IhsAdke.com

अधिक उत्पादक कैसे बनें

किसी को भी कम समय में अधिक लक्ष्यों तक पहुंचना अच्छा लगेगा यह बस स्वीकार करना आसान है कि कुछ लोग स्वाभाविक रूप से अधिक उत्पादक होते हैं और दूसरों को अधिक विलंब होने का खतरा होता है। यहां तक ​​कि अगर यह सच है, तो यह भी स्पष्ट है कि उत्पादक लोग विभिन्न उपयोगी रणनीतियों के साथ आते हैं जो हर किसी को लाभान्वित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
संगठित बेहतर करना

अधिक उत्पादित चरण 1 वाला शीर्षक चित्र
1
एक नियमित बनाएँ अपने कार्यों में विशेष कार्य करने के लिए अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखने के लिए दिन-प्रतिदिन विशेष रूप से योजना बनाएं, जिन्हें पूरा करने की आवश्यकता है। उन्हें अपने पहले से मौजूद दैनिक दिनचर्या (काम, दोपहर के भोजन के समय, आदि के लिए तैयार करें) में शामिल करें। जैसे ही आपके शरीर का कहना है कि "अब यह खाने का समय है" जब आप आम तौर पर खाते हैं, तो आप "आपके उत्पाद का समय होने का समय" चुनते समय देख सकते हैं।
  • अधिक उत्पादित चरण 2 वाला शीर्षक चित्र
    2
    बड़े कार्यों को विभाजित करें पूरी किताब लिखने या पूरे घर को पेंट करने की आवश्यकता पर ध्यान न दें, लेकिन एक अध्याय या कमरे को खत्म करने पर उपलब्धि की भावना आपको उत्साहित रखेगी, और फिर भी यह आपके प्रगति और दिशा को बड़ा लक्ष्य की ओर चिह्नित करने का एक तरीका है।
  • अधिक उत्पादक चरण 3 वाला शीर्षक छवि
    3
    समय सीमाएं बनाएं याद रखें कि एक रात आपको कॉलेज की नौकरी खत्म करनी थी? जब एक स्पष्ट समय सीमा होती है, तो आपके पास अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करने और अपने लक्ष्य के साथ गठबंधन रहने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
    • यदि आपके पास पहले से ही एक समय सीमा है, तो कार्य के कुछ भागों के लिए छोटे बनाएं।
    • कठोर होने की कोशिश करें क्योंकि अपने द्वारा बनाई गई समयसीमाओं का पालन करना आसान नहीं है I निर्धारित करें कि आपको किसी अपॉइंटमेंट से पहले कुछ खत्म करना है जिसे आप याद नहीं कर सकते, या अलार्म घड़ी सेट कर सकते हैं।
  • अधिक उत्पादक चरण 4 रहो छवि शीर्षक
    4
    कार्य को पूरा करने के लिए सही समय निर्धारित करें। "काम के लिए उपलब्ध समय भरने के लिए फैलता है।" - पुरानी सजा की तरह लग रहा है जो गणितीय सूत्रों द्वारा भी व्यक्त किया जा सकता है, लेकिन पार्किंसंस के कानून के विचार एक समान हैं। असल में, यदि आप एक कार्य पूरा करने के लिए अपने पूरे दिन की अनुमति देते हैं, तो आप इसे पूरे दिन ले जाने का रास्ता खोज सकते हैं (संभवत: ओवरकिल)। आवश्यक गुणवत्ता के साथ इसे पूरा करने के लिए न्यूनतम समय का पता लगाने की कोशिश करें
  • अधिक उत्पादक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    योजना, लेकिन लचीला होना दिनचर्या और निर्धारित समय सीमाएं बनाएं, लेकिन यह भी समझें कि जीवन में हस्तक्षेप हो सकता है और आपको समायोजित करने की आवश्यकता है। बाधाओं को पूरी तरह से अपनी गति को बर्बाद करने की अनुमति न दें यदि आप इसे का लाभ लेने के तरीके पा सकते हैं, या कम से कम बाधाओं को चकमा दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कल की शुरुआत में एक प्रस्तुति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं और प्रकाश जा चुका है, तो किसी व्यक्ति को प्रश्न की पुनरावृत्ति करने और जब तक आप वापस नहीं आते तब तक इसका उत्तर देने में सहायता करते हैं। आप अगले दिन एक मूर्खतापूर्ण मजाक बनाने के लिए भी स्थिति का उपयोग कर सकते हैं, इस बारे में बात कर सकते हैं कि प्रतियोगिता ने आपकी प्रस्तुति को तोड़ने की कोशिश की, जो स्पष्ट रूप से ब्लैकआउट सबूत है।
  • विधि 2
    आपके शरीर को सुनना

    अधिक उत्पादक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को जानें यदि आप एक व्यक्ति को सुबह या रात को स्पष्ट रूप से कहते हैं, तो इसका लाभ उठाएं अपने सबसे अधिक उत्पादक घंटे को अधिकतम करें यदि संगीत आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करता है, तो इसका उपयोग करें अगर आप उसे विचलित करते हैं, तो इसे भूल जाओ।
    • जब आप अतीत में उत्पादक थे, तब क्या काम किया था इसके बारे में सोचें जब आप पुस्तकालय के शांत कोने में छुपाते थे या जब आपका रूममेट तीन फीट दूर वीडियो गेम खेल रहे थे तो कॉलेज की अंतिम परीक्षाओं के लिए आपकी पढ़ाई बेहतर थी?
  • अधिक उत्पादक चरण 7 को बनाए जाने वाला इमेज
    2
    कुछ भी नहीं सोचने के लिए ब्रेक लें जब आपका मस्तिष्क हज़ार है और आपको दूर जाने की जरूरत है, तो यह करो। सोप ओपेरा देखें, कुत्ते के साथ चलना, उन अलमारियों पर एक एमओपी उत्तीर्ण करें जो आप हमेशा साफ करते हैं।
    • इन ब्रेक की आवश्यकता की गणना करें और उन्हें कैलेंडर पर चिह्नित करें। इस तरह, आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप समय बर्बाद कर रहे हैं, ठीक है, समय बर्बाद कर रहे हैं (लेकिन एक सकारात्मक तरीके से)।



  • अधिक उत्पादित चरण 8 को शीर्षक वाला छवि
    3
    सूर्य में निकल जाओ सूरज की रोशनी संतुलित शरीर लय बनाए रखने में मदद करती है, ऊर्जा देती है और स्वादिष्ट भी है अगर आप कर सकते हैं तो खिड़की से चलने या काम के लिए बाहर निकलें
  • अधिक उत्पादक कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यायाम करें। वे दिन की एकरसता को तोड़ देते हैं, तनाव से छुटकारा दिलाते हैं, आपको ध्यान में आने में मदद करते हैं और आपके लिए अच्छा काम करते हैं।
  • अधिक उत्पादक कदम 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक करें मस्तिष्क डंप ("मस्तिष्क नाली" की तरह कुछ) जब आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तो आपका मन विचारों के साथ भर रहा है, वर्तमान कार्य के लिए कुछ प्रासंगिक है, कुछ नहीं। यदि आप धीमे या फंसने लगते हैं, तो अपने विचारों को साफ करने की कोशिश करें जो आपको सबसे ज्यादा विचलित कर देते हैं, लेकिन उन्हें वैसे भी रखने के लिए मत भूलना!
    • उस दिन के अंत में एक नोटबुक (या अपने पसंदीदा तकनीकी रूप से उन्नत डिवाइस) में बिखरे हुए विचारों को लिखें, जब आपको मानसिक रूप से अभिभूत महसूस हो रहा है
    • पहले से ही सभी बिंदुओं को जोड़ने के बारे में चिंता न करें यह एक और तरीका है बुद्धिशीलता: विचारों को चिह्नित करें, पता करें कि कौन सा काम करता है और जो लोग नहीं करते हैं और वे बाद में कैसे कनेक्ट होते हैं।
  • विधि 3
    प्राथमिकताएं निर्धारित करना

    अधिक उत्पादक चरण 11 को शीर्षक चित्र
    1
    यथार्थवादी रहें कुछ लोग जो खुद को अनुत्पादक मानते हैं, वास्तव में, उत्पादक लोग स्वयं से बहुत ज्यादा उम्मीद करते हैं। आप पूरा कर सकते हैं उससे अधिक कार्य न करें। उत्पादक लोग "सुपरहुमैन" नहीं हैं, केवल वे जानते हैं कि वे क्या कर सकते हैं (और उनकी सीमाएं) और कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं
    • इस बारे में सोचें कि क्या आप अपेक्षा करेंगे कि किसी और को वह कार्य पूरा करने की अपेक्षा करें जो आप स्वयं की मांग कर रहे हैं। अगर आपको पता है कि आप ऐसा करने के लिए किसी और को पूछने के बारे में बुरा महसूस करेंगे, तो आप अपने आप से बहुत ज्यादा मांग कर रहे हैं
    • दिन के अंत में, आप क्या करने में सक्षम हैं की एक सूची बनाते हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, और इसलिए आपके पास कुछ ऐसी चीजों को देखने की ज़रूरत है जो सुबह शुरू हुई थी।
  • अधिक उत्पादक चरण 12 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    इसे सरल रखें आप क्या चाहते हैं या क्या करने की आवश्यकता के बारे में सोचें तेज लक्ष्य को मारना आसान है
    • परिणामों पर फोकस करें, न कि उनके पास आने के लिए समय। आखिरकार, हम परिणामों के आधार पर निर्णय लेते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि बोलेरा ने हमारे शादी के केक में कितना समय लिया और न ही इस्तेमाल किए गए तरीके हम सिर्फ महान दिखना चाहते हैं और स्वाद लेना चाहते हैं।
  • अधिक उत्पादक कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कार्यों का महत्व और तात्कालिकता निर्धारित करें। के रूप में एक अच्छा सामान्य (और अच्छी तरह से कीमत अध्यक्ष) होना चाहिए, ड्वाइट आइज़नहावर कार्यों को पूरा पता था। उन्होंने कहा कि यह निर्धारित करने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है और वास्तव में जरूरी थे यकीन है कि बनाया है, और कह रही है के लिए जाना जाता था "क्या महत्वपूर्ण है शायद ही कभी जरूरी है और क्या जरूरी है शायद ही कभी महत्वपूर्ण है।"
    • आइजनहावर बॉक्स चार श्रेणियों में कार्य विभाजित करता है: महत्वपूर्ण और जरूरी (अब यह करना), महत्वपूर्ण नहीं बल्कि तत्काल (तय जब आप बाद में क्या करना चाहते हैं), लेकिन महत्वपूर्ण जरूरी नहीं, महत्वपूर्ण या जरूरी नहीं (किसी करते हैं) (हटाना अपनी सूची में से)
    • बेशक, हर किसी को एक सामान्य या राष्ट्रपति के रूप में अपनी नौकरी करने की क्षमता नहीं है, लेकिन यह एक सहयोगी काम का अवसर हो सकता है अपनी शक्तियों और आपके आस-पास के लोगों को जानें।
  • अधिक उत्पादित कदम 14 शीर्षक वाला छवि
    4
    पता है कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है हम सभी को और अधिक उत्पादक बनाना चाहते हैं, लेकिन अगर आपकी खोज आपके परिवार को धीमा कर रही है या कुछ और चीजों को हानि पहुंचा रही है जो आपके लिए बहुत मूल्यवान है, तो एक कदम पीछे जाएं और अपनी प्राथमिकताओं का पुनः मूल्यांकन करें। यदि आप बेहद उत्पादक हो सकते हैं, लेकिन कुछ ज्यादा मूल्यवान दे सकते हैं, तो आप वास्तव में क्या कमा रहे हैं?
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com