IhsAdke.com

पारिस्थितिक रूप से सही तरीकों का उपयोग कर एफ़ाइड को दबाने के लिए

पत्ते, उपजी और फलों से रस को चूसने से एफ़ाइड्स आपके पौधे को कमजोर कर सकते हैं और नष्ट कर सकते हैं। एफिड्स द्वारा हमला किए गए पौधे पीले पत्ते हैं और जब तक वे मर जाते हैं तब तक सूखने लगते हैं। एफिड्स वायरस और बैक्टीरिया के वैक्टर हैं जो पौधों में संक्रमण पैदा कर सकते हैं। एफ़िड्स को नियंत्रित करने के लिए पारिस्थितिकी के सही तरीकों से न केवल आपके बगीचे को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी, बल्कि यह भी सुनिश्चित करेगा कि फायदेमंद कीड़े और एफिड्स के प्राकृतिक शिकारियों को नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।

चरणों

इको फ्रेंडली मेथड्स के उपयोग से एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एफिड्स की उपस्थिति की पहचान करें एफ़ाइड की वजह से होने वाली क्षति आसानी से कपास जैसी थैलियों की क्यूब्स और नए पत्ते (कुछ एफिड प्रजातियों को बड़े लोगों को पसंद करती है) की उपस्थिति से आसानी से मान्यता प्राप्त होती है। एफिड्स को "संयंत्र जूँ" के रूप में भी जाना जाता है और समूह में रहते हैं, जो उनकी पहचान की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग कर एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 2
    2
    तैयार करना स्प्रे कार्बनिक। एक को तैयार करें फुहार पानी और तटस्थ डिटर्जेंट या साबुन पाउडर का उपयोग कर एफिड्स को हटाने के लिए। आप ऐसे संस्करण का भी प्रयोग कर सकते हैं जो लहसुन और प्याज मिश्रण करती है। इस आवेदन को लागू करें फुहार एक हफ्ते की अवधि में हर दो या तीन दिन में एक बार - आप इसे प्रभावी करने के लिए एफिड्स पर सीधे स्प्रे करने की आवश्यकता है आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं फुहार एफ़ाइड को नियंत्रित करने में एक कुशल हथियार के रूप में लहसुन की
    • पानी के साथ मिश्रित नीम तेल का प्रयोग करें (या फिर अदरक की चटनी भी जोड़ें) पानी में अवयवों को भंग करें और पत्तियों के नीचे सीधे मिश्रण करें (जहां एफिड्स छिपाना)। इस आवेदन को लागू करें फुहार गंभीरता से गंभीर मामलों में सप्ताह में बार-बार 3 बार।
  • इको फ्रेंडली मेथोड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एफिड्स क्रश करें चूंकि आप पौधों को गश्त करते हैं और कीड़े मार रहे हैं, एफ़ाइड को तोड़ने से मैन्युअल रूप से अपनी आबादी को कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह विधि कठिन है और शायद कुछ कीड़े जीवित छोड़ दें, स्प्रे जैविक, एक बहुत ही कुशल विकल्प हो सकता है प्रत्येक सत्र के बाद साबुन के साथ अपने हाथ धोएं या बागवानी दस्ताने का उपयोग करें।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स के उपयोग से एफ़ीड्स ऐड रखें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    संयंत्र साथी प्रजातियां अपने पसंदीदा गुलाब या अन्य प्रजातियों का पौध लगाएं जो उन पौधों के साथ एफिड्स को आकर्षित करते हैं जो उन्हें दूर कर देते हैं। एफीड लहसुन, वसंत प्याज, प्याज, टकसाल और पेटुआना छीनते हैं। एफिड्स कैपचिन से प्यार करती हैं गुलाब जो लहसुन या चिव्स पैर के नजदीक बढ़ते हैं वे एफिड हमलों के लिए काफी कम होते हैं (इसके अलावा, दोनों पौधे सुंदर फूल जब वे खिलते हैं)।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    अपने बगीचे में रिलीज लेडीबग्स एफ़ाइड्स लेडीबग्स के लिए एक वास्तविक दावत हैं आप के माध्यम से कीट पैकेट प्राप्त कर सकते हैं इंटरनेट या विशेष नर्सरी में रिलीज निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें - लेडीबग्स के पास रिहाई जानी चाहिए जहां वे भोजन (एफिड्स) पा सकते हैं और कभी भी ऐसे क्षेत्र के करीब नहीं होते हैं जहां कीटनाशक उत्पादों को लागू किया गया है।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करके एफ़ीड्स को रखें शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    6
    पानी स्प्रे का उपयोग करें अपने संयंत्र की संवेदनशीलता और पानी के उपयोग पर इसके प्रतिबंधों के आधार पर, नली से पानी के जेट के साथ एक संयंत्र से एफिड्स को निकालना संभव होगा।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    गेहूं का आटा का उपयोग करें एक छलनी का उपयोग करके एफिड्स पर आटा डालो गेहूं का आटा एफिड्स के शरीर को कवर करेगा जिससे उन्हें पौधे से गिरना पड़ेगा।
  • इको फ्रेंडली मेथड्स का उपयोग करते हुए एफ़ीड्स को रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    भूमि पर केले के छिलके को दबाने। केले के छिलके को छोटे टुकड़ों में काट लें या निर्जलित केला का उपयोग करें। प्रत्येक संयंत्र के आधार के आसपास धरती में छाल या निर्जलित केले के 3-4 सेंटीमीटर के किनारों को दबाना। एफिड्स थोड़े समय में गायब हो जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • स्प्रे एपिड्स का मुकाबला करने में कैपचिस बेस भी बहुत प्रभावी हैं 15 मिनट के लिए एक कप पानी में नास्ट्राइम का एक कप उबाल लें। मिश्रण को अच्छे से ढक दें क्योंकि यह ठंडा है और इसका उपयोग करें फुहार.

    चेतावनी

    • यदि आप केला विधि चुनते हैं, तो पूरे छाल का उपयोग करने से बचें या आप उन जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं जो फल की तरह हैं और आपके बगीचे को नष्ट कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • फुहार जैविक
    • बागवानी दस्ताने
    • साथी पौधों (लहसुन, chives, कैच्यूचिन, प्याज, पेटुनिया और टकसाल)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com