IhsAdke.com

फूशिया कैसे बढ़ें

फूशिया, जिसे राजकुमारी की बालियों के रूप में भी जाना जाता है, व्यावहारिक रूप से किसी भी बगीचे को बढ़ाती है। इन पौधों के फूल हैं जो गुलाबी, लाल, बैंगनी, नीले, नारंगी से सफेद रंग में भिन्न होते हैं। पौधे आम तौर पर बीज के बजाय बीज या पौधों से उगते हैं।

चरणों

विधि 1
संयंत्र शुरू कर रहा है

ग्रो फूशिया चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
स्वस्थ फूशिया संयंत्र से अंकुर निकालें टिप पर एक बटन वाला एक स्टेम चुनें, यह दर्शाता है कि यह अभी भी बढ़ रहा है। इसे पत्तियों के पहले सेट से ऊपर काटें। मोल्ट को 5 सेमी से 7.5 सेमी लंबा होना चाहिए।
  • ग्रो फूशिया चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अतिरिक्त चादरें कट करें पत्ते के ढकने से निकलने वाले अतिरिक्त घुमक्कड़ हटाने के लिए एक तेज चाकू का प्रयोग करें, पूरी तरह से विकसित पत्तियों को बरकरार रखें।
  • ग्रो फूशिया स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    बीजगणित एक हार्मोन में डुबकी। स्टेम के काटने वाले हिस्से पर हार्मोन पाउडर को जल्दी से सूंघने से लागू करें रूटिंग हार्मोन जड़ों के विकास को उत्तेजित करता है
  • ग्रो फूशिया चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    रोपण मिश्रण के साथ एक छोटे से पैन भरें। एक पौष्टिक और अच्छी तरह से सूखा मिश्रण, उदाहरण के लिए खाद और वर्मीकुलिट, अच्छे परिणाम उत्पन्न करेंगे। केवल एक अंकुर के लिए 6 सेमी बर्तन या तीन से चार पौधों के लिए 7.5 सेमी का प्रयोग करें।
  • ग्रो फूशिया चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अप्रत्यक्ष धूप में रोपाई रखें। उन्हें विकसित करने के लिए बहुत सी प्रकाश की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रत्यक्ष प्रकाश उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं उन्हें छोड़ने के लिए एक अच्छी जगह पर्दे के साथ धूप खिड़की के नीचे होगी
  • ग्रो फूशिया चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    मिट्टी को नम रखें स्प्रे बोतल का प्रयोग करें और विकासशील मध्यम नम की सतह को रखने के लिए पर्याप्त पानी लागू करें, लेकिन इसे सोखें नहीं। यदि पौधे पानी में रहते हैं, तो स्टेम सड़ सकता है।
  • ग्रो फूशिया चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    फूशिया को बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करते हैं जैसे वे बढ़ते हैं। एक बार पौधे के कई उपजी बढ़ते हैं, जड़ें प्रत्यारोपण के लिए काफी मजबूत होंगी। संयंत्र को ध्यान से खींचें - उपजी, जड़ों और मिट्टी - अपने वर्तमान कंटेनर से प्रत्येक संयंत्र अलग-अलग अलग बर्तनों को अलग-अलग स्थानांतरित करें जो कम से कम 9 सेमी हैं सुनिश्चित करें कि बर्तन पहले के रूप में एक ही रोपण माध्यम से भर गए हैं।
    • पता है कि एक छोटे बर्तन में अंकुर के पौधे लगाए और फिर इसे रोपाई के बजाय, आप सीधे बोतल में बड़े बर्तन में पौधे लगा सकते हैं। हालांकि, बीज की जड़ें सुनिश्चित करने के लिए आपको उचित प्रकाश और पानी की स्थिति के साथ अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • मिट्टी को नम रखने और सूर्य के प्रकाश प्रदान करने के लिए जारी रखें।
  • विधि 2
    बगीचे में फूहसिया को ट्रांसप्लांट करना

    ग्रो फूशिया चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    फर्म रूट सेट विकसित होने पर फूशिया को प्रत्यारोपण करना। कई उपजी, प्रत्येक पत्ते के कई सेट के साथ, विकसित होना चाहिए। धीरे से केंद्र स्टेम के आधार पर खींचें ताकि यह तय हो कि यह फर्म है या नहीं। यदि आप हैं, तो फूलदान झुकाएं, मैदान के बगल में जमीन पर एक छोटे से बागवानी चम्मच पास करें और मिट्टी को नीचे प्रकट करने के लिए फूलदान को दबाएं। यदि आप पूरे बर्तन को भरने वाली जड़ों को देख सकते हैं, तो पौधे बगीचे में चले जाने के लिए तैयार है। यदि नहीं, तो आपको कुछ और दिन या सप्ताह इंतजार करना चाहिए।
  • ग्रो फूशिया स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    एक स्थान चुनें, जो सुबह की धूप की अच्छी मात्रा प्राप्त करता है यह सबसे अच्छा है कि यह एक पूर्व की ओर है विभिन्न प्रकार के आधार पर आपको दोपहर में एक स्थान की आवश्यकता हो सकती है लाइटर या डबल फूलों की किस्मों के लिए अधिक छाया की आवश्यकता होती है, लेकिन गहरे लाल और अलग-अलग फूलों से वे थोड़ी अधिक सूर्य के प्रकाश का सामना कर सकते हैं।
  • ग्रो फूशिया चरण 10 नाम की तस्वीर
    3
    मिट्टी तैयार करें संयंत्र के वर्तमान कंटेनर की तुलना में गहरा 15 सेमी गहरा खोदना और थोड़ा सा व्यापक। छेद में, उर्वरक और खाद जोड़ें, जो बागवानी दुकानों और खेत की आपूर्ति में उपलब्ध हैं। ये तत्व मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करते हैं उनके साथ छेद के ¼ या ½ भरें।
  • ग्रो फूशिया चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र



    4
    छेद में फूहशिया डाल दिया इसे मौजूदा कंटेनर से निकालें और छेद में, जड़ से नीचे रखें। पौधे जड़ के आस-पास के स्थान में अधिक उर्वरक और खाद जोड़ें।
  • विधि 3
    दैनिक देखभाल

    ग्रो फूशिया स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    पौधे को नम रखें वसंत और गिरावट के महीनों के दौरान सामान्य वर्षा पर्याप्त पानी से अधिक प्रदान करती है, लेकिन गर्मी के दौरान पानी पाने के लिए आवश्यक हो सकता है, खासकर यदि आप शुष्क जलवायु में रहते हैं। पौधों की मिट्टी सूखी नहीं होनी चाहिए, इसलिए आपको इसे दैनिक जांचना होगा। लेकिन पानी से अधिक नहीं यदि वे लंबे समय तक पानी में छोड़ देते हैं, तो उनकी जड़ें सड़ सकती हैं और उनके पत्ते गिरते हैं।
    • रात को या सुबह मिट्टी में नम रखने के लिए पानी। दोपहर गर्मी के दौरान पानी न दें
  • ग्रो फूशिया चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    उर्वरक लागू करें उद्यान में प्रत्यारोपित होने के बाद पहले छह हफ्तों में पौधों को साप्ताहिक निषेचन की आवश्यकता होती है। यह भी गर्मियों और शुरुआती गिरावट के दौरान महान है। नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के बराबर भागों से बने पानी के घुलनशील संतुलित उर्वरक को पानी लगाने और उपयोग करने के बाद उर्वरक।
  • ग्रो फूशिया चरण 14 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    फूलों और फली मरना निकालें जब फूल सूखना शुरू हो जाते हैं, तो आपको उन्हें पौधे बंद करना चाहिए। फूलों को फेंकने के लिए भी आवश्यक है जब आप फली के विकास को देखते हैं। जब रोपण को लगता है कि यह पहले से ही पर्याप्त बीज विकसित कर चुका है, तो यह मौसम के फूलों के उत्पादन को रोक देगा। फूल के मौसम को लम्बा करने के लिए, अक्सर छंटाई की आवश्यकता होती है।
  • ग्रो फूशिया चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कीट और बीमारियों को नियंत्रित करें ये पौधे कई कीटों के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं, लेकिन एफिड्स उनसे अधिक आकर्षित हैं। उन्हें एक साधारण कीटनाशक के साथ हटाया जा सकता है ग्रे मोल्ड (बोट्रीटीस सिनेरेआ) और मोल्ड दो प्रमुख बीमारियां हैं जो फ्यूचियास पर हमला करते हैं, लेकिन सामान्यत: जब तक पौधों को बहुत नम नहीं मिलता है, तब से बचा जा सकता है। यदि पौधे किसी भी बीमारी को विकसित करता है, तो फंगलसिनास को इसका इलाज करने में सक्षम होना चाहिए।
  • ग्रो फूशिया चरण 16 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    ठंड के मौसम के जोखिम के बाद एक अधिक तीव्र छंटाई करें। कंटेनर के किनारे तक की ओर की शाखाओं को काट लें और कमजोर उपजी हटा दें।
  • ग्रो फूशिया चरण 17 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    सर्दियों के दौरान पौधों पर धब्बा फैलाएं। एक छोटे से धरण मिट्टी की रक्षा करेगा, इसे ठंड से रोकेगा। निष्क्रिय पौधों के लिए मिट्टी को पर्याप्त रखने के लिए केवल एक पतली परत की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने बगीचे में नाक समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो फ्यूशिया की एक किस्म का चयन करने पर विचार करें जो इस कीट के प्रतिरोधी है।

    चेतावनी

    • सुबह या दोपहर में तरल फ़ंगिसाइड्स और कीटनाशकों को लागू करें। यदि आप इन उत्पादों को लागू करते हैं, जबकि सूरज गर्म होता है, तो इससे सूर्य के प्रकाश को पत्तियों को जलाने का कारण हो सकता है यह भी जरूरी है कि कीटनाशक लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि गलत खुराक लगाने से और पौधे को नुकसान पहुंच सके।

    चीजें आप की आवश्यकता होगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com