IhsAdke.com

कैसे पेड़ों से जड़ी बूटी बढ़ने के लिए

जड़ी बूटी पौधों, बीज या पत्तियों के फूल हैं, जो कि दवा या खाना पकाने की सामग्री के रूप में उपयोग किया जाता है। कुछ जड़ी-बूटियां बीज से उगाई जाती हैं, जबकि अन्य को कटाव्यों के माध्यम से प्रचारित किया जाता है, जो कि संयंत्र के स्टेम से काट, टूटा हुआ या निकाला जाता है। आदर्श वातावरण में, जड़ी-बूटी का कट हिस्सा स्वाभाविक रूप से बहाल हो जाता है और नई जड़ें विकसित होती है। औक्सिन नामक हार्मोन में कट ऑफ भाग होता है और भ्रूण के रूट के ऊतक के रूप में सेलुलर प्रक्रिया को बदलता है। यद्यपि auxins नई जड़ें बनाते हैं, पौधों के क्षतिग्रस्त हिस्से पर काठ का गठन होता है। हवा से अवगत होने पर काठ कठिन हो जाएगा हालांकि, नम मिट्टी के संपर्क में, काठ नरम रहेगा, जिससे नई जड़ों की वृद्धि हो सकेगी। इस प्रक्रिया के माध्यम से जड़ या स्टेम के एक टुकड़े से एक जड़ी बूटी विकसित करना संभव है। अपनी खुद की जड़ी-बूटियां बढ़ने के लिए नीचे दिए गए सुझावों का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
जब जड़ी-बूटियों के स्टेम काटने का निर्धारण करना

चित्रा शीर्षक से बढ़ते पेड़ों से जड़ी-बूटियों के चरण 1
1
वसंत और गिरावट के बीच घास को काट लें, जबकि पौधे अभी भी स्वस्थ है और तेजी से बढ़ रहा है अधिकांश जड़ी-बूटियों का विकास तापमान में गिरावट के रूप में धीमा पड़ता है, इसलिए ठंडे समय के दौरान कटौती करने से जड़ों का उत्पादन नहीं हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ते जड़ी बूटी काटना से चरण 2
    2
    पौधों के खिलने काटने से बचें जड़ी बूटी के फूल के दौरान उठाया जाने पर हिस्सेदारी संभवतः एक मजबूत जड़ नहीं पैदा करेगा क्योंकि पौधे की ऊर्जा फूलों पर केंद्रित होनी चाहिए और जड़ में नहीं। यदि आप फूलों की जड़ी-बूटियों को काटने का फैसला करते हैं, तो इसे खेती करने से पहले फूलों को हटा दें।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ते जड़ी-बूटियों के आकार का चित्र 3
    3
    पुराने लोगों की जगह नई कटाई करें अधिकांश जड़ी-बूटियों में नई शूट एक हल्के रंग और संयंत्र में उच्च स्थिति में खड़े हैं। वे जड़ें पैदा करने की अधिक संभावना रखते हैं, क्योंकि स्टेम अभी तक कठोर नहीं हुआ है।
  • चित्रा 4
    4
    पौधों को काटने से बचें जिन्हें अधिक मात्रा में किया गया है। अगर पौधे को अत्यधिक मात्रा में निषेचित किया गया है, तो यह हिस्सेदारी जड़ों का उत्पादन करने की संभावना नहीं है। इसके बजाय, स्वस्थ पौधों को काटने की कोशिश करें, जो उर्वरक के साथ अत्यधिक उपचार की आवश्यकता के बिना लगातार बढ़ रहे हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ते पेड़ों से जड़ी-बूटियों का शीर्षक चरण 5
    5
    हिस्सेदारी काटने से पहले कम से कम 12 घंटे के लिए जड़ी बूटी को पानी भरें। अच्छी तरह से संतृप्त पौधों को स्वस्थ जड़ों का उत्पादन करने का एक बड़ा मौका है।
  • विधि 2
    एक जड़ी बूटी के स्टेम काटना

    चित्रा शीर्षक से बढ़ते जड़ी बूटी काटना से कदम 6
    1
    आवश्यक उपकरण तैयार करें सभी औजारों को धो लें जो आप साबुनी गर्म पानी के साथ संयंत्र में कटौती करने के लिए उपयोग करेंगे। शराब के साथ उपकरणों को जीवाणु तो फिर। आवश्यक उपकरण संयंत्र पर निर्भर करेगा, हालांकि, सबसे अधिक इस्तेमाल में शामिल हैं छंटाई वाली कतरियां, सामान्य कैंची, रेज़र और तेज चाकू।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ते पेड़ों से जड़ी बूटी का शीर्षक 7
    2
    स्टेम कट करें कई अलग तरह के काटने हैं जो आप जड़ी-बूटियों के प्रचार के लिए उपयोग कर सकते हैं। वांछित कटौती के प्रकार का निर्धारण करें और इसे स्टेम पर करें इस प्रकार के बावजूद, कटौती उस कोण पर की जानी चाहिए जो एक्सचेंज फ़ैब्रिक को जमीन पर प्रदर्शित करने के लिए अधिकतम हो। नोड के ठीक नीचे काटें, जो स्टेम के बढ़ते बिंदुओं में से एक है, जहां से शाखाएं और पक्ष बढ़ते हैं।
    • एक अस्थिर काटने कटौती शिखर काटने को स्टेम के अंत में हटाया जाना चाहिए। संयंत्र ऊपर की ओर बढ़ेगा, आमतौर पर एक ऊर्ध्वाधर स्टेम का उत्पादन होता है द्विभासी हिस्सेदारी सजावटी पौधों को बनाने के लिए आदर्श है। एक अस्थिर कटौती को हटाने के लिए, स्टेम की नोक के नीचे से 13 सेमी से 15 सेंटीमीटर कट करें। यह पौधे या एक पार्श्व कूड़े का मुख्य स्टेम हो सकता है।
    • एक अनुभागीय हिस्से को काट लें अनुभागीय हिस्से को स्टेम के केंद्र से हटा दिया जाना चाहिए, इसलिए इसे प्रत्येक छोर पर काट दिया जाएगा। जड़ी-बूटियों को अनुभागीय खूंटे से प्रचारित किया जाता है, आम तौर पर पक्षियों से उगते हुए एक जंगली आकृति होती है। स्टेम में हिस्सेदारी के ऊपरी हिस्से को और एक विशिष्ट कोण के निचले हिस्से को काटें। इससे यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि कौन सा हिस्सा ऊपरी है और जो कम है आप एक या एक से अधिक नोड्स के साथ अनुभागीय हिस्से काट कर सकते हैं।
    • एक बेसल हिस्सेदारी कटौती बेसल स्टेम में 15 सेंटीमीटर लंबा पार्श्व होता है, आमतौर पर शाखाओं के बिना। बेसल काटने आम तौर पर जड़ें पैदा करता है क्योंकि यह मुख्य स्टेम से छोटी है। बेसल काटने आम तौर पर केवल एक ही दिशा में बढ़ता है, जैसे कि अस्थिर काटना। पक्ष शाखा और मुख्य स्टेम के बीच के बिंदु पर बेसल हिस्सेदारी कटौती
    • एक टोकरी हिस्से को काटें मुद्दादार हिस्सेदारी मुख्य स्टेम के हिस्से के साथ एक मूलभूत हिस्सेदारी है एक प्वाइंट स्टिक निकालने के लिए, कण के एक हिस्से को उस हिस्से में रखें जहां यह मुख्य स्टेम से जोड़ता है और इसे नीचे खींच लेता है ताकि मुख्य स्टेम की एक पतली पट्टी कली के साथ छील कर सके। मुख्य स्टेम ऊतक जड़ों के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा और संभवतः एक स्थापित संयंत्र को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। पौधों के विपरीत पक्षों पर दो बिंदुओं को न हटाएं, क्योंकि आप स्टेम को कमजोर कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ती जड़ी-बूटियों के आकार का चित्र चरण 8
    3
    स्टेम पील स्टेम के नीचे से सभी पार्श्व शूट और दो तिहाई पत्तियां निकालें। स्टेम छीलने से प्रत्येक नोड पर कटौती होगी, टिशू एक्सचेंज को उजागर करेगा और जड़ों के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा। पत्तियों को हटाने और उपजी भी रूट रोट को रोकने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3
    घुमाएँ और हिस्सेदारी

    चित्रा शीर्षक से बढ़ते जड़ी-बूटियों के आकार का चित्र 9
    1
    एक परिसर लागू करें रूटिंग कंपाउंड, जिसे रूटिंग हार्मोन भी कहा जाता है, सिंथेटिक ऑक्सिन से बना है, जो भ्रूण की जड़ें के विकास को प्रोत्साहित करती है। अधिकांश यौगिकों में भाग लेने के दौरान रोग की रोकथाम में सहायता के लिए छोटी मात्रा में फ़ंगिसाइड्स शामिल हैं आप सबसे अधिक बागवानी दुकानों में यह पाउडर परिसर पा सकते हैं।
    • एक पेपर डिश में छोटी मात्रा (लगभग 2 से 3 चम्मच या 30 से 45 मिलीलीटर) का मिश्रण करें। खाद में खाद के नीचे खायें और धीरे-धीरे अतिरिक्त छील। मामूली यौगिक लागू करें - बहुत अधिक मात्रा में पौधों के विकास को बाधित होने पर रोक सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ते पेड़ों से जड़ी बूटी का शीर्षक 10
    2
    पक्षियों के लिए कंटेनरों का चयन करें कलमों को किसी भी कंटेनर में निहित किया जा सकता है जिसमें नाली का छेद होता है आप अलग-अलग बर्तन में या एक फ्लैट कंटेनर में कलमों को रूट कर सकते हैं जिसमें 5 सेमी से 8 सेमी कक्ष होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बढ़ते जड़ी-बूटियों का आकार 11
    3
    पक्ष के लिए सब्सट्रेट तैयार करें सब्सट्रेट को स्टेक के विकास को प्रतिबंधित किए बिना हिस्सेदारी रखने के लिए नमी का मिश्रण और हवा देना चाहिए। पक्ष के लिए सबसे लोकप्रिय सब्सट्रेट बगीचे की मिट्टी, पीट का काई, टरलाइट, टर्फ, वर्मीकिलिट और दृढ़ लकड़ी या पाइन पतला का मिश्रण है। आप बागवानी दुकानों में मार्केट में मिलते हैं।



  • चित्र का आकार बढ़ने से जड़ी बूटी का आकार 12
    4
    कंटेनर तैयार करें सब्सट्रेट के साथ कंटेनर के तीन क्वार्ट भरें। एक फार्म में कंटेनर को पानी के साथ रखें और जब तक सब्सट्रेट नमी न हो जाए तब तक इसे डुबो दें। फिर कंटेनर को हटा दें और इसे 10 मिनट के लिए सूखने दें।
  • चित्र शीर्षक से बढ़ते जड़ी-बूटियों का आकार 13
    5
    दांव सम्मिलित करें सब्सट्रेट में एक छेद ड्रिल करने के लिए एक पुआल या पेंसिल का उपयोग करें। छेद स्टेम से थोड़ा बड़ा होना चाहिए। इन छेदों ने जमीन के शीर्ष पर रहने के बजाय, यौगिक हिस्सेदारी पर रहने की इजाजत दी। फिर दांव को सब्सट्रेट में डालें। निचले हिस्से को सब्सट्रेट से सुरक्षित रूप से जुड़ा होना चाहिए, लेकिन कंटेनर के नीचे छूना नहीं चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ते जड़ी बूटी काटना से कदम 14
    6
    कंटेनरों को लेबल करें यदि आप विभिन्न प्रकार के जड़ी बूटियों को लगाने का इरादा रखते हैं, प्रत्येक कंटेनर को विशेष जड़ी बूटी के नाम से और रोपण की तिथि के साथ लेबल करें।
  • विधि 4
    दांव का संरक्षण करना

    चित्र शीर्षक से बढ़ते हुए जड़ी-बूटियों का शीर्षक चरण 15
    1
    क्षतिग्रस्त पत्तियों को निकालें नई जड़ों को विकसित करने की प्रक्रिया कट स्टेम को प्रभावित करती है और पत्ते को सूखा या सूख सकती है। किसी सूखे या सड़े हुए पत्थरों को हटा दें, साथ ही फूलों की प्रक्रिया के दौरान फूलों का निर्माण किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से बढ़ते जड़ी बूटी का आकार 16
    2
    जल दांव जड़ का मतलब नमी का स्तर अगले कुछ दिनों के लिए मैन्युअल रूप से प्रति घंटे कई बार ढेर गीला। यदि आपके पास यह संभावना नहीं है, तो प्लास्टिक कवर (जैसे एक बोरी) का इस्तेमाल करते हुए दांव के आसपास एक नम वातावरण बनाएं। पत्ते को छूने के लिए कवर न करें, क्योंकि वे सड़ सकते हैं बागवानी दुकानों में प्रचार के लिए बक्से खरीदने के लिए भी संभव है।
  • चित्र शीर्षक से बढ़ते जड़ी-बूटियों का आकार 17
    3
    एक सामान्य तापमान बनाए रखें मिट्टी के तापमान को 18 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के बीच बनाए रखें
  • चित्र शीर्षक से ग्रो जड़ी बूटी का आकार 18
    4
    परोक्ष रूप से सूर्य के प्रकाश प्रदान करें पौधे उत्थान प्रक्रिया के दौरान प्रकाश संश्लेषण के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है। हालांकि, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी सबसे नाजुक दांव को जला सकती है एक उत्तर की ओर खिंचाव में दांव रखें या कृत्रिम प्रकाश प्रदान करें
  • विधि 5
    दांव स्थानांतरण

    चित्र का आकार बढ़ने से जड़ी-बूटियों का आकार बढ़ने से चरण 19
    1
    एक बर्तन या बगीचे में कलम प्रत्यारोपण करना जैसे ही जड़ जमीन से जुड़ी हो। यह दो से सात सप्ताह तक कहीं भी ले सकता है जड़ी-बूटियों को नई पत्तियों का उत्पादन करना शुरू हो जाएगा, जब रूटिंग सिस्टम बनता है। यदि आप स्टेम उठाते हैं और पौधे के साथ मिट्टी निकलती है, तो यह एक संकेत है कि यह स्थानांतरित करने के लिए तैयार है। यह भी हो सकता है कि जड़ें जल निकासी के छेद में दिखाई दें।
  • चित्रा शीर्षक से बढ़ते जड़ी बूटी का आकार कट 20
    2
    प्रत्यारोपण के बाद अच्छी तरह से पौधों को पानी दें जड़ी-बूटियों को प्रत्यारोपण के बाद एक दिन में पानी या रोजाना कुछ ही दिन पानी पिलाया जाना चाहिए। इसके अलावा पौधों के आसपास मिट्टी नम रखें।
  • चित्र शीर्षक से बढ़ते जड़ी-बूटियों का आकार चरण 21
    3
    एक उर्वरक लागू करें प्रत्यारोपित होने पर पौधे सदमे में आ सकता है। जड़ी बूटियों के लिए एक कमरे में 20-20-20 पतला उर्वरक लागू करें प्रारंभ में, सिफारिश की तुलना में कम उर्वरक का उपयोग करें और धीरे-धीरे इष्टतम राशि में बढ़ोतरी करें।
  • युक्तियाँ

    • छंटाई वाली कतरें या आम कैंची हिस्सेदारी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि इन कैंची का उपयोग करके कलमों को हटाने के लिए, वांछित स्थान से थोड़ी कम तने काट लें। फिर एक तेज चाकू या रेज़र के साथ हिस्सेदारी को दूर करने से पहले कटौती।

    चेतावनी

    • यदि जड़ी-बूटियों के प्रसार के कंटेनर में लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, तो जड़ पौधों के पक्ष में बढ़ने लगेंगे, जो विकास में बाधा डाल सकती हैं।
    • रूटिंग कंपाउंड को लागू करते समय सावधान रहें दस्ताने और एक सुरक्षा मुखौटा पहनें, क्योंकि समाधान से श्वसन समस्याओं और त्वचा की जलन हो सकती है।
    • हमेशा पैच प्लेट में रख-रखाव को हस्तांतरित करने से पहले इसे हिस्सेदारी पर लागू करें। यदि आप इसे सीधे पदार्थ में डुबकी करते हैं, तो आप कटाई की बीमारी को यौगिक बोतल में स्थानांतरित कर सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • जड़ी बूटी।
    • छंटाई कैंची, सामान्य कैंची, तेज चाकू या रेजर
    • पौधों के ट्रे या बर्तन
    • रूटिंग कंपाउंड
    • पक्ष के लिए सब्सट्रेट
    • पेंसिल या पुआल
    • पेपर प्लेट
    • प्लास्टिक बैग या प्रचार बक्से का विपणन
    • स्प्रे बोतल
    • जल।
    • उर्वरक।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com