IhsAdke.com

रात के दौरान अपने बच्चे के स्तनपान कैसे रोकें

स्तनपान करना माता पर एक जिम्मेदारी रखता है जो कि किसी और को मदद करने में सक्षम होने से रोकता है हालांकि वह दूध मिलता है और बाकी बच्चे दे किसी को एक बोतल में डालने की कोशिश की, जो अपने आप में इस अधिनियम समय और प्रतिबद्धता का एक बहुत आवश्यकता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अक्सर अच्छी रात की नींद लेने में असमर्थता होती है क्योंकि बच्चे अक्सर स्तन चाहते हैं। आखिरकार, उनमें से ज्यादातर इतने दूर तक जा सकते हैं जब वे रात में फिर से सो सकते हैं। रात में अपने बच्चे को स्तनपान रोकना एक अनुष्ठान है जो कुछ सरल चरणों का पालन करके कुछ प्रयासों से पूरा किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
सर्च कर रहे हैं

नाइट स्टेप 1 पर टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
1
अपने चिकित्सक से बात करें पूछें कि आप अपने बच्चे को रात में स्तनपान कराने से रोकते वक्त क्या उम्मीद कर सकते हैं। रात में स्तनपान रोकना दिन के किसी भी दूसरे समय में ऐसा करने से हार्मोन अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकता है। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि शारीरिक और भावनात्मक रूप से क्या अपेक्षा है, साथ ही साथ यह आपके बच्चे पर होने वाले प्रभाव के बारे में विचार करें।
  • नाइट स्टेप 2 में स्टेस्ट ब्रेकिंग बंद शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं और विषय पर पुस्तकों की तलाश करें। मातृत्व, पारिवारिक स्वास्थ्य, गर्भावस्था और इसी तरह की किताबें देखें
  • नाइट स्टेप 3 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    3
    इंटरनेट पर उपयोगी जानकारी देखें कई भरोसेमंद चिकित्सा वेबसाइटें हैं जो स्तनपान रोकने के सर्वोत्तम उपाय पर सुझाव और मार्गदर्शन प्रदान कर सकती हैं। आप मातृत्व और गर्भावस्था की वेबसाइट देख सकते हैं, जो इस विषय पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं।
  • नाइट स्टेप 4 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    4
    अधिक अनुभवी माता-पिता से बात करें सलाह और सुझाव खोजें अधिकांश अभिभावकों को अपनी सफलता और अभिभावक अनुभव साझा करने में खुशी होगी। कई माता-पिता एक सफल खरपतवार दिनचर्या स्थापित करने के लिए परीक्षण और त्रुटि पद्धति की कोशिश करते हैं, इसलिए संभव है कि उनके पास इस विषय के बारे में बताने के लिए कई कहानियां हों। प्रक्रिया में गलत क्या हुआ, इसके बारे में सभी विवरणों के बारे में पूछना सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    तैयार हो रहा है

    नाइट चरण 5 में स्तनपान के दौरान रोकें चित्र
    1
    जब आप स्तनपान रोकते हैं तो क्या उम्मीद करें। यह आपको उत्पन्न होने वाली मुश्किल परिस्थितियों के लिए तैयार करने में सहायता कर सकता है।
  • नाइट स्टेप 6 पर टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय हो सकता है कि बाधाओं से निपटने के लिए कैसे हो सकता है। कठिनाइयों के आसपास काम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचें और प्रतिकूल परिस्थितियों के समाधान हो सकते हैं जो हो सकते हैं। योजना आपको अवांछित परिस्थितियों के समाधान खोजने के लिए बहुत ज्यादा दुख से रोकेगी।
  • विधि 3
    धीमी गति से चल रहा है

    नाइट स्टेप 7 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    1
    धीरे से अपने बच्चे की रूटीन में बोतल डालें दिन के दौरान एक बोतल के साथ शुरू करें बच्चे को पहले बोतल लेने के लिए थोड़ा प्रतिरोधी हो सकता है, लेकिन लगातार बने रहें और हर दिन की पेशकश करना जारी रखें।
  • नाइट स्टेप 8 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूरे दिन में प्रयास करते रहें कभी भी बच्चे को बोतल को स्वीकार करने के लिए मजबूर न करें बस इसे कई बार प्रदान करते हैं, इसे धीरे-धीरे बदलाव के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • नाइट चरण 9 पर रोक स्तनपान कराने वाला शीर्षक शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को पूरी बोतल लेने के लिए मजबूर न करें यहाँ एक घूंट और वहाँ अंत में और अधिक चीजों के लिए नेतृत्व करेंगे जब तक वह खुद के लिए यह करना शुरू कर देता है
  • रात में स्तनपान कराने वाला स्टॉप 10 पर पोस्ट करें
    4
    यदि आपका बच्चा बहुत प्रतिरोधी है, तो कम से कम शुरुआत में बोतल में दूध का दूध डालें यह विचार है कि उसे निप्पल और स्तन और बोतल के बीच सक्शन अंतर के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आपको तुरंत स्तनपान रोकना नहीं पड़ता है जब आपका बच्चा पहले से ही बोतल को चुपचाप का उपयोग कर रहा है, तो उसी तरह से रोकें, जिस तरह से आपने स्तनपान रोक दिया।
  • नाइट स्टेप 11 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    5
    रात में बोतल देने से पहले, अपने बच्चे को दिन के दौरान अपने बच्चे को इसका इस्तेमाल करने दो। ध्यान रखें कि यह सिर्फ तभी नहीं है जब आप रात के दौरान अपने बच्चे को क्या खाना चाहिए। वह भी आराम और सुरक्षा चाहती है जो मां स्तनपान के माध्यम से पेश कर सकती है।
  • विधि 4
    अन्य रणनीतियों

    नाइट स्टेप 12 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    1
    बच्चे को ठोस भोजन प्रदान करें रात के मध्य में भूख से जागने से उसे रोकने के लिए सोने से पहले ऐसा करो।
  • नाइट स्टेप्स 13 में रात का स्तनपान रोकने वाला चित्र
    2
    मदद के लिए अपने पिता से पूछो रातोंरात स्तनपान के दौरान माता और बच्चे के बीच होने वाले सामान्य बंधन को तोड़ने के लिए रात में बोतल की पेशकश करें। अपने बच्चे को अपने पिता के साथ सोएं, जब तक कि वह हर रात अपनी छाती नहीं होने के लिए इस्तेमाल हो जाता है जब तक बच्चा सोने में नहीं जाता तब तक आपको कमरा छोड़ना पड़ सकता है
  • नाइट स्टेप 14 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आपके बच्चे को रात के दौरान खिलाना होता है, तो इस प्रक्रिया में एक शांततापूर्ण सम्मिलित करें। अक्सर, बच्चा क्या चाहता है दूध नहीं है, लेकिन चूषण आंदोलन कई बच्चे एक शांतता के रूप में स्तन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।
  • नाइट चरण 15 में रात स्तनपान रोकने वाला चित्र शीर्षक
    4



    एक आरामदायक, नींद के अनुकूल वातावरण बनाएं जिससे आपका बच्चा बेहतर हो सके जब एक बच्चा सुरक्षित लगता है, वह लंबी अवधि के लिए सो सकते हैं। रोशनी नीचे बारी और कुछ आराम ध्वनि शामिल
  • नाइट स्टेप 16 में रात का स्तनपान रोकने वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे को आराम से पहनें अपने बच्चे पर बहुत अधिक या बहुत कम कपड़े डालने से बचें ताकि वे रात में बहुत ठंडा या बहुत गर्म महसूस न करें। यह उसे अब तक सोने की अनुमति देता है
  • नाइट स्टेप 17 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक बच्चे की त्वचा संवेदनशील है, इसलिए सुनिश्चित करें कि वह आरामदायक है सुनिश्चित करें कि पालना में कोई गठ्ठ या मोटा सतह नहीं है
  • नाइट स्टेप 18 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक वस्तु प्रदान करें जिससे बच्चे को सहज महसूस हो। कई बच्चे एक पसंदीदा कंबल या भरवां जानवर हैं आप अपने बच्चे को चुनने में मदद कर सकते हैं, ऑब्जेक्ट को कई बार पेश कर सकते हैं और उसके लिए स्नेह व्यक्त कर सकते हैं।
  • विधि 5
    खुद के लिए देखभाल

    नाइट स्टेप 1 9
    1
    अपने स्तनों का ख्याल रखना संभावित जटिलताओं से बचने के लिए उन पर नज़र रखें
  • 2
    गांठों, लाल धब्बे या दर्दनाक साइनस क्षेत्रों के लिए जांचें जो दूध के प्रवाह की बाधा का संकेत कर सकते हैं संक्रमण के संकेत के लिए देखें उदाहरण के लिए, एक गर्म लाल क्षेत्र संक्रमण का संकेत हो सकता है। यदि आपके पास बुखार और एक सामान्य बीमारी है, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें - दूध के मार्ग अवरुद्ध होने की संभावना है।
  • नाइट स्टेप 21 पर टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने स्तनों को मालिश करें यह गठन में किसी भी अवरोध को दूर करने में मदद कर सकता है। एक दिन में कम से कम एक बार स्तन पर धीरे-धीरे मालिश करें यदि आपके स्तन निविदा हैं, तो यह एक दिन में कई बार करने की कोशिश करें।
  • नाटक चरण 22 में रात का स्तनपान रोकने वाला चित्र
    4
    कुछ स्तनपान को रातोंरात बाहर निकालने का प्रयास करें। यह विचार यहां केवल असुविधा से बचने के लिए पर्याप्त रूप से बाहर ले जाना है इससे अधिक करने से शरीर को गलत संदेश भेजा जा सकता है, जिसके कारण यह अधिक दूध उत्पन्न कर सकता है।
  • नाइट स्टेप्स 23 में टॉक ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक फर्म के साथ सो जाओ, तंग-फिट ब्रा, रात भर होने वाली किसी भी परेशानी से बचने के लिए। वायर ब्रा से बचें
  • नाइट स्टेप 24 में स्टेस्ट ब्रेस्टिंग को टाइटल करें
    6
    रात में दूध रिसाव होने पर ब्रा पर नर्सिंग पैड रखो।
  • नाइट स्टेप्स 25 में स्टॉप ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    7
    जब आप रात के दौरान अपने बच्चे को स्तनपान रोक देते हैं, तो परेशान भावनाओं को महसूस करने की अपेक्षा करें। यह आपके जीवन में एक अध्याय का समापन है जो उदासी पैदा कर सकता है। बच्चे की पीड़ा की अभिव्यक्ति आपको दोषी महसूस कर सकती है। जैसे परिवर्तन होते हैं, निराश या नाराज महसूस करने के लिए सामान्य है।
  • विधि 6
    बच्चे की देखभाल

    नाइट स्टेप्स 26 में स्टॉप ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    1
    दुखी बच्चे से निपटने के लिए तैयार हो जाओ ध्यान रखें कि वह संभवतः लड़ाई के बिना परिवर्तनों को स्वीकार नहीं करेगा।
  • नाटक चरण 27 में रात का स्तनपान रोकने वाला चित्र
    2
    धीरज रखो आपका बच्चा समझ में नहीं आता कि परिवर्तन क्यों हो रहा है।
  • नाइट स्टेप 28 में स्टेस्ट ब्रेस्टिंग को टाइटल करें
    3
    पोषण पर नजर रखें अपने बच्चे को स्वस्थ विकल्प के साथ खिलाने की कोशिश करें, क्योंकि जब वह स्तन का दूध लेना बंद कर देता है तो उसकी प्रतिरक्षा कम हो जाएगी।
  • नाइट स्टेथ 29 पर स्टॉप ब्रेस्टफेडिंग शीर्षक वाला चित्र
    4
    बच्चे को बहुत प्यार करते रहें याद रखें कि स्तनपान एक पूर्ण पेट की तुलना में उनके लिए अधिक की पेशकश की। उसने अपने बेटे को सुरक्षित और आरामदायक महसूस किया। आपके बच्चे को स्तन के रूप में जितना ज्यादा मां याद आएगी
  • विधि 7
    सीखना क्या बचने के लिए

    1. नाइट स्टेप 30 में स्टेस्ट ब्रेस्टिंग बंद करें शीर्षक वाला चित्र
      1
      जब तक आप सो न लें, तब तक अपने बच्चे को रोने से बचें। यह रणनीति उसे छोड़ दिया महसूस कर देगा यदि आप रात में उसे स्तनपान करते थे, तो किसी और को अब आपको आराम दिलाए।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास स्तन संक्रमण हो तो चिकित्सा देखिए। मस्तिष्क संबंधी तत्काल ध्यान और उपचार की आवश्यकता होती है। अन्यथा, इससे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं
    • यदि आप एक हफ्ते से अधिक समय तक उदास महसूस करते हैं, तो एक पेशेवर से बात करें अवसाद के लिए किसी भी उपचार की आवश्यकता होती है तो एक डॉक्टर को यह निर्धारित करने दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com