IhsAdke.com

कम काम कैसे करें

आप अपने कार्य सप्ताह को एक कार्यनीति का पालन करके सीमित कर सकते हैं, जो आपके उत्पादकता को ओटाटाइम किए बिना बढ़ा देता है। चाबी एक सीमा निर्धारित करना है, लेकिन कठिन हिस्सा यह है कि कैसे पहुंचे। आपके काम के सप्ताह को सीमित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
लचीला घंटों या स्व-रोजगार वाले कर्मचारी के लिए

पटकथा का काम कम से कम चरण 1
1
अपनी सीमा निर्धारित करें एक सप्ताह में अधिकतम समय निर्धारित करने के लिए तैयार हों। यह सुझाव दिया जाता है कि आप सप्ताह में चार दिनों की तरह कुछ सेट करते हैं। आप महत्वाकांक्षी हो सकते हैं और तीन दिन या उससे कम समय के लिए तय कर सकते हैं या रूढ़िवादी हो सकते हैं और पांच दिनों की कोशिश कर सकते हैं, आठ की बजाय छह घंटे काम कर सकते हैं। क्या आदर्श लगता है!
  • चित्र कम से कम चरण 2 काम करता है
    2
    अनिवार्य पहचानें अगर आपकी नौकरी करने में कम समय था, तो आप ऐसा कैसे करेंगे? आपके पास दो विकल्प हैं: तेजी से काम करें या कम काम करें दूसरा विकल्प चुनने की सलाह दी जाती है आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि आपको चुने हुए समय सीमा के भीतर क्या करना चाहिए। यदि आप अपने 20% कामकाज में कटौती करते हैं, तो आपको काम का 20% ही कटौती करने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि क्या किया जाना चाहिए और क्या स्थगित किया जा सकता है। एक छोटी सूची बनाएं जितनी जल्दी हो सके प्राथमिकताओं को हल करें
  • चित्र कम से कम चरण 3 काम करता है
    3
    बाकी को हटाएं अनावश्यक कार्यों पर एक नज़र डालें क्या उनको खत्म करने का कोई तरीका है? प्रतिनिधि? आउटसोर्स? देरी? यह एक अच्छी बात है: यदि आप अपनी 20% सूची को समाप्त कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी सीमाओं को परिभाषित करने में बड़ी प्रगति हुई है।
  • चित्र शीर्षक से काम कम चरण 4
    4
    यदि आप हर दिन कुछ करते हैं, तो पूरे कार्य को एक दिन में पूरा करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप एक ही बार में सभी चालान भेज सकते हैं, हर दिन ऐसा करने के बजाय समय बचाता है वही आपके लिए पूरे दिन कुछ करता है, जैसे फ़ोन कॉल या ईमेल ये संचार करने और केवल एक दैनिक सत्र में जानकारी का आदान-प्रदान करने पर विचार करें।
  • पटकथा का काम कम से कम चरण 5
    5
    एक समय में एक कदम उठाइए। अगर आपका लक्ष्य आपके काम के घंटों में बड़ी कटौती है, तो आप इसे एक बार में पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। एक क्रमिक परिवर्तन की तलाश करें उदाहरण के लिए, अपने कार्यदिवस पर एक घंटा कम करें या शुक्रवार को अपना आधा भाग घटाएं। जब आप नई रूटीन के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो अधिक कटौती करें जब तक आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचते तब तक ऐसा करते रहें।
  • पटकथा का काम कम से कम चरण 6
    6



    तय करें कि आपके समय के साथ क्या करना है अपने काम के घंटे को सीमित करने पर काम नहीं करता है, जब आपको यह नहीं पता कि इस अतिरिक्त समय के साथ क्या करना है। क्या आपने हर दिन एक घंटे कम काम करने का फैसला किया है? इस समय के साथ आप क्या करने का इरादा रखते हैं? यह कुछ भी हो सकता है: अवकाश, एक समानांतर व्यवसाय, अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने, पढ़ना, व्यायाम करना, समुद्र तट पर जाने आदि। बस इस बार बेकार हो जाने न दें।
  • चित्र शीर्षक से काम कम चरण 7
    7
    संचार कार्यों से सावधान रहें चाहे आप फ़ोन, एसएमएस, स्काइप, ट्विटर या जो भी उपयोग करते हैं, यह आपके दिन का अनावश्यक समय ले सकता है। इसके बजाय, प्रत्येक महत्वपूर्ण संचार पद्धति (एसएमएस के लिए 30 मिनट, फोन कॉल के लिए 30, ईमेल के लिए 1 घंटे, आदि) में थोड़ी सी राशि का निवेश करें और किसी भी चीज़ को दूर न करें।
    • समय बर्बाद करना बंद करो ऑनलाइन
    • माईस्पेस व्यसनों से बाहर निकलें
    • फेसबुक की जांच करना रोकें
  • विधि 2
    एक निश्चित कार्य अनुसूची के साथ कर्मचारियों के लिए

    हालांकि उपरोक्त चरणों में से कई दोनों प्रकार के कर्मचारियों पर लागू होते हैं, लेकिन दूसरे समूह से संबंधित प्रतिबंध और अपेक्षाएं हैं। अधिकांश लोग वास्तव में अपने काम के समय को नियंत्रित नहीं करते हैं इस सवाल का एक हिस्सा एक कार्यशील विवेक को विकसित करना शामिल है, एक संस्कृति जिसमें लचीलापन हमेशा कर्मचारियों के आसपास होने की आवश्यकता से अधिक महत्वपूर्ण होता है। लेकिन ज्यादातर कंपनियां ऐसा नहीं सोचती हैं! तो आप इन चरणों को कैसे लागू कर सकते हैं और इस मामले में आपकी उत्पादकता में सुधार कर सकते हैं? यह संभव है, लेकिन आपके विकल्प और परिणाम अधिक सीमित होंगे निम्न कार्य उनके कार्य सप्ताह को सीमित करने की मांग करने वाले उन लोगों के लिए कुछ अतिरिक्त स्थान प्रदान करते हैं।

    पटकथा का काम कम से कम चरण 8
    1
    अपेक्षाओं को प्रबंधित करें पहला कदम अपने मालिक से अपने काम के बारे में अपनी उम्मीदों के बारे में बात करना है। अधिक उत्पादक होने की आपकी इच्छा के बारे में बात करें, इसका मतलब यह नहीं कि अधिक उत्पादन करना है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण चीजें उत्पादन करना। और फिर, इसे होने दो। आप की लोगों की अपेक्षाओं को बदलना ऐसी शुरुआत है अपने आप से पूछने के लिए यहां कुछ प्रश्न हैं:
    • आपका मालिक क्या करना चाहता है?
    • कार्य का महत्व क्या है? इसे पूरा करने में आपको कितना समय लगता है?
    • यदि आप घर से काम करने या कुछ घंटों में काम पूरा करने में सक्षम थे, तो क्या इससे कोई फर्क पड़ेगा?
  • पटकथा का काम कम से कम चरण 9
    2
    अन्य परियोजनाओं के लिए मुफ्त समय का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप अपने कार्य दिवस को छह घंटे तक सीमित कर सकते हैं। लेकिन शायद आप 6 घंटे बाद काम बंद नहीं कर सकते नई परियोजनाओं (कार्य से संबंधित है या नहीं, लचीलापन के आधार पर) कुछ है कि आप हमेशा चाहते थे, लेकिन कभी सफल रहा पर काम करने के लिए अपने अतिरिक्त समय का उपयोग करें।
  • पटकथा का काम कम से कम चरण 10
    3
    घर से काम करें यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आपका जीवन काफी सुधार होगा एक या दो दिन के अनुभव के बाद, आप अपने मालिक को दिखा सकते हैं कि आप घर पर अधिक उत्पादक हो सकते हैं। वह दिन और कुछ अन्य के लिए निर्धारित कार्यों को पूरा करें। एक बार जब आप घर से काम करने की अनुमति प्राप्त करते हैं, तो आप अपना खुद का समय सेट करना शुरू करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप सभी काम करते हैं
  • पटकथा का काम कम से कम चरण 11
    4
    आपके लक्ष्यों को पूरा कार्य के द्वारा परिभाषित किया जाना चाहिए, कार्य समय से नहीं। यह अपेक्षाओं को प्रबंधित करने के लिए वापस चला जाता है - आदर्श रूप से आपके मालिक कार्य या प्रोजेक्ट्स के आधार पर लक्ष्य निर्धारित करता है, आप कब तक काम नहीं करते यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप कम भारी कार्य के एक सप्ताह की ओर एक बड़ा कदम उठाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका दिन कुछ समय के लिए अनुत्पादक हो, तो योजना टूट जाती है। टहलने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें, अपने कमरे से बाहर निकलना और अपने विचारों को साफ करें। ब्लॉक चलाने के लिए आधे घंटे का समय लें और एक जटिल कार्य के तनाव और सिरदर्द को छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com