IhsAdke.com

व्हाइटफ़्लिज़ को कैसे नियंत्रित करें

सफेद मक्खी एक बगीचे में एक गंदा और विनाशकारी कीट है, जिसमें पौधों को सफेद अंडे की पतंग और मसलों जैसी कीड़े के बादल के साथ कवर किया गया है। वे आम तौर पर पत्तियों के निचले हिस्से में पाए जाते हैं, पीड़ित पौधों के रस को चूसते हैं। पौधों से पोषक तत्वों को चूसने के अलावा, ये कीट भी मोल्ड के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं और कुछ पौधे के वायरस फैल सकती हैं। हमले के विभिन्न कोणों के माध्यम से इन कीड़ों से लड़ें - इस मक्खी के अपने प्राकृतिक दुश्मनों को अपने बगीचे में लाना, जाल को लटकाएं और पीड़ित पौधों को सफेद मक्खी के मैनुअल हटाने के लिए नियमित रूप से जांचें।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक दुश्मनों की उपस्थिति को प्रोत्साहित करें

पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 1
1
इस कीट के प्राकृतिक शिकारियों को शुरू करने से सफेद मक्खी को नियंत्रित करें। सबसे प्रभावी तरीकों में whitefly के संक्रमण से छुटकारा पाने के में से एक अपने बगीचे में जानवरों है कि प्लेग फीड होगा लागू करने के लिए है, लेकिन इसके पौधों की नहीं। कीड़े, बीट्लस, ततैया, कुछ ladybugs especieis, और भी कुछ मकड़ियों खाने मक्खियों brancas.Lojas उद्यान आपूर्ति अक्सर इन कीड़ों बेचते हैं, और एक विक्रेता बताने के लिए जो एक whiteflies पर फ़ीड कर सकते हैं सक्षम होना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 2
    2
    सफेद मक्खियों के परजीवी खरीदें शायद ही खूबसूरत या अन्य प्रजातियां Encasias छोटे परजीवी अपव्यय हैं जो आपके बगीचे में श्वेतपथ के शरीर पर आक्रमण करने और पुन: उत्पन्न करने की अपनी क्षमता को बाधित करने के लिए पेश किया जा सकता है। ये अपशिष्ट वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हैं, लेकिन अधिकांश केवल घर के भीतर, ग्रीनहाउस के वातावरण में, और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में जीवित रह सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़ीली चरण 3
    3
    कीटनाशकों से बचें कई सफेद पट्टियां कीटनाशकों के प्रतिरोधी हैं, जबकि उनके शिकारियों और परजीवी नहीं हैं। इसके अलावा, कीटनाशक का प्रयोग करके कभी-कभी आपके बगीचे में सफेदफली की मात्रा में वृद्धि हो सकती है।
  • कंट्रोल व्हाईटफ्लिज़ चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    चींटियों से छुटकारा पायें चींटियों ने सफेद पंखों के शिकारियों को नहीं छोड़ा है, हालांकि वे अक्सर पौधों के पास अक्सर उपस्थित होने के बावजूद मौजूद होते हैं। चींटियों की कुछ प्रजातियां निंफों के "गुड़" स्राव पर खिलाती हैं, जो सफेद पतंगों के सच्चे शिकारियों को हतोत्साहित कर सकती हैं।
  • विधि 2
    सफेद मक्खियों के खिलाफ जाल का प्रयोग करें

    पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 5
    1
    सफेदफली के लिए जाल खरीदें (वैकल्पिक) ये नुकसान वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध हैं I वे आम तौर पर चिपचिपा सतह के साथ पीले रंग का कार्टोलिन्स होते हैं, जो तब पौधे पर तैनात होते हैं। जैसा कि आपने विवरण से देखा होगा, वे करना आसान है।
    • ध्यान दें कि ये जाल केवल वयस्क मक्खियों को पकड़ेगा, और निम्फ पौधों पर जारी रहेगी और पत्तियों को नुकसान पहुंचाएगा। सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए अन्य उपचारों के साथ इस का मिश्रण करें
  • कंट्रोल व्हाईटफ्लिज़ चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने खुद के जाल में कटौती आप अपने खुद के जाल बनाने के लिए पसंद करते हैं, स्ट्रिप्स 30 सेमी लंबी और आकार largura.Esse में 15 सेमी में एक गत्ता काटने किसी भी संयंत्र के लिए काम करना चाहिए शुरू करते हैं, लेकिन आप यह भी छोटे आकार का उपयोग कर सकते यदि आप फूल का एक छोटा सा छोटी सी बर्तन की रक्षा के लिए है।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 7
    3
    चमकदार पीले रंग में अपना जाल पेंट करें किसी भी प्रकार के रंग का प्रयोग करें ताकि आपके जाल को दोनों तरफ उज्ज्वल हो। वयस्क सफेद मक्खियों को इस रंग से आकर्षित किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़ीली चरण 8
    4
    एक चिपचिपा पदार्थ के साथ जाल के दोनों किनारों को कवर करें वैसलीन खनिज तेल या डिटर्जेंट चिपकने वाला की समान मात्रा के साथ मिश्रित एक दीर्घकालिक पैदा करता है। वैकल्पिक रूप से, उपयोग इंजन के तेल या चयनित escolha.Independentemente एक पदार्थ के एक व्यावसायिक उत्पाद,, जाल के दोनों ओर उदारता से एक ब्रश का उपयोग को कवर करने के लिए इतना है कि जाल पर किसी भी सफेद मक्खी भूमि अटक बन सुनिश्चित करें।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़ीली चरण 9
    5



    संयंत्र पर जाल रखो। रुको या इसे अपने संयंत्रों पर पकड़, विशेषकर जहां whitefly जनसंख्या बड़ा है। हर दो बड़े पौधों या कमरों वाले पौधों के लिए एक जाल एक अच्छा विकल्प है।
  • कंट्रोल व्हाईटफ्लिज़ चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    समय-समय पर जाल साफ़ करें भाग्य के साथ, फंसे में मारे गए कई सफेद मक्खियों, मृत पत्तियों या अन्य मलबे के साथ फंस गए हैं। गंदगी को हटाने के लिए नियमित रूप से धोएं या स्क्रैप करें, फिर चिपचिपा पदार्थ को पुन: लागू करें ताकि आप अधिक मक्खियों को पकड़ सकें।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 11
    7
    लगभग सभी मक्खियों का विनाश किया गया है जब जाल निकालें। एक बार सफेद मक्खियों की आबादी व्यावहारिक रूप से मृत है, और आप केवल जाल में कुछ नुकीले देखते हैं, उन्हें हटा दें। क्योंकि जाल में भी सफेद-मक्खी शिकारियों को मारने की क्षमता होती है, क्योंकि उन्हें शिकार करने में असफल नहीं होने तक शिकारियों को एक छोटे से उपद्रव के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • विधि 3
    अन्य तरीकों का उपयोग करें

    कंट्रोल व्हाईटफ्लिज़ चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मैन्युअल रूप से सबसे अधिक संक्रमित पत्थरों को निकालें। सफेद मक्खी के एक गंभीर infestation के दौरान दैनिक की जाँच करें, और सबसे infested पत्तियों आंसू पत्ती के अंदर उनके पास कई अंडे और / या नंबी हैं यदि गंभीर रूप से पीड़ित होने पर, पत्ता एक चिपचिपा या मोमी पदार्थ के साथ कवर किया जा सकता है जो कि नाम्फ द्वारा निर्मित होता है, या यह पीला या दागदार हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़ीली चरण 13
    2
    पत्तियों से सफेद मक्खियों को स्प्रे या चूसना आप पत्तियों के नीचे से एक नली के साथ पानी छिड़ककर युवा सफेद मक्खियों को उखाड़ सकते हैं। वयस्क मक्खियों को पकड़ने के लिए, वे वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें, जब वे सुबह के शुरुआती घंटों या बर्फीले सर्दियों के दौरान धीमी गति से पकड़ लेते हैं कैप्चर के बाद एक मोहरबंद प्लास्टिक बैग में वैक्यूम क्लीनर बैग रखें, और कचरे में खाली होने से पहले मक्खियों को मारने के लिए इसे 24 घंटों तक फ्रीज करें।
    • जैसे ही आप सफेदफली की उपस्थिति देखते हैं, यह विधि सबसे प्रभावी होती है यदि पहले से ही उन्हें अंडे लगाने का मौका मिला, तो वे शायद पत्ती पर रहें और हजारों सफेद मक्खियों की एक नई पीढ़ी उच्छेदन के बाद शुरू हुई।
  • कंट्रोल व्हाईटफ्लिज़ चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक चिंतनशील कवर जोड़ें। जमीन पर एक एल्यूमीनियम या चिंतनशील प्लास्टिक कवर जोड़ें। इससे वयस्क मक्खियों के लिए मेजबान पौधों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, इस प्रकार इन्हें सफलतापूर्वक उत्पादित अंडे की संख्या कम कर सकती है।
    • इस कदम के लिए पानी के बारे में विशेष विचारों की आवश्यकता होगी। एक प्लास्टिक कवर से घिरी हुई पौधों को एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली की आवश्यकता होती है।
    • गर्म जलवायु में एक आवरण का उपयोग न करें, क्योंकि यह पौधों को अधिक से ज्यादा गरम कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़ीली चरण 15
    4
    नए या संक्रमित पौधों को अलग करें अगर किसी पौधे को गंभीर रूप से पीड़ित किया गया है, तो उसे एक अलग कमरे में या एक बाहरी क्षेत्र को अन्य पौधों से दूर स्थानांतरित करें। अन्य पौधों के लिए उन्हें पेश करने से पहले कई दिनों के लिए सभी नए संयंत्रों को अलग करें। सफेद मक्खियों के लिए पत्तियों के नीचे का निरीक्षण करना मत भूलना।
  • कंट्रोल व्हाईटफ्लिज़ चरण 16 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अंतिम उपाय के रूप में कीटनाशक का उपयोग करें जैसा कि प्राकृतिक दुश्मनों के खंड में बताया गया है, कीटनाशक शायद ही कभी सफेदपन की आबादी में काम करते हैं, और उन जानवरों को भी मार सकते हैं जो उस पर फ़ीड करते हैं। हालांकि, अगर आपके यार्ड में सफेदपन की आबादी नियंत्रण से बाहर है, तो आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं हो सकता है नीम का तेल, कीटनाशक साबुन और मैलाथियन सामान्य विकल्प हैं, और आप उनमें से दो को वैकल्पिक रूप से चुन सकते हैं यदि सफेद मक्खियों प्रतिरोधी हैं। पीड़ित पत्तियों के नीचे प्रत्येक पांच से सात दिनों के बाद कीटनाशक को लागू करें।
    • हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कीटनाशक संयंत्र को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • युक्तियाँ

    • चींटियों की उपस्थिति को नियंत्रित करें चींटियों सफेद मक्खियों के प्राकृतिक दुश्मनों द्वारा उत्पादित गतिविधियों के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • एक कार्डबोर्ड लेपित एल्यूमीनियम कवर के साथ उपयोग करते समय पानी से अधिक न हो, क्योंकि इस प्रकार के कवर केवल एक छोटे से पानी को सहन करते हैं
    • कार्बारील, पायरेथ्रॉइड, डायआज़िनोन या इमिडाकलोप्रिड वाला कीटनाशक सफेदफ़्लो के प्राकृतिक शिकारियों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हैं, और यदि अन्य विकल्प उपलब्ध हैं तो उन्हें बचा जाना चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • सफेद घर उड़ जाल
    • लकड़ी या पेपरबोर्ड (वैकल्पिक)
    • पीला स्याही (वैकल्पिक)
    • ब्रश (वैकल्पिक)
    • वेसिलीन या चिपकने वाली टेप (वैकल्पिक)
    • वैक्यूम क्लीनर
    • जमीन कवर के लिए एल्यूमिनियम पन्नी या चिंतनशील प्लास्टिक
    • सफेद पंखों के लिए विशिष्ट कीटनाशक
    • फुहार

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com