IhsAdke.com

कैसे जंगली गिंसेंग शिकार करने के लिए

जींसेंग की जड़, एक धीमी गति से बढ़ती पौधे, का उपयोग कोरिया और चीनी प्राकृतिक दवाओं में लाखों वर्षों तक किया गया है। आजकल, इसकी उपचारात्मक संपत्तियों के लिए दुनिया भर में इसकी व्यापक सराहना की जाती है अमेरिकी जिनसेंग (Panax quinquefolius) एक संयंत्र संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वी पर्णपाती वन के जंगल में और दक्षिणी क्यूबेक और ओंटारियो, कनाडा में पाया जाता है। संयंत्र और जड़ कई मूल अमेरिकी जनजातियों द्वारा इस्तेमाल किया गया था अमेरिकी जिनसेंग काटा गया है और 300 से अधिक वर्षों के लिए एशिया को निर्यात किया, के बाद से एक जेसुइट पुजारी यूसुफ फ्रांसिस Lafitau नामित में 1716 आज जिनसेंग संयंत्र मॉन्ट्रियल, कनाडा के पास बढ़ रही है, नहीं मिला, जंगली जिनसेंग जड़ों को अभी भी कर रहे हैं एशिया को निर्यात किया जाता है, जहां हर आधे किलो के लिए सैकड़ों डॉलर के लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता की जड़ें बेची जा सकती हैं

चरणों

हंट फॉर वाइल्ड गिंसेंग चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने देश के जींसेंग उत्पादन और फसल को नियंत्रित करने वाले कानूनों को जानें। किसी भी आवश्यक लाइसेंस या प्राधिकरण प्राप्त करें उत्तरी अमेरिका में यूरोपीय औपनिवेशीकरण के बाद से जींसेंग में काफी कमी आई है, मुख्य रूप से जंगली जड़ों की पैदावार और निवास स्थान के नुकसान के कारण।
  • प्राकृतिक आबादी की ओवर-कटाई के खतरे की वजह से, अमेरिकन जिनसेंग वन्य जीवजंतु और फ्लोरा की लुप्तप्राय प्रजाति में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (सीआईटीईएस) है, जो नियंत्रण और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को विनियमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक अंतर्राष्ट्रीय संधि है की परिशिष्ट II में सूचीबद्ध है सूचीबद्ध प्रजातियों में से। अमेरिका में जीन्सेंग की जड़ें निर्यात करने के लिए, कृपया ठीक से आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए संयुक्त राज्य मछली और वन्यजीव सेवा वेबसाइट देखें।
  • कनाडा में, जंगली जींसेंग फसल करने के लिए अवैध है, क्योंकि इसे राष्ट्रीय और ओन्टारियो और क्यूबेक में एक लुप्तप्राय प्रजाति माना जाता है। कनाडा में जंगली जड़ों का निर्यात निषिद्ध है।
  • कटाई जंगली जिनसेंग के लिए रवाना होने से पहले, आप जिनसेंग फसल के लिए कैसे कानूनी तौर पर और जिम्मेदार के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने राज्य और संपर्क केंद्र परामर्श पर्यावरण की या कृषि के अपने क्षेत्र विभाग के साथ नियम सीखना चाहिए । जंगली जिनसेंग कटाई 19 राज्यों (अलबामा, अरकंसास, जॉर्जिया, इलिनोइस, इंडियाना, आयोवा, केंटकी, मैरीलैंड, मिनेसोटा, मिसौरी, न्यूयॉर्क, उत्तरी कैरोलिना, ओहियो, पेंसिल्वेनिया, टेनेसी, वरमोंट, वर्जीनिया, पश्चिम वर्जीनिया में नियंत्रित किया जाता है और विस्कॉन्सिन), और अन्य सभी राज्यों में प्रतिबंधित या निषिद्ध है जहां इस तरह की प्रक्रिया लगातार होती है। सभी 19 राज्यों में एक विशेष फसल का मौसम है, जो 1 सितंबर से 30 नवंबर तक चलता है। भाग लेने के लिए, आपको लाल जामुन के साथ पौधों फसल और काटा पौधों के आसपास के क्षेत्र में नए बीज संयंत्र एक बुलडोजर की जरूरत है।
  • अठारह राज्यों को 3 दांत (3 पत्ते के साथ 3 पत्ते प्रत्येक) और कम से कम 5 वर्ष की उम्र के लिए जंगली जींसेंग पौधों की आवश्यकता होती है। इलिनोइस में, पौधों में कम से कम 10 वर्ष की उम्र और 4 दांत (4 पत्तियों के साथ 3 से 5 पत्रक प्रत्येक) होना चाहिए।
  • इसके अलावा, कुछ राज्यों के लिए जरूरी है कि कलेक्टरों ने राज्य द्वारा जारी किए गए परमिट, साथ ही मकान मालिक की जंगली जींसेंग फसल के लिए लिखित अनुमति अधिकांश राज्यों ने राज्य भूमि पर कटाई को रोक दिया है अमेरिकी हर्बल प्रोडक्ट्स एसोसिएशन (एएचपीए) ने अपनी वेबसाइट पर 1 9 राज्यों के सभी जीन्सेंग कानूनों और विनियमों को संकलित किया है। आप 1 9 राज्यों में से प्रत्येक के लिए पृष्ठ को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं और इसका शीर्षक "अमेरिकन सिल्वेतयर जीन्सेंग का अच्छा प्रशासन" है, जिसमें सामान्य और साथ ही, कानूनी और जिम्मेदार तरीके से जमीन खोदने की जानकारी शामिल है इसके बारे में सबसे महत्वपूर्ण रीडिंग
  • कुछ अमेरिकी राष्ट्रीय वानिकी सेवाएं जंगली जींसेंग की कटाई की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य राष्ट्रीय वन अभ्यास को रोकते हैं। अपने क्षेत्र में नेशनल फ़ॉरेस्ट से पता करें कि क्या जीनसेंग कटाई की अनुमति है राष्ट्रीय उद्यानों में जंगली जीन्स का कटाई सख्त वर्जित है।
  • हंट फॉर वाइल्ड गिंसेंग स्टेप 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जीनसेंग पौधे की पहचान करना सीखें जींसेंग एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो शुरुआती वसंत में दिखाई देती है। इसमें एक मुख्य स्टेम होता है जो 1 से 4 बाक़ी पत्तियों के एक सर्पिल के साथ समाप्त होता है, प्रत्येक में 3 से 5 पत्रक होते हैं। पत्तियां शरद ऋतु में मर जाती हैं, जब तापमान कम होता है और थोड़ा प्रकाश मिलता है। अंकुरण के बाद, एक छोटा सा पौधे बीज से निकलता है और तीन लीफलेट से बना एक पत्ती के साथ ऊँचाई 5.1 से 12.7 सेंटीमीटर की एक पतली स्टेम पैदा करता है।
    • दूसरे वर्ष में, एक नया स्टेम उत्पन्न होता है, जो आम तौर पर 12.7 सेंटीमीटर या उससे अधिक तक बढ़ता है, और पौधों में आमतौर पर दो अलग-अलग पत्ते या सुझाव होते हैं, प्रत्येक पत्ते 3 से 5 पत्रक के साथ होते हैं। तीसरे वर्ष में, पौधे 6 से 20 छोटे फूलों और पीले-हरे रंग के पौधों के साथ एक एकल नाल का उत्पादन कर सकते हैं, जिनमें आमतौर पर 23 पत्ते या दांत होते हैं। जंगली पौधे कई वर्षों तक खिल सकते हैं और फलों को पैदा कर सकते हैं। फूल फलों का उत्पादन करते हैं जो पहले हरे होते हैं और शरद ऋतु में परिपक्व होने पर लाल होते हैं।
    • टेम्पम्पो (जींसेंग पौधे 30 से 50 साल तक रह सकते हैं) के गुजरने के साथ, नए पत्ते बढ़ेंगे, प्रत्येक 3 से 5 पत्रक (आमतौर पर 5, कभी कभी अधिक या कम) के एक सेट से बने होंगे। एक परिपक्व पौधे में एक या चार पत्तियों (अपवाद 5) के साथ 50.8 सेंटीमीटर उच्च तक एक स्टेम हो सकता है। जैसा कि पौधे परिपक्व होता है, उतने पत्तों की संख्या भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, यह एक वर्ष में 3 और अगले वर्ष केवल 2 का उत्पादन कर सकता है।
  • हंट फॉर वाइल्ड गिंसेंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जाओ जहां जींसेंग बढ़ता है गिन्सेंग पूर्वी उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी कनाडा (ओन्टेरियो और क्यूबेक), दक्षिण डकोटा और ओकलाहोमा के पश्चिम में, और जॉर्जिया के दक्षिण के बारहमासी वनों का मूल है। जींसेंग को ओरेगन और वाशिंगटन में अपने प्राकृतिक वितरण से भी व्यावसायिक रूप से उगाया जाता है। केवल 1 9 राज्यों ने संयुक्त राज्य में जंगली जींसेंग की कटाई की अनुमति दी है।
    • जींसेंग गर्मी सहिष्णु नहीं है, इसलिए दक्षिण-पूर्व राज्यों में यह आम तौर पर केवल पहाड़ी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। यह आमतौर पर अच्छी तरह से संरक्षित क्षेत्रों बढ़ता सदाबहार वन और झीलों की, (विशेष रूप से ढलानों कि उत्तर या पूर्व की ओर कर दिया जाता है पर) विशेष रूप से जहां tulipeiras, मेपल, बीच, अखरोट और कभी कभी बांज, विशेष रूप से अपालाचिया और Ozark क्षेत्रों में । पुराने जंगल, जिनसेंग के लिए बेहतर है, क्योंकि यह छोटे-छोटे पौधे प्रतिरोधी या अधिक प्रजातियों के द्वारा कवर रहेगा (बड़े दृढ़ लकड़ी के पेड़ और एक पूर्ण चंदवा है कि ज्यादातर झाड़ियों रंगों, कांटों, आदि के साथ) जिनसेंग।
  • हंट फॉर वाइल्ड गिंसेंग चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    पौधों की तलाश करें जो कि जींसेंग के आगे बढ़ें। एक संकेतक है कि आप ऐसे क्षेत्र में हो सकते हैं जहां जीनसें बढ़ता है पौधों की मौजूदगी जो केवल इस प्रजाति के साथ दिखाई देती हैं क्योंकि उन्हें इसी तरह की पर्यावरण स्थितियों की आवश्यकता होती है।
    • इन पौधों के अलावा सफेद Trillium (Trillium एसपीपी।), खूनी (Sanguinaria Canadensis), Caulophyllum thalictroides (नीले रंग), Actaea racemosa (काले रंग), triphyllum Arisaema, aDioscorea villosa, Hydrastis canadensis और Polygonatum शामिल biflorum। बेशक, इन पौधों को खोजने की गारंटी नहीं है कि आप जींसेंग भी पाएंगे।
  • हंट फॉर वाइल्ड गिंसेंग चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    केवल लाल जामुन के साथ परिपक्व पौधों का फसल यदि आपको अपने राज्य में जंगली जींसेंग की अनुमति दी जाती है (फिर से, केवल 1 9 राज्यों में कटाई की अनुमति है), 3 या अधिक लौंग (पत्तियों) के साथ केवल परिपक्व पौधे काटा। यदि जमीन पर कई परिपक्व पौधे हैं, तो कुछ पौधों को छोड़ दें ताकि वे पुनरुत्पादन जारी रख सकें, साथ ही साथ सभी अपरिपक्व पौधों को भी। आप इन पौधों को अन्य संग्रहकों से सुरक्षित कर सकते हैं, जो पत्तियों को निकाल कर जड़ों को निकालने का मोहक हो सकता है।
    • सभी पौधों को हरे फल के साथ छोड़ दें ताकि वे परिपक्व हो सकें। परिपक्व पौधे आम तौर पर 5 से 7 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं। यहां तक ​​कि अगर आप 3 दांतों के साथ जींसेंग पौधों को पा सकते हैं, तो वे 5 वर्ष का हो नहीं सकते हैं। कई जंगली पौधों में 3 से अधिक दांत नहीं होते हैं
    • जड़ की उम्र को बताने का एकमात्र तरीका गर्दन का परीक्षण (तकनीकी रूप से "रेजोमो" कहा जाता है) जो कि ऊर्ध्वाधर स्टेम और पौधे की जड़ के बीच है। गर्दन या "रेजोमो" में पिछले वर्षों और अगले साल की कली से विकास का निशान है। आम तौर पर, 2.5 सेमी चौड़ाई या उससे अधिक का एक पौधा यह इंगित करता है कि पौधे परिपक्व है, क्योंकि इसमें कम से कम 5 से 7 अंक होंगे। एक 5 साल के पौधे के पास तने पर 4 अंक होंगे, जो कि रेज़ोम ज़ोन में होंगे। यदि स्टेम पर चार से कम निशान हैं, तो सावधानी से गर्दन को कवर करें और इसे बढ़ने के लिए मिट्टी के साथ की रक्षा करें।
    • अमेरिका के जंगलों में लगातार बढ़ती परिस्थितियां लगातार बदल रही हैं, और कुछ पौधे जो अपने जीवन के किसी एक वर्ष में केवल 2 पत्ते का उत्पादन करते हैं, वे 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र तक रह सकते हैं। 1 9 राज्यों में कम से कम तीन दांतों के साथ फसल काटने वाले पौधे अवैध हैं जो जंगली जींसेंग की कटाई की अनुमति देते हैं। कनाडा में, जंगली जींसेंग का कोई भी कटाई अवैध है
    • सुनिश्चित करें कि आप जड़ें एक स्थायी तरीके से फसल करें
  • हंट फॉर वाइल्ड गिंसेंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सावधानी से खोदो जब आप 3 दांत (या इलिनोइस में 4 दांत) के साथ एक परिपक्व पौधे पाते हैं, ध्यान से जड़ खोदें ताकि इसे नुकसान न हो संयंत्र के नीचे खुदाई करने के लिए एक त्रयी या बगीचे कांटा का प्रयोग करें और जड़ और उस स्थान के बीच पर्याप्त जगह (लगभग 15 सेंटीमीटर) को छोड़ दें जिस पर आपने उपकरण डाला।
    • कहा जा रहा है, आस पास के पौधों का सम्मान करें और उनको परेशान न करें। अगर पौधे अपरिपक्व जींसेंग पौधों के करीब है, तो एक छोटे उपकरण का उपयोग करें, जैसे फ्लैट टिप पेचकश, लगभग 20.3 से 25.4 सेंटीमीटर लंबा, और अतिरिक्त देखभाल का काम करें। यदि अपरिपक्व जींसेंग के आसन्न पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचाए जाने का कोई खतरा है, तो पौधे काटने की कोशिश मत करो।
    • जड़ को निकालने के बाद, अपने हाथ की हथेली में लाल फल निचोड़ लें और पौधों की कटाई के करीब मिट्टी में लगभग 2.5 सेमी का बीज लगा दें। कभी जंगल से अपरिपक्व बीज या जींसेंग पौधों को निकालना नहीं।
  • 7
    जड़ (ओं) को धोकर शुष्क करें जब आप घर लौटते हैं, तो अतिरिक्त मिट्टी को हटाने के लिए संक्षेप में ठंडे पानी की बाल्टी में जड़ें डुबोएं। सिंक नल या नली के साथ उन्हें न धोएं। उन्हें रगड़ना मत या उन्हें सख्ती धोने, संभावित खरीदारों पसंद कर सकते हैं के रूप में देश के कुछ संरक्षित है, और मूल सतह बहुत ही नाजुक और कमजोर है। फिर एक ट्रे पर जड़ों को एक ट्रे पर सूखा दें। सुनिश्चित करें कि जड़ों को छूने और उन्हें लकड़ी के रैक में सूखने से 21-38 डिग्री सेल्सियस के बीच एक अच्छी तरह हवादार कमरे में सूखा नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • आप स्टेम के आधार के पास के निशानों की गिनती करके जींसंग प्लांट की उम्र का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं। हर साल, स्टेम और पत्तियां मर जाती हैं, जो कि एक नए निशान के नीचे रेजोमो पर जाती हैं, जिससे कि पौधे के निशान (या बहुत करीब) की उम्र के बराबर चक्कर आ जाए।

    चेतावनी

    • प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए (और जुर्माना या कैद किया जा रहा से बचने के लिए), हमेशा संग्रह, खेती और जिनसेंग के व्यापार (खेती जंगली जिनसेंग कृत्रिम रूप से) राज्य जिसमें आप रहते हैं करने के लिए इसी के लिए अपने राज्य के कानूनों का पालन करें । कभी भी अपरिपक्व पौधों का उत्पादन न करें, कभी भी ऋतु के बाहर फसल न करें और किसी भी तरह से जंगली जींसेंग न करें यदि कानून द्वारा इसे निषिद्ध है।
    • शिकार से बचने के लिए सावधान रहें शिकारियों के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव विवरण है। सुनिश्चित करें कि आपकी खेती आपकी निजी संपत्ति पर है, अच्छी तरह छिपी और परेशान होने की संभावना नहीं है। इसके बारे में अधिक से अधिक आवश्यक बात न करें, और केवल विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के साथ सौदा करें पौधों के परिपक्व होने पर विशेष देखभाल करें। यदि आप शिकारियों को पकड़ते हैं, तो उन्हें पुलिस को फोन करके रोक दें।
    • संभावित शिकारियों का सामना करते समय सावधानी बरतें और उन्हें पीछे हटाने के लिए बल या हिंसा का इस्तेमाल करने से बचें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com