IhsAdke.com

एक अनुबंध कैसे करें

यदि आप सामान या सेवाओं के लिए अनुबंध कर रहे हैं, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह कानूनी और प्रवर्तनीय है जिन तत्वों को आप बनाने और निष्पादित करने की आवश्यकता है, उन्हें जानने से आपको उपयुक्त कानूनी अनुबंध तैयार करने में सहायता मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
एक अनुबंध बनाने

चित्र बनाओ एक अनुबंध चरण 1
1
एक मान्य प्रस्ताव बनाएं एक मान्य प्रस्ताव में तीन तत्व हैं: संचार, प्रतिबद्धता और परिभाषित शब्द, जिसका अर्थ है कि आपको इसे लिखित, मौखिक या अन्य समझनीय तरीके से प्रसारित करना चाहिए। इसमें समझौते की शर्तों से बाध्य होने की प्रतिबद्धता भी शामिल होनी चाहिए, जो स्पष्ट और सटीक होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने पड़ोसी को बता सकते हैं कि "मैं 5,000 डॉलर के लिए आपको मेरी नाव 2010 बेचना चाहता था और अगर आप मुझे 5 महीने के लिए 1,000 डॉलर प्रति महीने भुगतान करते हैं तो मैं इसे निधि देने के लिए तैयार हूं।" प्रस्ताव मौखिक रूप से किया गया था, एक प्रतिबद्धता है (धन के बदले अपने पड़ोसी को नाव दें) और सटीक शब्दों (एक विशिष्ट नाव और धन की राशि का नाम दिया गया है)।
  • दोनों पक्षों द्वारा मान्य होने के लिए एक प्रस्ताव उचित माना जाना चाहिए। इस स्थिति को "सद्भावना" प्रस्ताव भी कहा जा सकता है। न्याय अनुबंधों में एक जटिल अवधारणा है, लेकिन आम तौर पर यह मानता है कि एक पार्टी अन्य चीजों में हेर-फेर नहीं करेगी या कपटपूर्ण प्रथाओं या अस्पष्ट या जटिल वाक्यांशों का उपयोग करके शर्तों को संशोधित करने या तोड़ने का प्रयास करेगी।
  • चित्र बनाओ एक अनुबंध चरण 2
    2
    विचार के बारे में सोचो विचार, एक अनुबंध में, सभी पार्टियों का समझौता है कि वे क्या करेंगे या नहीं। यह उचित और निष्पक्ष होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका पड़ोसी नाव खरीदने के लिए सहमत है, तो इसका विचार आपको पैसे देना होगा। पहले से ही तुम्हारा पैसा नाव के बदले नाव को छोड़ देगा। विचार उचित है, उस मामले में, यदि नाव के मूल्य के लिए कहा जा रहा है के करीब है।
    • एक निष्पक्ष प्रस्ताव शर्तों को प्रदान नहीं करेगा जो संभवतः मिले या असंभव हो। उदाहरण के लिए, आप यह निर्धारित नहीं कर सकते कि आपके पड़ोसी को 5 महीने के लिए $ 2 नोट्स में प्रति माह 1,000 डॉलर का भुगतान करना चाहिए। यद्यपि यह समझौता तकनीकी तौर पर कानूनी है यदि आपके पड़ोसी इसे स्वीकार करते हैं, तो यह दूसरे पक्ष पर एक असामान्य बोझ डालता है और यदि अनुबंध को बाद में चुनौती दी जाती है तो उसे नहीं रखा जा सकता है।
  • एक अनुबंध के चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ऑफ़र की स्वीकृति बातचीत। प्राप्तकर्ता द्वारा स्वीकार किए जाने तक कोई भी प्रस्ताव स्वयं का कोई अर्थ नहीं है। इसे या संशोधित रूप में स्वीकार किया जा सकता है। अधिकांश अनुबंधों में, शर्तों को संशोधित करना प्रारंभिक प्रस्ताव को नकार देती है और एक नया काउंटर ऑफ़र बनाता है।
    • उदाहरण के लिए, आपका पड़ोसी नाव खरीदने के लिए सहमत हो सकता है, लेकिन आप चाहते हैं कि आप इसे 10 महीनों के लिए 500 डॉलर प्रति माह स्वीकार कर लें। यह प्रस्ताव आपके ऑफ़र की स्वीकृति नहीं है, लेकिन एक नया काउंटरफ़ॉफर, जिसे आप स्वीकार कर सकते हैं या नहीं
  • एक अनुबंध चरण 4 बनाओ चित्र
    4
    नोट्स बनाएं अगर आप मौखिक या मौखिक अनुबंध करने की योजना बना रहे हैं, जो कि ज्यादातर वकीलों की सिफारिश नहीं है, समझौते के समय नोट्स लेने से मदद मिलेगी अगर अनुबंध बाद में पूछताछ किया जाता है
    • जब आप लिखित अनुबंध लिखते हैं, तो टिप्पणी भी आपकी सहायता कर सकती है, क्योंकि आपको याद रखने के लिए शर्तों को याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि वे सभी को लिखित रूप में लिखा जाएगा।
  • भाग 2
    एक अनुबंध लिखना

    चित्र बनाओ एक अनुबंध चरण 5
    1
    एक लिखित अनुबंध करें कई दिन-ब-दिन प्रसाद और काउंटर ऑफ़र्स लिखित (अचल संपत्ति खरीदने और बेचने के अलावा) के बजाय मौखिक होने की संभावना है। हालांकि, लिखित अनुबंध करना महत्वपूर्ण है। कुछ साइटों को यह आवश्यक है कि उन्हें लिखा जाना चाहिए ताकि उन्हें निष्पादन योग्य माना जा सके। एक मौखिक अनुबंध, भले ही यह आपके क्षेत्र में कानूनी है, अगर एक तरफ इसे नहीं रखता है तो उसे निष्पादित करना अधिक कठिन होता है
    • अमेरिका में, सभी राज्यों का निर्धारण होता है कि कुछ अनुबंध "धोखाधड़ी" क़ानून के अनुसार फिट होते हैं भूमि या अचल संपत्ति एक वसीयत के प्रबंधक द्वारा किए गए शामिल संविदा एक निश्चित राशि से ऊपर की वस्तुओं के लिए एक संपत्ति के कर्ज का भुगतान करने, (आमतौर पर $ 500) और एक वर्ष से अधिक लिखित रूप में रखा जाना चाहिए तक चलेगा।
    • मौखिक या मौखिक अनुबंध के लिए ठोस या सचित्र प्रमाण नहीं हैं। यदि आप और दूसरे पक्ष समझौते की शर्तों से असहमत हैं, तो न तो पार्टी के पास यह प्रमाण होगा कि आपकी राय सही है। अदालतों को मौखिक अनुबंधों पर निर्णय करना बेहद कठिन लगता है इसलिए, महंगा, महत्वपूर्ण या समय लेने वाले विचारों से संबंधित कोई भी अनुबंध लिखा जाना चाहिए।
  • एक अनुबंध के चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    अनुबंध का नाम और पार्टियां शामिल करें अनुबंध के पास एक साधारण नाम होना चाहिए जैसे कि "बिक्री अनुबंध" या "सेवा अनुबंध" आपको इसमें शामिल पार्टियों का विशेष रूप से नाम होना चाहिए। मामला एक बार-बार अनुबंध का उपयोग कभी कभी प्रदान की अनुबंध की शुरुआत में शामिल दलों के कानूनी नाम के साथ एक जगह है कि वहाँ पाठ में, (जैसे कि "खरीदार" और "विक्रेता" के रूप में) एक छोटी प्रतिनिधित्व प्रदान कर सकते हैं होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप अपना नाव पड़ोसी को बेचने के लिए "बिक्री अनुबंध" बना सकते हैं। समझौते की शुरुआत में आपको खरीदार, जोस दा सिल्वा और विक्रेता, ज़ाओआ डिसूजा को निर्दिष्ट करना होगा।
    • यदि आपके पास एक आवर्ती अनुबंध है, जैसे कि आपके फोटोग्राफी व्यवसाय के लिए, तो आप "फोटोग्राफर" और "ग्राहक" जैसे छोटे प्रतिनिधित्व की पहचान कर सकते हैं। आप कह सकते हैं, इस मामले में, जौआ डिसूज़ा (जिसे बाद में "फोटोग्राफर" कहा जाता है) और जोस दा सिल्वा (जिसे बाद में "ग्राहक" कहा जाता है) पहली बार नाम दर्ज किया गया था। बाकी दस्तावेज़ में, आप विशिष्ट नामों के बजाय "फोटोग्राफर" और "क्लाइंट" दर्ज कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक अनुबंध चरण 7
    3
    अनुबंध की शर्तों को लिखें पाठ को अनुबंध की सटीक शर्तों को निर्दिष्ट करना चाहिए। अगर आप सामान या सेवाओं का आदान-प्रदान करते हैं, तो नकद या अन्य सामानों और सेवाओं में अपेक्षित रिटर्न के साथ विशिष्ट वस्तुओं या सेवाओं को स्पष्ट किया जाना चाहिए।
    • अपेक्षित एक्सचेंज पूरी तरह पूर्ण नहीं होने पर आप क्या करेंगे, इसके बारे में विशिष्ट विवरण भी प्रदान कर सकते हैं। विशेष रूप से विचार करें कि क्या "क्षतिपूर्ति" होगी, या मरम्मत के लिए क्या होगा अगर अनुबंध टूट गया है। विभिन्न परिस्थितियों के लिए उपयुक्त विभिन्न प्रकार के मुआवजे हैं
    • ऑफ़सेट बसे अगर दंड टूट जाता है तो दंड का इस्तेमाल होता है। उदाहरण के लिए, अगर आपके पड़ोसी अपनी नाव खरीदते हैं, लेकिन भुगतान की देरी, एक नष्ट मुआवजा खंड की घोषणा कर सकता है कि वह हर सप्ताह, जिसमें भुगतान में देरी के लिए पैसे की एक अतिरिक्त राशि का भुगतान करेगा। आप शायद एक मुआवजा reasonable- पड़ोसी नाव वापसी, चाहे कितना आवश्यकता बसे विचार किया जाएगा खंड के इस प्रकार का ख्याल रखना, के रूप में अदालतों कुछ है कि बहुत ज्यादा देरी के लिए एक अतिरिक्त punição.Um की तरह लग रहा सुदृढ़ करने के लिए नहीं चाहते हो सकता है की जरूरत है वह पहले से ही भुगतान कर चुका है, शायद यह बहुत अधिक सजा है
    • "परिणामस्वरूप" ऑफसेट अनुबंध के उल्लंघन के अप्रत्यक्ष परिणाम होते हैं और अक्सर पुनर्प्राप्त करना मुश्किल होते हैं।
    • अगर अनुबंध कुछ बहुत महंगा या समय लेने वाली चीज़ों से संबंधित है, तो आप एक बयान शामिल कर सकते हैं कि विवादों को मध्यस्थता या अदालत के माध्यम से सुलझाया जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, जब आप अपने नाव को अपने पड़ोसी को बेचते हैं, तो आपको मेक, मॉडल और नाव का वर्ष, साथ ही इसका नाम (यदि कोई हो) और यदि संभव हो तो सीरियल नंबर निर्दिष्ट करना चाहिए। आपको रिएस में सही राशि और भुगतान की शर्तों को भी शामिल करना चाहिए। आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपका पड़ोसी 10 माह तक $ 500 प्रति माह का भुगतान करेगा जब तक कि 5,000 डॉलर का भुगतान पूरा नहीं हो जाता है।
  • एक अनुबंध के चरण 8 का शीर्षक चित्र



    4
    एक समाधान खंड शामिल करें कई ठेके, विशेष रूप से लंबे समय तक, ऐसे एक खंड होते हैं, जो दोनों पक्षों को सूचित करता है कि वे बिना अनुबंध के "कानूनी रूप से" कैसे निकाले जा सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, किराये के समझौते में, निपटान खंड में यह अवगत हो सकता है कि किरायेदार के पास रहने की संभावना है, यदि वे 30 दिन का नोटिस देते हैं और शुल्क का भुगतान करते हैं।
  • चित्र बनाओ एक अनुबंध चरण 9
    5
    कृपया तिथियां और अन्य विवरण प्रदान करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका अनुबंध यथासंभव विशिष्ट है, सटीक तिथियां शामिल करें यदि आप एक समयसीमा प्रदान करना चाहते हैं, लेकिन विशिष्ट तिथियों पर होने वाली घटनाओं या कार्यों की आवश्यकता नहीं है, तो आप तिथि के साथ "पहले या उससे पहले" वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप अनुबंध है कि अपने पड़ोसी पहला भुगतान पर नाव ले जा सकते हैं, जिस पर या पहले 1 जून बनाया जाएगा में डाल सकते हैं, इसके बाद वे 2015 आर $ 500 प्रत्येक माह की पहली तारीख को भुगतान करना होगा उसके बाद की कुल तक आर $ 5000 1 अप्रैल 2016 को या उससे पहले प्राप्त किया जा सकता है
    • यदि अनुबंध माल या संपत्ति की बिक्री के लिए है, तो उनमें स्पष्ट और विस्तृत विवरण प्रदान करें। उदाहरण के लिए, "जोस दा सिल्वा 2010 मॉडल जोआआआ डिसूजा से एक 6 मीटर सफेद फ्लैट प्रकार की नाव खरीदने के लिए सहमत हैं।"
  • एक अनुबंध के चरण 10 में चित्र बनाएं
    6
    कृपया सदस्यता के लिए एक क्षेत्र प्रदान करें। अनुबंध में शामिल सभी दलों के लिए जगह छोड़ें, उनके नाम पर हस्ताक्षर करने के लिए और अनुबंध प्रदान करने के लिए जगह प्रदान करने के लिए जगह दें।
    • हस्ताक्षर की निगरानी के लिए और दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने के लिए आप एक नोटरी (या कम से कम एक गवाह) से भी पूछ सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह आपके अनुबंध के लिए एक आवश्यकता नहीं है, तो यह बाद में यह कहने में सहायक होगा कि दस्तावेज़ बनाकर या संशोधित किया गया था।
      • स्थानीय कानूनों के आधार पर, आमतौर पर विल्स, बॉन्ड, बंधक और विवाह अनुबंधों में साक्षियों या नोटरी की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    एक अनुबंध की वैधता की गारंटी देना

    पिक्चर शीर्षक से एक अनुबंध चरण 11
    1
    दोनों पार्टियों में एक अनुबंध में प्रवेश करने की क्षमता होनी चाहिए। अनुबंध में प्रवेश करने के लिए, शामिल सभी दलों में कानूनी वयस्क (18 वर्ष से अधिक आयु), मानसिक रूप से स्वस्थ और किसी भी मानसिक अक्षमता से मुक्त होना चाहिए जो अनुबंध की सामग्री की उनकी समझ को पूर्वाग्रह कर सकते हैं।
    • कुछ जगहों पर, नाबालिग एक वयस्क सह-हस्ताक्षरकर्ता के साथ अनुबंध में प्रवेश कर सकता है, और अन्य लोगों को अपने स्वयं के अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने के लिए मुक्त होने की अनुमति हो सकती है।
    • एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करके मानसिक रूप से समझने का अर्थ यह है कि अगर वह नशा, नशे में या अन्यथा कमजोर पड़ने पर व्यक्ति एक में भाग नहीं ले सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से एक अनुबंध चरण 12
    2
    अवैध कुछ के लिए एक अनुबंध लिखने की कोशिश मत करो दस्तावेज़ कानूनी या निष्पादन योग्य नहीं होगा यदि इसमें सामान या सेवाएं अवैध हैं
    • उदाहरण के लिए, आप उन वेश्यावृत्ति सेवाओं के लिए किसी को किराए पर नहीं रख सकते हैं जहां अभ्यास अवैध है उसी तरह, आप एक ऐसा अनुबंध नहीं बना सकते हैं, जिसमें किसी अवैध पदार्थ की बिक्री शामिल होती है, जैसे कि एक दवा।
  • एक अनुबंध चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी व्यक्ति को अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर न करें यह शून्य हो जाता है अगर पार्टियों में से एक को मजबूर होना पड़ता है, धमकी दी जाती है या ब्लैकमेल करने के लिए हस्ताक्षर होता है। सभी को यह कानूनी बनाने के लिए अपनी स्वतंत्र इच्छा के अनुबंध में प्रवेश करना होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक अनुबंध चरण 14
    4
    अनुबंध में शर्तों या धोखाधड़ी से बचें। पाठ में उल्लिखित सभी धाराएं और शर्तों को धोखाधड़ी से मुक्त होना चाहिए, क्योंकि धोखाधड़ी के परिसर पर आधारित अनुबंध, जानबूझकर धोखाधड़ी या नहीं, कानूनी रूप से लागू करने योग्य नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नाव के कानूनी मालिक नहीं हैं तो आप अपने पड़ोसी को नाव बेचने का अनुबंध नहीं कर सकते। घोषित करें कि नाव तुम्हारा है, जब यह धोखाधड़ी नहीं है और पूरे अनुबंध को रद्द कर देगा
  • युक्तियाँ

    • आप ऑनलाइन विभिन्न प्रकार के अनुबंधों के लिए टेम्पलेट पा सकते हैं इनमें से ज्यादातर, जैसे किराये समझौतों को कुछ विशिष्ट संकेतों के अनुसार तैयार किया जाना चाहिए, इसलिए पहले इन विवरणों के बारे में पूछताछ करें
    • अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय, दलों को आवश्यकतानुसार कई प्रतियों के रूप में हस्ताक्षर करना चाहिए ताकि प्रत्येक पार्टी के लिए स्वयं मूल हो।
    • आपका अनुबंध स्पष्ट करना चाहिए कि काम क्या किया जाना है, भुगतान की ऋण शर्तों, बेची जाने वाली वस्तु और मुआवजा दिया जाना चाहिए। पाठ को न्यायालय द्वारा लागू करने के लिए "कानूनी" तैयार नहीं किया जाना चाहिए या न ही इसका उपयोग करना चाहिए, केवल शब्दों का स्पष्ट रूप से वर्णन करें, पार्टियों की पहचान करें और उस पार्टी द्वारा किसके खिलाफ निष्पादित किया जा रहा है पर हस्ताक्षर किया गया है।
    • जब तक कोई प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया जाता है, जो व्यक्ति इसे बनाता है, बोलीदाता कहा जाता है, इसे वापस ले सकता है या उसे संशोधित कर सकता है।

    चेतावनी

    • आप कानूनी रूप से किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की शर्तों का पालन करने के लिए बाध्य हैं और अनुबंध के उल्लंघन के लिए मुकदमा चलाया जा सकता है, इसलिए समझें कि पाठ में क्या शामिल है और अगर आपके पास कोई सवाल है तो वकील से संपर्क करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com