजूद नहीं हैं, तो यह उर्वरक का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • 6.5 और 7 के बीच एक पीएच। यह "तटस्थ" पीएच फूलगोभी के जोखिम को कम करता है जो हड्डी के हर्नीआइड को विकसित करता है और पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाता है।
  • चित्रा का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 4
    4
    यदि आप कर सकते हैं, रोपाई के साथ शुरू करें या अपने घर के अंदर बढ़ो। फूलगोभी कुछ हद तक नाजुक होने के लिए प्रतिष्ठित है हालांकि यह प्रतिष्ठा विवादास्पद है, यह है यह सच है कि यह संयंत्र लगभग हमेशा सबसे बढ़ता है जब इसे बीज बोने के बजाय रोपण प्रत्यारोपण से बगीचे में पेश किया जाता है। आप एक स्थानीय पौधे की दुकान में रोपाई के लिए रोपाई खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप ट्रे में बीज लगाकर घर के भीतर बढ़ सकते हैं। नीचे देखें:
    • पौधों को प्रत्यारोपण करने के लिए, पौधों को धीरे से हटा दें, जड़ों को तोड़ने के लिए सावधान रहना। जमीन में एक छोटा सा छेद बनाओ और स्टेम तक अंकुर को दफन कर। आपको स्थानीय मिट्टी को बनाए रखने में मदद करने के लिए बीज के चारों ओर उथले, तश्तरी जैसी अवसाद बनाना चाहिए। पृथ्वी पर स्थिर और अंकुर जल।
    • अपने स्वयं के पौधों को विकसित करने के लिए, हर एक को अपनी पीट में या एक पेपर कप में रखें। बीज को 0.5 सेंटीमीटर से 1.25 सेमी में सिंक करें और इसे मिट्टी के साथ कवर करें। प्रचुर मात्रा में नमी प्रदान करें, लेकिन मिट्टी को पानी से भिगोकर छोड़ दें - यह कई समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें रूट सड़ांध भी शामिल है। आपको मिट्टी के हीटिंग सिस्टम के साथ 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर मिट्टी को बनाए रखने की भी आवश्यकता हो सकती है।
      • उपरोक्त निर्देशित के रूप में पौधों को ट्रांसप्लांट करें।
  • चित्रित करें फूलगोभी चरण 5 को बढ़ाएं
    5
    यदि आप बीज के साथ शुरू करना है, उन्हें विशेष ध्यान दें जैसा कि ऊपर वर्णित है, प्रत्यारोपण अक्सर फूलगोभी बढ़ने का सबसे अच्छा विकल्प है। अगर, यदि आप सीधे बगीचे में बीज लगाते हैं, तो आपको प्लांट के परिपक्व होने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता के लिए कई हफ्ते या एक महीने पहले भी शुरू करना चाहिए। एक पंक्ति में बीज लगाते हैं, प्रत्येक 30 सेमी से 60 सेंटीमीटर तक के अलावा। उन्हें जमीन में 1 "से 2" के बारे में सिंक करें और उन्हें तुरंत पानी दें।
    • बीज बोने से पहले बीज बोने के लिए मत भूलना इससे पहले कि आप अंकुरित होने से पहले पौधे को देखने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए बीज बोने से पंक्तियों को लेबल करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • भाग 2
    फूलगोभी के विकास की देखभाल

    चित्रित करें फूलगोभी चरण 6 को बढ़ाएं
    1
    बहुतायत से जलाना, प्रति सप्ताह 2.5 से.मी. 3.75 सेमी पानी की आपूर्ति। सबसे महत्वपूर्ण विचार जब बढ़ते फूलगोभी बहुतायत है। पौधे को एक में नमी और पोषक तत्व प्राप्त करने की आवश्यकता होती है संगत या इसकी वृद्धि अपेक्षित नहीं होगी यदि पौधे ठीक से नहीं बढ़ता है, तो अंतिम उत्पाद जो आप खाएंगे वह न तो स्वाद और न ही बनावट होगा जो आप चाहते हैं अपने फूलगोभी लगाने के बाद, सुनिश्चित करें कि उनमें से प्रत्येक को अक्सर पानी मिलता है ताकि मिट्टी हमेशा नम हो (लेकिन गीला नहीं)। इसका मतलब यह है कि पौधे को प्रति सप्ताह 2.5 से 3.75 सेमी पानी मिलना चाहिए और नमी को लगभग 15 सेंटीमीटर मिट्टी में प्रवेश करना चाहिए।
    • पता है कि बारिश संयंत्र को जलाने में योगदान दे सकती है। तो अगर बारिश कभी-कभी होती है, तो आपको लगभग कभी पानी नहीं पड़ेगा।
  • पिक्चर का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 7
    2



    कीटों से युवा फूलगोभी की रक्षा करें जब मोल्ट युवा और नाजुक होता है, तो यह कई प्रकार की बगीचे कीटों के लिए कमजोर होती है, जिसमें गोभी कीड़ा, एफिड्स, मुर्गटिया हिस्ट्रोनिका और अन्य शामिल हैं। ऐसा मुख्य रूप से होता है जब वसंत में फूलगोभी फसल के लिए लगाई जाती है, क्योंकि देर से सर्दियों में आम तौर पर कीट आबादी के प्रसार के साथ मेल खाता है। इनमें से कुछ कीट फूलगोभी के विकास चक्र में हस्तक्षेप कर सकती हैं, अन्य पौधे को जड़ तक खा सकते हैं, पौधे को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए, इन कीटों के नियंत्रण के रूप में पैदा होने के कारण प्रतिबद्ध बागवानी विशेषज्ञों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता है।
    • जैविक कीटनाशकों के उपयोग कीटों को मारने के लिए तैयार किया जाता है जो कि फूलगोभी एक महत्वपूर्ण उपकरण है। अधिकांश कीटनाशक पौधों के प्रकार के बारे में लेबल जानकारी प्रदान करते हैं जिसके लिए वे सुरक्षित हैं और जो कीटनाशक का निपटान करते हैं।
    • पौधों को लगाए जाने से कीटों को रोकने के लिए, पुराने दूध के डिब्बों को आधे में काटने की कोशिश करें और उन्हें बचाने के लिए बीजिंग पर रख दें।
  • पिक्चर का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 8
    3
    फूलगोभी की वृद्धि के लिए उर्वरक का उपयोग करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इस संयंत्र को मिट्टी में नाइट्रोजन और पोटेशियम की अपेक्षाकृत उच्च दर की आवश्यकता है। इन पोषक तत्वों को उर्वरकों के रूप में मिट्टी में जोड़ने से पौधे की वृद्धि में सुधार हो सकता है। आपको हर दो या तीन सप्ताह के दौरान नाइट्रोजन और पोटेशियम युक्त उर्वरक का उपयोग करना चाहिए। घर के बगीचे में इस्तेमाल के लिए, उर्वरक के 5 लीटर बोरेक्स (बोरान की कमी, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व की आपूर्ति करने के लिए) के दो चम्मच पौधों का मिश्रण का उपयोग प्रत्येक 30 मीटर पौधे के लिए किया जाना चाहिए।
    • परिपक्व होने वाले संयंत्र में उर्वरक का संचालन करने के लिए हेज फर्टिचर नामक एक तकनीक का उपयोग करें। पौधों की प्रत्येक पंक्ति के आगे उथले, संकीर्ण खांदे को खोदें, लगभग 15 सेमी या उपजी से 20 सेमी दूर। इन खाइयों में उर्वरक डालें, मिट्टी में रेक और फिर पानी डालें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि उर्वरक प्रत्येक चरण के बराबर और निरंतर अनुपात में दिया जाता है, साथ ही बहुत अधिक उत्पाद का उपयोग करने के खतरे को कम करने में मदद करता है।
  • चित्र गुल फ्लावर चरण 9 में बढ़ेगा
    4
    भूरे रंग को रोकने के लिए सिर को ब्लीच करें। जैसे ही फूलगोभी बढ़ने लगता है, एक छोटा सा "सिर" अपने पत्ते के बीच में बनेगा। आम सफेद फूलगोभी में, अगर सिर के विकास के दौरान प्रकाश से अवगत कराया जाता है, तो यह पीला और अंधेरा होगा। हालांकि गहरा फूलगोभी अभी भी खाद्य है, इसमें कम दृश्य अपील है और कम नरम बनावट होने की संभावना है। इस प्रकार, सिर को स्पष्ट और सफेद रखने के लिए "ब्लीचिंग" नामक प्रक्रिया का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। जब सिर अंडा के आकार के बारे में होता है, तो पौधे की पत्तियों को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए एक मार्ग के रूप में रख दें। आवश्यक होने पर, शीट को जगह में रखने के लिए स्ट्रिंग या लोचदार का उपयोग करें
    • जब आप इसे ब्लीच करना शुरू करते हैं तो सिर को सूखा होना चाहिए। क्षेत्र के पास नमी रखने से पौधे को सड़ांध हो सकती है पत्तियों को बहुत तंग न रखें, अन्यथा हवा सिर तक नहीं पहुंच पाएगी।
    • ध्यान दें कि फूलगोभी की किस्में सफेद नहीं हैं (जैसे कि बैंगनी, हरे और नारंगी फूलगोभी) को प्रक्षालित नहीं होना चाहिए इसके अलावा, सफेद फूलगोभी की कुछ किस्मों को "बाढ़" करने के लिए उगाया जाता है, पत्तियों के साथ कि वे बढ़ते हैं, स्वाभाविक रूप से सिर की रक्षा करते हैं।
  • चित्रित करें फूलगोभी चरण 10 बढ़ोतरी
    5
    फसल जब सिर बड़े, सफेद और फर्म होते हैं विरंजन के बाद, सामान्य रूप से संयंत्र की देखभाल करना जारी रखें, कभी-कभी सिर के चारों ओर पत्तियों को हटाने, विकास की निगरानी करने के लिए और नमी को पानी के बाद लुप्त हो जाना। जब सिर बड़े, सफेद और फर्म (लगभग 15 सेंटीमीटर व्यास) फूलगोभी काटने के लिए तैयार है। यह किसी भी समय हो सकता है, विरंजन के कुछ हफ्तों तक, जगह की जलवायु के आधार पर (आमतौर पर गर्म मौसम में वृद्धि तेज होती है)। एक चाकू के साथ पौधे के आधार पर अपना सिर कट कर, इसे छोड़ने के लिए कुछ पत्तियों को छोड़ दें। धोएं, सूखा, पत्तियों को हटा दें और आनंद लें।
    • फूलगोभी विभिन्न तरीकों से संग्रहित किया जा सकता है। रेफ्रिजरेटर में यह एक हफ्ते तक रहता है और फ्रीजर या डिब्बाबंद भोजन को लंबे समय तक संग्रहीत किया जा सकता है। पौधे को जड़ से उखाड़ फेंकने का एक विकल्प हो सकता है, एक महीने तक के लिए इसे ठंडे स्थान पर लटकाया जा सकता है।
  • भाग 3
    फूलगोभी के सामान्य रोगों का इलाज करना

    पिक्चर का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 11
    1
    केल्प निकालने के साथ बोरान की कमी का इलाज करें यदि फूलगोभी पर्याप्त बोरान, एक आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलता है, तो यह कई लक्षणों का विकास करना शुरू कर देगा जो इसे खराब दिखते हैं। आपका सिर भूरा हो जाएगा, पत्तियों की जड़ों की युक्तियां, पत्तियां मुड़ जाती हैं, और स्टेम खोखले और भूरा हो सकता है इन समस्याओं का समाधान करने के लिए, बोरान तुरंत मिट्टी में जोड़ा जाना चाहिए। सीवेड निकालने के साथ पौधे को जितनी जल्दी हो सके फ़ीड करें और प्रक्रिया दो-दो सप्ताह तक दोहराएं जब तक कि लक्षण गायब न हो जाए।
    • बाद की फसलों के लिए, उर्वरक से मिट्टी को मिलाकर या लाइव टोपिंग जैसे वेट्स या क्लोवर को मिट्टी में बोरन जोड़ें।
  • पिक्चर का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 12
    2
    संक्रमित पौधों को निकालकर क्रूसिफ़ेरस हर्निया को हटा दें। क्रसफेरस हर्निया एक फंगल संक्रमण है जो ब्रासीकैसिया (फूलगोभी, ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और अन्य पौधों सहित) की जड़ में बहुत उज्ज्वल है। ये जड़ कवक जनता पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए पौधे की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं, जिससे यह विषमता से बढ़ने के लिए, सूखने और अंततः मर जाते हैं। सबसे ज़्यादा यह है कि cruciferous हर्निया संक्रामक है और आसानी से फैल सकता है। अपने पूरे रोपण को विनाशकारी करने से इस बीमारी के मामले को रोकने के लिए, कुछ कट्टरपंथी उपायों को लिया जाना चाहिए। पौधों को जड़ से संक्रमित करें और उन्हें त्याग दें (खाद बनाने के लिए उनका उपयोग न करें) पूरे रूट सिस्टम को हटाने के लिए याद रखें - मिट्टी पर छोड़े गए किसी कवक को बीजाणु जारी हो सकता है और फैलाना जारी रहता है।
    • बीमारी को रोकने से रोकने के लिए, निम्न विधियों में से एक का उपयोग करें:
      • जोड़ा कार्बनिक पदार्थों के साथ मिट्टी की निकासी में सुधार करें (आर्द्र वातावरण में क्रसफेर हर्निया प्रोस्पेर्स)।
      • पौधे रोटी लगाने से पहले जमीन पर राई को कवर करें
      • शरद ऋतु में हाइड्रेटेड चूने के मिश्रण से मिट्टी की क्षारता बढ़ाएं (एसिड मिट्टी में पनपने वाले हर्नियास विकसित होते हैं)
      • धूप वाले दिनों में संक्रमित मिट्टी पर स्पष्ट प्लास्टिक कैनवास की पतली चादरें रखो। इसे 30 से 45 दिन के लिए छोड़ दें। प्लास्टिक "ग्रीनहाउस" के एक प्रकार के रूप में कार्य करता है, जिससे मिट्टी गर्मी और कवक को मारने के लिए सूरज की किरणों से गर्मी वापस पकड़ती है।
  • पिक्चर का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 13
    3
    फसल रोटेशन के अभ्यास के माध्यम से लेप्टोसफायरिया मकूलंस से बचें। फूलगोभी में एक और आम कवक रोग है लेप्टॉस्फायरिया मकुलंस। यह पत्तियों में अनियमित ग्रे घावों या छेद का कारण बनता है, कभी-कभी रूट सड़ांध के साथ। क्रसफेरस हर्नियास के मामले में, इस बीमारी का भी इलाज करना मुश्किल होता है, इसलिए रोकथाम सबसे अच्छा तरीका है। फसल रोटेशन एक विशेष रूप से प्रभावी तकनीक है जो लेप्टोस्फ़ैरिया मकुलंस के जोखिम को कम करता है। एक ही स्थान से एक वर्ष से अधिक के लिए फूलगोभी (या ब्रैसीसीए परिवार के अन्य सदस्य) को न रखें: इस प्रकार, उर्वर कवक के मरने के लिए एक वर्ष का समय अवधि है।
    • इसके अलावा, लेप्टोसफायरिया मकुलंस की घटना में फसल के बाद किसी भी बचे हुए पौधे के अवशेषों को हटा दें। यह मरे हुए या कमजोर पौधे की सामग्री महीने के लिए कवक को जीवित रख सकती है, जिससे अगले फसल के पुन: संयोजन की ओर बढ़ जाता है।
    • यदि आपको संदेह है कि कुछ बीज कुछ कवक से दूषित होता है, तो इसे गर्म पानी से धोने से रोपण से पहले कवक हटाने में मदद मिल सकती है।
  • आवश्यक सामग्री

    • फूलगोभी बीज
    • विघटित खाद
    • उर्वरक
    • सामान्य प्रयोजन उर्वरक
    • तरल उर्वरक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com