IhsAdke.com

श्रम की प्रारंभिक अवस्था में तेजी लाने के लिए

जब बच्चे को मिलने के लिए उत्सुक होते हैं तो श्रम में लगना रोमांचक हो सकता है श्रम के शुरुआती चरण में उस क्षण को शामिल किया जाता है जो गर्भनाल 3 सेमी के भीतर फैल जाती है जब तक कि इस प्रक्रिया की शुरुआत के निशान होते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ मामलों में श्रम शुरू होता है और लक्षणों को पैक करने के तुरंत बाद। जब यह बहुत लंबा होता है तो यह 20 घंटों तक रह सकता है, और सबसे अधिक समय लेने वाला हिस्सा आम तौर पर प्रारंभिक चरण होता है। जो भी इस के माध्यम से चले गए हैं, वह जानता है कि इससे आगे बढ़ने वाले किसी चीज की पीड़ा में इंतजार करना बहुत निराशाजनक है। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो माताओं के लिए श्रम को तेज करने के लिए कर सकते हैं, स्थिति में परिवर्तन से लेकर अधिक सुखद वातावरण बनाने के लिए। दुर्लभ मामलों में, चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है

चरणों

विधि 1
शिशु की स्थिति में मदद करने के लिए आगे बढ़ रहा है

पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 1
1
उठो और थोड़ा चलना चलने से बच्चे को जन्म की स्थिति में फिट करने में मदद मिल सकती है, जो तब होता है जब शिशु का सिर श्रोणि की हड्डी के उद्घाटन में झूठ होता है। इस बिंदु पर, मां के मस्तिष्क के संकेत मिलता है कि बच्चा पैदा होने के लिए तैयार है, जो श्रम की शुरुआत को गति प्रदान कर सकता है।
  • शिशु को जन्म लेने के लिए सही स्थिति में फिट होने के लिए ऊपर और नीचे की सीढ़ियां बहुत उपयोगी हो सकती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 2
    2
    जब आप झूठ बोल रहे हों तो बग़ल में घुमाएं यदि आप सीढ़ियों के ऊपर और नीचे जाने के लिए बहुत थक गए हैं, तो बिस्तर की तरफ बदलकर बच्चे को खुद को सही ढंग से पेश करने में भी मदद मिलती है यदि आप अपनी पीठ पर झूठ बोल रहे हैं, तो पक्ष की तरफ मुड़ें और फिर कुछ मिनटों में स्थिति फिर से बदलें। स्थायी अभी भी बच्चे को श्रम शुरू करने के लिए जाने में मदद नहीं करता है।
    • यदि आप बैठे हैं, तो यह खड़े होने में सहायक हो सकता है एक घंटे में कई बार बिस्तर से बाहर निकलने की कोशिश करें और बिस्तर पर वापस जाने से पहले कमरे के चारों ओर थोड़ा सा चलें।
    • बाईं तरफ झूठ बोलने की कोशिश करें, ताकि बच्चे को रक्त प्रवाह बढ़ता जाए, जिससे दर्द कम हो सके।
  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 3
    3
    सभी चौकों पर जाओ पीठ में सुधार होता है और आप बच्चे को घूर्णन आंदोलन करने में मदद करते हैं, सिर को नीचे ले जाना, अर्थात, सामान्य जन्म के लिए आवश्यक स्थिति में। मंजिल पर, अपने घुटनों पर खड़े हो जाओ और अपने हाथ धीरे से। अधिक घुटने के लिए अपने घुटनों को एक तकिया के साथ सुरक्षित रखें
    • हालांकि, यह देखने के लिए पहले डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा होता है कि क्या किसी भी तरह का खंड या आंदोलन जो असामान्य है, करना अच्छा है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इन आंदोलनों की विशेष रूप से आपकी गर्भावस्था के लिए सिफारिश की गई है
  • विधि 2
    अन्य विधियों के साथ प्रयोग करना

    पिक्चर स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 4
    1
    आराम करो और प्रतीक्षा करें आम तौर पर, समय लेने वाली श्रम के दौरान करना सबसे अच्छा काम है आराम करना और स्वीकार करना है कि इसमें धैर्य का अच्छा सौदा है। यदि डॉक्टर का मूल्यांकन करता है कि गर्भावस्था सामान्य सीमा के भीतर है, तो ठंडे नेतृत्व वाले होने के अलावा बहुत कुछ नहीं है आम तौर पर, प्रसूति वार्ड में जल्दी जाना जरूरी नहीं है, इसलिए घर पर आराम करने की गतिविधियां करें, जैसे प्रकाश किताब पढ़ना या एक अच्छी फिल्म देखने के लिए।
  • पिक्चर स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 5
    2
    एक आरामदेह वातावरण बनाएं इस विषय पर कुछ अध्ययनों को अब भी गहरा होने की आवश्यकता है, लेकिन साक्ष्य बताते हैं कि तनाव में देरी हो सकती है। शांत और तनाव रहित वातावरण बनाने के लिए इसके लिए कुछ भी कीमत नहीं है आप परिश्रम बढ़ाने के लिए अभी भी पुरस्कार जीत सकते हैं।
    • पर्यावरण का निरीक्षण करें और देखें कि क्या ऐसा कुछ है जिसे आप इसके बारे में पसंद नहीं करते हैं क्या टीवी बहुत ज़्यादा है? रोशनी क्या बहुत मजबूत है? क्या आप अधिक गोपनीयता चाहेंगे?
    • अपने लिए सुखद वातावरण बनाने के लिए आवश्यक समायोजन करें, जिससे श्रम चलने के लिए वापस जा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 6
    3
    एक आराम स्नान ले लो एक गर्म टब स्नान बहुत सुखदायक हो सकता है और संकुचन के दर्द को कम करने में मदद करता है। जब आप श्रम की प्रगति का इंतजार कर रहे हैं, तो अच्छा महसूस करने के लिए अच्छे से स्नान करें और पानी में रहें जब तक आप पूरी तरह से आराम नहीं करते।
  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 7
    4
    सोने की कोशिश करो एक झपकी की गति जन्म में मदद नहीं करता है, लेकिन यह समय से तेज़ हो सकता है पहले संकुचन की शुरुआत में ठीक सोते हुए एक अच्छा विचार हो सकता है, जबकि आपके पास अभी बाकी है संभवतः श्रम के अंतिम चरण में, बच्चे को धक्का देने के लिए शक्ति लेता है और एक झपकी उस पल के लिए ऊर्जा बचाने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप रात में परिश्रम करते हैं, तो कुछ नींद लेने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।



  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 8
    5
    निपल्स को उत्तेजित करने की कोशिश करें श्रम के तेज होने के लिए निपल उत्तेजना प्रसिद्ध है। यदि सूजन की शुरुआत में आपको परेशानी हो रही है, तो अपने तेंदुए और अंगूठे के बीच या अपने हथेलियों के साथ अपने निपल्स को रगड़ें। यदि आप चाहें, तो आप अपने साथी या नर्स की मदद से पूछ सकते हैं।
    • हालांकि, कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। यदि आपके निपल्स को चोट पहुंचाई जा रही है, तो उत्तेजना के साथ परेशानी पैदा न करें।
  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 9
    6
    एक संभोग सुख है सबूत हैं कि श्रमिक श्रम की प्रगति के साथ मदद कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो अपने साथी के साथ संभोग करने के लिए कुछ यौन क्रिया करने की कोशिश करें। एक और विकल्प हस्तमैथुन करना है।
  • विधि 3
    चिकित्सा समाधान की मांग

    पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 10
    1
    आप जो दवाइयां ले रहे हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आप गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा लेते हैं, तो पता है कि यह श्रम में देरी कर सकता है। उस मामले में, शरीर से दवा को हटाने से श्रम में तेजी आ सकती है। अपने चिकित्सक से बात कीजिए कि आपने जो कुछ किया है, उसके बारे में और पूछें कि क्या उन्हें शरीर से जल्दी से निकालने का कोई तरीका है
  • पिक्चर स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 11
    2
    एक्यूपंक्चर करो यदि आप कर सकते हैं, श्रम में एक एक्यूपंक्चर सत्र की शुरुआत करें। कुछ बिंदुओं का दबाव रिलीज हार्मोन की मदद कर सकता है जो प्रक्रिया को गति देता है।
    • यदि आपका साथी या डौला (यदि आप एक चुनते हैं) एक्यूपंक्चर तकनीक को जानते हैं, तो आप बस उनसे सहायता हाथ उधार देने के लिए कह सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 12
    3
    केवल डॉक्टर एम्नियोटिक सैक तोड़ सकते हैं यदि श्रम का विकास लंबे समय तक बाधित हो गया है, तो प्रसूति-श्रमिक श्रम को गति देने के लिए मैन्युअल रूप से अम्मोनियोटिक थैली को तोड़ सकता है। यह प्रक्रिया आम तौर पर प्रसव के अगले चरण में की जाती है, लेकिन कुछ मामलों में पहले किया जा सकता है। यदि आपका डॉक्टर बताता है कि इस रास्ते को ले लो, क्योंकि आपको अपने दम पर बैग तोड़ना नहीं चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक स्पीड अप अर्ली लेबर चरण 13
    4
    एक हार्मोन इंजेक्शन की कोशिश करो सिंटोकिनॉन ऑक्सीटोसिन का एक कृत्रिम रूप है, एक हार्मोन जो श्रम को गति देने में सहायता करता है। यदि इस विकल्प का उपयोग किया जाता है तो चिकित्सक को बच्चे के हृदय दर की निगरानी करना होगा। यह श्रम कम कर सकता है जो स्थिर हो गया है
  • युक्तियाँ

    • श्रमिक में हल्का भोजन या नाश्ता खाएं, क्योंकि आप बाद में भोजन नहीं कर सकेंगे।
    • अस्पताल में जाओ जब संकुचन पांच मिनट के अलावा, क्योंकि यह एक संकेत है कि आप प्रारंभिक चरण से वास्तविक श्रम में गए हैं।
    • मसालेदार भोजन जैसे कि करी बनाने की कोशिश करें कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि वे जन्म के समय में तेजी लाते हैं, लेकिन कई महिलाएं रिपोर्ट करती हैं कि यह चाल काम करता है और चोट नहीं करता है।
    • यदि संभव हो तो, दिन के दौरान बच्चा होना पसंद करते हैं, क्योंकि वहाँ कई डॉक्टर और नर्स हैं यदि कोई समस्या है।

    चेतावनी

    • श्रमिकों के औषधीय प्रेरण की सलाह नहीं दी जाती है, जब तक कि प्राकृतिक प्रगति में मां या बच्चे के जीवन को खतरे में डालता है। ऐसा मत सोचो कि डॉक्टर को सुविधा के लिए इस पद्धति का सहारा लेना होगा। डॉक्टरों को क्या करना चाहिए सप्ताह की गणना के आधार पर बच्चे के जन्म का समय निर्धारित करने के लिए समय नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com