IhsAdke.com

महत्वाकांक्षी कैसे बनें

एल्विस प्रेस्ली ने एक बार कहा, "महत्वाकांक्षा एक वी 8 इंजन के साथ एक सपना है" (अंग्रेजी में "महत्वाकांक्षा एक वी 8 इंजन के साथ एक सपना है")। सपनों को सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, लेकिन आप इसे केवल सपने देखने के द्वारा प्राप्त नहीं करेंगे महत्वाकांक्षी होना एक कौशल है जो समय के साथ विकसित किया गया है, और इसके लिए बहुत सारे काम, दृढ़ता और सबसे महत्वपूर्ण, एक रणनीति की आवश्यकता होती है। अपने सपनों को प्राप्त करने में सफल होने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
पर्याप्त मानसिकता होने

चित्रित किया जाना महत्वाकांक्षी कदम 1
1
अपने आप को आशावादी बयान बताएं आशावादी बयानों का बयान है कि लगभग हमेशा स्वयं प्रशंसा की तरह हैं वे केवल अपने आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करने की सेवा नहीं करते हैं
  • अपने व्यक्तित्व की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में सोचो क्या आप खुद को रचनात्मक मानते हैं? बुद्धिमान? प्रतिभाशाली? अपने आशावादी बयान को उन विशेषताओं के आधार पर बनाएं जो आपको एक व्यक्ति के रूप में सबसे अच्छा वर्णन करते हैं।
  • अपने आप को एक दिन में दस बार बताओ: "मैं बुद्धिमान हूं। मैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग कर सकता हूं। मैं रचनात्मक हूं। मैं अपनी रचनात्मकता को समस्या हल करने वाले उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर सकता हूं। मैं प्रतिभाशाली हूं।"
  • यथार्थवादी आशावादी बयान देने के लिए सुनिश्चित करें और जो आपके आधार पर हैं अगर आप वास्तव में कड़ी मेहनत का काम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो "मैं जो काम कर रहा हूं, उस पर ध्यान केंद्रित करने में अच्छा हूं" जैसी बातें मत कहो। इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है और वास्तव में आपका आत्मसम्मान कम हो सकता है। इसके बजाए, "फोकस करने के लिए मैं काफी समय तक जा सकता हूं" या भविष्य के बयान जैसे "मैं ध्यान केंद्रित करने में बेहतर हो सकता हूं।"
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस स्टेप 2
    2
    आप जो भी हार सकते हैं, उसके बजाय आप जीत सकते हैं पर फोकस करें ऐसी चीजें हैं जो गलत हो सकती है, केवल चिंता बढ़ रही है और आपको जो भी करना चाहिए, इसके बजाय आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में आपका ध्यान निर्देशित करता है।
    • अपने आप से सोचें, "यदि मैं नियमित रूप से व्यायाम करता हूं, तो मैं आश्चर्यजनक लगेगा।" आप हर दिन व्यायाम करने के लिए आशावादी और उत्सुक होंगे यदि आप लगातार सोचते हैं, "अगर आज मैं नहीं चलाता, तो मुझे वसा मिलेगा और मैं आकर्षक नहीं होगा", तो आप काम को ठीक से करने के लिए बहुत चिंतित होंगे।
    • संदेह या चिंता होने के कारण आप कार्रवाई नहीं कर सकते जब आप गलती करने से डरते हैं, तो आप बस "सुरक्षित" होने का कार्य नहीं करना चाहेंगे। आपको अभिनय करने की आवश्यकता नहीं है, जहां अभिनय करना आपको आगे नहीं बढ़ाना है।
  • इमेज शीर्षक से महत्वाकांक्षी कदम 3
    3
    अपने शब्दावली से "मुझे ऐसा करने की तरह महसूस नहीं" ले लें जब आप "ऐसा महसूस करते हैं" कुछ करने में सक्षम होने का विचार सफलता की राह नहीं है। बेशक, एक यादृच्छिक तरीके से प्रेरणा, बल्कि काम करने के लिए प्रेरित होने पर भरोसा मत करो।
    • जब हम स्वयं को कहते हैं, "मैं व्यायाम करने के लिए बिस्तर से बाहर नहीं निकल सकता," हम वास्तव में कह रहे हैं, "मैं व्यायाम करने की तरह महसूस करने के लिए उत्साहित नहीं कर सकता।" आपको अपने घर में बाध्यकारी नहीं है, सुबह में व्यायाम करने से आपको रोका जा रहा है असली बाधा यह विचार है कि प्रेरणा केवल एक नियमित व्यायाम में प्रयास के बजाय भीतर से होती है।
    • सबसे अधिक विपुल कलाकार विपुल हैं क्योंकि वे रोज़गार के काम पर निर्भर होते हैं जो उन्हें दिन में एक निश्चित संख्या में काम करने के लिए मजबूर करते हैं, चाहे कितना भी प्रेरित हो।
    • एक क्रिया के रूप में प्रेरणा के बारे में सोचो, एक संज्ञा के रूप में नहीं। प्रेरणा कुछ ऐसा है जिसे आपको निरंतर करना पड़ता है, ऐसा कुछ नहीं जिसे आप होने की उम्मीद करते हैं
  • इमेज शीर्षक से ऐबबिकर स्टेप 4
    4
    उन चीजों के बारे में सोचने के लिए "कब-बाद" योजना का उपयोग करें, जिन्हें आपको करने की आवश्यकता है कार्यों को पूरा करने के लिए विशिष्ट पैरामीटर दें, अन्यथा आप कार्य को आखिरी मिनट के लिए बंद कर देंगे।
    • मत कहो, "मुझे उस निबंध को बाद में लिखने का समय मिलेगा।" कहो, "जब दोपहर दो बजे के लिए, तो मैं अपना निबंध लिखना शुरू करूँगा आगे बढ़ने का निर्णय करना और जब आप ऐसा करते हैं, तो आपको समय आने पर अपना मन बदलने का मोह नहीं होगा।
    • जब आप पहले से अपना मन बनाते हैं, दोपहर में दोपहर में आप शायद अपने आप से पूछ रहे हो, "क्या मुझे अब यह करना है?" या "क्या यह बाद में इंतजार कर सकता है?"
    • "कब से" योजना औसत पर 200-300 प्रतिशत तक लक्ष्य प्राप्त करने का प्रतिशत बढ़ाती है।
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस चरण 5
    5
    उन्मूलन की प्रक्रिया के रूप में विफलता के बारे में सोचो अपने प्रयासों के अंत परिणाम के रूप में इसे मत सोचो, बल्कि एक लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश करने की एक विधि के रूप में
    • जब टॉमस एडिसन ने अंततः दीपक बना दिया, उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध वाक्यांश, "मैं असफल नहीं हुआ- मुझे सिर्फ 2,000 तरीके मिलते हैं कि कैसे दीपक नहीं बनाते।"
    • माइकल जॉर्डन और कोबे ब्रायंट ने बास्केटबाल में कई स्कोरिंग रिकॉर्ड सेट किए। आपको जो नहीं पता होना चाहिए, हालांकि, यह है कि वे सभी एनबीए समर्थित एनएए समर्थित सभी समय के नेता हैं। जब आप कई चीजों की कोशिश करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से विफल होते हैं गलती करने या किसी लक्ष्य को याद करने के लिए डरो मत। यदि आप कोशिश करना बंद करते हैं तो विफलता केवल स्थायी ही होगी
  • इमेज शीर्षक से ऐबबिकर चरण 6
    6
    अपनी सफलता का आनंद लें, लेकिन उन पर ध्यान न दें इसे अपरिवर्तनीय कहा जाता है, और आप जो पहले से ही हैं उसके बारे में आपको बहुत संतुष्ट कर सकते हैं कि आप अगले लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।
    • आपके द्वारा किए गए कार्यों का आनंद लेने के लिए यह महत्वपूर्ण है, लेकिन पता है कि आपकी उपलब्धियों के बारे में बताते हुए आपको एक और लक्ष्य हासिल करने की संभावना कम हो सकती है जब सफलता सही है, सुखद और फायदेमंद है, हम लगभग फिर से उद्यम करने के लिए डरते हैं और विफल होते हैं।
    • आपकी सफलता के बारे में बर्ताव करना आमतौर पर सबसे अधिक फायदेमंद होता है, जब आपने अभी तक एक विशिष्ट लक्ष्य हासिल नहीं किया है जब आप एक लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में काम करते हैं, तो लंबे समय से आपकी सफलता का आनंद ले रहे हैं, वास्तव में आपकी प्रगति को रोक सकते हैं और आपको स्थिर बनाए रख सकते हैं।
  • विधि 2
    उद्देश्य सेट करना




    इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस चरण 7
    1
    विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें मापा जा सकता है। "तब - तब" योजना के समान, शारीरिक रूप से मापा लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपके मस्तिष्क के कमरे को लक्ष्य की ओर ले जाता है
    • तुम्हारा सबसे अच्छा देने के लिए हमेशा ज़रूरी है, लेकिन आपकी सफलता को मापने का सबसे अच्छा तरीका यह नहीं है कि "तुम्हारा सबसे अच्छा दे"। कहने के बजाय, "आज मैं 1 किमी दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा," कहते हैं, "मैं आज 10 मिनट में 1 किमी दूर करने की कोशिश करूंगा।"
    • तुम्हारा सबसे अच्छा "एक व्यक्तिपरक शब्द है, इसलिए आप यह कहने की अधिक संभावना रखते हैं कि जब आप कार्य जारी रखने में मुश्किल पाते हैं, तो" आपने अपना सर्वश्रेष्ठ किया। "उदाहरण के लिए, जब आप चल रहे हैं और महसूस करते हैं कि आपको कुछ हवा की कमी है, तो आप कह सकते हैं "ठीक है, मैंने समाप्त किया यह मेरा सबसे अच्छा था। "एक विशिष्ट लक्ष्य रखने से आप को आपके मन में कुछ की ओर बढ़ सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से एबीबीटिअस स्टेप 8
    2
    एक लक्ष्य हासिल करने के लिए एक विशिष्ट रणनीति बनाएं। अब जब आपने एक विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित किया है, तो लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विस्तृत निर्देशों का नक्शा करें।
    • उदाहरण के लिए, "दस मिनट में 1 किमी दूर करने के लिए, मैं हर दिन अपने घर के पास टेनिस कोर्ट के आसपास लगभग दस गोद दो हफ्ते तक जड़ दूंगा, उसके बाद, मैं पूल के आसपास लगभग 20 गोद चलाऊंगा पड़ोस का, जो बहुत बड़ा है। "
    • यहां तक ​​कि जो लोग विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, वे अंत तक नहीं पहुंच सकते, क्योंकि उन्हें पूरा करने की कोई ठोस योजना नहीं है। यदि आपके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आपके पास कठोर योजना नहीं है, तो आप नहीं जान पाएंगे कि क्या आप इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त या नहीं कर रहे हैं।
  • चित्रित किया जाना महत्वाकांक्षी कदम 9
    3
    चुनौतीपूर्ण लेकिन वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप स्वस्थ हैं और हल्के दौड़ में व्यापक अनुभव रखते हैं, तो 10 मिनट में 1 किमी चलने के लिए मध्यम है। अस्थमा के साथ या कुछ भौतिक वसूली के दौरान 10 मिनट में 1 किमी चलने की कोशिश करें, समझदार न हो।
    • लक्ष्यों को इतना आसान नहीं होना चाहिए कि आप उन्हें पूरा करने के लिए खुद को धक्का न दें। यदि आप 10 मिनट पहले 10 मिनट में 1 किमी चलाते हैं, तो 8:30 पर चलने का प्रयास करें। लक्ष्य निर्धारित करें कि प्राप्त किया जा सकता आसानी से अपने आत्मविश्वास के लिए महान हो सकता है, लेकिन वह अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देने या आप एक धावक के रूप में विकसित मदद नहीं करेगा।
    • आपके लक्ष्यों को इतना अधिक या मुश्किल नहीं होना चाहिए कि उन्हें पूरा करने की कोई संभावना नहीं है। उदाहरण के लिए, चार मिनट में 1 किमी चलने की कोशिश ओलंपिक धावक के लिए संभव है, लेकिन एक साधारण धावक के लिए असंभव है। जो लक्ष्य बहुत मुश्किल हैं उन्हें निर्धारित करना आप निराश या गुस्सा कर सकते हैं, या इसका मतलब यह हो सकता है कि आप लक्ष्य को गंभीरता से नहीं लेते
  • चित्रित होना महत्वाकांक्षी चरण 10 रहें
    4
    लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य रखें केवल दीर्घकालिक लक्ष्यों को स्थापित करने से आपको खो दिया जा सकता है, जिससे आपको कम निर्धारित और अनमोटित किया जा सकता है। अल्पकालिक लक्ष्य आपको याद दिलाता है कि आप आप क्या कर रहे हैं।
    • जीत आपको अधिक सक्षम महसूस करके अपने आत्मविश्वास को बढ़ाता है। कई लघु-अवधि के लक्ष्यों को निर्धारित करना और उन्हें सफलतापूर्वक पूरा करने से आप अपने प्रदर्शन में तत्काल सुधार देख सकते हैं और आपकी प्रेरणा बढ़ा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, इस महीने नौ मिनट में 1k को चलाएं, और अगले महीने 8:30 पर चलने का प्रयास करें। आपका दीर्घकालिक लक्ष्य वर्ष के अंत में 1 मिनट में 1 मिनट चलाना चाहिए। जब आप खुद को अच्छा बढ़ावा देते हैं तो सफलता हासिल करना आसान होता है
  • चित्रित किया जाना महत्वाकांक्षी कदम 11
    5
    एक को प्राप्त करने के तुरंत बाद एक और लक्ष्य की योजना बनाएं महत्वाकांक्षी लोगों की एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि वे बेहतर बनने के लिए संघर्ष करना बंद नहीं करते हैं।
    • यह रणनीति विशेष रूप से संतुष्टि से लड़ने के लिए समायोजित की गई है (जैसा कि पिछले अनुभाग में वर्णित है)। एक और लक्ष्य की स्थापना, आनंद के बजाए काम पर अपना ध्यान तुरंत निर्देशित करता है। यद्यपि एक लक्ष्य पूरा करने के बाद आराम करना महत्वपूर्ण है, यद्यपि जितनी जल्दी हो सके किसी और को योजना बनाने का प्रयास करें।
    • एक बार जब आप सात मिनट में 1 किमी चलाते हैं, तो अगले दो महीनों में एक छोटी मैराथन चलाने की योजना बनाएं। अपने व्यक्तित्व को आराम करने के लिए शेष सप्ताह का उपयोग करें, फिर भी, इस समय का उपयोग करने के लिए एक नए लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक नई रणनीति का नक्शा करें।
  • इमेज शीर्षक से ऐबबिकर स्टेप 12
    6
    जब भी आप लक्ष्य पूरा करते हैं, तो अपने आप को एक ठोस पुरस्कार दें उदाहरण के लिए, कुछ खाने के लिए कुछ खरीद लें कि आप वास्तव में 7 मिनट में 1 किलोमीटर दूर हर बार आनंद लेते हैं, आराम और पुरस्कार कड़ी मेहनत और दृढ़ता के लिए उतना जरूरी है जितना।
    • तनाव छोटे और निरंतर मात्रा में अच्छी तरह से करता है क्योंकि यह मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने और उत्तेजित करने में मदद करता है। यदि आप बहुत ज़्यादा तनाव करते हैं, तो यह आपके प्रदर्शन का कारण बनता है। इससे आपके आत्मविश्वास पर नकारात्मक असर पड़ेगा, जो आपकी प्रेरणा को प्रभावित कर सकता है, और आखिरकार, आपको हार मानते हैं।
    • लगातार जोर दिया जा रहा है न केवल अपने मनोबल को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन गंभीरता से आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। गंभीर तनाव आपके दिल पर तनाव पैदा कर सकता है, जो मधुमेह या अस्थमा में ट्रिगर कर सकता है। यह सर्दी को पकड़ने के लिए आपको अधिक संवेदी भी बना सकता है।
    • अगर पुरस्कृत अपनी सफलता के बारे में दुलार से अलग है पुरस्कार देना समर्थन का एक रूप है और आपको अपने लक्ष्यों के लिए प्रयास करना जारी रखेगा। आपको अपनी सफलता की प्रशंसा को रोकना नहीं चाहिए, बल्कि इसके बजाय अपने प्रयासों को स्वीकार करें और अपने आप को जारी रखने के लिए प्रेरित करें।
  • युक्तियाँ

    • व्यवस्थित रहें अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखना आसान है, जब आप अपने कमरे की गड़बड़ी के द्वारा या उन पुस्तकों के बॉक्स द्वारा नहीं छोड़े जो आपने अभी तक नहीं देखा है।
    • सूची बनाएं उन्हें अपने कमरे की बिस्तर या दीवार पर या कहीं भी रखें ताकि आप उन्हें देख सकें।

    चेतावनी

    • कुछ लोग आपको कार्यवाहक कहते हैं उन्हें विश्वास मत करो। अपने सामाजिक जीवन को रखें, लेकिन अपने सपनों के बाद चलते रहें और बुरी टिप्पणियों पर ध्यान न दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com