IhsAdke.com

कीड़ों से बचना द्वारा पत्थरों का एक उद्यान कैसे बनाएं

एक पत्थर उद्यान प्राकृतिक सेटिंग में पौधों को उजागर करने का एक अच्छा तरीका है। यह थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह आप है जो इसे डिजाइन करेंगे, प्राकृतिक ढलानों के साथ छोटे स्थान या पिछवाड़े सहित किसी भी आकार के लिए अनुकूलित होने में सक्षम होना चाहिए। ऐसे क्षेत्र में जहां जंगली पत्तियां लगातार होती हैं, पत्थर के उद्यान भी उन्हें दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने अंतरिक्ष की तैयारी और घास का विकास रोकना

पीठ की रोकथाम के चरण 1 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण किया गया चित्र
1
तय करें कि आप किस प्रकार का बगीचा स्थापित करना चाहते हैं। उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके स्थान के लिए विशिष्ट हैं - क्या आप चाहते हैं कि आपके बगीचे में बड़े या छोटे क्षेत्र हों, क्या यह प्रकाश में या छाया में हो? इस प्रकार के बगीचे के लिए कई पौधे (जैसे अल्पाइनिया) सूरज पसंद करते हैं, लेकिन आप अपनी रोपण योजना को समायोजित कर सकते हैं यदि आपके पास छाया में जगह है। यदि आपको यह जरूरी लगता है, तो बताएं कि आप अपने बगीचे को किस तरह देखना चाहते हैं।
  • पत्थर उद्यान काफी स्थायी संरचनाएं हैं। इसलिए उन जगहों पर रखने से बचें, जहां मैनहोल कवर या भूमिगत पाइप हैं जिन्हें एक्सेस करने की आवश्यकता है।
    पीठ की रोकथाम के चरण 1 बुलेट 1 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण किया गया चित्र
  • पीठ की रोकथाम के चरण 2 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस जगह को साफ करें जहां आप अपने बगीचे को स्थापित करने की योजना बना रहे हैं। पौधे, घास और कुछ और जो कि मौजूद हो सकता है, जैसे फ़र्नीचर या पेड़ की जड़ें निकालकर जगह को साफ करें। फावड़ा के साथ एक "नक्शा" खुदाई करके अपने बगीचे की सीमाओं को निर्धारित करने से आप क्षेत्र की योजना बना सकते हैं।
  • पीठ की रोकथाम के चरण 3 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण किया गया चित्र
    3
    क्षेत्र के जल निकासी मार्ग की योजना बनाएं यदि आपकी धरती में अच्छा जल निकासी नहीं है, तो आपको जल निकासी के बारे में सोचने और इसे सुधारने की आवश्यकता होगी। मिट्टी की जल निकासी में सुधार करने के कुछ तरीके:
    • जमीन की सतह से कुछ इंच निकालें क्षेत्र में 15 सेंटीमीटर बजरी, टूटी हुई ईंट, बजरी, या मोटे रेत जोड़ें - ये सामग्री मिट्टी को अधिक कुशलता से पानी से निकालने में मदद करेगी।
  • छिद्र निवारण चरण 4 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण शीर्षक वाला चित्र
    4
    तलवार से बचने के लिए क्षेत्र पर भूनिर्माण कपड़े रखो। यदि वे उस क्षेत्र में स्थिर रहते हैं जहां आप अपने बगीचे की योजना बनाते हैं, तो आप जगह में एक बुवाई-प्रतिरोधी कपड़े रख सकते हैं।
    • कपड़ा पानी को मिट्टी में प्रवेश करने की अनुमति देगा, लेकिन यह नहीं कि जड़ी बूटियों के माध्यम से यह बढ़ता है।
  • बनावट रोकथाम के साथ बिल्ड रॉक गार्डन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    वृक्षों से बचने के लिए समाचार पत्र का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप भूनिर्माण के कपड़े का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो मिट्टी की सतह पर पुराने अख़बारों की कई चादरें डाल दें - अखबार समय के साथ टूट जाएगा, लेकिन कतरनी की दूरी में दूरी जारी रखेगा।
    • यदि आप अपने बगीचे के बारे में सोच रहे हैं, चिंता न करें - आप अख़बार पर फिर भी धरती की एक परत और पत्थर डाल देंगे।
      पीठ की रोकथाम के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण शीर्षक चरण 5 बुलेट 1 चित्र
  • विधि 2
    अपने गार्डन ऑफ स्टोन्स बिल्डिंग

    पीठ की रोकथाम के चरण 6 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण करें
    1
    अपने बगीचे का निर्माण करने के लिए पत्थरों का चयन करें। बड़े और छोटे पत्थरों की यादृच्छिक व्यवस्था अच्छे परिणाम देती है। अपने बगीचे को उजागर करने के लिए कम से कम दो या तीन बहुत बड़े पत्थरों का चयन करने की कोशिश करें और अपने स्वाद के आधार पर, आप पत्थरों का चयन कर सकते हैं जो सभी समान रंग और प्रकार हैं, क्योंकि उद्यान अधिक प्राकृतिक दिखाई देगा।
    • छोटे पत्थरों या पत्थरों के साथ बड़े पत्थरों को पकड़ो
  • पीठ की रोकथाम के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण शीर्षक चित्र 7
    2
    दृश्य प्रभाव के लिए दोनों पत्थर का उपयोग करें और अपने बिस्तरों को आकार दें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आप प्रकृति में पत्थरों की व्यवस्था को पुनः बनाने के द्वारा एक प्राकृतिक स्वरूप प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप कुछ कम प्राकृतिक और अधिक औपचारिक दिखना चाहते हैं, तो अपने फूलों के लिए एक पत्थर का निर्माण करने पर विचार करें - इससे उस क्षेत्र को परिभाषित करने में मदद मिलेगी जिसमें आप काम करेंगे और बहुत सुंदर लग सकते हैं



  • छिद्र निवारण के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण शीर्षक चित्र 8
    3
    पत्थरों के बीच पृथ्वी की एक परत रखें एक बार जब पत्थरों को जगह दी जाती है, तो उनके बीच में पृथ्वी की एक परत रखो - एक और भी प्राकृतिक रूप से देखने के लिए, पृथ्वी में पत्थरों को दफनाने की कोशिश करें ताकि वे आपके बगीचे में तैरते हुए दिखाई नहीं देते।
    • उस पृथ्वी का उपयोग करें जिसमें कोई कौड़ी नहीं है आप मिट्टी का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें 30% रेत है, इसलिए मिट्टी में एक अच्छा जल निकासी है।
    • यदि आप बगीचे के किसी अन्य क्षेत्र से स्थानांतरित भूमि का उपयोग कर रहे हैं, तो यह मातम से मुक्त नहीं हो सकता है।
  • पीठ की रोकथाम के चरण 9 के साथ एक रॉक गार्डन निर्मित करें
    4
    पृथ्वी की सतह को दबाएं जमीन के खिलाफ जमीन को दबाएं और एक नली के साथ बौछार करें ताकि हवा के बुलबुले को हटा दिया गया हो। अपने बगीचे में रोपण करने से पहले कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें क्योंकि पत्थरों को व्यवस्थित करने के लिए थोड़ा आगे बढ़ सकता है।
  • विधि 3
    अपने गार्डन ऑफ स्टोन्स में रोपण

    1
    अपने बगीचे की विशेषताओं के आधार पर अपने पौधों को चुनें। मिट्टी के प्रकार को याद रखें साथ ही साथ बगीचे को आंशिक या कुल धूप या छायांकित क्षेत्र में प्राप्त होता है - यह भी याद रखें कि यदि आपकी पसंद सर्दियों के दौरान सूखे पौधों के लिए है, तो आपका बगीचा दिख सकता है काफी इस मौसम में उजाड़ इस वजह से, आप अपने बगीचे की आधार बनने के लिए बारहमासी (लंबे जीवन चक्र) चुन सकते हैं।
    • छोटे और विरल पौधों पत्थर के बगीचों में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, इसलिए अल्पाइनिया और सेदम लगाने पर विचार करें क्योंकि जब चट्टानों की व्यवस्था की जाती है तो वे बहुत अच्छे लगते हैं। चुनने के लिए कई प्रकार के अल्पाइनिया हैं, जैसे कि सेल्मिशिया रमूलोसा, क्रैविना, पेनस्टस्टमन और स्प्रूस।
      पीठ की रोकथाम के साथ एक रॉक गार्डन का शीर्षक चित्र 10 बुलेट 1
    • यह बगीचे में छोटे कोनिफिरों को शामिल करना भी आम है - हालांकि एक जापानी मेपल एक अधिक आकर्षक और सुरुचिपूर्ण विकल्प है, जो सभी वर्षभर की ऊंचाई और दृश्य ब्याज प्रदान करता है।
      पीठ की रोकथाम के चरण 10 बुलेट 2 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण करें
  • छिद्र निवारण के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण शीर्षक चित्र 11
    2
    ध्यान रखें कि कुछ पौधे भीड़ के दमनकारी के रूप में काम करते हैं। कुछ पौधे पौधों के लिए उपयुक्त हैं जैसे लेप्टिनेला पोटेंन्टिलिन या सैडम स्पुरियम, मिट्टी को पूरी तरह से कवर करते हैं ताकि वे मातम के विकास को भी दबाने लगे।< br>
  • पीठ की रोकथाम के चरण 12 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण किया गया चित्र
    3
    ध्यान रखें कि कुछ पौधों के लिए रॉक गार्डन बहुत शुष्क हो सकते हैं। बड़े पत्थरों में गर्मी अच्छी होती है और पौधों जो उच्च तापमान का आनंद लेते हैं उनके पास अच्छे विकास दिखते हैं। जिन पौधों को बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है या गर्म मौसम में नहीं मिलता है, हालांकि, इस बगीचे में इतनी अच्छी तरह से विकसित नहीं हो सकता है।
  • पीठ की रोकथाम के चरण 13 के साथ एक रॉक गार्डन का निर्माण किया गया चित्र
    4
    मत सोचो कि आपको पौधों के साथ अपने पूरे बगीचे को कवर करना होगा। बहुत से उद्देश्य मिट्टी को छिपाने के लिए जब वे एक फूल लगाते हैं, लेकिन पत्थर के उद्यान अलग होते हैं क्योंकि लक्ष्य दोनों पत्थरों और पौधों को अपने आप को उजागर करना है इस कारण से, आपको बगीचे को पूरी तरह से कवर करने की आवश्यकता नहीं है।
    • आदर्श रूप से, आपके बगीचे में पौधों को धीरे-धीरे फैलाना चाहिए - इसलिए उनके पास विकसित होने का पर्याप्त समय है।
  • छवि का शीर्षक
    5
    अपने बगीचे की देखभाल करें हालांकि इस प्रकार के बगीचे के कई पौधे बहुत स्वतंत्र होते हैं (अर्थात् उन्हें ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है), आप क्षेत्र को साफ करने में कुछ समय बिताना चाह सकते हैं - यदि आप मिट्टी अख़बार पर डाल देना चुनते हैं या जंगली पौधों को समस्या नहीं होगी भूनिर्माण के लिए कपड़े, जैसा कि विधि 1 में वर्णित है।
    • चींटियों को एक छोटी सी प्लेग हो सकती है अगर वे चट्टानों के बीच बसा हो। यदि यह एक समस्या है और आप उन्हें आस-पास नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक स्थानीय उद्यान की दुकान पर फार्मसाइड खरीद सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पूरी तरह से मिट्टी की सतह से 76 सेमी दूर उन्हें ताजा मिट्टी के साथ जगह से हटा दें तो आप भी जंगली लड़ाई कर सकते हैं। उन्हें नियंत्रित करने के लिए भूनिर्माण कपड़े का उपयोग करने पर सिफारिश को मत भूलना।
    • काम करते समय अपने पत्थरों के रंग और रंगों के बारे में सोचो
    • पौधे लगाने से पहले पौधों को नियंत्रित करने के लिए पौधों को लगाने के बारे में सोचें- जड़ी-बूटियों को फैलाने के लिए इंतजार करें, या आप उन्हें मार देंगे।
    • रॉक के बीच कंकड़, रेत, या समुद्र के गोले जैसे वस्तुओं का प्रयोग किया जाता है - कुछ चट्टान उद्यान बहुत अच्छे दिखते हैं - उत्तरार्द्ध एक विशेष रूप से समुंदर का किनारा से प्रेरित बगीचे में खड़ा है

    चेतावनी

    • भारी सामग्री उठाने पर सावधानी बरतें। आपको अपने स्थानों पर भारी पत्थरों को लगाने में मदद की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com