IhsAdke.com

अपने Gmail के लिए पासवर्ड रिकवरी विकल्प कैसे बदलें

सुनिश्चित करें कि आपके खाते सुरक्षित हैं और इंटरनेट पर सुरक्षा और गोपनीयता के लिए महत्वपूर्ण है। कई कंपनियां यह काम कर रही हैं कि उपयोगकर्ता अपने खातों को सुरक्षित रखने में क्या मदद कर सकते हैं। लोकप्रिय ईमेल प्रदाता जीमेल में पासवर्ड रिकवरी विकल्प है ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपका खाता हमेशा सुरक्षित है। इन विकल्पों को सेट करने में कुछ मिनट लगेंगे और आपके खाते को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं।

चरणों

अपना जीमेल पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें चरण 1
1
अपना ब्राउज़र खोलें और www पर जाएंgmail.com।
  • अपना जीमेल पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें चरण 2
    2
    कृपया लॉग इन करें बॉक्स में अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें अपने खाते तक पहुंचने के लिए "प्रवेश करें" पर क्लिक करें
  • अपना जीमेल पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें चरण 3
    3
    "सेटिंग" पर जाएं" मुख्य Gmail पृष्ठ पर, स्क्रीन के दाईं ओर स्क्रॉल करें। आप एक छोटे से गियर देखेंगे - एक नई विंडो खोलने के लिए "सेटिंग" पर क्लिक करें।



  • अपना जीमेल पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें चरण 4
    4
    "खाता और आयात" पर क्लिक करें" अब जब आपके पास अपनी सेटिंग्स तक पहुंच है, तो आप पृष्ठ के शीर्ष पर विभिन्न उप-धाराओं को देखेंगे। चौथा विकल्प "लेखा और आयात" है उस क्षेत्र के लिए सेटिंग्स खोलने के लिए इस उपधारा पर क्लिक करें।
    • पहला विकल्प "खाता सेटिंग बदलें", इसके बाद तीन नीले लिंक हैं उनमें से दूसरे का कहना है "पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें" जारी रखने के लिए उस पर क्लिक करें
  • अपना जीमेल पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें चरण 5
    5
    अपना खाता सत्यापित करें अपना खाता सत्यापित करने के लिए अपना पासवर्ड फिर से दर्ज करें। यह सुनिश्चित करने के लिए यह कोई सुरक्षा उपाय है कि कोई भी आपकी जानकारी तक पहुंच नहीं रहा है। समाप्त होने पर, "साइन इन करें" पर क्लिक करें।
  • अपना जीमेल पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें चरण 6
    6
    अपने पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए विकल्पों के लिए दो अलग-अलग विकल्प संपादित करें
    • पहला विकल्प यह पुष्टि करने के लिए एक फ़ोन नंबर जोड़कर है कि यह आप है। फ़ोन नंबर जोड़ने के लिए, नीला नीला "फ़ोन जोड़ें" बटन पर क्लिक करें। इससे दो नए विकल्प उपलब्ध होंगे। आपको पहली चीज करने की ज़रूरत है "देश" मेनू पर क्लिक करें और चुनें कि आप कहां हैं नीचे अपना फोन नंबर दर्ज करने के लिए एक बॉक्स है। बॉक्स पर क्लिक करें और क्षेत्र कोड सहित अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें।
    • एक पुनर्प्राप्ति ईमेल पता जोड़कर अपना पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने का दूसरा तरीका है ऐसा करने के लिए, "ईमेल जोड़ें" पर क्लिक करें - एक नया बॉक्स दिखाई देगा। बॉक्स पर क्लिक करें और उस वैकल्पिक ईमेल पते को दर्ज करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
    • यदि आप एक से अधिक ईमेल पुनर्प्राप्ति पता जोड़ना चाहते हैं, तो आप नीला "वैकल्पिक ईमेल पता जोड़ें" बटन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं। यह एक नया बॉक्स लाएगा जहां आप एक वैकल्पिक पुनर्प्राप्ति ईमेल पते पर क्लिक करके टाइप कर सकते हैं।
  • अपना जीमेल पासवर्ड रिकवरी विकल्प बदलें चरण 7
    7
    अपने परिवर्तन सहेजें जब समाप्त हो, तो फिर से जानकारी की जांच करें। एक बार जब आप सुनिश्चित हों कि सबकुछ सही है, तो आप पृष्ठ के निचले भाग में नीले "सहेजें" बटन पर क्लिक करके परिवर्तन को अंतिम रूप दे सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com