IhsAdke.com

कैसे एक परिचय लिखने के लिए कि पाठक का ध्यान पकड़ो

अच्छी अपील के साथ परिचय पाठक का ध्यान आकर्षित कर सकता है और उसे पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसके अलावा, लेखक इस क्षण का लाभ उठा सकते हैं कि पाठ के बाकी हिस्सों की टोन और कथा शैली, यह एक स्कूल का काम हो, एक लेख या एक मौखिक भाषण हो। रीडर के ध्यान को तुरंत पकड़ने के कुछ अच्छे तरीके हैं: एक उद्धरण, तथ्य, प्रश्न या कुंद बयान के साथ खुला - कथा तकनीक का उपयोग करना भी एक बढ़िया अनुरोध है। पढ़ने रखें और हम सब कुछ समझाएंगे!

चरणों

विधि 1
एक उद्धरण, परिभाषा या तथ्य के साथ खोलना

एक शीर्षक गेटर्स चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
प्रश्न में विषय से संबंधित एक संक्षिप्त पाठ उद्धरण चुनें। बोली विस्तार से विषय का पता लगाने या इसे का विस्तार करना चाहिए। या, कुछ प्रासंगिक जानकारी जोड़ने के लिए भूल है कि यह विश्वसनीय अनुसंधान स्रोतों से प्राप्त किया जाना चाहिए बिना उद्धरण का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप पुस्तक कॉममुरो के लिए आलोचना का निर्माण कर रहे हैं इस मामले में, पुस्तक से एक मजबूत उद्धरण के साथ पाठ को खोलने से बेहतर कुछ नहीं। उदाहरण के लिए लिखें: "अमाय, लड़के! और, सबसे ऊपर, सुंदर और सुशोभित लड़कियों से प्यार करना - वे बुराई के लिए दवा देते हैं, संक्रमित खुशबू, वे जीवन के लिए मौत का आदान-प्रदान करते हैं ... उन्हें प्यार करो, लड़के! " यह मचडो डी एशिस से एक निमंत्रण है ताकि पाठक शुरुआत से लेकर अंत तक पाठ को भस्म कर सकें - आप केवल अपेक्षाओं को अद्यतित रखने का काम ही करेंगे
  • हमेशा सही ढंग से उद्धरण याद रखना ऐसा करने के लिए, पता करें कि मानकों का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए एबीएनटी)।
  • एक शीर्षक गेटर्स चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    Buzzwords का उपयोग न करें अस्पष्ट वाक्यांशों से दूर रहें या जिसका पाठ का कोई संबंध नहीं है, जैसे: "जीवन सुंदर है" और "प्यार अंधा है।" इसके बजाए, जो एक आप लिख रहे हैं उसका उपयोग करें।
    • यदि आपके पास शब्दों के साथ कौशल है, तो एक चतुर तरीके से एक कलाई बदलकर आश्चर्य कीजिए। क्या आप नेविगेशन के बारे में बात करना चाहते हैं? तो कोशिश करें: "जीवन सुंदर है ... जब आप एक सेलबोट में हैं।"
  • चित्र का शीर्षक एक ध्यान गेटेर चरण 3 लिखें
    3
    राज्य एक आश्चर्यजनक तथ्य कुछ ऐसा चुनें जो रीडर को आश्चर्यचकित कर देगा या सदमे में होगा। यदि आपको कुछ नहीं मिल रहा है, तो अन्य स्रोतों के बाद जाएं एक तथ्य भी एक आंकड़ा के रूप में देखा जा सकता है
    • उदाहरण के लिए: "पहिया के पीछे मोबाइल डिवाइस का उपयोग ब्राजील में यातायात की मौत का तीसरा कारण है" या "ब्राजील में 70% बलात्कार पीड़ित बच्चे और किशोरावस्था है।"
  • एक शीर्षक गेटेर चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिभाषा का संक्षिप्त वर्णन एक लिखित परिभाषा ठीक उसी प्रकार है जैसे कि शब्दकोश में बहुत पाठक के लिए बहुत कच्चे और बहुत उबाऊ होते हैं। इस कारण से, एक औपचारिक परिभाषा ले लीजिए और इसे संक्षिप्त करें इसलिए इसे अपने शब्दों में लिखिए, इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपका संस्करण कई पाठकों के लिए अपील करेगा।
    • उदाहरण के लिए, लिखने के बजाय "आनुवांशिकी एक ऐसा विज्ञान है जो जीवित प्राणियों, उनके कारणों, तंत्रों और कानूनों के वंशानुगत पात्रों के संचरण से संबंधित है," आप अपने शब्दों को लिखने की कोशिश कर सकते हैं और "जेनेटिक्स अध्ययन कैसे और क्यों" कि वंश अपने पूर्वजों के समान हैं, चाहे मानव, पशु, पौधे या सूक्ष्म दुनिया में। "
  • विधि 2
    प्रश्न या वक्तव्य के साथ खोलना

    एक शीर्षक गेटेटर चरण 5 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    "क्या होगा अगर", "क्यों" या "कैसे" द्वारा उकसाया और चुनौतीपूर्ण प्रश्न पूछें पाठ के विषय, विषय या सामान्य विचार के साथ रहना याद रखें। यह आवश्यक है कि प्रश्न पाठक के ध्यान को आकर्षित करें और आपको सोचने के लिए आमंत्रित करें।
    • उदाहरण के लिए, कुछ पूछिए, "क्या होगा अगर हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां बिजली नहीं थी?" या "क्या होगा अगर कोई भ्रष्टाचार नहीं है?"
  • एक शीर्षक गेटर्स टाइप करें चित्र टाइप करें
    2
    उन सवालों से मत पूछो जिनके उत्तर केवल "हां" या "नहीं" हो सकते हैं। इस प्रकार का प्रश्न स्पष्ट और बहुत आसान है। कल्पना कीजिए अगर पाठक "नहीं" का जवाब देता है और पढ़ने के लिए जारी रखने के तर्क के द्वारा बाधा उत्पन्न करता है।
    • उदाहरण के लिए, "क्या आप अपने कार्यों के परिणामों पर प्रतिबिंबित करना बंद कर दिया है?" पूछने के बजाय, "एक सरल कार्य अब एक हजार साल में दुनिया के अंत के बारे में कैसे लाएगा?"
  • एक शीर्षक गेटेटर चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र



    3
    एक बयान बनाएँ जो आपके दृष्टिकोण को दर्शाता है। संक्षेप और उद्देश्यपूर्ण बयान में अपने दृष्टिकोण को संक्षेप में प्रस्तुत करें, केंद्रीय तर्क को शामिल करने की भूल नहीं जो आपके संपूर्ण पाठ को निर्देशित करेगा।
    • उदाहरण के लिए: "मचाडो डी एशिस द्वारा डोम कस्मुरुरो, यह सबसे बेहतरीन उदाहरणों में से एक है कि कैसे एक जीवन भर में केवल एक ही बार प्यार कर सकता है और जी सकता है" या "नई प्रौद्योगिकियों ने यह साबित किया है कि निरर्थकता और मानवता की सबसे बड़ी `गुण` उदासीनता हैं। "
  • चित्र ध्यान दें एक ध्यान गेटेर चरण 8 लिखें
    4
    "मेरा मानना ​​है" या "मेरे दृष्टिकोण से" के साथ एक राय व्यक्त करें ऐसा केवल तभी करें यदि यह राय का पाठ है अन्यथा, इसे अवैयक्तिक रूप से लिखें
    • उदाहरण के लिए, लिखना: "मुझे विश्वास है कि लोकतंत्र नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण जब राजनीतिक नहीं रह गया है विपणन के पीछे मुखौटा करने की शक्ति है बन जाएगा `या` देखने की मेरी बात से, अकेले लोकतंत्र के हितों को पूरा करेगा लोग जब ईमानदारी और परार्थवाद के उच्च मानकों ब्राजील संस्कृति में निहित हैं। "
  • चित्र ध्यान दें एक ध्यान गेटर चरण 9 लिखें
    5
    एक कथन लिखें जो एक सच बताता है कि आप चुनौती देंगे एक प्रतिज्ञान के साथ पाठ खोलें जो आपके दृष्टिकोण के विपरीत है। फिर पता लगाएं कि यह पूरे पाठ में कैसे चुनौती दी जाएगी। यह पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक शॉट देने के समान है
    • उदाहरण के लिए: "बहुत सारे राजनीतिक और आर्थिक संकट के लिए भ्रष्टाचार को दोषी मानते हैं जिसमें ब्राजील खुद को पाता है हालांकि, मैं यह प्रदर्शित करेगा कि यह सोच का गलत तरीका है। "
  • एक शीर्षक गेटेटर चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक अतिशयोक्तिपूर्ण उद्घाटन करें यद्यपि यह विकल्प केवल राय ग्रंथों के लिए मान्य है, यह पाठक का ध्यान रखेगा। लक्ष्य उसके दिमाग में एक अतिपरिवर्तनवादी छवि बनाना है।
    • उदाहरण के लिए: "मेरे लिए, आखिरी होने की तुलना में कोई बड़ी खुशी नहीं है" या "यदि मैं एक हजार साल की कोशिश नहीं करता, तो मैं एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखता हूं।"
  • विधि 3
    कथन तकनीक का उपयोग करना

    चित्रा शीर्षक से एक ध्यान गेटर चरण 11 लिखें
    1
    एक छोटी सी कहानी बताएं जो इसके साथ कुछ करना है इस विषय पर रीडर को पेश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, इसे दृश्य, दृश्य और कुछ विवरण पर लेयर करें। कहानी के माध्यम से उसे मार्गदर्शन करने की कोशिश करें, थोड़ा ध्यान से उसका ध्यान खींचिए। बहुत लंबा मत जाओ, केवल दो से चार लाइनों पर कब्जा करने की कोशिश करें
    • उदाहरण के लिए, इस तरह कुछ लिखें: "सुपरमार्केट में एक दिन, मैंने सुना है कि एक दो साल का बच्चा अपनी मां से कहता है, `मुझे चॉकलेट चाहिए! मुझे चॉकलेट दे दो! "- क्या करना है, यह जानने के लिए नहीं कि माता ने गुस्से में भाग लिया, शेल्फ से चॉकलेट लिया और गाड़ी में डाल दिया। उस पल में, मैं इस बात को प्रतिबिंबित करने के लिए बंद कर दिया कि कैसे हमारे बच्चों को चीनी और वसा और पहले और पहले के आदी के आदी हो रहे हैं। "
  • एक शीर्षक गेटर्स स्टेप 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक संक्षिप्त कथा में एक तथ्य या सांख्यिकीय डेटा को चालू करें निर्जीव कुछ ले लो और इसे एक ऐसी कहानी में बदल दें जिसके साथ पाठक की पहचान हो सकती है। केन्द्रीय चरित्र के दृष्टिकोण को दर्शाते हुए वर्णन करें। वर्णन करें कि उसने क्या देखा, सुना और भावनाओं को कहानी में महसूस किया।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक एक स्टोरी में नशे में ड्राइविंग पर दिया चालू कर सकते हैं: "युवक कार चमड़े की सीट पर huddles, तेज़ आवाज़ और मुस्कान पर ध्वनि पर बारी, बियर और व्हिस्की द्वि घातुमान कि दोस्त बनाए याद पार्टी में वह अभी छोड़ दिया था। खोने के लिए कोई समय नहीं है, यह गति बढ़ाता है और यह गायन टायरों को बढ़ाता है। इसके कुछ ही समय बाद, पुलिस को अपने प्रेमी के शरीर के बगल में काली स्पोर्ट्स कार के हार्डवेयर के बीच अपने जली हुई शरीर का पता चला, जो हिचहाइकर की सीट पर था। "
  • एक शीर्षक गेटर टाइप करें 13 शीर्षक चित्र
    3
    अपने जीवन के भावुक अनुभव का आनंद लें एक राय पाठ लिखते समय रीडर का ध्यान आकर्षित करने के लिए, एक उल्लेखनीय व्यक्तिगत अनुभव साझा करके उसे अपनी भावनाओं को स्पर्श करने का प्रयास करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह प्रकरण दशकों या हफ्ते पहले हुआ, महत्वपूर्ण बात ये है कि यह एक अच्छा भावुक भार लाता है।
    • उदाहरण के लिए, खाने के फैशन की दुनिया से जुड़ा हुआ विकारों पर चर्चा करता है, तो, अपने शरीर के साथ एक संभव अनुभव को बयां: "जब मैं छोटी थी, फैशन पत्रिकाओं माँ देख रहे हैं और तब से मैं ग्लैमरस रूप में पतलापन देखने के लिए शुरू और सुंदर सुंदरता के इस विकृत विचार ने मुझे अपने किशोरावस्था के दौरान सताया, जब मैंने आईने के सामने एक नश्वर-संघर्ष की लड़ाई लड़ी। "
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com