IhsAdke.com

आलसी होने के नाते कैसे रोकें

आलसी होने के नाते जीवित जीवन का एक बहुत ही स्वस्थ तरीका नहीं हो सकता है। शायद सबसे बुरी बात यह है कि निरंतर आलस और निरंकुशता के पैटर्न में गिरने में आसानी हो। आप अपना समय कैसे प्रबंधित करते हैं और आप इसके साथ क्या करते हैं अब आप जीवन में बाद में प्रभावित करेंगे। नीचे दिए गए कुछ युक्तियों को पढ़ें कि कैसे आलसी होना बंद करना और अधिक उत्पादक होना शुरू हो रहा है।

चरणों

विधि 1
शरीर, मन और आत्मा समायोजित करना

आलस में बहुत कुछ है कि आप अपने आप को कैसे ख्याल रखते हैं इन युक्तियों को अधिक साहस के लिए देखें

स्टेप बिज़ आज़मी चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
नींद। आदर्श रूप में, आपको आठ घंटे सोना चाहिए और नियमित नींद में आने की कोशिश करें। नींद या नींद की रात के अनियमित पैटर्न आपकी ऊर्जा को कमजोर कर सकते हैं और आलसी प्रवृत्तियों को तेज कर सकते हैं।
  • स्टेप बिज़ आज़ी स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना चेहरा धो लें जैसे ही सुबह उठो, बस अपना चेहरा शांत करने के लिए अपना हाथ धो लें। जाग उठने और दिन से दाएं बंद करने का यह एक बहुत आसान तरीका है
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें एक सरल चलना ऐसा कुछ है जो एंडोर्फिन को रिलीज कर सकती है और अपने मनोदशा को सुधार सकती है, जिसमें सबसे विविध प्रकार की गतिविधि करने के लिए उनकी प्रबलता बढ़ रही है।
  • स्टेप बिज़ आज़ी स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    भोजन से सावधान रहें आपका शरीर संतुलित और स्वस्थ आहार से आने वाले पोषक तत्वों की कमी महसूस करेगा। छोटे नियमित भोजन करें और फ्राइंग और अन्य नाश्ता खाद्य पदार्थों से बचें।
  • स्टेप बिज़ आज़ी चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    मदद लें यदि आप इसे हल करने के लिए सब कुछ करने की कोशिश करते हैं, तो आपका निराशा गायब नहीं हो जाता है, तो आप में निराशा हो सकती है उस मामले में, चिकित्सा सहायता की मांग करना एक अच्छा विकल्प है।
  • विधि 2
    सही मानसिकता को अपनाना

    आलस्य और सुस्ती चीजें सीधे जिस तरह से हम जीवन का सामना करते हैं उससे जुड़े होते हैं। आपके मूड में सुधार करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं

    स्टेप बिज़ आज़मी चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने घर और काम के क्षेत्र को साफ करें एक वातावरण क्रम में मस्तिष्क को उसी क्रम में काम करता है। कुछ चीजों के साथ, आप चीजों से अधिक के बारे में इतना चिंता नहीं करेंगे, जिससे आलस्य हो सकता है।
  • स्टेप बिज़ लेज़ी चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपसे कुछ सकारात्मक कह कर दिन शुरू करें उदाहरण के लिए, "आज, मैं दौड़ने जा रहा हूं।"
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    ऊर्जावान संगीत सुनें जिम रप्स और अन्य कसरत गाने आपको पाउंड देंगे। मूड आपके दिन में और आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा।
  • स्टेप बिज़ लेज़ी चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपना वातावरण बदलें अलग-अलग वातावरण हमारे उत्पादकता पर अलग-अलग प्रभाव डालते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आपके कमरे में काम करता है, क्या आप सेवा करने की अधिक इच्छा देते हैं या सोते हैं? एक विशिष्ट जगह में प्रत्येक चीज करें
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 10 नामक चित्र
    5
    खुद को उत्पादक लोगों के साथ चारों तरफ देखें जिन लोगों के आप अपने आस-पास हैं वे अपने व्यवहार को प्रेरित करते हैं। उन लोगों के साथ बाहर निकलते हैं जो अपनी सकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए सफल और प्रेरित हैं।
  • स्टेप बिज़ लेज़ी चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    6
    दूसरों को अपने लक्ष्य बताएं क्या आप हमेशा एक नई नौकरी चाहते हैं या मैराथन चला रहे हैं? लोगों को बताओ! जब भी लोग आपको देखते हैं, वे आपको उन लक्ष्यों की ओर अपनी प्रगति के बारे में पूछेंगे अपने कार्यों के लिए खुद को जिम्मेदार रखने का यह एक शानदार तरीका है
  • स्टेप बिज़ लेज़ी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अधिक से अधिक चीजों को रोको क्या आप कुछ हासिल करने के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं? आमतौर पर, यह पल मौजूद नहीं है दुर्भाग्य से, पूर्णतावाद विलंब के लिए सबसे बड़ा कारणों में से एक हो सकता है।



  • विधि 3
    समय को प्राथमिकता देना

    यदि आपके पास बहुत कुछ करना है, तो ऐसा हो सकता है कि आप कुछ भी नहीं कर सकते आपके पास समय को अधिकतम करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

    स्टेप बिज़ आज़मी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक सूची बनाएं यदि आपके पास किसी भी दिन काम करने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं, तो उन्हें "मुझे करना है", "मुझे करने की ज़रूरत है" और "मैं कर सकता हूं" श्रेणियों में फिट करने के बाद प्राथमिकता दें। पहले आपको क्या करना है। कागज पर करने के लिए आप अपनी गतिविधियों को बेहतर नियंत्रण में मदद कर सकते हैं।
  • स्टेप बिज़ आज़मी स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    हमेशा चीजें पहले कठिन बना दें जब आपने अभी तक कोई भी ऊर्जा नहीं बिताई है, तो पहले दिन के सबसे अप्रिय कार्य करें। सबसे पहले आसान कार्यों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपना समय बिताने के बारे में सोचेंगे कि आप क्या नहीं करना चाहते हैं और अंत में ऊर्जा बचा नहीं सकती है।
  • स्टेप बिज़ आज़ज़ी चरण 15
    3
    अपनी परियोजनाओं को सावधानी से चुनें फिर से, आप आलसी के साथ ज़्यादा बोझ नहीं करना चाहते हैं इन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने और एक या दो चीजों को चुनें
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने काम को छोटे चरणों में विभाजित करें बहुत अधिक कठोर दिखने से काम करने का एक और तरीका यह है कि प्रत्येक भाग पर ध्यान केंद्रित करके इसे अलग-अलग हिस्सों में तोड़ दिया जाए।
  • स्टेप बिज़ आज़्ज़ स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक विस्तृत समयरेखा बनाएं यदि आपके पास कोई प्रोजेक्ट है और आपने जो कुछ किया है वह डिलीवरी की तारीख को स्थापित करना था, पिछले सेकंड तक एक तरफ काम छोड़ना बहुत आसान है। उस तिथि से लेने के लिए आवश्यक सभी चरणों की एक सूची बनाएं और स्वयं को पूरा करने के लिए उचित समय दें।
  • विधि 4
    अपने समय का मूल्यांकन करना

    आपका समय कीमती है सुस्ती से बचने और आपके दिन का सबसे ज्यादा फायदा उठाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

    स्टेप बिज़ आज़मी स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    अपने खाली समय के साथ कुछ करना सीखें एक नए ब्याज या शौक में शामिल हों जब आप उत्पादक होते हैं तो जीवन अधिक फायदेमंद होता है
  • स्टेप बिज़ आलज़ चरण 19
    2
    अपनी सभी परियोजनाएं तुरंत दूर करें यदि आपके पास एक होमवर्क है, तो सप्ताहांत तक इसे स्थगित नहीं करें अब इस पर काम करना शुरू करें, जबकि हर चीज आपके मन में ताजा है
  • स्टेप बिज़ आज़मी चरण 20 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    रोक रोकें हटाएं पता है कि आप विलंब के साथ अपना समय व्यतीत करते हैं और इसे अब और नहीं करने के लिए कदम उठाते हैं। यदि आप इंटरनेट पर सर्फिंग करते समय बिताते हैं, तो उस स्थान पर कार्य करें जहां इंटरनेट का उपयोग नहीं हो। यदि दोस्तों के पाठ संदेश आपकी लत हैं, तो अपने सेल फोन को किसी दूसरे कमरे में छोड़ दें या दोपहर में उसके साथ रहने के लिए किसी मित्र से पूछें।
  • स्टेप बिज़ आलज़ चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    समयबद्धता को फिर से बढ़ाएं यदि आप कहते हैं कि आप दोपहर में कुछ काम करना शुरू कर रहे हैं, दोपहर में शुरू करें। आपने जो प्रतिबद्ध किया है उसके मुकाबले 30 या 40 मिनट बाद शुरू न करें।
  • स्टेप बाइज आज़ी स्टेप 22
    5
    कार्य शेड्यूल और अंतराल निर्धारित करें। यह स्वाभाविक है कि आपको काम पर एक ब्रेक लेना होगा, लेकिन इस तरह के ब्रेक को सीमित करें उदाहरण के लिए, आप हर घंटे के पहले 50 मिनट काम करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं और फिर 10 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं।
  • स्टेप बिज़ आज़े पायदान 23 शीर्षक वाला चित्र
    6
    कार्रवाई! आलस्य के लिए कोई इलाज नहीं है। इस पर काबू पाने का एकमात्र तरीका कार्य पर ध्यान केंद्रित करना और उसे पूरा करने के लिए ध्यान केंद्रित करना है। आत्म-अनुशासित रहें
  • युक्तियाँ

    • जब भी आप कर सकते हैं, कार्रवाई करें। क्या ऐसा करना बहुत ज़रूरी है? इंतजार के चारों ओर मत बैठो जब तक आप यह काम करने की तरह महसूस न करें: आगे बढ़ो!
    • यदि आप ऊब रहे हैं, तो एक किताब पढ़िए या सैर करें। टी वी देखने के आसपास बैठो मत
    • किसी खेल या गतिविधि में शामिल हों
    • एक दीर्घकालिक लक्ष्य को पूरा करने की कोशिश करें
    • याद रखें कि आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए काम करना है क्योंकि सफलता कहीं भी नहीं है।

    चेतावनी

    • थोड़ी देर के बाद, आप शायद अपनी पुरानी आदतों में वापस जाने का मोहक महसूस कर सकें। इस से बचने की कोशिश करो।
    • आलसी होने के नाते एक बात है, सीमा से परे प्रयास करना दूसरा है। अपने आप पर बहुत गंभीर मत बनो यह प्रक्रिया रातोंरात नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com