IhsAdke.com

कैसे अपना खुद का क्लब शुरू करें

ऐसे विचारधारा वाले लोगों को इकट्ठा करने का कारण जो भी हो, एक क्लब शुरू करना आपके समूह की गतिविधियों को औपचारिक रूप देने का एक शानदार तरीका है। क्लब विचार साझा करने, व्यवसाय करने, एक कारण का पालन करने, रचनात्मक बनने, घटनाओं को आयोजित करने और बहुत कुछ करने के लिए सेवा प्रदान कर सकता है। जब आप अपना स्वयं का क्लब बनाते हैं, तो आपको कुछ बुनियादी चीजों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि नियम, बैठक का समय, प्रक्रियाएं और निश्चित रूप से, एक नियमित hangout।

चरणों

आरंभ करना

  1. आप जिस प्रकार के क्लब को पसंद करना चाहते हैं उसके बारे में निर्णय लें क्या आप एक पशु क्लब, एक स्पोर्ट्स क्लब, एक कलेक्टर क्लब चाहते हैं? शायद एक बैंड या एक फिल्म, या प्रकृति प्रेमियों, या दोस्तों के साथ मजा करने के लिए सिर्फ एक क्लब से superfans के एक क्लब? या एक पेड़ के घर में भी एक क्लब! एक क्लब शुरू करने के कई कारण हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण आपके जुनून का पालन करना है

    अपनी खुद की क्लब चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  2. एक योजना बनाएं अपने सभी क्लब दस्तावेज़ों को सहेजने के लिए एक फ़ोल्डर प्राप्त करें हम बाद में इस विषय पर लौट आएंगे।

    एक संगठित क्लब चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  3. एक कैलेंडर बनाएं इसमें सभी बैठकों, स्थानों और पर्यटनों की तिथियां रखो। सभी सदस्यों को इसमें शामिल होने दें। योजनाबद्ध "नियोजन की बैठक" करना अच्छा है ताकि सभी क्लब सदस्य घटनाओं की तारीखों को एक साथ योजना बना सकें।

    एक संगठित क्लब चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र

क्लब मूल बातें परिभाषित करना

  1. एक रोचक नाम चुनें एक दिलचस्प, मनोरंजक और आकर्षक नाम सदस्यों को आकर्षित करने में सहायता करेगा। यह भी संक्षिप्त नाम पर विचार करने के लिए अच्छा है, ताकि यह छोटा हो जाए जब छोटा हो। उदाहरण के लिए, सीएएसए लवर्स क्लब ऑफ़ विज़डम एंड लव के संक्षिप्त नाम हो सकता है

    अपनी खुद की क्लब चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
  2. क्लब मीटिंग स्थान चुनें यह आप इस अंतरिक्ष नियमित रूप से उपयोग कर सकते हैं, और भी बेहतर अगर आपने उसे क्लब की तरह लग रहे बनाने के लिए यह सजा सकते हैं अच्छा है। लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है, तो यह एक पोर्टेबल किट कार्ड, झंडे और अन्य वस्तुओं है कि कहीं भी आयोजित किया जा सकता विकसित करने के लिए इतना है कि किसी भी स्थान क्लब बन सकता है जब वहाँ एक बैठक है अच्छा है।

    अपनी खुद की क्लब बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    • यदि आप चाहें, तो आप किसी के बेडरूम, वापसी या पेड़ के घर में इकट्ठा कर सकते हैं।
  3. यदि यह आपकी पसंद के लिए है, तो क्लब के लिए वर्दी होना अच्छा है। यदि आप किसी को पता है जो सीना कर सकते हैं, आप भाग्य में हैं। अपना स्वयं का क्लब इन्सिनिया भी बनाएं हालांकि, कुछ सदस्यों को वर्दी के क्लब के विचार को पसंद नहीं है - तो हर किसी की राय पहले पूछें

    अपनी खुद की क्लब चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • यूनिफॉर्म सदस्यों की लागत और प्रयास को बढ़ाता है इससे पहले कि आप आग्रह करें कि वहाँ एक है यह ध्यान में रखें
    • क्लब लोगो या नाम के साथ एक साधारण टी-शर्ट पर्याप्त हो सकती है, साथ ही "एकसमान" विकसित करने के लिए एक सस्ती तरीका भी हो सकता है।
  4. क्लब के लिए एक वेबसाइट, विकी, या अन्य ऑनलाइन पोर्टल विकसित करें। एक क्लब की वेबसाइट या विकी बैठकों का आयोजन और जानकारी गुजरने में बहुत उपयोगी हो सकती है। आप Google साइट जैसी निशुल्क सेवा का उपयोग कर सकते हैं, या आप वेबसाइट बना सकते हैं या आप एक विकी भी शुरू कर सकते हैं।

    अपनी खुद की क्लब बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
  5. कुछ जमीन नियम सेट करें कई औपचारिक क्लबों में "संविधान" होता है। यह काफी औपचारिक है इसलिए क्लब के लिए लागू होने वाले नियमों की मूल सूची से शुरू करना अच्छा होगा। यदि क्लब विकसित होता है, तो एक संविधान बनाया जा सकता है और बाद के चरण में मतदान किया जा सकता है। जैसे चीजों पर विचार करें:

    अपनी खुद की क्लब चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    • सदस्यता शुल्क
    • आधिकारिक पदों और जो उन पर कब्जा कर सकते हैं
    • बैठकें या बैठकों की आवृत्ति
    • वार्षिक बैठक के लिए आवश्यकताएँ
    • वित्तीय सेवाएं
    • स्वयंसेवक
    • क्रियाएँ (क्लब के अस्तित्व का कारण, गतिविधियों को बढ़ावा देता है, अवांछित गतिविधियों आदि)
  6. स्पष्ट हो जाओ सुनिश्चित करें कि सभी सदस्यों को पता है कि क्लब क्या करता है और वे क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर कोई अक्सर बुनियादी नियमों का उल्लंघन करता है और क्लब पर्यावरण को अप्रिय छोड़ देता है - आप नियम दिखा सकते हैं और कहते हैं "रोक या आप बाहर हो"

    अपनी खुद की क्लब बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 7

सदस्यों की स्थापना

  1. क्लब में शामिल होने के लिए कुछ सदस्यों को प्राप्त करें यदि आप क्लब के तर्क को बताते हैं तो लोग आना चाहते हैं - तो ऐसी जानकारी के साथ कुछ ब्रोशर या पोस्टर तैयार करें।




    अपनी खुद की क्लब बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    • लोगों की सूची बनाएं उन सभी सदस्यों पर विचार करें जिनसे आपने पहले सोचा था और एक सूची बनायी है। अधिक लोगों को जोड़ने के लिए बहुत सारे कमरे को छोड़ना सुनिश्चित करें
  2. जब आप क्लब के उद्देश्य के बारे में पूछें तो समझाने के लिए तैयार रहें। यदि आपके पास कई विचार नहीं हैं, हालांकि, चिंता न करें, केवल यह स्पष्ट करें। ईमानदार होना और लोगों को ढूंढना बेहतर है जो आपको क्लब को अपने सिर से खरोंच करने की तुलना में मदद कर सकते हैं क्योंकि आप क्लब को माना जाता है कि वह सब कुछ नहीं मिल सकता है। बहुत से लोग एक क्लब जल्दी में प्रवेश करते हैं क्योंकि यह स्थिति प्राप्त करना आसान होता है और इसे ढूंढने में मदद मिलती है।

    अपनी खुद की क्लब बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 9
    • मौजूदा सदस्यों ने अपने विचारों को सूचीबद्ध करने के लिए यह भी अच्छा है

क्लब की स्थापना

  1. क्लब के लिए धन प्राप्त करने के तरीके के बारे में सोचो आप सदस्यों को एक छोटे से दान या योगदान के लिए पूछ सकते हैं। हो सकता है कि आपको पैसे की ज़रूरत न पड़े, लेकिन आप सदस्यों को समय, बैठकों के लिए भोजन, पोस्टर के लिए कागज़, और चित्र बनाने, पेंटिंग, प्लेट बनाने आदि जैसी प्रतिभाओं को दान करने के लिए कह सकते हैं। अधिक लोग मदद करते हैं, काम करने के लिए कम पैसे लेते हैं। क्लब के आकार और गतिविधि में बढ़ने के कारण धन की समस्या अधिक होने की संभावना है।

    अपनी खुद की क्लब बनाने के शीर्षक वाला चित्र 10 कदम

क्लब की गतिविधियों

  1. सदस्यों की उपलब्धता के अनुसार बैठकों का समय निर्धारित करें। छोटे क्लबों में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हर कोई एक निर्धारित समय पर उपस्थित होने के लिए स्वतंत्र है। यदि क्लब आकार में बढ़ता है, तो जितना संभव हो उतने लोगों को समायोजित करने की कोशिश करें - लेकिन पता है कि आपके पास अधिक सदस्य हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए होगा कि सभी बैठक में हैं।

    अपना खुद का क्लब बनाएं शीर्षक वाला चित्र 11 कदम
  2. बैठकों और बैठकों के लिए एक एजेंडे को व्यवस्थित करें यह हर किसी को अग्रिम रूप से पता है कि कुछ हो रहा है। एजेंडे को लंबे समय तक नहीं रखना होता है और यहां तक ​​कि इसके बाद भी नहीं-यह सभी सदस्यों को लाभ के लिए बैठक का समय व्यवस्थित करने का एक बढ़िया तरीका है।

    अपनी खुद की क्लब करें चरण 12 को चित्रित करें
    • चीजों के हित को नवीनीकृत करने के लिए प्रत्येक बैठक में अलग-अलग बातें करने पर विचार करें।
  3. बैठकों को सहज बनाओ सुनिश्चित करें कि सभी सदस्यों के बैठने के लिए जगहें हैं, प्रदर्शन करना आसान दिखें या प्रदर्शन करें, और वास्तव में सभी के लिए पर्याप्त जगह है

    अपनी खुद की क्लब बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    • बैठकों के लिए चिप्स और सोडा जैसी स्नैक्स लें। सदस्यों को प्रत्येक मीटिंग में कुछ दान करने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है और कभी-कभी यह एक सामुदायिक रात्रिभोज या पिकनिक भी आयोजित करना संभव है।
  4. एक आम क्लब अभ्यास के रूप में काम करने का कस्टम सेट करें उपलब्धियां क्लब को बेहतर बनाने में मदद करती हैं और सदस्यों को उद्देश्य की भावना देती हैं। ये उपलब्धियां एक अच्छा दोस्त बनने, आत्म-सिद्ध करने, चीजें बनाने, सहायता प्रदान करने जैसी चीजें हो सकती हैं। ये उपलब्धियां बैज, प्रमाण पत्र, बैनर और यहां तक ​​कि ट्राफियों के साथ पहचाने जा सकती हैं, यह क्या है पर निर्भर करता है।

    अपनी खुद की क्लब बनाओ शीर्षक से चित्र चरण 14
  5. एक कारण के लिए अर्केकड पैसे क्लब कुछ है कि सभी सदस्यों को वास्तव में के बारे में परवाह पर ध्यान देने के है, तो इस तरह के वातावरण में जानवरों की एक सुरक्षात्मक संघ, या यदि पेड़ों की भी एक वृक्षारोपण के रूप में एक अच्छा उठाने के लिए धन अधिक सरकारी संगठन के लिए भेजने के लिए, है क्लब पेड़ों और पड़ोस आदि की परवाह करता है। स्कूल, स्थानीय शौक समूह, खेल टीम आदि। धन जुटाने के लिए अन्य संभव लक्ष्य समूह हैं सुनिश्चित करें कि लोग क्लब के बारे में जानते हैं

    अपनी खुद की क्लब बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 15

युक्तियाँ

  • यदि आप अकेले हैं, सहायता प्राप्त करें
  • यदि पहचान एक आवश्यकता है, तो इसे कागज पर रखें प्रतिभागियों को उन्हें रंग दें।
  • यदि आप एक बच्चा हैं, तो शिक्षक से पूछें कि आप लिपलेट्स वितरित कर सकते हैं!
  • उन पर मीटिंग समय पर ध्यान देने के लिए क्लब पासपोर्ट बनाने पर विचार करें।
  • सदस्यों को बात करने दो और बहुत गंभीर न हो। बहुत औपचारिक होने और लोगों को बताने के लिए कि आपके मुद्दों या चिंताओं पर चर्चा करने के लिए उचित मंच नहीं है, उन्हें ऐसा महसूस होगा कि वे क्लब का हिस्सा नहीं हैं।
  • जब तक चीजें नियंत्रण से बाहर नहीं निकलती हैं, तब तक लोगों को जो कुछ भी वे चाहते हैं, उसे करना अच्छा है

चेतावनी

  • दिन भर किसी को क्लब के बारे में बात मत करो। यह लोगों से रोचक बातों को दूर करेगा, और संभवत: आपको ये केवल एक ही वार्तालाप होनी चाहिए जो आपको देना है। सहिष्णु रहें और अन्य चीजों में रुचि रखें!
  • निराश मत हो (नाराज़) यदि आपके मित्र रुचि नहीं दिखाते हैं - आपके पास हमेशा ऐसा हित नहीं होता है या आप क्लब में नहीं होना चाहते हैं। आप क्लब के साथ और दोस्तों से मिलेंगे और फिर भी पुराने दोस्तों को तब तक रखेंगे जब तक आप उन्हें परेशान नहीं करेंगे!
  • अगर वित्तीय या कानूनी मुद्दे उठते हैं तो सलाह लें। वे (जैसे चढ़ाई में त्याग की आवश्यकता होती है के रूप में या ग्लाइडिंग उड़ानों लटका) कुछ गतिविधियों के लिए प्रासंगिक हो सकता है या धन उगाहने (एक बैंक खाता, धन के उचित लेखांकन करते हैं)।

आवश्यक सामग्री

  • बड़ी टेबल (क्लब आकार के आधार पर)
  • रिक्तियां कुर्सियां ​​(वैकल्पिक)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com