IhsAdke.com

प्रेरणा कैसे प्राप्त करें

प्रेरणा सभी क्रियाओं की जड़ है- वास्तव में, इसका मतलब है कि कार्रवाई में ले जाया जा रहा है। एक व्यक्ति की सफलता, विफलता, या नेतृत्व अक्सर उसके प्रेरणा पर निर्भर करता है। समझने के लिए कि क्या आपको सकारात्मक सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है उन चीजों पर समझ और अभिनय करके, जो आपको आगे बढ़ते हैं, आप एक स्वस्थ और सुखी जीवन प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
परिभाषित और लक्ष्य तक पहुंचने

छवि प्रेरित शीर्षक चरण 1 प्राप्त करें
1
लक्ष्यों की एक सूची बनाएं प्रेरणा एक लक्ष्य की आवश्यकता है। जब आपके लक्ष्यों को अस्पष्ट और अनिश्चित हैं और अपने आप को प्रेरित करना मुश्किल है, जिसके परिणामस्वरूप, प्राप्त करना असंभव है यदि आप उन्हें परिभाषित करते हैं और उन्हें छोटे लक्ष्यों में विभाजित करते हैं, जो नियमित आधार पर प्राप्त किए जा सकते हैं तो आप अधिक प्रेरित महसूस करेंगे। ये अभी भी आपके लिए सार्थक होंगे और वास्तव में प्राप्त करने योग्य होंगे - अन्यथा आपकी प्रेरणा गिर जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको कानून स्कूल में प्रवेश करने की प्रेरणा की आवश्यकता है, तो याद रखें कि यह एक समग्र लक्ष्य है। हालांकि, प्रेरित रहने के लिए, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको इस लक्ष्य को लक्ष्य (क्रियाएं जो आप ले सकते हैं) और कार्य (छोटे और विशिष्ट) में विभाजित करके लाभ होगा।
  • इसलिए यदि आपका लक्ष्य कानून स्कूल में प्रवेश करना है, तो उद्देश्य ईईएम प्रदान करने और कॉलेजों की सूची का चयन करने के लिए हो सकता है।
  • "ईएनईएम प्रदान करने" के लक्ष्य को तोड़ने के अलावा परीक्षा की तैयारी की पुस्तकों की तलाश करना और उसे और नामांकन की तारीखें देने के लिए लागतों की जांच करना शामिल है। ऐसे कार्य का उदाहरण जो आप कर सकते हैं, उन कॉलेजों का चयन करने के लिए कॉलेजों की एक सूची का चयन करें और पता करें कि इनमें से कौन सी सर्वोत्तम मापदंड हैं (उदाहरण के लिए, संस्थान का स्थान या प्रतिष्ठा आपके लिए महत्वपूर्ण कारक है? )।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने लक्ष्यों को व्यवस्थित करें पता करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कौन सा है आपको पहले से जीतने के लिए प्रेरित करने के लिए क्या प्रेरित होगा? इस बारे में वास्तविक रूप से सोचें कि क्या आपकी वित्तीय स्थितियों, आपके पास उपलब्ध समय और अन्य संसाधनों के आधार पर प्रत्येक लक्ष्य प्राप्त करने योग्य है या नहीं। कभी-कभी एक लक्ष्य को दूसरे तक पहुंचने के लिए समझने से पहले तक पहुंचने की आवश्यकता होती है, अर्थात, लक्ष्य एक दूसरे पर निर्भर हो सकते हैं। एक या दो क्षेत्रों में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने से आपको डर लगने से रोका जा सकेगा, जो आपकी प्रेरणा को समाप्त कर सकता है। जब आप इस तरह महसूस करते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को छोड़ने का मोहक हो सकते हैं क्योंकि आप यह मान सकते हैं कि उन्हें हासिल नहीं किया जा सकता है।
    • कुछ मामलों में, दूसरों के बाद जाने के कुछ लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कुछ लक्ष्यों को पूरा करना होगा। चूंकि ईएनईएम कई कॉलेजों के लिए आवश्यक है, आपको इसके लिए अध्ययन करने और चयन प्रक्रियाओं में दाखिला लेने से पहले इसे प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
    • आसान तक पहुंचने के लक्ष्य से आरंभ करें ताकि आप जल्दी ही सफल हो सकें और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित रहें।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 3 प्राप्त करें
    3
    उन लक्ष्यों की एक सूची बनाएं जो आप कर सकते हैं कार्य करने के लिए. एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को महत्व से व्यवस्थित कर लेते हैं, तो शीर्ष दो या तीन को चुनें और दैनिक कार्यों या लक्ष्यों की एक सूची बनाएं, जो समय के साथ उन बड़े लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। एक लक्ष्य का एक उदाहरण, एएनईएम के लिए तैयारी पुस्तक के एक अध्याय का अध्ययन करना होगा।
    • एक साथ कई लक्ष्यों का पीछा न करें, या वे आपके समय के लिए प्रतियोगिता में संघर्ष करेंगे और आप कम प्रेरित और कम उत्पादक हो सकते हैं।
    • अपने लक्ष्यों को छोटे कार्यों में तोड़ दें एक कार्य एक छोटा और विशिष्ट चीज है जो आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक कार्य तैयारी की किताब एक दिन में एक घंटा या एक दिन के एक अध्याय के दस पृष्ठों का अध्ययन करना हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 4 प्राप्त करें
    4
    अपने लक्ष्यों तक पहुंचें अपने आप को प्रेरित रखने के लिए, अपने दैनिक कामों की एक लिखित सूची बनाएं और जब आप करें तो उन्हें बाहर निकालें। तो आपको याद होगा कि आप उत्पादक हैं और आपको अच्छा लगेगा। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आपको लगता न हो कि आपने लक्ष्य हासिल किया है और इसे दूसरे के साथ बदल दिया है
    • उदाहरण के लिए, हर बार जब आप तैयारी पुस्तक का अध्ययन करते हैं, तो इसे टू-टू सूची से खरोंच करें जब आप एक अध्याय खत्म करते हैं, तो अगले अध्याय पर जाएं
  • विधि 2
    आपको लगता है कि जिस तरह से बदल रहा है

    छवि का शीर्षक चरण 5 पर जाएं
    1
    सकारात्मक सोचो नकारात्मक लग रहा है वास्तव में लक्ष्यों को अप्राप्य और विशाल लग सकता है, जब अधिक सकारात्मक सोच में, एक ही लक्ष्य अधिक प्राप्त हो सकता है अध्ययनों के एक सेट में, लोगों को एक उदास मनोदशा में छोड़कर उन्हें तटस्थ या खुश भावमय राज्यों की तुलना में किसी पहाड़ी की ढलान को अधिक अनुमान लगाने में मदद मिली।
    • अगर आप नकारात्मक सोचते हैं, तो उस विषय को बदलकर रोकें जो आप सोच रहे हैं या इसे और अधिक सकारात्मक देखने के लिए देख रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप लिखने और सोचने के लिए प्रेरणा के बिना, "मैं अपनी पुस्तक को कभी खत्म नहीं करूँगा, मैं एक वर्ष के बाद अध्याय 3 में हूं," कुछ और सकारात्मक विचारों की बजाय, "मैंने पहले से ही पुस्तक के तीन अध्याय लिखे हैं लिखते रहो, मैं उस नंबर को दोगुना करूँगा, और मैं इसे जल्द खत्म कर सकूंगा! "
    • मुस्कान की कोशिश करो, तब भी जब आप इसके लिए तैयार नहीं हैं। चेहरे की प्रतिक्रिया परिकल्पना पर अनुसंधान से पता चलता है कि चेहरे की मांसपेशियों और व्यक्तिपरक भावनाओं के बीच एक दो-आयामी संबंध हैं, हालांकि हम अक्सर खुश महसूस करते हैं और इसलिए मुस्कुराते हैं, मुस्कुराहट भी हमें खुश महसूस कर सकते हैं।
    • सकारात्मक संगीत सुनने की कोशिश करो यह हमें एक खुश मानसिक स्थिति में डाल सकता है और सकारात्मक भावनाओं को बढ़ा सकता है
  • छवि का शीर्षक चरण 6 पर जाएं
    2
    गर्व महसूस करो यदि आपको अपने आप को प्रेरित करने में कठिनाई हो रही है, लेकिन अतीत में आपके लक्ष्यों के साथ कुछ सफलता मिली है, तो अपनी पिछली उपलब्धियों पर गर्व करने के लिए समय लें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अभी भी विशिष्ट क्षेत्र में कोई सफलता नहीं है जो आप खुद को प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से अतीत में कुछ सफल हुए हैं कि आप पर गर्व किया जा सकता है अपने आप पर गर्व महसूस करते हुए, आपको प्रेरित रहने की अधिक संभावना है, खासकर जब चीजें कठिन हो जाती हैं
    • उदाहरण के लिए, आपने उपयोगी सलाह या उनकी सेवाओं की पेशकश करके किसी व्यक्ति को किसी उद्देश्य तक पहुंचने में मदद की हो।
    • अपने काम के लिए खुद को ऋण देने के लिए लज्जित न हों आप जानते हैं कि आप कड़ी मेहनत करते हैं, और अन्य लोगों द्वारा की गई तारीफ को आगे बढ़ने के आपके संकल्प को मजबूत कर सकते हैं
    • गर्व महसूस करने के लिए, इस बारे में सोचें कि आप सकारात्मक परिणामों में कैसे शामिल हुए। यदि आप एक दान का हिस्सा थे जो कि लोगों को ज़रूरत में तंग किया था, तो उस प्रोजेक्ट के भीतर अपनी विशिष्ट भूमिका के बारे में सोचें और सकारात्मक परिणाम को लाने में मदद करें। उदाहरण के लिए, यदि आप व्यंजन धो रहे थे ताकि अधिक लोग खा सकें, तो सोचें कि यह साफ थाली पर दूसरों के लिए अच्छा भोजन करने के लिए यह कदम कैसे आवश्यक है।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 7 प्राप्त करें
    3
    जुनून रखें अपने लक्ष्य के साथ प्यार में पतन: यह भावना एक आग के रूप में कार्य करेगी जो आपको सक्रिय और प्रेरित बनाए रखेगी। आपके लक्ष्यों के लिए एक जुनून भी आपको जब चीजें मुश्किल हो जाती हैं और आप को छोड़ने की तरह महसूस करते रहेंगे, तब भी आपको सहायता मिलेगी।
    • यदि आप अपना जुनून और आपकी प्रेरणा खो रहे हैं, तो लक्ष्य के महत्व को याद रखने की कोशिश करें और इसके लिए अपनी जुनून क्यों। अपने आप से पूछें कि आपके सपने की उपलब्धियों के आपके और दूसरों पर क्या सकारात्मक परिणाम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप सही काम करना चाह सकते हैं ताकि आप उन लोगों की सहायता कर सकें, जिनके लिए इसकी आवश्यकता हो या वित्तीय स्वतंत्रता हो। कल्पना करो कि यह एक वकील होने के इस सपने को प्राप्त करना और अपने जुनून को खिलाने के लिए उस दृष्टि का उपयोग करना पसंद करेंगे!
    • यदि आप अपने लक्ष्य के बारे में भावुक नहीं हैं, लेकिन अन्य कारणों की तलाश कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो स्वस्थ या दुबला हो सकता है, लेकिन उस तरह महसूस न करें), अंतिम लक्ष्य को याद रखें। स्वस्थ होने के बारे में सोचें, इसका अर्थ होगा: आप बेहतर महसूस करेंगे, संभवत: लंबे समय तक रहेंगे, और अपनी उपलब्धि पर गर्व महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक चरण 8 पर जाएं
    4
    अपने आप को आंतरिक रूप से प्रेरणा दें सीखने और अध्ययन, और बाहरी लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने लक्ष्यों के लिए प्रयास करना, जो दूसरों को लगता है कि यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, तो उनकी गहरी भागीदारी।
    • इस प्रेरणा को आंतरिक कहा जाता है, और प्रेरित रहने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि आप अन्य लोगों पर निर्भर नहीं हैं - सिर्फ अपने मन की शक्ति और अपनी इच्छाओं की शक्ति के साथ आप एक प्रेरणात्मक लौ को जला सकते हैं जो आपको प्राप्त करने के लिए उत्साहित करेगी आपके लक्ष्य
    • अपने लक्ष्य के लिए आपके आंतरिक प्रेरणा को बढ़ावा देने के लिए, इस बारे में सोचें कि इसके बारे में आपकी रुचि किस पहलू से है यह कैसे आप मानसिक और अपने लक्ष्य पर नियंत्रण के अपने अर्थ को उत्तेजित करता है पर प्रतिबिंबित: यदि आप प्राप्य लक्ष्यों को बनाया है आपको लगता है कि वे अपनी पहुंच के भीतर हैं महसूस करना चाहिए। ये सब चीज़ें आपके आंतरिक प्रेरणा को बढ़ावा दे सकती हैं।
  • इमेज शीर्षक से प्रेरित चरण 9 प्राप्त करें
    5
    डर के खिलाफ लड़ो विफलता के बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने से बचें जब लोग इसके बारे में सोचते हैं, तो अक्सर एक अंतर्निहित विश्वास होता है कि सफलता की कमी स्थायी है और एक व्यक्ति के रूप में उनके मूल्य के बारे में कुछ कहती है, जो कि सत्य नहीं है। इस विचार को गले लगाओ कि आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं।
    • अंत में, सफलता अक्सर कई असफल प्रयासों की आवश्यकता होती है। आप अपने लक्ष्यों को दसवीं, बीसवीं या पचासवें समय में प्राप्त नहीं कर सकते। याद रखना कि विफलता अक्सर सफलता के लिए नुस्खा का हिस्सा है, आपको पहले स्थान पर प्रयास करने और सड़क के नीचे अप्रत्याशित रूप से प्रेरणा रखने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी।
    • अगर आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रहे तो सबसे खराब चीज के बारे में सोचें। शायद इतना बुरा नहीं होगा तो आप किससे डरते हैं? अक्सर लोग यह मानते हैं कि कुछ असफल होने के बाद उन्हें कितना बुरा लगता है - याद रखें कि अगर आपको परेशान करने में परेशानी हो रही है क्योंकि आप कोशिश कर रहे हैं और सफल नहीं होने के बारे में चिंतित हैं।
  • विधि 3
    अपने आप को प्रेरित




    छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 10 प्राप्त करें
    1
    अतीत की सफलताओं के बारे में सोचो यदि आप अपने आप को प्रेरित करने में असमर्थ हैं, तो दूसरी बार याद रखें जब आप ध्यान केंद्रित और अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं आप ने क्या हासिल किया और आपने सफल होने के बाद कैसे महसूस किया, इसके नतीजे पर विचार करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको व्यायाम करने के लिए प्रेरित करने में समस्या हो रही है, तो उस समय के बारे में सोचें जब आप प्रेरित थे, प्रयोग किया और बाद में बहुत अच्छा लगा। इस तरह से एक वैध लक्ष्य प्राप्त करने के लिए नेतृत्व करने के लिए, बाद में आप व्यायाम के दौरान और खुद के बारे में कैसे महसूस किया, इस पर गौर करें।
  • छवि प्रेरित शीर्षक 11 प्राप्त करें
    2
    बस शुरू करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप प्रेरित नहीं महसूस करते हैं, तो वैसे भी शुरू करने की कोशिश करें। कभी-कभी हम अपने सिर में चीजें पैदा करते हैं और उन्हें प्रकट करते हैं कि वे वाकई वास्तव में बहुत खराब होंगे। यह तथाकथित भावनात्मक भविष्यवाणी है, और हम उसमें हानिकारक होते हैं। जब आप शुरू करते हैं, तो आपको अक्सर पता चल जाएगा कि चीजें इतनी खराब नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको कोई पुस्तक लिखने के लिए प्रेरित करने में परेशानी हो रही है, तो कीबोर्ड खोलें और टाइप करना प्रारंभ करें अपने आप को बताएं कि आप पांच मिनट के लिए लिखेंगे, और यदि आप अभी भी प्रेरित नहीं हैं, तो रोकें आप पा सकते हैं कि आरंभ करने से आपको प्रेरणा मिल जाएगी और पांच मिनट से अधिक समय तक लेखन जारी रहेंगे।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 12 प्राप्त करें
    3
    विचलन हटाएं प्रेरणा के साथ संघर्ष का हिस्सा यह है कि अन्य बातों के लिए यह सामान्य है जो आपके ध्यान के लिए पर्यावरण में अधिक दिलचस्प लगते हैं। आप अन्य कार्यों में उलझाने की संभावना को हटाने के द्वारा कुछ करने के लिए खुद को प्रेरित करने में सहायता कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपना गृहकार्य करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अगर आप अपने सेल फोन से दोस्तों को पाठ संदेश से या इंटरनेट पर पहुंचने में विचलित हो जाते हैं, तो डिवाइस बंद करें।
    • इसे अनप्लग करने के बाद, इसे कहीं न कहीं रखें जहां यह नहीं देखा जा सकता है, जैसे बैकपैक के नीचे। इसे पहुंचना कठिन बनाएं - बैकपैक को आपसे दूर ले जाएं
    • एक बार जब आप मित्रों को संदेश भेजने या इंटरनेट सर्फिंग के लिए आसानी से सुलभ विकल्प नहीं देते हैं, तो आपको लगता है कि गैर-होमवर्क विकल्प रोमांचक नहीं हैं, और सबक करने के लिए प्रेरित करना आसान हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 13 प्राप्त करें
    4
    प्रतिस्पर्धा करते हैं। कुछ लोगों को प्रतियोगिता से प्रेरित हैं अतीत को याद रखें और अगर कुछ समय हो जब आपको कुछ जीतने के लिए प्रेरित किया गया क्योंकि आप किसी अन्य व्यक्ति या खुद के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। अगर ऐसा मामला है, तो एक दोस्ताना प्रतियोगिता खिलाओ। दूसरे व्यक्ति को यह जानना जरूरी नहीं है कि आप उनके साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्रेरित कदम 14
    5
    मदद लें आप प्रेरणा के साथ आपकी सहायता करने के लिए अन्य लोगों की तलाश कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार को बताएं कि आप क्या हासिल करने की आशा करते हैं और आपको क्या समस्याएं हैं। उनके साथ बात करने से आपको प्रेरित रहने में सहायता मिल सकती है और नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद मिल सकती है जो प्रेरणा अभियान चलाते हैं।
    • खुद को सकारात्मक लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित हैं। आप अपनी सकारात्मक भावनाओं और उनके आशावाद को "प्राप्त" कर सकते हैं, जो आपको प्रेरित रहने में सहायता करेगा।
  • विधि 4
    अपने लिए देखभाल

    छवि का शीर्षक चरण 15 से प्रेरित हो जाओ
    1
    स्वस्थ भोजन खाएं समझे कि आपके शरीर की भी ज़रूरत है और, अगर आप उन्हें अनदेखा करते हैं, तो शरीर आपको बताएगा। आप नकारात्मक महसूस करेंगे, जो आपकी प्रेरणा को कम करेगा। इसे बनाए रखने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों को भोजन करना महत्वपूर्ण है
    • स्वस्थ खाद्य पदार्थों के उदाहरण में दुबला मांस, नट, फलों और सब्जियां शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक से प्रेरित चरण 16 प्राप्त करें
    2
    बाहर काम करते हैं। व्यायाम एंडोर्फिन को छोड़ सकता है जो आपको अच्छा महसूस कर लेते हैं और आपकी प्रेरणा पा सकते हैं। यह तनाव को कम करने में मदद करता है और अवसाद के मामूली मामलों को भी मुकाबला कर सकता है - दोनों तनाव और अवसाद थकान पैदा कर सकते हैं और आपकी प्रेरणा को कम कर सकते हैं।
    • जैसा कि आप व्यायाम करते हैं, उस संगीत को सुनें जो आपको उत्साहित करता है और आपको व्यस्त करने के लिए प्रेरित करता है।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित कदम 17
    3
    बहुत कैफीन लेने से बचें यद्यपि ऐसा लगता है कि इससे आपको प्रेरित बनाए रखने में मदद मिलेगी, इससे बहुत ज्यादा आपको परेशान और चिंतित कर सकता है, जो तनाव की भावनाओं को जोड़ता है और आपको डर लगता है।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित कदम 18
    4
    पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि थकान, उदासी और चिंता में योगदान दे सकती है, और हर कोई अपनी प्रेरणा कम कर सकता है।
    • यदि आपको नींद में परेशानी हो रही है, तो सुनिश्चित करें कि आपका कमरा रात में पूरी तरह से अंधेरा है और आप जागते हुए कोई आवाज़ नहीं रखते हैं। एक दिनचर्या बनाने की कोशिश करो और इसे हर रात रखो पता लगाएं कि कितने घंटों की नींद आपको पूरी तरह से विश्राम महसूस करने की जरूरत है और उस नंबर को हर रात सोने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 10:30 पी.एम. पर झूठ बोलते हैं, तो सोने से पहले 30 मिनट के लिए पढ़ें और जब भी संभव हो तो उस दिनचर्या में आने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। इस तरह, आप अपने शरीर को सोने के लिए प्रशिक्षित करेंगे
  • युक्तियाँ

    • सकारात्मक रहें नकारात्मक विचार आपके प्रदर्शन को खराब कर देते हैं आपको अपने आप में विश्वास करना और यह सुनिश्चित करना होगा कि कुछ खोना ठीक है, लेकिन अगली बार इसे ठीक कर लें।
    • पिशाच से सावधान रहें, या जो लोग दूसरों को आगे बढ़ने को देखना पसंद नहीं करते हैं वे इन गतिविधियों में से किसी एक दौरान आपको नियंत्रित करने के प्रयास में पहुंचते हैं।
    • जीवन के प्रति एक गैर-हारवादी दृष्टिकोण का विकास करना कभी-कभी लोग जीवन के प्रति हारवादी रवैये को महसूस किए बिना विकसित होते हैं और "यह आनुवंशिकी" जैसी चीजों को छोड़ देते हैं या कहती हैं, "कोशिश करने योग्य नहीं" या "यह भाग्य है।"

    चेतावनी

    • कभी-कभार आप थोड़ा-बहुत रोकते हैं, अगर आप अनमोटिव महसूस कर रहे हैं। आपको आराम करने की आवश्यकता हो सकती है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com