IhsAdke.com

सेलेबस कैसे बढ़ें

आमतौर पर चित्रित चिड़चिड़ाहट या अग्नि बिछुआ के रूप में जाना जाता लौंग, अपने अलंकृत पत्ते के लिए उगाया जाता है। इस पौधे की पत्तियों सफेद, पीले, लाल, गुलाबी, बैंगनी, भूरा, तांबे और हरे रंग के विभिन्न रंगों सहित चमकदार रंगों में बढ़ने लगती हैं। अराजकता आपको घर के अंदर और बाहर अधिक आकर्षण देता है, लेकिन यदि आप किसी उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ किसी जगह में नहीं रहते हैं, तो आपको सर्दियों के दौरान ठंड लाने की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
बीज से बीज का खेती

चित्र शीर्षक ग्रो कोलियस स्टेप 1
1
शुरुआती वसंत में बीज के साथ शुरू करो। अधिक संतोषजनक परिणाम के लिए, अपने क्षेत्र के लिए अंतिम ठंढ की उम्मीद से 8 ~ 10 सप्ताह पहले बीज और जगह संलग्न करें। उत्तरार्द्ध मामले में, बीज देर से वसंत या गर्मियों में शुरू किया जा सकता है, लेकिन तेजी से या स्वस्थ के रूप में विकसित नहीं हो सकता है
  • ग्रो कोलियस स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    समृद्ध और ढीली मिट्टी के साथ छोटे कंटेनर तैयार करें एक बंद क्षेत्र में बीज या छोटे बर्तनों की एक ट्रे पकड़ो और उन्हें बीज अंकुरित करने के लिए मिट्टी के साथ भरें। कॉओलीस समृद्ध सामग्री में और अच्छी तरह से जल निकासी के साथ बढ़ता है, फिर बोग्स या अन्य इसी प्रकार के शक्ल का मिश्रण करता है और, अगर जमीन घनी होती है, तो इसे अलग कर दें।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    मिट्टी पर बीज छिड़कें जमीन पर बीज फैलाएं उन्हें एक ही मिट्टी के पतली 3-मिलीमीटर परत के साथ कवर करें। उन्हें दफन न करें, क्योंकि उन्हें अंकुरित करने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    मिट्टी को नम रखें थोड़ा पानी के साथ बीज पानी, लेकिन अक्सर, इसलिए मिट्टी भिगोने के बिना नम हो जाएगा। यदि पौधों को एक शुष्क वातावरण में रखा जाता है, तो पीवाई के साथ धूपदान या बर्तन को सूखने से रोकने के लिए कवर करें।
    • पीवीसी निकालें जैसे ही मिट्टी से रोपे उभरती हों।
  • ग्रो कोलियस चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    अप्रत्यक्ष गर्म सूर्य के प्रकाश में बीज रखें एक क्षेत्र में 21.1 डिग्री सेल्सियस पर लगातार बीज की ट्रे रखें, अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ जलाया जाता है।
  • ग्रो कोलियस चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    एक बड़ा कंटेनर के लिए प्रत्यारोपण पीवीसी निकालें, यदि कोई हो, जैसे ही रोपाई मिट्टी से निकलती है एक बार एक अंकुर ने अपना पहला बीजगणित और वयस्क पत्तियों के दो जोड़े विकसित किए हैं, यह सुरक्षित रूप से अपने बर्तन में, या सीधे मिट्टी में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। अपने चचेरे भाई को ड्राइविंग जारी रखने के लिए नीचे दिए गए देखभाल अनुभाग में दिए गए निर्देश देखें।
  • विधि 2
    कटाई से कोयला कटाई

    ग्रो कोलियस स्टेप 7 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    वयस्क पौधों से कटाई निकालें, या उन्हें खरीदें। एक ध्रुव हिस्सेदारी हटाने के लिए, उसके शीर्ष पर फूल या फूल की कलियों के बिना एक शाखा चुनें। लीड नोड के नीचे सीधे कट करें, इसलिए हिस्सेदारी 10 ~ 15 सेमी लंबाई के बीच होगी। दांव खरीद के लिए सीधे उपलब्ध हैं और आमतौर पर विकसित जड़ों की एक छोटी सी उलझन के साथ आते हैं।
    • आपको छोटे कोबरा नमूनों से 5 ~ 7.5 सेमी डंडे निकालना चाहिए।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    शीट निकालें आपकी हिस्सेदारी के आकार (एक या दो पत्तियों के समुद्री मील या पत्तियों के पत्ते के क्षेत्र में) के आकार के आधार पर, यह जमीन से नीचे लगाया जाएगा। इन निचले नोड्स पर बढ़ती पत्तियां कट जाती हैं या दफन होने पर वे सड़ जाएगी।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    हार्मोन (वैकल्पिक) में कटौती के अंत में डुबकी सेलेबस आम तौर पर अपने दम पर जड़ें बनते हैं, हालांकि बागवानी दुकानों से खरीदे जाने वाले हार्मोनों को मूल विकास में तेजी लाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यदि आप इस रास्ते का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो हार्मोन समाधान तैयार करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें, फिर थोड़े समय के लिए इस समाधान में हिस्सेदारी के कटौती का अंतराल सोखें।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 10 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    उन्हें पानी में बढ़ो (वैकल्पिक)। स्टेम कलमों में से अधिकांश एक गिलास पानी में बढ़ेगा। पानी को वैकल्पिक दिनों में बदलें, पौधों को अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में जलाया जाए, और जैसे ही आप जड़ों के विकास को देखते हैं, कोकॉ को फूलदान में प्रत्यारोपण करते हैं। मिट्टी विधि नीचे भी काम करती है।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 11 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    नम मिट्टी में काटने वाले संयंत्र लगाओ एक बगल में अपने हिस्से में प्रत्येक हिस्से का संयंत्र, एक जगह में। काटने का उपयोग करने के लिए समृद्ध, अच्छी तरह से सूखा और मिट्टी का इस्तेमाल किया। अगर जमीन पर्याप्त हिस्सेदारी के लिए नरम नहीं है, तो एक छेद बनाने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें। इस पत्ते को इस तरह से पौधों के रूप में रखें कि जमीन के नीचे नंगे पत्ते पत्ते छोड़ दें।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    एक प्लास्टिक बैग के साथ युवा दांव को कवर करें चूंकि उनके दांव अभी तक जड़ नहीं गए हैं, इसलिए वे पत्तियों और स्टेम द्वारा खोए गए पानी की भरपाई करने में असमर्थ हैं। इसके लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, हवा में नमी को फंसाने के लिए एक बड़े प्लास्टिक बैग के साथ पूरे फूलदान और हिस्से को कवर करें। स्टिक या टूथपिक्स का प्रयोग करें ताकि प्लास्टिक बैग को सीधे हिस्सेदारी को छूने से रोक दिया जा सके।
    • जैसे ही आप कॉच्ले में नई शाखाएं देखते हैं, आमतौर पर 1 ~ 4 सप्ताह के बाद बैग को निकालें।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक



    7
    अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ एक गर्म स्थान में रखें अपनी कॉफी को अंतरिक्ष में पैक किया जाता है, जिसमें न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहता है। पौधों को अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के बराबर दिखाएं जैसे ही पौधे जड़ें और पत्ते विकसित करता है, आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके इसे ध्यान में रख सकते हैं। संयंत्र को घर के अंदर रखो या उसे अपने बगीचे में स्थानांतरित करें यदि आप गर्म वातावरण के साथ एक जगह में रहते हैं।
    • नर्सरी में खरीदी गई ढेरियां आमतौर पर ग्रीनहाउस में उगाई जाती हैं और पूर्ण धूप की आदी नहीं होती हैं। उन्हें धीरे-धीरे स्थानांतरित कर, अधिक हल्के क्षेत्रों में अधिकतर छायादार क्षेत्रों से जहाजों को आगे बढ़ाना।
  • विधि 3
    कोलियस के लिए देखभाल

    ग्रो कोलियस स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    सूर्य के जोखिम का एक स्तर चुनें। आप जितना अधिक धूप प्राप्त करेंगे, उज्ज्वल और उज्ज्वल आपके रंग होंगे। यदि संभव हो तो, सुबह में अपने बाल धूप में उजागर करें और इसे दोपहर के दौरान छाया में छोड़ दें। अन्यथा, अपने कोट को आंशिक रूप से छायांकित रखें।
    • यदि आपके कूल्ला पत्ते खो रहे हैं, तो आपको शायद अधिक सूर्य की आवश्यकता है।
    • जंगली इलाकों में प्रजातियों और किस्मों के अनुसार थोड़ा भिन्न होता है, लेकिन ज्यादातर छतरियों के पौधे बढ़ते हैं और 9-10 क्षेत्रों में विकसित होते हैं यदि सर्दियों में घर के अंदर रखा जाता है।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 15 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली नहीं। कॉकल्स पौधों ने मिट्टी में निरंतर नमी की मांग की है, लेकिन पिड्डियों में छोड़कर अगर सड़ जाएगा। अत्यधिक गर्मी या उच्च हवा की स्थितियों में, आपको मिट्टी को नम रखने के लिए रोजाना या दो बार पानी की जरूरत पड़ सकती है पानी की मात्रा को बढ़ाएं यदि आप विच्छेदित संरचनाएं, भूरा और सूखा दाग या रंग लुप्त होती हैं।
    • सीधे मिट्टी को पानी दें, क्योंकि गीले पत्ते रोग के प्रति कमजोर हैं।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 16 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    उर्वरक (वैकल्पिक) यदि आप पौधे की वृद्धि को गति देना चाहते हैं, तो 10-10-10 समाधान जैसे सामान्य उर्वरक का उपयोग करें। उर्वरक असममित, उच्छृंखल या कमजोर वृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं, इसलिए इसे लाभकारी स्तरों पर रखने के लिए निम्न में से एक का उपयोग करें:
    • निर्देशों के हिसाब से एक अनुसूचित रिलीज उर्वरक लागू करें, प्रत्येक मौसम में केवल एक बार।
    • या एक तरल उर्वरक को आधा या एक चौथाई तक पतला करें और हर दो सप्ताह में एक बार आवेदन करें।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 17 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    कोलिउस हो सकता है पौधों की कुछ शाखाओं को हटाने से यह सलाह दी जाती है कि कोरियस ऊंचे भागों में वजन केंद्रित करता है और आकर्षक रूपों में ढाला जाता है। यहां सामान्यतः कारों में इस्तेमाल होने वाली मूल छंटाई रणनीतियां दी गई हैं:
    • ताज की सीधी वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए, पार्श्व की शाखाओं में कटौती करें, लेकिन पत्ते सीधे स्टेम से बढ़ने से नहीं। यदि आप एक व्यापक वृक्ष के बजाय एक अधिक वृक्षारोपण की उपस्थिति चाहते हैं, तो ऐसा करें।
    • एक बार मुकुट वांछित ऊंचाई तक पहुंचता है, संयंत्र के केंद्र में अस्थिर मॉल काटता है जिससे उसे भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और पौधे को भारी बना देता है।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 18 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    फूलों को काटें पौधों से फूल निकालें, जैसे वे दिखाई देते हैं, ताकि पौधों को बीज बनाने के बजाय जड़ें और मोटी पत्तियों के विकास पर ऊर्जा केंद्रित हो। यदि आप फूल पसंद करते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप उनमें से अधिकतर को हटा दें और उन लोगों को छोड़ दें जो सबसे अधिक दिखाई दे रहे हैं।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    यदि आवश्यक हो तो संयंत्र को स्कोर करें यदि पौधे बहुत भारी हो जाता है या किसी भी दिशा में गिरता है, ढीले से तार या अन्य नरम सामग्री का उपयोग कर एक बगीचे हिस्से में बांधें। अधिमानतः, जब आप पौधों को संभालते हैं, तब तक की संख्या को कम करने के लिए बर्तन बदलने के दौरान ऐसा करते हैं।
    • आप रोशनी से निकलने वाले पौधे के पक्ष को नियमित रूप से समायोजित करके घर के भीतर पौधों को विकसित करने से रोका जा सकता है।
  • विधि 4
    ठंड, कीट और बीमारियों से बचाव

    ग्रो कोलियस स्टेप 20 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    ठंडे मौसम के दौरान रस्सियों को एक बंद जगह में रखें। जब भी ठंढ का खतरा होता है तो चंदवा पौधों में लाना, क्योंकि एक साधारण, हल्के ठंढ के कारण संयंत्र को मारने के लिए पर्याप्त होता है। कुछ चंदवा पौधों को रात के तापमान पर भी नुकसान हो सकता है अगर वे 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे हैं जबकि पौधे घर के अंदर होते हैं, उन्हें ड्राफ्ट से दूर रखें और निषेचन रोकें।
    • सर्दियों के दौरान, धीरे-धीरे coots पर छायांकन की मात्रा में वृद्धि, जब तक यह पूरी तरह से छायांकित नहीं है। अप्रयुक्त परिवर्तनों में पत्ती के गिरने का कारण हो सकता है
  • ग्रो कोलियस स्टेप 21 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    स्क्रैपर हटाएं कोच्चिनाल कोलियस में पाए जाने वाले सबसे बड़े कीटों में से एक है। ये स्टेम और पत्तियों पर सफेद रंग के कलह में दिखाई देते हैं और शराब में डूबा हुआ कपास झाड़ू के साथ समाप्त हो सकते हैं।
  • ग्रो कोलियस स्टेप 22 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    सफेद पंखों पर नियंत्रण रखना श्वेतवर्गीय पौधे पत्तियों के नीचे छोटे सफेद कीटों के बादलों और / या कई सफेद अंडे के रूप में दिखाई देते हैं। बाहर बढ़ रहे पौधों के लिए, किसी प्रकार के लेडीबग्स खरीदें Encarsia सफेदफली मारने के लिए पौधों के लिए घर के भीतर बढ़ रहे हैं, श्वेत-पंखों के लिए जाल लटकाएं या खुद को एक बनाएं
  • ग्रो कोलियस स्टेप 23 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अन्य कीटों के साथ डील करें ज्यादातर कीड़े, जैसे कि एफिड्स, पानी छिड़कर या एक कपड़ा रगड़ कर निकाल सकते हैं। कुछ कीटों को नियंत्रण के अधिक विशिष्ट तरीकों की आवश्यकता होती है:
    • नमी में वृद्धि करके लाल पिंजरों का सफाया किया जा सकता है। परिवेश में पानी के बर्तन रखो और हल्के से प्रभावित क्षेत्र को गीला कर दें।
    • जमीन के पास घूमते हुए छोटे काले डॉट्स कवक कंक्रीट हैं, जो 6 मिमी की मिट्टी के ठीक मिट्टी को जोड़ने या सिंचाई को कम करने और वायु प्रवाह को बढ़ाकर नियंत्रित किया जा सकता है।
    • बीयर या तांबे बाधा का उपयोग करके या एक विशेष स्लग कंट्रोल उत्पाद खरीदकर स्लग से छुटकारा पाएं
  • ग्रो कोलियस स्टेप 24 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    बीमार पत्तियों की देखभाल या रखरखाव कर सकते हैं काले, भुलक्कड़ या अंगूठी के धब्बे या अन्य विकृतियां आमतौर पर कवक के कारण बीमारियों का परिणाम होती हैं। तुरंत प्रभावित पत्तियों को हटा दें, फिर उबलते पानी या शराब के साथ छंटाई वाले कतरों को बाध्य करें ताकि रोगों को अन्य पौधों तक फैलाने से रोका जा सके।
    • यदि रोग फैलता रहता है तो एंटीफंगल स्प्रे बागवानी आपूर्ति के स्टोर पर उपलब्ध हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर ठंढ का खतरा पार हो गया है, लेकिन आपने घर के भीतर भीड़ से रोपण की खेती शुरू नहीं की है, तो आप सीधे अपने बगीचे में बीज छिड़क सकते हैं। यदि आप इस पथ का पालन करते हैं, तो किसी भी पौधे को एक दूसरे के बहुत करीब से बढ़ने दें। आप हर पौधे को 5 सेंटीमीटर से अधिक के बर्तन में डाल सकते हैं।
    • यदि आप अपने विशिष्ट रंगीन पत्ते के लिए पत्ते की खेती कर रहे हैं, तो सामान्य हरी पत्तियां विकसित करने वाले पौधों को खत्म करें। अपने निर्णय लेने से पहले सच्चे वयस्कों के पत्ते (पत्तियों की दूसरी जोड़ी) बढ़ने तक रुको।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com