IhsAdke.com

कैसे एक जापानी मेपल काढ़ा करने के लिए

जापानी मेपल में जटिल शाखाओं की एक संरचना होती है, जिसमें कई छोटी शाखाएं होती हैं, जो मोटी केंद्रीय शाखाओं के साथ विभाजित होती हैं। वृक्षों का प्रवाह और सद्भाव की एक प्राकृतिक भावना है, लेकिन उनका उचित रखरखाव उन्हें बहुत मोटा या असंतुलित होने से रोकने के लिए आवश्यक है। जब एक जापानी मेपल काटकर, आदर्श इसे एक तरह से ले जाता है और पेड़ की सममित संरचना पर केंद्रित होता है।

चरणों

प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 1 नामक चित्र
1
परिपक्व पेड़ों को आकार देने के लिए छंटाई का उपयोग करें। कुछ छंटाई पेड़ के स्वास्थ्य के लिए किया जाता है, लेकिन उनमें से ज्यादातर उपस्थिति द्वारा बनाए जाते हैं। आप अपनी उम्र के बावजूद, पेड़ों से मृत या बीमार शाखाओं को निकाल सकते हैं। क्योंकि अजीब या बदसूरत शाखाओं को हटाने के बाद ही किया जाना चाहिए क्योंकि जापानी सीमा को अपने प्राकृतिक रूप में विकसित होने का मौका मिला है, जो आम तौर पर तब तक नहीं होता जब तक कि यह दो से तीन वर्ष तक नहीं पहुंचता।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    गर्मी या सर्दियों में मई तकनीकी रूप से, वर्ष का एकमात्र समय जब आप जापानी मैपल काटना नहीं करना चाहिए वसंत होता है, क्योंकि इस अवधि के दौरान एसएपी विकसित हो रहा है। गर्मियों और सर्दियों का अंत सबसे अनुकूल समय है, हालांकि
    • सर्दियों के दौरान, आप शाखाओं को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं और यह बता पाएंगे कि कौन सा पेड़ की समग्र संरचना में हस्तक्षेप करता है।
    • गर्मियों में, आप बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं कि कुछ शाखाओं को हटाकर पेड़ कैसे दिखता है गर्मी में छाँटनिंग भी कम नए विकास को उत्तेजित करता है, जिससे पेड़ को नियंत्रण से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पता करें कि आपके जापानी मानचित्र की शाखाओं का स्वरूप कैसा दिखना चाहिए। जापानी मैपल पेड़ों के दो मुख्य प्रकार हैं: ऊर्ध्वाधर और रोना
    • जापानी ऊर्ध्वाधर किनारों में शाखाएं होती हैं जो अधिकतर पेड़ों के साथ-साथ ऊपर की ओर होती हैं। शाखाओं को खुले प्रशंसकों की तरह दिखना चाहिए
    • जापानी रोना ब्रोकेस में शाखाएं होती हैं जो बड़े होते हैं, नीचे और नीचे होती हैं। पेड़ की ऊपरी परत पेड़ के बाकी हिस्सों पर एक घूंघट या चंदवा बनाता है।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स चरण 4 नामक चित्र
    4
    मृत शाखाओं को निकालें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पहली जगह में कटौती की जानी चाहिए, रोगग्रस्त शाखाएं, मृत या मरते हैं। पेड़ के निचले हिस्से में मृत शाखाएं अधिक बार दिखाई देती हैं, जहां छाया की अधिकता लकड़ी की सड़ांध का कारण बनती है। मृत या बीमार होने वाली लकड़ी भी आगे बढ़ सकती है, इस बीमारी को बाकी पेड़ को फैल सकता है।
  • प्रिुन जापानी मैपल टेंप्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    उन शाखाओं को निकालें जो एक दूसरे को एक दूसरे को एक दूसरे से जोड़ते हैं या जोड़ते हैं आम तौर पर, शाखाएं जो एक-दूसरे को ओवरलैप करती हैं, वे वृक्ष की सिल्हूट को नष्ट कर देते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है, तो दोनों शाखाएं अंततः एक दूसरे के विकास के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं। एक या दोनों ओवरलैपिंग शाखाओं को निकालें, उन्हें आधार पर देखकर, ट्रंक के करीब, बस उन्हें काटने की बजाय जहां वे ओवरलैप करना शुरू करते हैं
  • प्रिुन जापानी मेपल ट्रीप्स चरण 6 नामक चित्र
    6
    Serre कमजोर शाखाएं जो सबसे मजबूत शाखाओं में हस्तक्षेप कर सकती हैं। ऐसी शाखाएं जो किसी अन्य शाखा या एक दूसरे के बहुत करीब स्थित क्षेत्र में फैली हुई हैं, पेड़ों के पत्ते को अजीब दिखाई दे सकती हैं। इसका लक्ष्य जापानी नक्शा को समान रूप से छंटनी दिखाना है। आप दो शाखाओं में सबसे कमजोर छंटनी कर सकते हैं, या आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि इसे हटाने से पेड़ के सिल्हूट के लिए कौन से शाखा कम से कम महत्वपूर्ण है।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स चरण 7 नामक चित्र
    7
    शाखाएं गलत दिशा में बढ़ रही हैं। एक अच्छा उदाहरण ऊर्ध्वाधर पेड़ पर नीचे की ओर बढ़ रहा शीर्ष शाखा है एक जापानी चोर प्रकार होंठ के लिए, एक सामान्य उदाहरण सीधे और ऊपर की ओर बढ़ने वाला एक निचला शाखा होगा। Serre अपने बेस में समस्या शाखा
    • ध्यान दें कि कोरोज के कई संस्करण घुमावदार और मुड़ शाखाएं हैं, जो सीधे नहीं बढ़ना चाहिए। जब तक ये शाखाएं दूसरों के साथ दखल नहीं दे रही हैं, तब तक उन्हें बनाए रखा जाना चाहिए।



  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक चयनात्मक सिर छंटाई करो इन पेड़ों में "विपरीत बटन" या "शाखाओं का विरोध" होता है, जिसका अर्थ है कि छोटी शाखाएं एक बार में बड़ी शाखाओं से बढ़ती हैं। परिणामस्वरूप शाखा एक "वाई" जैसा दिखती है, जिसमें केंद्र से बाहर आने वाली एक अतिरिक्त शाखा होती है इस केंद्रीय शाखा को निकालें ताकि शाखाएं सामान्य "वाई" की तरह दिखाई दें चौराहे के बिंदु तक संभव के रूप में कट, जितना संभव हो उतना केंद्रीय शाखा छोड़कर।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    निचले शाखाओं को निकालें अगर वांछित हो ऊर्ध्वाधर किस्मों के लिए, निचली ओर की शाखाएं पेड़ के नीचे चलना मुश्किल हो सकती हैं या इससे नीचे बढ़ती पौधों के साथ संघर्ष हो सकती हैं। रोने की किस्मों के लिए, आपको शाखाओं को लटका देना चाहिए हालांकि, जमीन पर जीवों की शाखाएं बहुत कम हैं और सौंदर्यशास्त्र के लिए उन्हें हटाया जा सकता है।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 10 नामक चित्र
    10
    शाखाओं के विकास को निर्देशित करने के लिए कट बटन। जब आप बटन के विकास पर ध्यान देते हैं, तो आप उन्हें वृक्ष की अंतिम वृद्धि को निर्देशित करने के लिए प्रबंधित कर सकते हैं। बटन उस दिशा में इंगित करते हैं जिसमें वृक्ष बढ़ेगा और कई शूटिंग प्रमुख शाखाएं बन जाएंगी यदि एक बटन उस स्थान पर है जो आपको असुविधाजनक लगता है, तो आप उसे दूसरे हाथ से पेड़ की वृद्धि को दूसरी दिशा में रीडायरेक्ट करने के लिए हाथ से खींच सकते हैं।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 11 शीर्षक वाले चित्र
    11
    चीजें संतुलित रखें लाइट प्रिूनिंग इस से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह नई शूट की उपस्थिति को सीमित करता है, केवल एक तरफ अत्यधिक वृद्धि को रोकता है।
    • एक संतुलित आकार बनाए रखने का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा व्यास में बहुत बड़े अंतर से बच रहा है। यदि आप एक मोटी शाखा को एक छोटी शाखा की शाखा पर छाँटते हैं, तो पेड़ के इस हिस्से का आकार असंतुलित और अनुपात से बाहर दिखाई देगा।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    12
    सबसे बड़ी शाखाएं बरकरार रहें पेड़ ट्रंक के आकार के आधे से बड़े आकार वाले व्यास के साथ कभी भी एक शाखा को दूर नहीं करें। पुराने पेड़ों के लिए, आपको किसी भी शाखा को एक चौथाई से अधिक के व्यास के साथ एक तिहाई पेड़ ट्रंक के व्यास का आकार रखने पर विचार करना चाहिए।
  • प्रिुन जापानी मैपल ट्रीप्स स्टेप 13 शीर्षक वाले चित्र
    13
    कभी भी पेड़ के चंदवा के पांचवें से ज्यादा नहीं निकालें छतरियों में बहुत अधिक पत्ते हटाने से अत्यधिक वृद्धि को प्रोत्साहित किया जा सकता है या जापानी सीमा के लिए अनावश्यक तनाव पैदा हो सकता है। आपको किसी भी शाखा के पत्ते पर एक चौथाई से अधिक पत्थरों को निकालने से बचने चाहिए। अन्यथा, शाखा पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम नहीं हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • जापानी मैपल को विभिन्न कोणों से देखकर कुछ समय व्यतीत करें। इसे नीचे से ऊपर, ऊपर से नीचे तक और पक्ष की तरफ से जांचें वृक्ष को जितना संभव हो उतने कोणों से देखें, यह तय करने के लिए कि कैसे इसे आकार दें।
    • छंटाई के माध्यम से एक पेड़ "सिकुड़" करने की कोशिश मत करो। यदि उस जगह के लिए एक पेड़ बहुत बड़ा है जिसमें इसे खेती किया जा रहा है, तो आपको इसे हटा देना चाहिए, इसे एक नया घर दें और उसे पर्याप्त आकार के दूसरे वृक्ष के साथ बदलें।

    आवश्यक सामग्री

    • बागवानी कैंची
    • हाथ देखा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com