IhsAdke.com

उत्पादक चीज़ों के साथ अपना निशुल्क समय कैसे भरें?

हमारे जीवन में अचानक परिवर्तन हमें एक दिन में बहुत से मुफ्त घंटे दे सकते हैं, जो कि हमने पहले नहीं किया था। बहुत से खाली समय जीवनशैली में बदलाव, सेवानिवृत्ति, कैरियर में परिवर्तन, आपके बच्चे घर छोड़ सकते हैं या स्कूल या कॉलेज से स्नातक हो सकते हैं। उपयोगी गतिविधियों के साथ अपना खाली समय भरना आपकी रचनात्मकता, ऊर्जा, उत्साह और जीवन की उपलब्धि की भावना बढ़ाने का एक तरीका है। अपने निशुल्क समय का उत्पादक उपयोग करने से आपको आराम करने में अक्षमता दूर करने में मदद मिल सकती है क्योंकि आप "कुछ नहीं कर" से डरते हैं। और अंत में, अपने खाली समय का उपयोग आपको एक तरह से करने के लिए फायदेमंद लगता है कि यह सुनिश्चित करेगा कि आपको अच्छा लगता है, और पूरी तरह से जीवन में शामिल है, और अधिक, एक उत्पादक इंसान के रूप में। इस लेख में, आपके पास उपयोगी और पुरस्कृत गतिविधियों के साथ अपने खाली समय को भरने के विभिन्न तरीकों का पता लगाने का अवसर होगा।

चरणों

उपयोगी टिप्स चरण 1 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
1
अपने खाली समय के लिए एक योजना बनाएं नि: शुल्क समय केवल उपयोगी होता है यदि आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आप इसे कैसे उपयोग करना चाहते हैं। बस उत्पादक, रचनात्मक या सफल होने के लिए खाली समय का इंतजार करना ऐसा नहीं कर रहा है, क्योंकि आपने उस समय को प्रभावी ढंग से भरने के लिए आवश्यक प्रक्रिया के बारे में अभी तक नहीं सोचा है।
  • पहली बात आपको अवश्य ही महसूस करना चाहिए कि आप केवल कुछ ही "कुछ" कर सकते हैं ताकि आपके निशुल्क समय आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकें- ये कहीं और या किसी अन्य व्यक्ति से नहीं आएगा, केवल आपकी पसंद से समय उपयोगी बनाने के लिए।
  • दूसरी चीज जिसे आप समझ लेना चाहिए वह है जो कि आपका मन "उत्पादक" के रूप में परिभाषित करता है। आराम से, कुछ भी नहीं कर रहा है, फिर से जीवंत और सोच "उत्पादक" गतिविधियों हैं यदि वे आपको एक बेहतर और अधिक पूर्ण जीवन में ले जाते हैं "उत्पादक गतिविधि" को केवल उन चीजों को न कहें, जिन्हें आप करना चाहते हैं, लेकिन जो आपको पता है, आपको जीवन में अधिक उत्पादक, व्यस्त और संतुष्ट महसूस कराना होगा। उत्पादकता के लिए योजना बनाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने खाली समय में करना चाहते हैं। आप उन्हें किसी भी तरह से सॉर्ट कर सकते हैं, या उन सभी को समान रूप से महत्वपूर्ण मान सकते हैं, आप चुन सकते हैं।
  • अपने जीवन के बारे में एक डायरी रखें और इसमें शामिल करें कि आप अपना जीवन कैसे चाहते हैं उन गतिविधियों का वर्णन करना सुनिश्चित करें जो आप अपने खाली समय में करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि आप यह आकलन कर सकें कि ऐसा करना जारी रखने के लिए उपयुक्त है या नहीं।
  • जिस तरह से आप अपने भविष्य के निशुल्क समय के दौरान खर्च करना चाहते हैं, उसे परिभाषित करने के लिए एक चार्ट बनाएं।
  • उपयोगी चीजें चरण 2 के साथ अपना फ्री टाइम भरें छवि का शीर्षक
    2
    अपने खाली समय को अनावश्यक तनाव से दूर रखें यदि आप अपना खाली समय वास्तव में उपयोगी होने के लिए चाहते हैं, तो खाली समय में चीजों को शामिल न करें। इसका कारण यह है कि आपके खाली समय का उद्देश्य ताज़ा करना और अपनी ऊर्जा, अपनी रचनात्मकता और आपके आत्मसम्मान को सुधारना चाहिए। यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी की सामान्य गतिविधियों को अपने खाली समय के दौरान चिंता करने के लिए आते हैं, "उपयोगी" होने के बहाने के तहत, यह आपके लिए उपयोगी नहीं होगा और यह आपके और आपके शेष समय के बीच बहुत कमजोर सीमा होगी जिसके साथ आपका खाली समय अवमूल्यन किया जाता है।
    • कुछ चीजें जिन्हें मुफ्त समय के दौरान नहीं करने का सुझाव दिया गया है, वे सामान्य काम या काम, ईमेल और फोन कॉल, टीवी देख रहे हैं, और निरंतर कार्रवाई (निशुल्क समय को दिन में सपने और प्रतिबिंब के लिए कुछ स्थान शामिल करने की आवश्यकता है) शामिल हैं, और इलेक्ट्रॉनिक खेल खेलते हैं, यदि आप खेलते समय अपना समय खोना पसंद करते हैं। "इसके बजाय, खाली समय से अलग," काम पर पकड़ "," सर्फ इंटरनेट ", और" जवाब और -मेल्स "।
  • उपयोगी टिप्स चरण 3 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें खाली समय का उपयोग करने का एक शानदार तरीका है नई चीजों की खोज करना और अपने बारे में चीजों को खोजने के लिए, जो आपको पहले से नहीं पता था। जब आप अपना सामान्य आराम क्षेत्र छोड़ते हैं, तो आपका खाली समय आत्म-खोज की यात्रा बन जाएगा और आपको बढ़ने में मदद करेगा। इसके अलावा, आपकी रुचियां, आपकी जिज्ञासा और आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। अपनी सुविधा क्षेत्र में विस्तार करने के लिए आपको कुछ चीजें शामिल करनी चाहिए:
    • उन नई चीजों की कोशिश करें जो आप हमेशा कोशिश करना चाहते थे, लेकिन हमेशा ऐसा करने के लिए बगैर बहाने रहें, जिसमें कहें कि आप "समय नहीं" हैं - अपने खाली समय का उपयोग करें!
    • जिन चीजों को आप 10 साल पहले कर रहे थे, लेकिन जिस तरह से साथ चलना बंद कर दिया। इसे फिर से देखें और देखें कि यह आपको इस समय कब ले जाएगा। यह संभवत: अजीब होगा कि आप उस चीज़ के आदी हो जाएं जिसने आपने कई वर्षों तक कोशिश नहीं की, और संभवत: समय से चीजें काफी बदल गईं, लेकिन आपकी रुचि को नवीनीकृत करने की चुनौती का आनंद लें।
    • उन चीजों को नीचे लिखें जो आपको सजीव और ऊर्जा प्रदान करें। गतिविधियों और अनुभवों के लिए देखो जो इन चीजों को आपको लाए।
    • निम्नलिखित शौकों में से कुछ पर विचार करें ताकि आप कुछ करना शुरू कर सकें: एक नई कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा सीखना, एक नई विदेशी भाषा सीखना, पुस्तक / कहानी / खेल लिखना, गहने बनाना, ग्राफिक डिजाइन करना, शौकिया फोटोग्राफी करना, एक नई तरह की जानकारी नृत्य (ध्रुव नृत्य, पेट नृत्य, ज़ुम्बा, टैप डांस, जाज आदि), खाना पकाने या पकाना, जो कुछ आप पहले से पसंद करते हैं, उसके बारे में निजी सबक देते हैं।
  • उपयोगी टिप्स चरण 4 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    4
    जिस तरीके से आप मीडिया का उपयोग करते हैं उसे बदलें टीवी बंद करें और इसे अपने खाली समय से निकाल दें उचित समय और स्थान पर, मीडिया का उपयोग करने के लिए सृजनात्मक तरीके के बारे में सोचें। इंटरनेट हमें इस बात पर नियंत्रण करने की अनुमति देता है कि हम मीडिया के माध्यम से क्या अवशोषित करना चाहते हैं, आपको अपने खाली समय को रचनात्मक, व्यावहारिक या सूचनात्मक संदेश पढ़ने या लिखने के लिए अपने खाली समय को बदलने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान कर सकते हैं जो आप दुनिया के साथ साझा करना चाहते हैं।
    • कुछ ऐसा करने के बारे में वीडियो बनाने के बारे में, जिसे आप करना या जानना चाहते हैं, और फिर इसे YouTube पर मुफ्त में डालते हैं? या फिर आप कुछ कविताओं या लघु कथाएं लिख सकते हैं, और उन्हें एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो में जोड़ सकते हैं या यदि आप फैशन से प्यार करते हैं, कुछ आकर्षक टुकड़े गठबंधन करते हैं, टेम्पलेट ढूंढें और अपना फैशन ब्लॉग बनाएं शायद आपको अधिक संगीत पसंद है, और आप एक गीत लिखना चाहते हैं और इसे दूसरों के साथ ऑनलाइन साझा करना चाहते हैं नि: शुल्क समय का उपयोग करने के ये उत्पादक तरीके आपकी रचनात्मकता में वृद्धि करेंगे और अन्य लोगों को कुछ दे देंगे जो परिणाम, परिणाम की सराहना, या सीख सकते हैं - सभी पक्षों के लिए एक जीत!
  • उपयोगी टिप्स चरण 5 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    5
    स्वयंसेवी काम करो यदि आप पहले से ही ऐसा कर चुके हैं, तो आपको ये लाभ मिलते हैं जो ये काम कर सकते हैं। यदि आपके पास लोगों को ज़रूरत के लिए अपना समय देने के लिए पर्याप्त समय है, तो यह आपके समुदाय या समाज की सहायता करने के लिए एक बहुत ही पुरस्कृत तरीका हो सकता है। और बेहतर अभी तक - आप यह चुन लेते हैं कि आप जो विश्वास करते हैं उसके अनुसार आपको कौन सी नौकरी प्रदान करने की आवश्यकता है, और आपको क्या लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण है ऐसे लोगों के माध्यम से स्वयंसेवक के अवसरों की तलाश करें जो आप पहले से ही जानते हैं कि इस प्रकार के काम कर रहे हैं, एक ऑनलाइन सर्वेक्षण के माध्यम से या स्वयंसेवक पृष्ठों पर, या उन स्थानों पर अपनी सेवाएं प्रदान करें जहां आप मदद करना चाहते हैं। जो भी आपके अनुभव के स्तर, आपके लिए स्वयंसेवक के अवसर होने की संभावना है, और समय के साथ आप स्वयंसेवा के माध्यम से ज्ञान, अनुभव और प्रतिष्ठा का निर्माण कर सकते हैं, जो कई अन्य लोगों की सहायता करते हुए एक बेहद फायदेमंद अनुभव के लिए होगा।
    • स्वयंसेवा के लिए कुछ विचारों में दान परियोजनाएं, कपड़ों के दान, धन उगाहने, सूप वितरण, पशु देखभाल (वन्यजीव भंडार, चिड़ियाघर, पशु बचाव, प्रशिक्षण, आदि) शामिल हैं, इसमें भाग लेना एक संरक्षण दल, विदेश में स्वयं सेवा, जरूरत के लोगों के लिए काम करना, और संग्रहालय की गतिविधियों / प्रदर्शनियों / भ्रमणों में भाग लेना।
    • आप चाहते हैं कि दोनों समय के लिए स्वयंसेवी आप एक अच्छे कारण के लिए अपना खाली समय दे रहे हैं, इसलिए आपको लाभ उठाना चाहिए। अलग-अलग स्थानों पर स्वयंसेवा पर विचार करें, अलग-अलग समय पर, अनुभव के लिए कुछ विविधताएं प्रदान करें और जिन लोगों को आप जानते हैं
  • उपयोगी टिप्स चरण 6 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि शीर्षक
    6
    अपने घर को सिकुड़ने और अपनी जीवन शैली को दोबारा लगाने पर विचार करें। यदि आप देखते हैं कि बड़े घर से निपटने और सफाई, सफाई, अधिक खाली समय हासिल करने, गड़बड़ी को दूर करने और यहां तक ​​कि एक छोटे से घर खरीदने पर विचार करने के कारण आपके खाली समय को बाधित किया गया है आप एक ऐसे स्थान पर भी जा सकते हैं जहां कई गतिविधियाँ हैं जो आप की तुलना में कर रहे हैं, आप उस जगह नहीं कर सकते हैं जहां आप वर्तमान में रहते हैं, एक छोटे निवास के साथ अतिरिक्त समय प्राप्त करने के लिए।
    • आपके जीवन भर में जमा होने वाली चीजों को व्यवस्थित करने में महीनों लग सकते हैं। अपने आप को समय दें, बल्कि यह भी तय करें कि आपके जीवन को व्यवस्थित या निकाला जा सके ताकि इसे बेहतर बना सकें।
    • उन चीज़ों को बेच दें जिन्हें आपको अब रखने की आवश्यकता नहीं है आपके निशुल्क समय के दौरान धन आपकी गतिविधियों में जा सकते हैं।
    • एक छोटे से घर में कदम देखने से बचें, अपने जीवन के एक निश्चित स्तर से वंचित होने के तरीके के रूप में। उच्च रखरखाव आवश्यकताओं से छुटकारा पाने के बाद, आप जल्दी से पता लगा सकते हैं कि आपके द्वारा अर्जित अतिरिक्त खाली समय बहुत अधिक मूल्य का है।
    • किसी महत्वपूर्ण दस्तावेज को फेंक न दें
    • अगर आप व्यक्तिगत पहचान पत्र, जैसे कि पहचान संख्याओं या बैंक खातों को डंप कर रहे हैं, तो पहचान चोरी को रोकने के लिए पहले ही उन्हें टुकड़े कर दिया है।
  • उपयोगी टिप्स चरण 7 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज



    7
    सीखना सीखें विद्यालय सीखने, कॉलेज, विश्वविद्यालय, और काम के लिए जारी सीखना अक्सर हमें लाभदायक रोजगार देने पर केंद्रित हैं कभी-कभी सीखने के माध्यम से सीखना समय सीमा के बीच खो जाता है, ग्रेड की आवश्यकता है, और नौकरी खोने की आशंका है। नि: शुल्क समय की शिक्षा इन बाधाओं से मुक्त हो सकती है और हमें एक विशिष्ट काम के लिए या किसी पदोन्नति के लिए एकदम सही कौशल की जरूरत के मुताबिक हमारे चुने हुए कैरियर मार्ग से एक पूरी तरह से अलग रास्ता ले सकती है। क्या आपने कभी कल्पना की है कि पुरातत्व, बॉलरूम नृत्य, गहने बनाने, प्राथमिक चिकित्सा, या ग्लाइडिंग में शामिल हो? इन बातों को जानने के लिए खाली समय का प्रयोग करें, उन्हें सीखने के द्वारा, अपने लक्ष्य के लिए अपने द्वारा निर्धारित किए जाने वाले लक्ष्य तक पहुंचने के दबाव के बिना।
    • अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए महाविद्यालय में वापस जाने पर विचार करें।
    • विडंबना यह है कि सीखने के इस प्रकार है कि आप अपने जीवन में क्या से संबंधित नहीं लग सकता है के बावजूद, यह अभी भी फायदेमंद होगा क्योंकि यह उनके बेहतर दुनिया को समझने की क्षमता में वृद्धि आप चीजों को देखने के नए तरीकों की पेशकश करेगा, और नए से लैस होगा कौशल जिसे आप बग़ल में लागू कर सकते हैं, जिससे आप सामान्य ज्ञान से परे सोच सकते हैं और अपने दैनिक कार्यों के नए रचनात्मक समाधानों के साथ आ सकते हैं।
  • उपयोगी टिप्स चरण 8 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    8
    अपने शौक या शौक का अभ्यास करें खाली समय प्राप्त करने का एक अच्छा मकसद है कि ऐसा कुछ करने में पूरी तरह से शामिल हो, जिसे आप एक शौक या शौक मानते हैं। शौक उपयोगी हैं क्योंकि वे आपको अपने ज्ञान को व्यापक बनाने, अपने कौशल को बेहतर बनाने, अपना ध्यान केंद्रित करने, मेहनती बनने, और अद्यतित होने का अवसर प्रदान करते हैं। इसके अलावा, एक शौक आपको सीखने या अभ्यास करने में मज़ा आता है उन लोगों तक पहुंचें जिनके पास एक ही शौक है, ताकि आप विचारों को कनेक्ट और साझा कर सकें। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां समय-समय पर "घमंड" चोट नहीं करता है, यह मजेदार स्वर में सब है के बाद से और आप का पक्ष लेना है कि, साथ ही अपने शौक में दूसरों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए है।
    • यहां तक ​​कि एक शौक के भीतर, उत्पादक रहने के लिए कई रास्ते हैं। उदाहरण के लिए, कला और शिल्प केवल पेंटिंग में praticar- के लिए, आप acrylics, इनेमल, मटचिनिया (मोम), ताजा, Gouache, स्याही, तेल, गर्म तेल, विलेयशील तेल पानी, पेस्टल और crayons में पेंट कर सकते कई कोणों और विचारों है सूखे crayons, तेल crayons, पस्टेल crayons, स्प्रे पेंट, स्वेटर, पानी के रंग और चित्र।
  • उपयोगी टिप्स चरण 9 के साथ आपका फ्री टाइम भरें छवि
    9
    भोजन के बजाय खाना पकाने और बागवानी को मनोरंजक गतिविधियों के रूप में देखें। इन दोनों गतिविधियों एक बोझ या भीतरी विश्राम के चिकित्सकीय खुशी का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, वास्तव में आप उन्हें कैसे संबोधित करेंगे पर निर्भर करता है, और अपने खाली समय के साथ, आप उन्हें पता लगाने और संभावनाओं को खोलने के लिए उन्हें के रूप में उपयोगी चीजों को देखने के कर सकते हैं और सिर्फ काम के बजाय किया जा करने के लिए मज़ेदार
    • एक रसोई की किताब खरीदें और कुछ का प्रयास करें या, क्या आप अपने फ्रिज और अपने अलमारी में है पर देखो तो सामग्री आप के लिए एक ऑनलाइन नुस्खा के लिए देखो (उदाहरण के लिए, "ब्रोकोली व्यंजनों अनानास पपीता" के लिए खोज)। दोपहर बनाने वाली ब्रेड खर्च करें और उन तकनीकों का उपयोग करना सीखें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं किया है। उन लोगों के लिए एक अनौपचारिक लेकिन विशेष रात्रिभोज प्रदान करने के अपने प्रयासों का उपयोग करें, जो आप वास्तव में प्यार करते हैं।
    • अपने बगीचे को फिर से डिज़ाइन करें या अपनी शैली को बदल दें ताकि आप नई चीजें सीख सकें। केक्टी अद्भुत पौधे हैं जो खूबसूरत फूल उत्पन्न करते हैं, और उनके लिए मर जाना बहुत मुश्किल होता है। या आप उन जड़ी-बूटियों की कोशिश कर सकते हैं जो बढ़ने के लिए आसान हो सकते हैं (रसोई या शिल्प में) का उपयोग करने के लिए मज़ेदार हैं, और उन्हें सालाना साल बाद रख सकते हैं। और आप एक चिंतन उद्यान या फारसी बाग के बारे में क्या सोचते हैं?
  • उपयोगी टिप्स चरण 10 के साथ आपका फ्री टाइम भरें चित्र
    10
    अपने पालतू जानवरों के साथ अधिक समय व्यतीत करें। यदि आपके पास अभी भी पालतू नहीं है, तो शायद एक के लिए एक अच्छा समय हो सकता है पालतू जानवर नियमित रूप से देखभाल की जरूरत है और आप बस इस तरह की देखभाल की जरूरत होती है, कि केवल तुम्हारे लिए अच्छा द्वारा खाली समय बनाने के लिए मदद कर सकते हैं, खासकर यदि आप एक प्रवृत्ति आदी होने के लिए (क) काम करते हैं! स्थानीय पशु आश्रय के पालतू जानवर की तलाश करें, और आप पशु के जीवन को बचा लेंगे और आप दूसरे के जीवन का केंद्र बन जाएंगे।
  • उपयोगी टिप्स चरण 11 के साथ आपका फ्री टाइम भरें चित्र
    11
    अपनी आध्यात्मिकता पर ध्यान दें मुफ्त समय सभी आध्यात्मिक चीजों के लिए सही समय है क्योंकि आप खुद को आराम देने, प्रतिबिंबित करने और जीवन के दृष्टिकोण और उद्देश्य के बारे में सोचने की जगह देते हैं। चाहे आप धार्मिक हो (क) या नहीं, आध्यात्मिक समय इंसान का एक अनिवार्य हिस्सा है, और इस पक्ष पर ध्यान देना की आप स्वास्थ्यप्रद चीजें आप अपने आप के लिए क्या कर सकते हैं में से एक है। अपने आध्यात्मिक आत्म को जानने और पहचानने के कई तरीके हैं और आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे पढ़ना और सीखना शुरू कर सकते हैं। अपनी आध्यात्मिकता को बढ़ाने के लिए आप अपने खाली समय के साथ अन्य बातों पर विचार कर सकते हैं:
    • ध्यान करने के लिए जानें चुपचाप 20 मिनट के लिए बैठो और स्वाभाविक रूप से साँस लें। अपनी साँसों को 10 तक गिना, फिर सब फिर से शुरू करें इस विचार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कुछ है, ताकि आप संपूर्ण तरीके से मौजूद हो और मानसिक रूप से अपने आप को बांट न दें (जो आप करते हैं, वैसे!)। एक केंद्रीकृत प्रार्थना एक ईसाई संदर्भ से समान तरीकों का उपयोग करती है। दैनिक प्रार्थना के कई हफ्तों के बाद, आप अपने जीवन में सकारात्मक नतीजों का पालन करना शुरू कर सकते हैं: शांत, अधिक ध्यान केंद्रित, और अधिक ध्यान दें, और अधिक समझना कि अभ्यस्त मानसिक बातचीत कैसे हो सकती है।
    • एक चर्च, आराधनालय, मस्जिद या मंदिर में प्रवेश करें (या वापस जाएं) यह दिलचस्प लोगों से मिलने और आपके समुदाय में शामिल होने का एक सुरक्षित तरीका है। (आप अगर आप नहीं चाहते हैं कि सभी धार्मिक करते हो की जरूरत नहीं है - उदाहरण के लिए, सार्वभौमिकता Unitarians, हालांकि ईसाई जड़ों से आ रही, स्वीकार करने के लिए जाना जाता है और अज्ञेयवादी, नास्तिक, बुतपरस्त, freethinkers, मानवतावादियों सहित अन्य धर्मों के लोगों को शामिल कर रहे हैं धर्मनिरपेक्ष, और सभी प्रकार के उदारवादी।)
  • उपयोगी टिप्स चरण 12 के साथ अपने फ्री टाइम को भरने वाला इमेज
    12
    मिलनसार होना आखिरी लेकिन कम से कम, अकेले अपना खाली समय व्यतीत मत करना। लोगों पर जाएं और आप को पसंद करें मित्रों के साथ नियमित बैठकों की अनुसूची करें, अब और फिर स्वस्थ रूप से बाहर निकलें, और उन परिवार के सदस्यों से बात करें, जिनके बारे में आप कुछ समय तक नहीं जानते हैं कि वे कैसा दिखते हैं। / करने के लिए ऑटो करों समय सीमा भले ही आप समय सामाजिकता का एक बहुत खर्च करने में रुचि रखते हैं, अपने सप्ताह में कम से कम समय की एक छोटी राशि को अलग सुनिश्चित करें कि आप समय की कमी, दायित्वों, और काम की स्वतंत्र रूप से से अन्य लोगों के साथ कनेक्ट कर रहे हैं नहीं कर रहे हैं कि आपके पास विचार साझा करने, मज़ेदार और लोगों से भावनात्मक रूप से कनेक्ट करने का अवसर है।
  • युक्तियाँ

    • अच्छे शारीरिक आकार में रखें खाली समय प्राप्त करना आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक अच्छा अवसर है। आप एक दैनिक चलना कर सकते हैं या जिम जा सकते हैं - आकार में रहना आपके ऊपर है। चीजों को मज़ेदार बनाने का प्रयास करें जब आप कसरत करते हैं, तो गाने को सुनो!
    • प्रतिबद्धताओं से भरा मत हो आप करने के लिए बहुत सी चीजें जमा करके मज़ा को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं नि: शुल्क समय सुखद होना चाहिए, उन्मत्त नहीं।
    • नए अनुभवों के साथ प्रयोग करने के लिए समय निकालें कुछ ऐसा जो शुरू में मुश्किल लग सकता है, समय के साथ, हो सकता है संतुष्ट है कि आप ऐसी बात करने के लिए नहीं सीखा है
    • समय तुम्हारा है यदि आप किसी चर्च या स्वयंसेवकों के समूह को छोड़ने का फैसला करते हैं, या एक शौक को रोकते हैं, तो ठीक है। आप अपने समय का उपयोग करने का फैसला करने वाले पहले और अंतिम न्यायाधीश हैं - दूसरों की राय केवल उनके बारे में राय है। याद रखें, यह तुम्हारा जीवन है, इसलिए इसे पूरा करने का आनंद लें! और एक बेहतर इंसान हो
    • जीवन को अधिक महत्व देने का एक तरीका है, लिखने के लिए, सोने से पहले, पांच चीजें जिनके लिए आप उस दिन आभारी होते हैं। पहली बार पांच चीजों के बारे में सोचना मुश्किल हो सकता है, लेकिन पिछले दिनों से चीजों को दोहराने के लिए ठीक है, और आप रात भर लिखने के लिए अच्छी बातें सोचेंगे। इससे जीवन पर आपके दृष्टिकोण में सुधार होगा। विराम चिह्न, सुलेख, आप कितनी बार लिखते हैं, आदि के बारे में सख्त न हो यह केवल आप को हतोत्साहित करेगा जब भी आप चाहते हैं, और चाहे आप चाहते हैं (जब तक आप अपने लेखन कौशल को सुधारने की कोशिश नहीं कर रहे हों) लिखें।

    चेतावनी

    • किसी भी शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। लेकिन शारीरिक गतिविधियों को करने का प्रयास करना सुनिश्चित करें - आपका चिकित्सक यह जानकर खुश होगा कि आप कुछ नया शुरू करना चाहते हैं और केवल आपको ऐसा करने से रोका जायेगा यदि कोई अच्छा कारण है

    आवश्यक सामग्री

    • योजना या गतिविधि टेबल्स के लिए अनुसूची
    • दैनिक
    • स्वयंसेवी अवसर
    • शौक और संबंधित उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com