IhsAdke.com

फिल्म राइट्स कैसे खरीदें

फिल्म के अधिकार लेखक / लेखक या उनके एजेंट द्वारा बेचा जा सकता है एक साहित्यिक काम के लिए फिल्मांकन के अधिकार खरीदने के दो तरीके हैं। यह आलेख बताता है कि कुल खरीदारी कैसे करें या व्यापार का सबसे सामान्य प्रकार के माध्यम से

चरणों

विधि 1
कुल फुटेज अधिकार खरीदना

खरीदें मूवी राइट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
पता करें कि अधिकार किसके पास हैं आप को लेखक के एजेंट या लेखक खुद से जानना चाहिए (अगर उसके पास कोई एजेंट नहीं है) यह जानने के लिए कि क्या अधिकार पहले ही बेचे गए हैं या यदि प्रभाव में बातचीत है
  • अगर साहित्यिक काम पहले ही प्रकाशित हो चुका है, तो प्रकाशन के अनुबंध को पढ़कर यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि प्रकाशक फिल्म के अधिकारों पर किसी भी दावे का चुनाव नहीं करता है और प्रकाशकों से "अधिकारों का माफी" की व्यवस्था करता है ताकि उनकी उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।
  • खरीदें मूवी राइट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    लेखक के एजेंट के साथ ऐसे अधिकारों की खरीद की बातचीत करना हालांकि लेखक के साथ सीधे बातचीत करना संभव है (यदि लेखक का कोई एजेंट नहीं है), या यदि आपको लगता है कि एजेंट से बचने के लिए आपको एक बेहतर प्रस्ताव मिलेगा, तो पेशेवर के साथ काम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि लेखक हमेशा बिक्री के कानूनी हिस्से को नहीं समझता है अधिकारों का
  • खरीदें मूवी राइट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अंतिम खरीदारी मूल्य और एक मुद्रित दस्तावेज़ में अनुबंध की सभी शर्तों को रखें। बिक्री की शर्तों में खरीदार और कुछ अधिकारों का लेखक स्वामित्व देने वाला एक खंड शामिल हो सकता है
    • खरीदार में एक महान फिल्म बनाने या इसे अन्य तरीकों जैसे कि डीवीडी या ब्लू-रे, अनुक्रम या रीमेक, विज्ञापन और प्रचार अधिकारों के उत्पादन के अधिकारों के माध्यम से रिलीज करने के लिए काम को अनुकूलित करने के अधिकार शामिल हो सकते हैं या एक फिल्म अनुकूलन होने पर मूल के किसी भी हिस्से को बदलने का अधिकार।
    • लेखकों में पुस्तक अनुक्रमों में वर्णों का पुन: उपयोग करने के अधिकार शामिल हैं- कुछ प्रकाशन अधिकारों, जैसे रेडियो और थियेटर-या एक अनुकूलन के दौरान मूल कार्य में कुछ बदलावों को स्वीकार करने का अधिकार, को बनाए रखना।
  • खरीदें मूवी राइट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सहमत लेखक की कुल राशि का भुगतान करें और सुनिश्चित करें कि आपके हस्ताक्षर और उनके हस्ताक्षर फिल्म अधिकारों की बिक्री के अनुबंध में हैं।
  • विधि 2
    व्यापार के माध्यम से व्यापार के अधिकार खरीदना

    खरीदें मूवी राइट कदम शीर्षक छवि 5



    1
    पिछले अनुभाग में चरण 1-3 का पालन करें और दस्तावेज़ में वार्ता समझौते के विकल्पों को दें। इस विधि का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि खरीदार शुरुआत से ज्यादा पैसा खर्च नहीं करता है। प्रारंभिक निवेश आमतौर पर खरीद मूल्य पर निर्धारित कुल कुल का 10 प्रतिशत होता है
    • यदि बातचीत आगे बढ़ती नहीं है, तो लेखक, प्रारंभिक भुगतान और खरीदार द्वारा भुगतान की जाने वाली किसी भी मात्रा में नवीनीकरण को रोक सकता है, साथ ही फिल्मिंग के अधिकारों को दूसरों को बेचने की क्षमता के साथ ही बनाए रख सकते हैं।
  • खरीदें मूवी राइट्स शीर्षक चरण 6
    2
    बातचीत अवधि की स्थापना करें यह समयरेखा अलग-अलग हो सकती है और मूल अवधि के एक्सटेंशन को शामिल कर सकती है, जो प्रत्येक बार जब आप एक्सटेंशन के लिए पूछते हैं तो आमतौर पर लेखक को दूसरे भुगतान की आवश्यकता होती है।
  • चित्र शीर्षक खरीदें मूवी राइट्स चरण 7
    3
    भुगतान के रूप में स्थापित करें आपके पास एक प्रारंभिक भुगतान होगा, आमतौर पर अंतिम खरीदारी मूल्य का प्रतिशत और अनुबंध में शामिल प्रत्येक एक्सटेंशन के लिए आपको वह राशि देनी होगी।
    • अनुबंध के तहत, ये भुगतान कुल खरीद मूल्य पर लागू किया जा सकता है या नहीं अगर आप खरीद को आगे ले जाना चाहते हैं, तो आप कुल बिक्री मूल्य से पहले से भुगतान की गई राशि को घटा नहीं सकते हैं।
    • एक निश्चित खरीद मूल्य के बजाय, अनुबंध में फिल्म के बजट का प्रतिशत शामिल हो सकता है। न्यूनतम और अधिकतम मुड़ 2.5 से 5 प्रतिशत के आसपास।
  • चित्र शीर्षक खरीदें मूवी राइट्स चरण 8
    4
    बाद के प्रस्तुतियों, जैसे कि अनुक्रम, पूर्व-अनुक्रम, या यहां तक ​​कि टीवी श्रृंखला, जो कि मूल साहित्यिक काम या थिएटरों के लिए पहला अनुकूलन पर आधारित हैं, के लिए लेखक को किसी भी रॉयल्टी का भुगतान करना होगा।
  • खरीदें मूवी राइट स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    लेखक के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करें और सहमत शुल्क का भुगतान करें।
  • युक्तियाँ

    • फिल्म के अधिकारों की खरीद करते समय, अनुबंध में एक खंड होना चाहिए जो कहते हैं कि आपको साहित्यिक काम को एक फिल्म में बदलने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए लेखक आपको ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं करेगा। हालांकि, लेखकों में एक रिवर्सशन क्लॉज शामिल हो सकता है जिसमें कहा गया है कि फिल्मांकन अधिकार उन्हें वापस कर दिया जाए, पहले से निर्धारित अवधि के भीतर काम को फिल्म में नहीं बनाया जाना चाहिए। इस तरह वे दूसरों को उन अधिकारों को बेच सकते हैं
    • बेस्ट-विक्रेता लेखक अक्सर बातचीत के बजाय पूर्ण अधिकार खरीदने की आवश्यकता करते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com