IhsAdke.com

अपना निशुल्क समय कैसे बनें उत्पादक?

प्रत्येक व्यक्ति, यह एक छात्र, एक कर्मचारी या उद्यमी होगा, आमतौर पर दिन के दौरान कुछ ख़ाली समय लगता है। ज्यादातर मामलों में, आप अपने खाली समय अपने मित्रों और परिवार के साथ बिताते हैं, जो अच्छा है। आप अपना खाली समय अपने शौक और रुचियों में खेलने, पढ़ना या समर्पित करना भी चुन सकते हैं। जैसा कि आप इन सभी गतिविधियों को करते हैं, उन्हें उत्पादक रूप से करने की रोमांच का अनुभव करें। आपके समय का सही उपयोग करना न केवल दिलचस्प हो सकता है लेकिन यह बहुत फायदेमंद भी हो सकता है यदि आप महान उत्पादक विचारों को तैयार करने के लिए थोड़ा अधिक रचनात्मक हो सकते हैं। कई विचार हैं कि आप अपना ख़ाली समय बहुत उत्पादक बनाने के लिए लागू कर सकते हैं। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं कि आप अपने खाली समय उत्पादक कैसे बना सकते हैं।

चरणों

आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
पैसे कमाएं अपने खाली समय का उपयोग करने का सबसे अधिक उत्पादक तरीका अपने शौक और रुचियों का उपयोग करना है, जिसमें आपके पास आय अर्जित करने की क्षमता है। उन साइटों के लिए कुछ लेख लिखना जहां मैं पंजीकृत हूं मेरा पसंदीदा खाली समय निवेश है और यह मुझे कुछ पैसे देता है तो आप अपने हितों को भी अपने खाली समय में आय ला सकते हैं।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी चीजों को पैक करें अपने घर पर सफाई कार्य करें, अपने अध्ययन कक्ष या कार्यक्षेत्र में बिखरे हुए पुस्तकों को कैसे पुनर्व्यवस्थित करें, यार्ड में अपने यार्ड को साफ करें, अपने कपड़े धोने के लिए और कई और अधिक करें यह न केवल सफाई बनाए रखने में मदद करता है बल्कि आपको अपने शरीर को अच्छी तरह से व्यायाम करने की अनुमति भी देता है।
  • अपने अवकाश के समय उत्पादक चरण 3 को शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने पसंदीदा अध्ययन सामग्री की समीक्षा करें किसी फ़ोल्डर में चयनित अपने पसंदीदा लेखों और पत्रिकाओं के वर्गों को रखें। हर बार जब आप यात्रा करते हैं, आप अपेक्षाकृत मुक्त होते हैं या आप लगभग कुछ भी नहीं कर रहे हैं, आप अपने सभी पसंदीदा संग्रह को पढ़ने के लिए समय ले सकते हैं, जबकि आपके ज्ञान को रीसाइक्लिंग कर सकते हैं।
  • आपका लेजर टाइम उत्पादक कदम 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने महत्वपूर्ण लक्ष्यों की योजना बनाएं: जब आपको खाली समय मिलता है और आपका मन काफी विश्राम करता है, तो आप आमतौर पर अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करने के लिए अपने सबसे अच्छे मन में रखते हैं उन्हें केवल आपके व्यावसायिक लक्ष्यों की ज़रूरत नहीं है - आप यह भी योजना बना सकते हैं कि आप अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को कैसे हासिल करना चाहते हैं।
  • अपने अवकाश का समय उत्पादक चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5



    अपने ईमेल का मेलबॉक्स साफ़ करें आपके द्वारा प्राप्त हुए महत्वपूर्ण संदेशों को देखने के लिए अपने सभी ईमेल की जांच के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। यदि आप उन्हें महत्वपूर्ण खोजते हैं, और अपने ईमेल और मेल को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए अप्रासंगिक लोगों को बाहर निकालते हैं, तो सभी अपठित ईमेल और अपने मेलबॉक्स को देखें। इस तरह, आप अपने कब्जे पर ध्यान केंद्रित किए बिना इसे ईमेल को जांचने के लिए विभाजित किए हैं जो आपने अभी तक नहीं पढ़ा है।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने संपर्कों के नेटवर्क की समीक्षा करें संपर्कों के अपने नेटवर्क की समीक्षा करने और उन्हें एक स्वागत संदेश भेजकर आपके निशुल्क समय का सबसे अच्छा हिस्सा है। यह वास्तव में आपकी सहायता करता है जब आप किसी के साथ संपर्क स्थापित करने के बारे में सोचा हैं लेकिन अभी तक सक्षम नहीं हुए हैं। अपने खाली समय में संपर्कों के अपने नेटवर्क को पुन: स्थापित करने से आपके सामाजिक संबंधों के लिए चमत्कार हो सकते हैं।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक कदम 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पुराने-समय के दोस्तों के संपर्क में जाओ ज्यादातर समय, हालांकि आप अपने कुछ दोस्तों से बात करने की तरह महसूस करते हैं, आपके व्यस्त कार्यक्रमों की वजह से चीजें दूर हो जाती हैं। अपने खाली समय के दौरान, आप अपने पुराने दोस्तों से बात कर सकते हैं और उनकी दोस्ती फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 8 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    8
    सभी महत्वपूर्ण कार्यों को याद रखें यद्यपि आप आउटलुक और फोन पर रिमांइडर सेट अप कर सकते हैं, यह आपके सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों और आपके द्वारा नियोजित बैठकों की सूची के लिए आपके खाली समय के एक हिस्से का उपयोग करने में सहायक हो सकता है। यह आपकी बैठकों और अन्य कार्यों के लिए जल्दी तैयार करने में मदद करता है
  • अपने अवकाश का समय उत्पादक कदम 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने कार्यों को पूरा करें यह हर महीने भुगतान करने वाला फ़ोन या बिजली बिल बनें, अपने ख़ाली समय पर सभी भुगतान करें और नियत तिथियों का इंतजार न करें। यह आखिरी मिनट में भुगतान करने के लिए बिना भी भविष्य में बहुत समय बचाता है
  • आपका अवकाश समय उत्पादक चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    स्वस्थ रहें यह हो सकता है कि आपका काम आपको हर समय व्यस्त रखता है और आप अपने स्वास्थ्य की निरंतरता को निरंतर निरस्त करते हैं। तो जब आपके पास कुछ खाली समय है तो आपके शरीर और आपके दिमाग के लिए कुछ उपयोगी अभ्यास करने के लिए यह काफी समझदारी बनाता है। आप अपने इलाके के फुटपाथ पर टहलने या जॉग ले सकते हैं, कुछ ध्यान अभ्यास कर सकते हैं या कुछ योग भी कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com