IhsAdke.com

एक क्लब कैसे बनाएं

एक क्लब बनाना पहली बार में एक बड़ी चुनौती हो सकती है, लेकिन परिणाम हमेशा फायदेमंद होता है क्लबों में भाग लेना आपकी रुचियों का पता लगाने, नए लोगों से मिलना और प्रतिभा को विकसित करने का एक शानदार तरीका है। चाहे आप स्कूल या विश्वविद्यालय में हों, या यदि आप समुदाय के साथ अधिक कार्य करना चाहते हैं, तो आपको अपनी परियोजना शुरू करने से पहले कुछ चीजें व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी। एक अच्छा विषय के बारे में सोचना शुरू करें और रसद के बारे में सोचें। जब आप आरंभ करने के लिए तैयार हों, तो लगातार रहना और मज़ेदार रहना याद रखें!

चरणों

विधि 1
विषय के बारे में सोच रहे हैं

एक शीर्षक स्टार्ट अटेंडेंट स्टेप 1 में चित्र
1
विचारों को व्यवस्थित करें एक क्लब बनाने से पहले, विषय के बारे में सोचें। समूह के बारे में क्या होना चाहिए? विचारों को सॉर्ट करें और संभावित विषयों की सूची बनाएं मकड़ियों, राजकुमारियों, गीक, पॉप सितारों? क्लब के उद्देश्य को याद रखें क्या आप उन लोगों के साथ चर्चा करना चाहते हैं जिनके समान हित हैं या क्या आप एक योजना को क्रियान्वित करना चाहते हैं?
  • शीर्षक से चित्र करें
    2
    ऐसा कुछ चुनें जो आपके दिल को मजबूत बना देता है एक बार जब आप अपने विचारों को व्यवस्थित करते हैं, तो वह कुछ चुनें जो आप वास्तव में पसंद करें। क्लब बनाना और परियोजना का पालन करना बहुत मुश्किल काम हो सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यह वास्तव में आपको उत्साही बनाता है।
    • क्लब के प्रस्ताव को समझाते हुए एक संक्षिप्त विवरण बनाएं जब कोई परियोजना के बारे में पूछता है, तो विवरण दिखाएं। "ट्रेबबल क्लब हाई स्कूल के छात्रों का एक समूह है जो 1990 के दशक से वर्तमान दिनों तक पॉप ग्रुप से प्रेरित कोरियोग्राफ़ी और प्रस्तुतीकरण के लिए समर्पित है।"
  • शीर्षक से चित्र प्रारंभ करें एक क्लब चरण 3
    3
    लोगों के हितों का विश्लेषण करें प्रकृति से, एक क्लब एक निश्चित राशि के साथ गतिविधियों का एक समूह है। विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए अपने समुदाय में दोस्तों, परिचितों और अन्य लोगों से बात करें और देखें कि क्या वे क्लब में शामिल होने में रुचि रखते हैं।
    • अगर कोई भी परवाह नहीं करता है, तो अपने सामाजिक मंडल के बाहर अन्य लोगों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने केवल अपने सहपाठियों से बात की है, तो क्षेत्र में अन्य वर्गों या अन्य स्कूलों के लोगों से बात करने की कोशिश करें।
    • यदि आप प्रतिभागियों को नहीं मिल सकते हैं, तो अपने विचारों का अनुकूलन करें कई वार्तालापों के बाद, आपको लोगों की रुचि के बारे में एक बेहतर विचार मिलेगा।
  • विधि 2
    रसद का आयोजन

    एक शीर्षक स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 4
    1
    अनुरोध अनुमति यदि आप स्कूल या विश्वविद्यालय में क्लब स्थापित करने का इरादा रखते हैं, तो आपको स्थानीय प्रशासन से प्राधिकरण की आवश्यकता होगी। नियमों के बारे में प्रिंसिपल या छात्र परिषद से बात करें सभी क्लब स्कूलों का हिस्सा नहीं हैं, यदि ऐसा है, तो आपको स्थानीय अधिकारियों से बात करनी होगी। और अगर आप 18 वर्ष से कम हो, तो पहले अपने माता-पिता से बात करें - उन्हें समूह की निगरानी करने या बैठकों के लिए अपने घर में जगह बनाने की आवश्यकता हो सकती है।
    • कुछ क्लबों को दस्तावेज की आवश्यकता होती है, न्यूनतम प्रतिभागी, एक जिम्मेदार शिक्षक, और अन्य आवश्यकताएं। यह देखने के लिए प्रत्येक विवरण की जांच करें कि आपका क्लब मानदंडों में फिट बैठता है या नहीं।
  • एक क्लब स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाले चित्र 5
    2
    एक शांत नाम बनाएं क्लब के लिए एक आकर्षक और उपयुक्त नाम के बारे में सोचो एक अजीब शब्द गेम का उपयोग करने का प्रयास करें जो थीम के साथ करना है। एक अन्य विकल्प बस एक नाम का उपयोग करना है जो समूह के विचार का वर्णन करता है। अपने दोस्तों से एक अच्छा नाम बनाने में आपकी सहायता करने के लिए कहें
  • एक क्लब स्टार्ट अटेंडेंट
    3
    बैठकों के लिए एक स्थान निर्धारित करें कुछ क्लबों को कुछ प्रकार की सेवा या उपकरण की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को केवल एक कमरे की आवश्यकता होती है। उन चीजों के बारे में सोचें जो आप की ज़रूरत वाले अंतरिक्ष की जानकारी के लिए करना चाहते हैं। जहां आप चुनते हैं उसके आधार पर, बैठकों की मेजबानी करने से पहले पूर्व प्राधिकरण की आवश्यकता हो सकती है।
    • उदाहरण के लिए, वाद्य यंत्र खेलने के लिए समर्पित एक क्लब के लिए उपकरणों, सिंथेसाइज़र और एक ध्वनिरोधी स्थान की आवश्यकता होती है। एक स्पोर्ट्स टेक्स्ट चर्चा क्लब को कुछ भी ज़रूरत नहीं है लेकिन कमरा।
  • एक क्लब का पहला शीर्षक टाइप करें चित्र 7
    4
    एक समयरेखा बनाएं बैठकों की आवृत्ति और अवधि निर्धारित करें साप्ताहिक और मासिक बैठकों सबसे आम हैं, लेकिन यह सभी क्लब के प्रकार और उद्देश्य पर निर्भर करता है। प्रतिभागियों से परामर्श करें और अपने दिन-समय पर अपना सर्वश्रेष्ठ दिन और समय निर्धारित करने के लिए ध्यान रखें - महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों में भाग लेने के लिए!
    • एक लेखक के क्लब को सिर्फ एक महीने में एक बार मिलना होता है, बैठक में साझा करने के लिए सामग्री लिखने के लिए पर्याप्त समय लगता है। दूसरी तरफ खींचने वाले एक क्लब को सप्ताह में एक या दो बार मिलने की जरूरत होती है, क्योंकि शारीरिक व्यायाम अधिक स्थिरता की मांग करते हैं।



  • एक क्लब स्टेप 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बैठकों के लिए एक बुनियादी संरचना बनाएँ निर्धारित करें कि जब समूह एक साथ मिल जाएगा तब क्या किया जाएगा। आप प्रतिभागियों से बात करने के लिए एक अतिथि ला सकते हैं, या प्रत्येक सदस्य दूसरों के साथ साझा करने के लिए कुछ भी ला सकता है वार्तालाप करने और चेतावनियों को पारित करने के लिए प्रभारी व्यक्ति को निर्धारित करने के लिए याद रखें
  • शीर्षक से चित्र एक क्लब शुरू करें चरण 9
    6
    खुलासा। नए सदस्यों को आकर्षित करने के लिए स्कूल और पड़ोस में पोस्टर रखो बैठकों के लिए तिथि और समय की जानकारी शामिल करें लोगों में रुचि पैदा करने के लिए एक आकर्षक पोस्टर बनाने की कोशिश करें
    • रणनीतिक स्थानों में पोस्टर रखो। अगर क्लब की बैठक जगह स्कूल में है, तो विश्रामगृह, हॉल, और कक्षा के दरवाजों में पोस्टर लगाएं। ऐसा करने से पहले, संस्था के प्रशासन या शिक्षकों से अनुमति मांगिए।
    • अगर यह जनता के लिए एक क्लब खोलता है, तो कुछ पोस्टर उन जगहों पर डाल दें जिन्हें लोग देख सकते हैं। एक पाक क्लब के लिए, उदाहरण के लिए, रेस्तरां और सुपरमार्केट में पोस्टर रखे जा सकते हैं।
  • विधि 3
    क्लब का प्रबंध करना

    एक क्लब शुरू करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    कार्य निर्धारित करें कई क्लब नेताओं या प्रशासनिक सदस्यों का चुनाव करते हैं आपको एक से अधिक नेता की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन कुछ प्रतिभागियों को जिम्मेदारियों को सौंपना महत्वपूर्ण है पहली बैठकों के बाद, यह तय करने के लिए सदस्यों के बीच वोट करें कि प्रशासनिक कार्यों कौन करेगा। ध्यान रखें कि कुछ फ़ंक्शंस आवश्यक नहीं हैं यदि आपका क्लब पैसे जुटाने से नहीं निपटता है, उदाहरण के लिए, कोषाध्यक्ष होने की कोई जरूरत नहीं है।
    • राष्ट्रपति: क्लब का अध्यक्ष नेता और समूह का मुख्य व्यक्ति है। यह है कि कौन बैठक कर रहा है और अंतिम निर्णय ले रहा है
    • उपराष्ट्रपति: वीपी क्लब की कमान से जुड़े कार्यों के साथ राष्ट्रपति को सहायता करता है। एक उपाध्यक्ष होने पर राष्ट्रपति की कई ज़िम्मेदारियां हो सकती हैं, जैसे कि घटनाओं के आयोजन या प्रमुख संगठनों के साथ बैठक।
    • सचिव: सचिव वह है जो नौकरशाही भाग और क्लब के संपर्कों का ख्याल रखता है। इस भूमिका के लिए जिम्मेदार व्यक्ति आम तौर पर बैठकों के दौरान नोट लेता है और सदस्यों को ईमेल भेजता है।
    • कोषाध्यक्ष: कोषाध्यक्ष पैसे के लिए जिम्मेदार है। यदि क्लब को धन जुटाना है, उदाहरण के लिए, कोषाध्यक्ष वह है जो शुल्क स्थापित करता है और जो बैंक खाते को नियंत्रित करता है
  • एक शीर्षक स्टार्ट अटेंड चित्र 11
    2
    संपर्क सूची को अद्यतित रखना समूह के सदस्यों के साथ संवाद करने के लिए फोन और ईमेल की एक सूची बनाएं। जब आपको किसी मीटिंग को रद्द करने या स्थान के परिवर्तन की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है, तो कॉल या टेक्स्ट संदेश।
    • सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें चेतावनी पोस्ट करने और संदेश भेजने के लिए फेसबुक समूह या एक वेबसाइट बनाएं।
  • एक क्लब स्टेप आरंभ 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    योजना का पालन करें मीटिंग स्थान और समय के अनुरूप रहें सदस्यों को क्लब के प्रस्ताव का पालन करना चाहिए, उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए कमरा दें यदि कुछ को संशोधित या समायोजित करने की आवश्यकता है, तो अतिरिक्त बैठक कॉल करें।
    • क्लब को सक्रिय रखें हमेशा नए सदस्यों को जीतने की संभावना और क्लब को बढ़ावा देने के अवसरों से अवगत रहें।
  • एक क्लब स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाला चित्र 13
    4
    एक लक्ष्य के लिए कार्य करें क्लब एक वार्षिक धनराशि की मेजबानी कर सकता है या एक विशेष प्रस्तुति तैयार कर सकता है। जो भी उद्देश्य, हर बैठक में इसे स्पष्ट कर दें ताकि सदस्य सभाओं के वास्तविक उद्देश्य को जानते हों।
  • एक शीर्षक स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 14
    5
    मज़ा लो! लक्ष्य, आखिरकार, मज़े करना है। एक हंसमुख और उत्साहित वातावरण बनाएं ताकि लोगों को क्लब का हिस्सा बनने में रुचि हो। हमेशा नए विचारों को लाओ और सदस्य सगाई को प्रोत्साहित करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com