IhsAdke.com

बुकशेल्फ को कैसे व्यवस्थित करें

बुककेक्स को व्यवस्थित करना आपके लाइब्रेरियन और आंतरिक सज्जाकार दोनों पक्षों के लिए मजेदार हो सकता है। पुस्तकों को वर्गीकृत करने के कई व्यावहारिक तरीके हैं, लेकिन कुछ विकल्प आपको उपस्थिति और कार्यक्षमता में एक महान सौदा अनुभव करने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
पुस्तकों को व्यवस्थित करना

एक बुकहेल्फ़ चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
पुस्तकों का दान करें जिन्हें आप और नहीं चाहते हैं पूरे संग्रह को व्यवस्थित करने से पहले अवांछित पुस्तकों को छोड़ना आसान है। उन खिताबों को खटखन में रखें जिन्हें कभी भी नए पढ़ने या पहली बार उपयोग नहीं किया जाएगा। आप इन्हें इस्तेमाल किए गए बुकस्टोर्स, बुकस्टोर्स, चैरिटी, लाइब्रेरीज़ या वेबसाइटों जैसे आभासी शेल्फ़ में बेच सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र बुकहेल्फ़ चरण 2 को व्यवस्थित करें
    2
    आकार प्रतिबंध नोट करें। एक मास्टर प्लान तैयार करने से पहले, अपनी सीमाएं अच्छी तरह से जानें कुछ अलमारियों में अलग-अलग रिक्तियों के साथ अलमारियां हैं, हार्डकेवर पुस्तकों को एक स्थान पर रखना और अन्य में सामान्य शेल्फ पुस्तकों को स्थान देना आवश्यक हो सकता है। पाठ्यपुस्तकों या कला पुस्तकों को ठीक से फिट होने के लिए स्टैक किया जाना चाहिए। अपनी पुस्तकों को विभाजित करें ताकि वे मौजूदा बाधाओं के अनुरूप हों और एक अलग संगठित कार्य के रूप में प्रत्येक स्टैक का इलाज करें।
    • बड़ी और भारी किताबें मजबूत समतल पर संग्रहित की जानी चाहिए, आमतौर पर सबसे कम। उन्हें सिर की ऊँचाई के ऊपर रखने से बचें
  • शीर्षक से चित्र बुकहेल्फ़ चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    उपन्यास और गैर-कल्पना के वर्गों को विभाजित करें सभी पुस्तकों को स्थानों से बाहर ले जाओ और विषयों की प्रकृति के अनुसार उन्हें समूहों में विभाजित करें। आप आमतौर पर इन दो श्रेणियों में से एक को पढ़ने के लिए तैयार रहेंगे, और इस प्रकार यह वर्गीकरण आपके लिए तुरंत पढ़ने के लिए आसान कर देगा।
  • एक बुकशेल्फ चरण 4 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    शैली या लेखक द्वारा फिक्शन को वर्गीकृत करें प्रत्येक पुस्तक को एक या एक पृथक सेट अलमारियों में रखते हुए, लिंग द्वारा एक बड़े और विविध संग्रह को बांटना। प्रत्येक शैली में, लेखक के अंतिम नाम से, वर्णानुक्रम में पुस्तकों को अलग करें। आप केवल दो या तीन उपन्यास अलमारियों या, भले ही फिक्शन किताबें के सबसे एक ही जीनस में है, तो उन्हें लेखक के अंतिम नाम के आधार पर सॉर्ट, उन्हें विभाजित नहीं।
    • कुछ सामान्य शैलियों में रहस्य, साहित्यिक कार्यों, शिशुओं, कल्पना और विज्ञान कथाएं शामिल हैं।
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    विषय के अनुसार गैर-फ़ैशन पुस्तकों को सॉर्ट करें। अलग अलमारियों पर करो ध्यान दें कि आपके पास कितना है, कुल मिलाकर, प्रत्येक श्रेणी में। आदर्श रूप में, आपको प्रत्येक श्रेणी के प्रति एक से तीन अलमारियों तक रखना चाहिए। इस परिणाम को हासिल करने के लिए व्यापक या संकुचित विषयों के बारे में सोचना आवश्यक हो सकता है:
    • बागवानी, खाना पकाने, इतिहास, जीवनी, जीव विज्ञान और संदर्भ पुस्तकें सहित कई गैर-कल्पना विषयों हैं
    • एक विशेष संग्रह कई उप-विषयों के साथ वर्गीकृत किया जा सकता है उदाहरण के लिए, इतिहास संग्रह महाद्वीप से विभाजित किया जा सकता है, फिर देश द्वारा, और अंत में अवधि के द्वारा।
    • यदि आपके घर में कई गैर-फिक्शन किताबें हैं, तो दशमलव प्रकार की विधि का चयन करें
  • विधि 2
    संगठनात्मक प्रणालियों के बीच स्विच करें

    एक बुकहेल्फ़ चरण 6 को व्यवस्थित करें
    1
    पुस्तकों को आकार से सॉर्ट करें इस विकल्प पर विचार करें यदि आपके पास ठीक पत्रिकाओं से लेकर विशाल कला पुस्तकों तक की पुस्तकें हैं। निम्न शेल्फ पर उच्चतम खिताब रखें, उन छोटे और छोटे वाले को रखकर, आप शेल्फ को ऊपर ले जाते हैं, एक साफ, सुन्दर देखो बनाते हैं। कुछ अलमारियों में, प्रत्येक शेल्फ की ऊंचाई को अनुकूलित करने के लिए यह आवश्यक है
  • एक बुकहेल्फ़ चरण 7 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रंगों पर आधारित अलग किताबें यह प्रणाली महान काम करती है, लेकिन अगर आपके पास एक एकल शेल्फ है तो सबसे अच्छा कार्यरत है बड़े संग्रह के मामले में, यह किसी विशेष पुस्तक को ढूंढना कठिन बना सकता है रीढ़ की हड्डी के रंग के आधार पर यहां कुछ सॉर्टिंग सिस्टम दिए गए हैं:
    • एक रंग प्रति शेल्फ (एक नीला शेल्फ, एक हरे रंग की शेल्फ, और इसी तरह) यदि आपको एक शेल्फ भरने में समस्याएं हैं, तो क्राफ्ट पेपर के साथ कुछ पुस्तकों को लपेटें।
    • एक रंग से दूसरे में बहते हुए इंद्रधनुषों का क्रमिक प्रवाह, या अधिक संतृप्त रंगों से पेस्टल टोन तक।
    • एक पैटर्न जो एक बैनर या अन्य सरल छवि बनाता है जब किताबों की अलमारी पूरी तरह भर जाती है इस संगठन को बहुत समय लगता है, लेकिन यह काफी प्रभावशाली हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्र बुकहेल्फ़ चरण 8 व्यवस्थित करें
    3
    उपयोग की आवृत्ति के अनुसार एक व्यवस्था करें। जब आप लगातार अनुसंधान या संदर्भ उद्देश्यों के लिए पुस्तकों का उल्लेख करते हैं तो यह व्यवस्थित होने का एक शानदार तरीका है उन आँख के स्तर पर शेल्फ पर रोज़ाना रखें या बस नीचे जहाँ आप देख सकते हैं और आसानी से उन तक पहुंच सकते हैं। लगभग कभी खोले जाने वाली किताबें ऊपरी ऊंचाई से ऊपर की तरफ रह सकती हैं
    • यदि आपके पास दो या तीन बुकशेल्ड्स भरने के लिए पर्याप्त किताबें हैं, तो महत्वपूर्ण खिताब के साथ सबसे अधिक दिखाई देने वाले एक को भरें। यदि आपका संग्रह बड़ा है, तो यह सिस्टम बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करेगा।
  • शीर्षक से चित्र बुकहेल्फ़ चरण 9 व्यवस्थित करें
    4
    अपने पढ़ने की योजनाओं के आधार पर उन्हें विभाजित करें यदि आपके पास बड़ी संख्या में पुस्तकों को पढ़ना है, तो उन्हें अपनी खुद की शेल्फ क्यों न दें? आसानी से पढ़ने वाले शीर्षक को स्टोर करने के लिए उसी शेल्फ पर एक खाली शेल्फ रखें आप अपनी पठन सूची समाप्त करने के बाद संगठन को फिर से सोच सकते हैं, लेकिन यह विकल्प अब के लिए सुविधाजनक हो सकता है



  • शीर्षक से चित्र बुकहेल्फ़ चरण 10 व्यवस्थित करें
    5
    अपने जीवन की कालक्रम बनाएँ बचपन में आपके द्वारा पढ़े गए किताबों के साथ शीर्ष अलमारियों को भरें, क्रम में उन सभी को नीचे जोड़ कर जिसमें आप उन्हें खोजा। यह विधि मजबूत संबद्ध यादों के साथ पुस्तकों के लिए सबसे अच्छा काम करती है - और उत्कृष्ट स्मृति वाले लोगों के लिए
  • एक बुकशेल्फ चरण 11 को व्यवस्थित करें
    6
    अपने पसंदीदा खिताब के लिए एक शेल्फ आरक्षित करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पद्धति को चुनते हैं, विशेष शेल्फ को बनाए रखने का विकल्प होता है आम तौर पर सबसे अधिक दिखाई देने के साथ, यह है कि आप पहले मुद्दों, हस्ताक्षरित प्रतियां या फिर भी, उन पुस्तकों को रखेंगे, जिन्होंने आपकी ज़िंदगी बदल दी है।
  • विधि 3
    स्टाइलिश अलमारियां बनाना

    एक बुकशेल्फ चरण 12 को व्यवस्थित करें
    1
    एक अंधेरे पृष्ठभूमि बनाओ (वैकल्पिक)। अगर शेल्फ आसपास के दीवारों और अलमारियों की तुलना में अधिक गहरा हो तो शेल्फ अधिक हड़ताली दिखाई देगा। इस ज्वलंत प्रभाव को पाने के लिए अलमारियों के पीछे चित्रकला करें।
    • खुली अलमारियों के मामले में, उनके बीच और दीवार के बीच एक कपड़ा लटकाओ।
  • शीर्षक से चित्र बुकहेल्फ़ चरण 13 व्यवस्थित करें
    2
    संभव सजा आइटम ले लीजिए। उन सामानों को जानिए, जिन्हें आप अलमारियों को भरने के लिए भी शुरू करने से पहले उपयोग किया जाएगा। Vases, चीनी मिट्टी के बरतन, मूर्तियों, trinkets, झाड़ - अपने घर अपने खोल है अधिक विकल्पों की जांच करने के लिए आपको लगता है कि इससे ज़्यादातर इकट्ठा करना आवश्यक है।
    • सीधी रेखाओं के साथ कार्यक्षेत्र वस्तुएं पुस्तकों की तरह दिखती हैं, जिसके परिणाम स्वरूप कठोर और कठोर उपस्थिति होती है। कुछ गोल कटोरे, बास्केट या अन्य गोलाकार वस्तुओं से अधिक दोस्ताना वातावरण बनाने में मदद मिल सकती है।
  • चित्रित करना एक बुकशेल्फ चरण 14 को व्यवस्थित करें
    3
    बड़ी वस्तुओं के साथ शुरू करें सबसे बड़ी सजावटी वस्तुओं और बड़ी किताबें अलग करें, यदि कोई हो उन्हें शेल्फ के साथ अच्छी तरह से अंतरिक्ष में छोड़ दें, जिससे उन्हें कुछ पृथक फोकल अंक बनाने के लिए पर्याप्त स्थान मिल जाए। एक प्रकार का पैटर्न अच्छी तरह से काम करता है, जिसमें आप एक शेल्फ के बाईं ओर स्थित वस्तुओं में से एक को छोड़ देते हैं, दूसरे दूसरे के दाहिने अंत में, और इसी तरह।
  • एक बुकशेल्फ चरण 15 को व्यवस्थित करें
    4
    पुस्तकें अलग-अलग अभिविन्यास में रखें अपनी पुस्तकों की स्थिति को अलग करके अपनी आंखों को लंबे समय तक आकर्षित करें कुछ अलमारियों पर एक दूसरे के ऊपर कुछ किताबों को ढेर कर रखें, और उन्हें दूसरे में खड़ी रूप से एक साथ रखें।
    • शीर्ष पर एक विचारशील सजावट वस्तु के साथ एक पुस्तक पिरामिड बनाने का प्रयास करें
  • एक बुकशेल्फ के चरण 16 को व्यवस्थित करें
    5
    कंट्रास्ट बनाने के लिए छोटे सजावट का उपयोग करें जैसा कि आप अपनी पुस्तकें बनाते हैं, एक सजावटी वस्तु दें जहां यह आवश्यक लगता है बुद्धिमान, मिटाए गए कवर, या इसके विपरीत के विपरीत रंगीन वस्तुओं का उपयोग करें। लंबा कैंडलब्रा की एक जोड़ी के साथ-साथ फ्रेम कम पुस्तकें भी कार्य करती है।
  • एक बुकशेल्फ़ चरण 17 को व्यवस्थित करें
    6
    भारी वस्तुओं के साथ पुस्तकों को सुरक्षित करें Bookends काफी उपयोगी हैं, और सजावटी आकृति की एक विस्तृत विविधता में आते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें जगह रखने के लिए किसी भी भारी ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र बुकहेल्फ़ चरण 18 को व्यवस्थित करें
    7
    बहुत खाली जगह छोड़ दें किताबों और ओरेरामी के साथ क्रमा होने की तुलना में खामियां बेहतर दिखती हैं यह एक कमरे के बीच में खुली अलमारियों के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें प्रकाश से गुजारने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • सभी पुस्तकों को निकालने के बाद, खाली अलमारियों और किताबें खुद से धूल हटा दें। विशेष रूप से धूल करने वालों के लिए, छोटे मदों के लिए एडाप्टर के साथ एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें।
    • आप बदसूरत या पहना कताई के साथ किताबें छिपाने के लिए सफेद कवर खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • पुस्तकों की अपेक्षा वे जितनी भारी हैं आराम से चार्ज करने के लिए बहुत अधिक बैटरी नहीं लें। चोट से बचने के लिए, अपने घुटनों के साथ उठाएं, अपनी पीठ सीधा रखो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com