IhsAdke.com

यह निर्धारित करने के लिए कि कोई अनुबंध मान्य है या नहीं

एक अनुबंध दो या दो से अधिक दलों के बीच एक समझौता होता है जो कानून द्वारा जरूरी होता है अनुबंध का निष्पादन महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर कोई समझौता नहीं किया गया है, तो अनुबंध को सम्मानित करने के लिए कोई भी पार्टी बाध्य नहीं है। यह निर्धारित करना कि अनुबंध अनिवार्य है, यह अपेक्षाकृत सरल है जब तक कि आप इन चरणों को याद करते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई अनुबंध वैध है चरण 1
1
अनुबंध का मसौदा तैयार करने के लिए एक वकील को भर्ती करने पर विचार करें। अगर अनुबंध पर्याप्त मूल्य का है, उदाहरण के लिए, किसी घर को खरीदने या बेचने के लिए, एक वकील को यह सुनिश्चित करने के लिए लिखना चाहिए कि कुछ भी अनदेखी नहीं है। अगर, हालांकि, अनुबंध कम मूल्य का है, उदाहरण के लिए, किसी प्रयुक्त कार को बेचने के लिए, आप इसे खुद कर सकते हैं अगर संदेह में, अनुबंध के प्रारूपण में वकील से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई अनुबंध वैध है चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि अनुबंध की सामग्री वैध है एक अनुबंध विभिन्न कारणों से किया जा सकता है, लेकिन वैध होने के लिए, यह कानूनी उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। अवैध गतिविधियों में शामिल होने के लिए अनुबंध वैध नहीं हैं और अदालत में लागू नहीं किए जाएंगे। गैरकानूनी ठेके के उदाहरण, अपराध करने के लिए अवैध दवाओं या हथियारों और समझौतों की बिक्री के लिए हैं।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई अनुबंध मान्य है चरण 3



    3
    यह सुनिश्चित करें कि अनुबंधित पार्टियों के पास समझौते के लिए कानूनी और मानसिक क्षमता है। कानून यह मानता है कि कुछ लोग नहीं जानते हैं कि जब वे अनुबंध में प्रवेश करते हैं तो वे क्या करते हैं, और इसलिए लोगों को उनके अधीन जवाबदेह नहीं होना चाहिए। नाबालिगों और मानसिक बीमारी वाले लोग किसी अनुबंध में प्रवेश करने की क्षमता नहीं रखते हैं कानून के तहत यदि कोई मामूली या मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति अनुबंध में प्रवेश करता है, तो वह अनुबंध को रद्द कर पाएगा। कुछ अपवाद हैं: अनुबंध में प्रवेश करने की कोई योग्यता नहीं होने वाला व्यक्ति आमतौर पर भोजन, कपड़े और आश्रय जैसी आवश्यकताओं के लिए अनुबंध को ओवरराइड नहीं कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें कि यदि कोई अनुबंध वैध है चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि पार्टियां अनुबंध पर सहमत हों यदि दो लोगों के बीच एक समझौता किया जाता है, तो दोनों को अनुबंध में प्रवेश करने के लिए सहमत होना चाहिए। किसी भी पार्टी को समझौते में प्रवेश करने के लिए मजबूर किया जा सकता है या यह अमान्य होगा।
  • चित्र शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई अनुबंध वैध है चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि अनुबंध वैध होने के लिए लिखा जाना चाहिए। अचल संपत्ति की बिक्री के लिए कुछ अनुबंध या जो कि एक वर्ष से अधिक समय तक चलने के लिए कार्यान्वित किया जाना चाहिए। हालांकि, अन्य अनुबंधों को मान्य होने के लिए लिखित में नहीं होना चाहिए। इसका अर्थ है कि मौखिक समझौता अक्सर वैध होता है। हालांकि, सभी अनुबंध लिखित रूप में होना चाहिए क्योंकि यह एक मौखिक अनुबंध के अस्तित्व को साबित करना बेहद कठिन है, और इस प्रकार के अनुबंध की शर्तों को साबित करना और भी मुश्किल है। हालांकि, प्रत्येक पार्टी को लिखित समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा।
  • चेतावनी

    • एक लिखित समझौते के बारे में अनुबंध कानून राज्य से भिन्न होता है। संदेह के मामले में, हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए लिखने के लिए एक मौखिक समझौता होता है कि यह मान्य है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com