IhsAdke.com

कैसे जीन्सेंग को बढ़ाना

अमेरिकी जीन्सेंग (Panax quinquefolium

) अभी भी पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकांश में कुछ प्रयास के साथ मिले हैं हालांकि, अपर्याप्त खेती, शहरी और उपनगरीय विस्तार, कृषि के क्षेत्र में वृद्धि हुई है और जिसके परिणामस्वरूप निवास के नुकसान के साथ युग्मित, के कारण होता है जिनसेंग लगभग इन स्थानों में समाप्त हो रहा है और अब दुर्लभ माना या अपने घरों में से कई में खतरे में है पुराने का के लिए हजारों साल, उच्च गुणवत्ता जिनसेंग जड़ों अभी भी प्रति किलोग्राम डॉलर के सैकड़ों खर्च, और बागान मालिकों रोगियों "जंगली अनुकरण" की विधि के साथ काफी बड़ी मात्रा में बढ़ सकता है हर्बल दवा में इस्तेमाल किया (इसकी सख्त तरह से जाना जाता है "वस्तुतः जंगली" विधि) यह लेख आपको इस कार्बनिक पद्धति के साथ जीनसेंग की खेती के लिए परिचय देगा (अन्य तरीके हैं, लेकिन वे आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता के साथ जींसेंग का उत्पादन करते हैं)

चरणों

ग्रो गिंसेंग चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
जींसेंग की खेती और बिक्री के लिए आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करें। खेती के संबंध में राज्य के नियम भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आपको अक्सर विशेष परमिटों की ज़रूरत होती है, खासकर यदि आप इसे वाणिज्यिक फसल के लिए बढ़ रहे हैं। अपने क्षेत्र में नियमों का संशोधन करें और कानूनी विस्तार के लिए क्या करना है यह जानने के लिए स्थानीय विस्तार सेवा या राज्य व्यापार या कृषि विभागों से संपर्क करें। बीज बोने से पहले आपको कानूनी प्रमाण पत्र भी खोजना चाहिए। "जंगली सिमुलेशन" विधि को यहाँ "ऑर्गेनिक" के रूप में वर्णित किया जाएगा।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    सही जगह पर जमीन प्राप्त करें यदि आप "जंगली सिमुलेशन" विधि का उपयोग करते हुए जीन्सेंग को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको पौधे के प्राकृतिक आवास के भीतर भूमि की आवश्यकता होगी। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मिसिसिपी नदी के पूर्व में, ओरेगन और वाशिंगटन में लगभग सभी राज्यों में जीन्सग बढ़ता है। जिनसेंग गर्मी बर्दाश्त नहीं करता, और इस कारण से, गर्म मौसम की स्थिति में यह अक्सर पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    एक उपयुक्त स्थान चुनें। Ginseng अच्छी तरह से छायांकित साइटों दृढ़ लकड़ी के जंगलों और नम, विशेष रूप से जहां ट्यूलिप, मैपल, बीच, अखरोट, नट और कभी कभी बांज उपस्थित हैं (विशेष रूप से उत्तर या पूर्व की ओर ढलान) में सबसे अच्छा विकास होता है। क्योंकि छाया छोटे पौधों की एक मोटी परत बाहर सूरज की रोशनी संयंत्र को निकाल सकता है और अधिक परिपक्व, वन, बेहतर (बड़े दृढ़ लकड़ी के पेड़ और पूरा pantries sombreiem सबसे झाड़ियाँ, झाड़ियों, आदि के साथ) है।
    • शायद यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कोई साइट उचित है या नहीं, यह देखने के लिए कि क्या जींसेंग विकास मौजूद है।
    • चूंकि जंगली जींसेंग बहुत दुर्लभ है, अगर आप "साथी पौधे" की तरह उपयुक्त हैं, तो आप उपयुक्तता का विचार प्राप्त कर सकते हैं ट्रिलियम एसपीपी, कोलॉफ्लुम थैलेक्टोराइड-अज़ुल, सिमिसिफुगा रेसमोसा-नेग्रा, अरिसामा ट्राइफाइलम, डायोस्कोरा विलोसा, कनाडाई जल संरक्षण और बहुभुज मौजूद हैं
    • फिर भी, जींसेंग की चोरी से अवगत रहें, जो एक गंभीर समस्या है। सुनिश्चित करें कि आपको सार्वजनिक आँखों के साथ एक छिपी हुई जगह मिलती है और न चढ़ने के निशान या सड़क के करीब नहीं।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मिट्टी का परीक्षण करें मिट्टी बिना मिट्टी के मिट्टी, और अच्छी तरह से सूखा हुआ होनी चाहिए। जब आपके पास एक स्थान है, तो कई मृदा परीक्षण बराबर मात्रा में करें और प्लास्टिक की बकेट में मिश्रण करें मिट्टी परीक्षण के लिए अनुरोध करने के लिए इसे अपने स्थानीय विस्तार कार्यालय, भूवैज्ञानिक महाविद्यालय, या अन्य परीक्षण एसोसिएशन (प्रक्रिया के विवरण के लिए उनसे संपर्क करें) में लाएं। यद्यपि जींसेंग विभिन्न प्रकार की मिट्टी रासायनिक संरचनाओं में विकसित हो सकती है (और कुछ शर्तों के अनुसार जो परिस्थितियों की आवश्यकता है), खेती के लिए इष्टतम पीएच 4.5 और 5.5 (थोड़ा एसिड) और स्तर के बीच है प्रति हेक्टेयर 4500 किलोग्राम की सीमा में होना चाहिए। जोरदार जड़ों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए फॉस्फोरस 105 किलो प्रति हेक्टेयर की सांद्रता में मौजूद होना चाहिए।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    यदि आवश्यक हो तो उर्वरक यदि आप अपनी मिट्टी के रसायन विज्ञान के द्वारा एक आदर्श जगह मिलते हैं, तो आप पीएच को समायोजित करने या फास्फोरस या कैल्शियम की मात्रा में वृद्धि करने के लिए इसे सुधार सकते हैं। "जंगली सिमुलेशन" विधि को किसी भी मिट्टी का क्षरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल सतही निषेचन मृदा पीएच को चूने (कैल्शियम कार्बोनेट) जोड़कर बढ़ाया जा सकता है, और जिप्सम (कैल्शियम सल्फेट) के अतिरिक्त - पीएच में परिवर्तन किए बिना कैल्शियम के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। यदि आप पौधों को व्यवस्थित रूप से विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी बढ़ती प्रथाओं के अनुरूप उर्वरक खरीदना सुनिश्चित करें। सबसे अच्छा विकल्प बिल्कुल भी खाद नहीं करना है, और इस लेख में अनुशंसित विस्तृत रिक्तियां इन सुधारों को अनावश्यक बनाता है, यहां तक ​​कि आदर्श मिट्टी रसायन से भी कम है।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 6 शीर्षक वाली चित्र
    6



    स्तरीकृत ginseng बीज के लिए प्राप्त करें और भुगतान करें। जब एक जिंगेग संयंत्र जंगलों में बीज पैदा करता है, तो वे अगले वर्ष अंकुरित नहीं होते हैं। इसके बजाय, उन्हें एक वर्ष के स्तरीकरण की आवश्यकता होती है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें वे जामुन के गूदा खो देते हैं जो उन्हें समझाते हैं और इस प्रकार क्यूड में पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है। खरीदे जा सकने वाले अधिकांश गिन्सेंग बीज पहले ही स्तरीकृत हैं, लेकिन "हरी" बीज भी उपलब्ध होंगे, कभी-कभी आधी कीमत के लिए। स्तरीकृत बीज खरीदें - आपको खेती के एक साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, जब तक कि वे अंकुरित न हों - एक सम्मानित उत्पादक से, अधिमानतः अपने क्षेत्र से।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    पत्तियों के पेड़ों से गिर जाने के बाद, गिरावट में बीज संयंत्र करें गिन्सेन्ग बीज देर से गिरने या सर्दी के शुरुआती दिनों में लगाए जाने चाहिए, और मिट्टी नम है जब रोपण होना चाहिए, जैसा कि बारिश या बर्फ के बाद होता है बीज को कम से कम 35 से 45 सेमी के अलावा स्थान दें। रोपण के लिए, मलबे और पत्तियों को साफ करें और चट्टानी परत तक पहुंचने से कम से कम 5 सेंटीमीटर मिट्टी की जांच के लिए चाकू का उपयोग करें। 6 मिमी गहरे के बारे में एक छोटा छेद खोदें, उसमें बीज डालकर, इसे बंद करें, मिट्टी को दबाकर मजबूती से दबाएं, अंत में इसे पत्तियों के स्क्रैप से 15 सेंटीमीटर के साथ कवर करें।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    स्थान को चतुराई से चिह्नित करें या उसे एक जीपीएस डिवाइस के साथ रखें। आपको अक्सर साइट पर जाने की ज़रूरत नहीं होगी, और जब तक पौधे परिपक्व न हो जाए तो जंगल की उपस्थिति 7 या अधिक वर्षों में बहुत बदल सकती है, इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि संयंत्र को फिर से खोज लिया जाएगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका सटीक स्थान निर्देशांक निर्धारित करने के लिए एक जीपीएस डिवाइस ढूंढना है। इस तरह, आप स्टैंसिलर्स के लिए आकर्षक नहीं हो सकते हैं, जो किसी भी दिखाई देने वाले चिह्न को नहीं छोड़ेंगे। यदि स्थान को चिह्नित करना आवश्यक है, तो मार्करों का उपयोग करें, जो तत्काल ध्यान आकर्षित नहीं करते हैं।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    रुको आप 7-10 के बारे में साल के लिए प्रतीक्षा करने के लिए जब तक पौधों परिपक्व आवश्यकता होगी, लेकिन सही स्थान और एक छोटे से भाग्य के साथ, जंगली सिमुलेशन विधि के साथ जिनसेंग खेती धैर्य और लगभग कोई रखरखाव का एक बहुत आवश्यकता है। समय-समय पर कीट या कवक समस्याएं देखने के लिए और प्रत्येक वर्ष या दो में मिट्टी विश्लेषण करते हैं, विशेषकर यदि आपको किसी भी तरह से मिट्टी में सुधार करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, बस पौधों को उनके पाठ्यक्रम बढ़ने दें, क्योंकि वे प्रकृति में होंगे। वे अन्य पौधों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, और कई शायद मर जाएंगे, लेकिन "जंगली" पौधों का सामना करने वाली कठिनाई ठीक उसी प्रकार है जो उन्हें अपने अद्वितीय चरित्र और खेती की गई जींसेंग की तुलना में 10-20 गुना अधिक देती है।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    परिपक्व पौधों का फसल करें खाते में समय परिपक्वता के लिए ले जाया ले रहा है, तो आप शायद अपने पौधों फसल जितनी जल्दी हो सके चाहते हैं, लेकिन अगर वहाँ कोई जल्दी नहीं है, तो आप 10, 20 या यहाँ तक कि 100 साल के लिए जमीन में उन्हें छोड़ सकते हैं, और वे के लिए जारी रहेगा बढ़ता है।
    • सावधानी से खोदें ताकि जड़ों को नुकसान न पहुंचे। संयंत्र के नीचे खुदाई करने के लिए एक कांटा या ठीक-छलनी फावड़ा का उपयोग करें, और इसके खुदाई उपकरण के बीच बहुत से स्थान (लगभग 6 इंच) छोड़ दें। उस ने कहा, पास के पौधों का सम्मान करें और उन्हें यथासंभव कम परेशान करें। यदि योजना अपरिपक्व जींसेंग पौधों के करीब है, तो एक संकुचित उपकरण का उपयोग करें जैसे कि 20 से 25 सेंटीमीटर लंबाई के फ्लैट-फ्लेक्ड स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करें और अतिरिक्त देखभाल करें। यदि अपरिपक्व जींसेंग पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचाए जाने का कोई खतरा है, तो पौधे काटने की कोशिश मत करो।
    • धोएं और जड़ों को शुष्क करें संक्षेप में, अतिरिक्त मिट्टी को हटाने के लिए जड़ों को ठंडे पानी की एक बाल्टी में भिगो दें। फिर उन्हें एक लकड़ी की ट्रे की एक परत पर रखें (धातु के साथ जींसेंग को छूएं) और नल के नीचे या नली के साथ उन्हें धो लें। रगड़ो या उन्हें बहुत सख़्त न धोएं - कुछ औषधीय रसायन जड़ों के द्वारा ठीक लोगों में केंद्रित हैं, और उन्हें हटाने से उनकी उपयोगिता और मूल्य कम हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि जड़ें एक-दूसरे को स्पर्श न करें और एक अच्छी तरह हवादार स्थान में लकड़ी के काउंटर पर सूखने दें।
  • चित्र 800px Ginsengernte_in_Walsrode 1 नामक
    11
    तैयार!
  • युक्तियाँ

    • जब पौधे फल पैदा करना शुरू करते हैं, तो वे स्वाभाविक रूप से वार्षिक फसल का दोहन शुरू कर देंगे और आपके पास वास्तव में स्थायी फसल होगी हालांकि, यदि आप निरंतर संचयन सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आप पहले और दूसरे वर्षों में पुनर्जन्म कर सकते हैं, जब पौधों को फल सहन करने की संभावना नहीं है।
    • गर्मियों में बीज प्राप्त करें और भुगतान करें ताकि वे गिरावट में वितरित हों। यदि आप सीजन तक इंतजार करते हैं, तो मात्रा सीमित हो जाएगी, और आप खरीदारी समाप्त कर देंगे।
    • अपने निवेश पर किसी भी लाभ के लिए 7 साल का इंतजार करना कठिन है तो, पहले कुछ वर्षों के बाद, जींसेंग से हरी चाय बनाने के लिए कुछ पत्तियों को उठाकर विचार करें, जिनकी कीमत लगातार प्राकृतिक खाद्य भंडार में बढ़ती है। आप अभी भी कुछ बीज एकत्र कर सकते हैं, बेच सकते हैं, उन्हें अपने आप पर स्तरीय कर सकते हैं या उन्हें "हरा" बेच सकते हैं।
    • उचित अंतरण फंगल और रोग की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। यद्यपि आप कुछ पौधों को बीमारी से खो सकते हैं, आप शायद उन सबको नहीं खो देंगे, जैसा कि आप बहुत करीबी थे। यदि कवक नियंत्रण से बाहर निकलता है, तो फंगलसिडे का इस्तेमाल करने से पहले सलाह के लिए अपने स्थानीय विस्तार कार्यालय से संपर्क करें।
    • अगर जींसेंग के बीज सूखने के लिए छोड़ दिए जाते हैं, तो वे मर जाते हैं और बेकार हो जाते हैं। आप इसे बीज की एक प्लेट पर छोड़कर बीज की व्यवहार्यता की जांच कर सकते हैं। यदि यह तैरता है, तो यह सूखी और मृत है।
    • एकमात्र कीट आपको चिंतन करना चाहिए चूहे जैसे हिरण और खोदने वाले स्तनपायी हैं सामान्य हिरण की आबादी आमतौर पर एक बड़ी समस्या नहीं डालती है, लेकिन अगर ज़्यादातर जनसंख्या आपके क्षेत्र में एक समस्या है, तो गार्ड कुत्ते होने पर विचार करें। इस विधि की बड़ी रिक्ति के कारण, खुदाई करने वाले स्तनधारियों को आमतौर पर कोई समस्या नहीं होगी, लेकिन यदि जरूरी हो तो जाल (अन्यथा जहर नहीं) और अन्य सावधानी बरतने पर विचार करें।
    • कुछ किसान पूरी तरह से नई फसल लगाने से उथले मिट्टी की जगह लेते हैं। वे ट्रैक्टर टायर को पुराने जमीन के निशान के साथ नई जमीन को दूषित करने की अनुमति भी नहीं देते, उन्हें इस्तेमाल करने से पहले सफाई

    चेतावनी

    • अतीत में जीन्सग की खेती सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने का एक अच्छा तरीका था: आप एक फसल को सस्ते में लगा सकते हैं और एक दशक के बाद, एक अमीर फसल काटा जा सकता है। जब तक जींसेंग की कीमत अधिक बनी हुई है (और विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि यह बदल जाएगा), पौधे की खेती को अभी भी एक व्यवहार्य निवेश विकल्प माना जा सकता है। हालांकि, किसी भी फसल को बढ़ने में निहित जोखिमों को देखते हुए, चोरी की संभावना और बाजार की अनिश्चितता, एक दूसरी योजना याद रखना है।
    • सस्ते बीज से सावधान रहें बीज संग्रह और स्तरीकरण एक गहन प्रक्रिया है जिसे अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है अच्छे सम्मानित आपूर्तिकर्ता गुणवत्ता वाले उत्पादों की पेशकश करते हैं जो तदनुसार मूल्य की जाएगी।
    • चोरी को रोकने के लिए सावधानी बरतें स्टैंक्शर्स के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ बचाव विवेक है सुनिश्चित करें कि आपकी फसल आपकी निजी संपत्ति पर है, अच्छी तरह से छिपी हुई है और बिना किसी अव्यवस्थित स्थान में है। इसके बारे में अधिक से अधिक आवश्यक और केवल सम्मानित आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के साथ बात न करें। पौधों की परिपक्वता तक पहुंचने के बाद, अधिक सावधान रहें। यदि आप स्टॉलर्स पकड़ते हैं, तो उन्हें रोकने और कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा उन्हें पकड़ने की कोशिश करें।
    • प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए (और जुर्माना या बरामदगी से बचने के लिए), हमेशा "जंगली सिमुलेशन" से उत्पन्न जींसेंग की वृद्धि और बिक्री से संबंधित अपने राज्य के कानूनों का पालन करें।
    • संभावित स्टॉलर्स का सामना करते समय सावधानी बरतें और उनको छलकर बल या हिंसा के इस्तेमाल से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com