IhsAdke.com

अपना बैंक कार्ड पासवर्ड सुरक्षित रूप से कैसे सहेजें



बैंक आपको एक नए कार्ड के साथ आपको भेजे गए पासवर्ड से सावधान रहने के लिए कहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा अपने नंबर की सुरक्षा के लिए और अधिक चीज़ें हो सकती हैं और सुनिश्चित करें कि कोई भी आपके खाते का उपयोग करने की कोशिश नहीं करता है? ऋण कार्ड चोरों से बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं क्योंकि क्रेडिट कार्ड की तुलना में त्वरित नकद अधिक आकर्षक है। आपके पासवर्ड को संरक्षित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
पासवर्ड कभी साझा नहीं करें यह परिवार या दोस्त के साथ किसी के साथ साझा करने के लिए मोहक है, लेकिन यह अभी भी एक अच्छा विचार नहीं है। परिस्थितियों को बदल सकते हैं और कभी कभी, लोगों को अपने आत्मविश्वास या भी बदतर रखने के लिए एक अधिक से अधिक की जरूरत है मिलता है, एक व्यक्ति पर भरोसा तृतीय पक्ष के साथ एक खतरनाक स्थिति में रखा जा सकता है और अपना पासवर्ड प्रकट करने के लिए धमकी दी। यह परीक्षण करने के लिए यह सबसे अच्छा नहीं है
  • आपका डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कभी भी अपना पासवर्ड ईमेल या फोन से न दें फ़िशिंग घोटाले अवांछित ईमेल हैं जो बैंक खाता विवरण और पासवर्ड मांगते हैं। बिना दो बार सोचने और उत्तर देने के बिना उन्हें हटा दें। बेशक, फ़ोन पर कभी अपना पासवर्ड न दें यह कभी भी आवश्यक नहीं होगा, और यदि वे आपको फोन पर पासवर्ड के लिए पूछते हैं, तो यह हमेशा एक घोटाला होगा।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे प्रयोग करते समय अपना पासवर्ड सुरक्षित रखें। अपने हाथ, नोटबुक, कागज का एक टुकड़ा इत्यादि का उपयोग करें जब आप इसे अपने इलेक्ट्रॉनिक बैंक या भुगतान भुगतान मशीन में उपयोग करते हैं। हमेशा दुकानों की कतारों के बारे में जागरूक रहें, जहां कोई आपके द्वारा अधिक ध्यान दे सकता है। और एटीएम पर "छुपा बकरी" के लिए भी देखें वे कार्ड के पीछे देखने के लिए स्कैनर का उपयोग करते हैं और डेबिट कार्ड विवरण चुनते हैं और कैमरे की मदद से पासवर्ड का विवरण ढूंढ सकते हैं या यहां तक ​​कि देख रहे हैं। यदि आप अपना पासवर्ड दर्ज करने के लिए समय की रक्षा करते हैं, तो वे निराश होंगे।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक पासवर्ड का प्रयोग करें जो स्पष्ट नहीं है। आपकी जन्म तिथि, विवाह, फोन नंबर और घर का पता स्पष्ट विकल्प हैं, इसलिए उनका उपयोग न करें। इसके बजाय, उन संख्याओं के बारे में सोचें, जो आपके पासवर्ड को बनाने के लिए आपके जीवन में प्रमुख घटनाओं से संबंधित नहीं हैं।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 5 रखें
    5



    कार्ड पर अपना पासवर्ड कभी भी नहीं लिखें एक डायरी में भी लिखना न दें अगर आपको वास्तव में यह लिखना पड़ता है, तो संख्या को छिपाने का प्रयास करें या उन जगहों पर लिखिए जो कार्ड से संबंधित नहीं हैं, जैसे शेक्सपियर के पूर्ण काम के मध्य में
  • आपका डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 6 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    विभिन्न कार्डों पर अपना पासवर्ड भिन्न करें उन सभी पर एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें। प्रत्येक कार्ड के लिए एक अलग कार्ड लें, क्योंकि यदि आप अपना बटुआ खो देते हैं, तो आपके पासवर्ड मिलना अधिक कठिन होगा।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अगर आपका कार्ड चोरी हो गया है या यदि आप उसे खो देते हैं तो तुरंत ही अपने बैंक से संपर्क करें उन्हें तुरंत बताओ अगर वहाँ कुछ भी है कि अपना पासवर्ड समझौता कर सकते, बटुए में एक आसान संख्या या अन्य पहचान या, सभी का सबसे बुरा रूप में, पासवर्ड बटुआ या कार्ड में कहीं लिखा है, तो है। बैंक को तुरंत अपना कार्ड रद्द कर दें
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 8 रखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    सक्रिय रहें यदि आपको अपने कार्ड पर कोई अजीब गतिविधि पर संदेह है, भले ही आप इसके साथ हों, बैंक या पुलिस को सूचित करें और तुरंत अपना पासवर्ड बदल दें
  • युक्तियाँ

    • एटीएम का उपयोग करने वाले अन्य लोगों की गोपनीयता का सम्मान करें उनके लिए जगह बनाओ और कीबोर्ड पर घबराओ मत
    • सुरक्षा के साथ एक कार्ड पर लिखने की विधि: 1) एक ऐसे नंबर पर विचार करें जिसे आप कभी भी नहीं भूलेंगे 2) इस नंबर को अपने पासवर्ड की वास्तविक संख्या से जोड़ें या घटाना। 3) संख्या कि कार्ड के पीछे के परिणामस्वरूप टाइप करें (यह एक चोर को विफल होगा) 4) अपने अन्य पासवर्ड के लिए एक ही सूत्र का उपयोग करें और फिर तुम सिर्फ सूत्रों और नहीं पासवर्ड याद रखने की है।
    • यदि आपका बैंक अनुमति देता है तो अपने पासवर्ड के लिए 5 या 6 अंकों का उपयोग करें ध्यान रखें कि कुछ मशीन केवल 4 अंक संख्याओं को स्वीकार करते हैं।
    • यदि आप बहुत भुलक्कड़ हैं, तो स्मृति तकनीकों के साथ पासवर्ड को सहेजने का प्रयास करें।
    • अपने लेनदेन और बयानों को देखने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके इनवॉइस पर कोई और शुल्क नहीं लिया गया है
    • एक तकनीक है कि पासवर्ड के लिए काम करता है उन्हें दो अंकों की दो समूहों में विभाजित है और एक वर्ष के रूप में प्रत्येक के इलाज के लिए है - तो यह इस तरह काम करते हैं, 8367 1983 और 1967 होगा होगा - और उसके बाद एक घटना है कि हर साल से मेल खाती है के लिए देखो। प्रत्येक घटना कुछ व्यक्तिगत, केवल आप या कुछ ऐतिहासिक द्वारा जानी चाहिए, लेकिन आधे अज्ञात तब से, एक मजेदार और अजीब वाक्यांश बनाओ जो दो घटनाओं को जोड़ता है, और इसके परिणामस्वरूप, घटनाओं की तिथियां, जिन्हें आसानी से नहीं लगाया जा सकता है। इस वाक्यांश को पासवर्ड के बजाय ध्यान दें।
    • अपना पासवर्ड एक फोन नंबर के रूप में छिपाने न करें: चोर इस चाल के बारे में जानते हैं और पहले स्थानों में से एक को देखेंगे जो कि वे अपने कार्यक्रम में फ़ोन नंबर देखेंगे।
    • एक पासवर्ड बनाने का एक तरीका जो याद रखना भी आसान है, शब्द में एक शब्द का अनुवाद करना है (जैसे कि फोन कीपैड में)। पूर्व: विकी 9454 होगा। एटीएम कीबोर्ड अक्सर संख्याओं के बगल में मुद्रित पत्र हैं
    • कार्ड के पीछे हस्ताक्षर करने के बजाय, "मांग पहचान।" लिखने आपकी पहचान अपने हस्ताक्षर है। अधिक कर्मचारियों अब सदस्यता की जाँच कर रहे हैं और इसलिए वे एक तस्वीर देख सकते हैं और एक ही समय में अपने हस्ताक्षर को सत्यापित कर सकते हैं।
    • ऐसे ऐप्स जो पासवर्ड को छिपाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं उदाहरण के लिए, आईओएस के लिए सुरक्षितपिन, जो आपको एक ऐरे में रंगीन सेगमेंट के अंदर अपना पासवर्ड छिपाने की अनुमति देता है जो आप चुनते हैं। बस इच्छित जगह में पसंदीदा रंग के सेगमेंट में नंबर टाइप करें (उदाहरण के लिए, ऊपरी बाएं कोने में)। ऐसा न करें जब कोई भी नहीं दिखता है। आपका पासवर्ड पूरी तरह से सुरक्षित है और आप सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक रूप से आवेदन का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पता है कि अगर आप अपने कार्ड और पासवर्ड का उपयोग करने के लिए किसी को अनुमति देते हैं, तो बैंक को रिफंड से इनकार करने का कानूनी अधिकार है सूचना को सुरक्षित रखने के लिए इसे आपके भाग में लापरवाही माना जाता है।
    • अगर आपका कार्ड किसी एटीएम में फंस जाता है तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें यह एक संकेत है कि मशीन धोखाधड़ी के लिए तैयार किया जा सकता है।
    • हमेशा अधिक सुरक्षा के लिए एक ही एटीएम का उपयोग करें और इसके बारे में जागरूक रहें: पासवर्ड कीपैड की ऊंचाई, मॉनिटर के चारों ओर कोई फर्क या मशीन में कुछ नया है अगर एक झटका आ रहा है। यदि आप संदेह में हैं, तो अपने बैंक से संपर्क करें और इस मशीन के बारे में सलाह दें।
    • ध्यान न दें जब वे आपको बताएंगे कि आपके कार्ड के पीछे कभी भी हस्ताक्षर नहीं होंगे। यदि कार्ड वापस लाया गया है, तो पीछे की ओर कोई हस्ताक्षर नहीं है, तो व्यापारी को अपने पैसे वापस करने की आवश्यकता नहीं है। वहाँ के रूप में कर्मचारी की पहचान करने के लिए कोई रास्ता नहीं है कि जो व्यक्ति कार्ड का प्रयोग नहीं किया था "" यदि आप था, किसी भी हस्ताक्षर दिया (जब क्रेडिट कार्ड, नहीं ऋण के रूप में प्रयोग किया जाता है) वैध माना जाता है।
    • किसी पोस्टकार्ड पर या किसी लिफाफे के पीछे कभी भी अपना पासवर्ड न लिखें।
    • मैग्नेट के पास अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड रखने के बारे में चिंता न करें उनकी ताकत आपके कार्ड को नुकसान नहीं पहुंचेगी या इसके बारे में जानकारी चोरी नहीं करेगी। हालांकि, चुंबकीय पट्टी के हिस्से पर भारी चुंबक लगाकर डेटा को मिटा या नुकसान पहुंचा सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • डेबिट या क्रेडिट कार्ड

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com