IhsAdke.com

स्तनपान कैसे करें

स्तनपान महिला स्तन ग्रंथियों में दूध का उत्पादन होता है और यह स्वाभाविक रूप से गर्भावस्था और गर्भधारण के बाद स्तनपान के दौरान होता है। महिलाओं को दूध पिलाने की इच्छा हो सकती है यदि वे बच्चे को अपनाने की योजना बनाते हैं या कुछ जन्म मां को स्तनपान करने की योजना बना सकते हैं जो स्तनपान नहीं कर सकते। स्तनपान पिट्यूटरी हार्मोन द्वारा नियंत्रित किया जाता है न कि डिम्बग्रंथि हार्मोन द्वारा, इसलिए इसे एक महिला के प्रसूति या स्त्री रोग संबंधी इतिहास से स्वतंत्र रूप से प्रेरित किया जा सकता है आपको जरूरी डॉक्टर को देखने या इसके लिए विशेष दवाइयां नहीं लेने की जरूरत है, बस नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
प्रेरित स्तनपान समझना

चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 1
1
हालांकि आश्चर्य की बात है, यह संभव है कि कोई भी महिला, वह कभी भी गर्भवती हो या नहीं, दूध का उत्पादन करती है प्रेरित स्तनपान आमतौर पर उन महिलाओं में किया जाता है जो शिशुओं को स्तनपान देते हैं।
  • शरीर के दूध उत्पादन आमतौर पर तीन हार्मोन के बीच जटिल बातचीत - एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टेरोन और प्रोलैक्टिन द्वारा सक्रिय होता है - गर्भावस्था के दौरान।
  • यदि इन हार्मोन का उत्पादन शारीरिक उत्तेजनाओं और / या हार्मोनल पूरक के माध्यम से प्रेरित है, तो स्तनपान गर्भधारण के बाहर का उत्पादन किया जा सकता है।
  • प्रोलैक्टिन (दूध उत्पादन में शामिल मुख्य हार्मोन) पिट्यूटरी ग्रंथि में पैदा होता है, न अंडाशय यही कारण है कि गर्भाशय को हटाने के मामले में भी महिलाओं को दूध का उत्पादन करना संभव है। हालांकि, यह प्रक्रिया आमतौर पर महिलाओं में अधिक सफल होती है जो पहले से ही गर्भवती हो गई हैं।
  • प्रेरण प्रक्रिया में कई महीने लग सकते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है इसे शुरू करने के एक बार आप अपनाया बच्चे के आगमन की एक विचार है। दत्तक मां को अधिक होने की संभावना है "बेबी हैंडल" बच्चा तीन साल से कम उम्र का है।
  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 2
    2
    प्रेरित दूध पिलाने की एक बड़ी प्रतिबद्धता है, इसलिए आपको किसी भी अंतिम निर्णय लेने से पहले पेशेवरों और विपक्ष का वजन करना चाहिए।
    • पेशेवरों: अपने दूध का उत्पादन करने का मुख्य लाभ यह है कि यह बच्चे के लिए होगा। स्तन के दूध में महत्वपूर्ण एंटीबॉडी, प्रोटीन, वसा और विटामिन हैं जो आपके बच्चे को बढ़ने, वजन बढ़ाने, संक्रमण और बीमारी से लड़ने में मदद करेंगे। इसके अलावा, स्तनपान आई-बाल कनेक्शन का एक अंतरंग मोड है। यह तब और भी सच है जब बच्चे को अपनाया जाता है क्योंकि कनेक्शन की प्रक्रिया समय लग सकता है। यह आपके बच्चे को खिलाने का सबसे स्वाभाविक तरीका है और औद्योगिक बच्चे के भोजन की ज़रूरत को समाप्त कर सकता है जिसमें रसायनों शामिल हो सकते हैं।
    • विपक्ष: प्रेरित दुग्ध की सबसे बड़ी कमी में इसकी सफलता के लिए आवश्यक समय और प्रयास शामिल होता है। दूध के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत समर्पण और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, क्योंकि स्तन पंप और उत्तेजना को दिन में छह से 12 गुणा करना पड़ता है, जिसमें रात के सत्र भी शामिल होते हैं - जो सुबह में जागने के लिए आवश्यक होता है। यह प्रक्रिया दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकती है, और यदि आप हार्मोनल चिकित्सा का उपयोग करते हैं, तो आपको मासिक धर्म चक्र में मिजाज और अनियमितताओं का अनुभव हो सकता है
  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 3
    3
    प्रेरित दूध पिलाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपको अवगत होने और आपके शरीर में होने वाले संभावित संभावित दुष्प्रभावों के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • साइड इफेक्ट और अधिक गंभीर हो सकता है अगर आप हार्मोन ले जा रहे हैं, क्योंकि इस प्रक्रिया को विश्वास है कि आप गर्भवती हैं में अपने शरीर को धोखा देने का प्रयास। बढ़े हुए स्तनों, सूजन या गले में निपल्स और अनियमित मासिक धर्म की अपेक्षा करें।
    • आप शायद थकान और बढ़ती भूख का अनुभव करेंगे क्योंकि आपके शरीर पर विश्वास होगा कि आप दो खा रहे हैं। आपको एक दिन में लगभग 200 और अधिक कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, लेकिन वजन कम करने के लिए स्वस्थ आहार चुनने पर विचार करें।
    • आपको मूड के झूलों और अवसाद और क्रोध की अवधि भी महसूस हो सकती है इसलिए इस प्रक्रिया में आपकी मदद करने और अपने लक्ष्य के महत्व की याद दिलाने के लिए सहायक सहायक या दोस्त / पारिवारिक सदस्य होना उपयोगी है। आपकी यौन इच्छा भी हार्मोन से प्रभावित हो सकती है
  • विधि 2
    दूध उत्पादन बढ़ाना

    चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 4
    1
    उपभोग हार्मोन शुरू करें गर्भवती और स्तनपान के दूध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए कई अलग-अलग हार्मोन हैं।
    • हार्मोन स्तन विकास और दूध उत्पादन के लिए जिम्मेदार - - प्रणाली में सबसे अधिक इस्तेमाल किया हार्मोन Domperidone है, जो शरीर है, जो प्रोलैक्टिन में अप्रत्यक्ष वृद्धि का कारण बनता में डोपामाइन की उत्पादन को दबा है।
    • कभी-कभी अतिरिक्त हार्मोन की सिफारिश की जाती है, जो कि डोपरडाइडन के साथ संयोजन में सिफारिश की जाती है, जैसे एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन आपके सिस्टम में इन हार्मोनों के उच्च मात्रा में होने से गर्भावस्था के दौरान शरीर की प्राकृतिक अवस्था की नकल करने में मदद मिलती है। यदि आप 35 साल से कम हो, तो आप इन गर्भनिरोधक गोली का उपयोग करके इन हार्मोन का उपभोग कर सकते हैं।
    • अगर आपके पास दत्तक बच्चे के आने से पहले समय है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप छह से नौ महीने पहले "नकली गर्भावस्था" शुरू करें (हालांकि, कम समय वाले लोगों के लिए त्वरित कार्यक्रम उपलब्ध हैं)। योग्य लैक्टेशन सलाहकार द्वारा सुझाए गए खुराकों के बाद हार्मोन लेने शुरू करें
    • कुछ महीनों तक हार्मोन लेना जारी रखें, जब तक कि बच्चा आने से लगभग छह हफ्ते पहले। गर्भवती प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन का उपयोग बंद करो, जिसके कारण शरीर को विश्वास होगा कि आपने जन्म दिया था।
    • डोमेस्टरडोन लेने और इलेक्ट्रिक पंप या अन्य मैनुअल तकनीकों का उपयोग कर स्तनों की शारीरिक उत्तेजना शुरू करना जारी रखें। दूध कुछ दिनों या हफ्तों के बाद बाहर आना शुरू कर देना चाहिए। जब तक आपके पास दूध की पर्याप्त आपूर्ति न हो या जब तक दूध छोड़े जाने के लिए तैयार न हो जाएं तब तक domperidone का उपभोग करना जारी रखें।
    • समुचित चिकित्सा पर्यवेक्षण के बिना उपभोग के हार्मोन से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले अस्पताल या क्लिनिक में योग्य लैक्टेशन विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 5
    2
    एक बिजली के स्तन पंप का प्रयोग करें यदि आप हार्मोनल विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको स्तन पंप की भी आवश्यकता होगी हालांकि, कभी-कभी केवल पंप के साथ स्तन का दूध उत्पन्न करना संभव है, लेकिन इस प्रक्रिया को थोड़ी देर लग सकती है
    • निपल की शारीरिक उत्तेजना प्रोलैक्टिन की रिहाइश को सक्रिय करती है, जो स्तन ग्रंथियों के विकास में मदद करती है और दूध के उत्पादन को उत्तेजित करती है। यह ऑक्सीटोसिन को भी रिलीज करता है, दूध की रिहाई के लिए प्रमुख हार्मोन।
    • इसके लिए सबसे अच्छा उपकरण एक अस्पताल ग्रेड इलेक्ट्रिक पंप है, जो आपको एक ही समय में दोनों स्तनों को पंप करने की अनुमति देता है। ये उपकरण महंगे हैं, लेकिन निवेश उचित है क्योंकि आप उन्हें लंबे समय तक उपयोग करेंगे। आप हाथ पंपों का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन मोटर चालित संस्करण बच्चों के चूसने की गतिविधियों का अनुकरण करने में बेहतर है।
    • यदि आप केवल पंपों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको बच्चा आने से कम से कम दो महीने पहले ऐसा करने की आवश्यकता होगी। एक सख्त अनुसूची का पालन करना और स्तनों को हर दो से तीन घंटे में 15 मिनट के लिए पंप करना जरूरी है।
    • आपको उन्हें रात में कम से कम एक बार पंप करने की ज़रूरत होगी क्योंकि शरीर के प्रोलैक्टिन का स्तर 1 एच और 5 एच के बीच अधिक है, इसलिए इसका लाभ उठाना महत्वपूर्ण है।
    • पम्पिंग शुरू करने से पहले, अपने स्तनों और निपल्स को धीरे से मालिश करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें इससे उन्हें पंपिंग के लिए खड़ा हो जाएगा और तैयार हो जाएगा। दोनों स्तनों पर एक साथ पंप रखें और निपल्स को केंद्रित रखने की कोशिश करें।
    • बच्चों के आंदोलन की नकल करने के लिए प्रकाश सक्शन और हाई स्पीड फ़ंक्शन में पंप को अच्छी तरह से कनेक्ट करें। जैसा कि आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया, चूषण को बढ़ाने के लिए जहाँ तक आप अपने निपल्स को चोट पहुंचाने के बिना कर सकते हैं
    • अगर आपको पहले दूध नहीं मिला तो आतंक न करें। पहले ड्रॉप के रिलीज के लिए कुछ सप्ताह की आवश्यकता हो सकती है। बस शांत रहें और अपने कार्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करें - दूध आ जाएगा।
  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 6
    3
    दूध उत्पादन स्वयं को प्रोत्साहित करें पंप का उपयोग करने के बजाय, हाथ से स्तनपान कराने के लिए निप्पल उत्तेजना और स्तन मालिश का उपयोग करना संभव है।
    • इस तरह से दूध का उत्पादन अधिक समय लगेगा और पिछले तरीकों की तुलना में अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी, लेकिन यह एक अधिक प्राकृतिक और सस्ती विधि है
    • तकनीकों के संदर्भ में, आपको स्तनों को पूरी तरह से मालिश करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी- लगभग जैसा कि आप एक स्तन परीक्षा कर रहे थे फिर आपको मालिश करने और उन्हें अपनी उंगलियों के बीच लपेटकर निपल्स और हेलो को उत्तेजित करने की आवश्यकता होगी। निप्पल खींचते हुए हिरों को दबाने की कोशिश करें, क्योंकि यह आंदोलन एक बच्चे की चूषण की नकल करता है।
    • आपको इसे प्रत्येक दिन लगभग 20 मिनट के लिए (रात के सत्र सहित) कम से कम आठ बार करना होगा। यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो आप अपने साथी या करीबी दोस्त की मदद से पूछ सकते हैं। दूध के आगमन के लिए दूध तैयार होने के लिए, आपको कम से कम दो महीने पहले ही इस प्रक्रिया को शुरू करना चाहिए।
    • जैसा कि आप दूध के उत्पादन के पास जाते हैं, आपको नीचे झुकना पड़ेगा ताकि दोनों स्तन मंजिल को इंगित कर सकें। उन्हें धीरे से हिलाएं ताकि संभावित दूध निपल्स को निर्देशित कर सकें।
    • आपको उन्हें छिलके से रोकने और दर्द को रोकने के लिए निपल स्नेहक या मरहम खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको क्या दर्द है, यह महत्वपूर्ण है कि कभी हार न दें विरोध करने का प्रयास करें और याद रखें कि बच्चा आने पर आप इसके लिए किस प्रकार धन्यवाद करेंगे।



  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 7
    4
    बच्चे को चूसना चलो अगर बच्चा आ गया है, लेकिन आपने अभी तक किसी भी दूध का उत्पादन नहीं किया है, चिंता न करें। उसे नर्स देना, भले ही वह किसी भी दूध को प्राप्त न करे, इस प्रक्रिया को गति देगा।
    • उनका प्राकृतिक चूसने का मौका उत्पादन के लिए आवश्यक हार्मोन को प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि बच्चे के मुंह से लगने वाले अनुभवों से यह महसूस होता है - पम्पिंग या मैन्युअल उत्तेजना की तुलना में अधिक वास्तविक है।
    • वास्तव में, स्तन के दूध का उत्पादन एक शारीरिक प्रक्रिया के रूप में ज्यादा मनोवैज्ञानिक है। बच्चे को मौजूद ज्ञान है और दूध की आवश्यकता होती है, शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
    • इस विधि के साथ एकमात्र समस्या यह है कि यदि वे किसी भी दूध के बिना नर्स करने की कोशिश करते हैं तो बच्चे निराश हो सकते हैं इसका समाधान करने के लिए आप अनुवाद किट में निवेश कर सकते हैं। इस सरल डिवाइस में निपल और एक कृत्रिम दूध के थैले से जुड़े ट्यूब शामिल हैं। इस तरह, शिशु को भोजन प्राप्त होता है, जबकि निप्पल को प्रेरित किया जाता है, जिसके कारण माता को अंततः दूध का उत्पादन करने की अनुमति मिलती है
    • यहां तक ​​कि अगर आप पर्याप्त दूध कभी नहीं पैदा कर सकते हैं, तो आपके बच्चे को स्तनपान करने का सरल कार्य आपको और आपके दत्तक बच्चे को जोड़ने का एक महत्वपूर्ण और अपरिवर्तनीय अनुभव है। जब इस तरह से देखा जाए तो किसी भी दूध का उत्पादन बोनस होता है।
    • यदि बच्चा अभी तक नहीं आया है, तो आप अपने साथी की मदद से इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए दोनों से एक महान प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, लेकिन यह प्रभावी हो सकता है और आपके बीच गहरा संबंध बना सकता है। कुछ जोड़े कामुक कामों के लिए ऐसा करते हैं, यहां तक ​​कि किसी भी बच्चे को भी शामिल नहीं है हालांकि, अगर आप लैक्टेशन को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा कर रहे हैं, तो यह आवश्यक है कि आपका पार्टनर सही तकनीकों को सीखता है और आप एक कठोर एजेंडे का पालन करते हैं।
  • विधि 3
    दूध की मात्रा बढ़ाना

    चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 8
    1
    हर्बल सप्लीमेंट्स लें कई महिलाएं दावा करती हैं कि ये खुराक स्वाभाविक रूप से दूध की आपूर्ति में वृद्धि करते हैं सबसे प्रभावी और लोकप्रिय जड़ी बूटियों मेथी के बीज और थीस्ल बीड हैं।
    • खुराक के संदर्भ में, यह सिफारिश की जाती है कि आप भोजन के दौरान मेथी के तीन कैप्सूल (प्रत्येक में 3 9 0 ग्राम) और थिसल के तीन कैप्सूल (प्रत्येक में 610 मिलीग्राम प्रत्येक दिन) का उपभोग करते हैं। जैसे ही आप दूध पम्पिंग शुरू करते हैं, आपको इन खुराक लेने शुरू करना चाहिए।
    • आप हर्बल चाय भी खरीद सकते हैं जिसमें मेथी, सौंफ़, धनिया, काँटे और ऐनीज का मिश्रण होता है। स्वाद नारी के समान है और चाय को चीनी या शहद के साथ मिठाई किया जा सकता है, अगर वांछित स्तनपान कराने से एक दिन में तीन बार पीएं
    • उत्तेजक उत्पादन के अलावा, यह चाय भी बच्चों में गैस और पेट को कम करने में मदद कर सकती है।
  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 9
    2
    बहुत पानी पीना दूध के उत्पादन में पानी का उपयोग किया जाता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पूरे स्तनपान प्रक्रिया में हाइड्रेटेड रहें।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि स्तनपान कराने वाली माताओं निर्जलीकरण से बचने के लिए प्रति दिन छह से आठ गिलास पानी के बीच पीते हैं। आप हर्बल चाय पी सकते हैं और फलों और सब्जियां खाने के लिए हाइड्रेशन को बढ़ाने के लिए पानी की उच्च एकाग्रता के साथ खा सकते हैं।
    • यह देखने के लिए संभव है कि क्या आप अपने मूत्र के रंग से निर्जलित हैं यदि आप निर्जलीकरण के मामले में अच्छी तरह निर्जलित और गहरे पीले होते हैं तो यह पारदर्शी या हल्का पीला होगा।
    • स्तनपान कराने के दौरान कैफीन का सेवन कम करने के लिए यह एक अच्छा विचार है क्योंकि यह मूत्रवर्धक है और तरल पदार्थों में तेजी से कमी का कारण बनता है।
  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 10
    3
    स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए एक आम सिफारिश दूध की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए जई की खपत है।
    • इसकी व्याख्या करने के लिए कोई विशिष्ट सबूत नहीं है, लेकिन कई माताओं नाश्ते में दलिया खाने के दौरान दूध के उत्पादन में वृद्धि देखते हैं।
    • कुछ सिद्धांतों का मानना ​​है कि जई में लोहे के उच्च स्तर होते हैं और कोलेस्ट्रॉल कम होता है - दो चीजें जो स्वस्थ दूध उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण हैं
    • इन कारणों के अतिरिक्त, जई एक ऐसा भोजन है जो बहुत अधिक ऊर्जा और आराम प्रदान करता है - दो चीजों की नई मां की आवश्यकता होती है
  • चित्र का शीर्षक लैक्टेट चरण 11
    4
    मन की सही स्थिति दर्ज करें यदि आपका बच्चा अभी तक नहीं आया है और आपको दूध की आपूर्ति में वृद्धि करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको दुद्ध निकालना के मनोवैज्ञानिक पक्ष पर काम करना पड़ सकता है।
    • जैसा कि आप अपने स्तनों को पंप देते हैं या उत्तेजित करते हैं, इसलिए ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आप यह क्यों कर रहे हैं - अपने बच्चे को खिलाने के लिए। इससे आपकी मातृशक्ति बढ़ेगी और दूध उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा।
    • यदि आपको दूध की आवश्यकता को देखने में परेशानी हो रही है, तो आप अपनी मदद के लिए कुछ वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। जिस बच्े को अपना लिया जा रहा है उसकी तस्वीर रखो, इंटरनेट पर स्तनपान कराने वाली माताओं के वीडियो देखें या बच्चे को चूसने की आवाज सुनें। यहां तक ​​कि एक बच्चे के कपड़ों या कंबल को पकड़ने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर या एक पुस्तकालय में चूषण ट्यूटोरियल खोजें
    • जैसा कि आप स्तनपान को प्रोत्साहित करना शुरू करते हैं, स्तनपान कुछ बूंदों में पॉप अप हो जाएगी और आप धीरे-धीरे इस प्रक्रिया को जारी रखेंगे जैसे आप प्रक्रिया को जारी रखेंगे।
    • उसके भावुक राज्य उत्प्रेरित दुद्ध निकालना में अत्यंत महत्वपूर्ण है। कार्य पर ध्यान दें और स्तनपान की कल्पना करने का प्रयास करें। यदि आप अपना दिमाग बहाव करते हैं, तो पिट्यूटरी ग्रंथियों को लैक्टेशन के लिए आवश्यक हार्मोन बनाने में कठिनाई होगी।
    • भावनात्मक समर्थन और उपयोगी सलाह पाने के लिए एक स्तनपान समूह में शामिल हों

    चेतावनी

    • एक समय में आवश्यक 20 मिनट से अधिक स्तनों को उत्तेजित न करें स्तनपान के हार्मोन को 20 मिनट तक जारी किया जाता है, और अति उत्तेजना अनावश्यक है और यह जलन पैदा करने की संभावना है।
    • जागरूक रहें कि जन्म नियंत्रण की गोलियां में एस्ट्रोजेन होता है, एक दुद्ध निकालना suppressant होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com