IhsAdke.com

मैकबुक प्रो में ट्रैकपैड सेटिंग्स को कैसे बदलें

ऐप्पल लैपटॉप काम के आदी हो रही निराशाजनक हो सकता है। मैकबुक प्रो का टचपैड एक अनूठा क्षेत्र है जिसमें कोई बटन या कोई अंक नहीं है, यह बताएं कि पृष्ठों को स्क्रॉल करने के लिए इसका उपयोग कैसे करें। यदि आपने कभी भी पोर्टेबल पीसी का इस्तेमाल किया है, तो आप देखेंगे कि टचपैड को एक अलग तरीके से कैलिब्रेट किया गया है, यहां तक ​​कि दिशात्मक रूपों में भी।

चरणों

भाग 1
सेटिंग्स खोजें

1
सिस्टम प्राथमिकताएं ढूंढें अपनी होम स्क्रीन से, सिस्टम प्राथमिकताएं ढूंढने के दो तरीके हैं, जहां माउस और टचपैड सेटिंग्स हैं:
  • अपने कर्सर को स्क्रीन के निचले भाग में ले जाएं और सिस्टम वरीयताएं अनुप्रयोग ढूंढें। आइकन तीन गियर के साथ बॉक्स की तरह दिखता है अपनी सभी सिस्टम वरीयताओं को खोजने के लिए इस आइकन को खोलें
  • स्पॉटलाइट सुविधा का उपयोग करना एक और संभव तरीका है बस स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में आवर्धक ग्लास आइकन पर क्लिक करें, घड़ी के बगल में, या शॉर्टकट कुंजी फ़ंक्शन का उपयोग करें: कमांड बटन और स्पेस बार।
  • एक बार स्पॉटलाइट सुविधा सक्षम हो जाने पर, "सिस्टम वरीयताएँ" दर्ज करें। यह मुख्य विकल्प (शीर्ष हिट) के रूप में दिखाई देगा, लेकिन यह भी अनुप्रयोग क्षेत्र में होगा। सिस्टम प्राथमिकताएं फ़ोल्डर खोलने के लिए नाम पर क्लिक करें।
  • सिस्टम वरीयताएं कुछ हिस्सों में व्यवस्थित की जाती हैं, और आपके लिए जो ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने में उपयोगी आइकन हैं: निजी, हार्डवेयर, इंटरनेट वायरलेस, सिस्टम और अन्य
  • 2
    ट्रैकपैड सेटिंग्स ढूंढें हमें जो सेटिंग्स की आवश्यकता है, हार्डवेयर क्षेत्र में स्थित हैं - ट्रैकपैड सेटिंग में दाईं ओर छः आइकन होंगे आइकन एक ग्रे बॉक्स है जिसे ट्रैकपैड की तरह दिखता है।
    • यदि आप सिस्टम प्राथमिकता खोज को छोड़ना चाहते हैं, तो आप स्पॉटलाइट में "ट्रैकपैड" की खोज कर सकते हैं यह सिस्टम वरीयताएँ ड्रॉपडाउन में दिखाई देगा।
    • इन सेटिंग्स का सबसे उपयोगी यह है कि प्रत्येक बिट जो आप सक्षम या अक्षम कर सकते हैं विकल्प के दाईं ओर एक छोटा वीडियो के साथ आता है, जो आपको दिखाता है कि आपके कंप्यूटर पर यह सेटिंग कैसे प्रयोग की जाती है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप किसी विकल्प का उपयोग करना चाहते हैं, तो उस पर माउस पकड़कर देखें और उस लघु अनुदेश वीडियो को देखें जो स्वचालित रूप से खेला जाएगा।
  • 3
    माउस सेटिंग्स खोजें सिस्टम वरीयता विंडो में, माउस सेटिंग हार्डवेयर क्षेत्र के दाईं ओर ट्रैकपैड से पहले पांचवें विकल्प हैं। इसका आइकन एक छोटा कंप्यूटर माउस है
    • यदि आप अपनी सिस्टम प्राथमिकता खोज को छोड़ना चाहते हैं, तो आप स्पॉटलाइट में "माउस" की खोज कर सकते हैं। यह सिस्टम वरीयताएँ ड्रॉपडाउन में दिखाई देगा।
  • भाग 2
    ट्रैकपैड सेटिंग्स को संशोधित करें

    1



    प्वाइंट सेटिंग समायोजित करें पर क्लिक करें। ट्रैकपैड सेटिंग्स में, सुनिश्चित करें कि आप बिंदु में हैं पर क्लिक करें। इसमें चार विकल्प हैं और एक ट्रैक गति स्लाइडर शामिल है।
    • मैकबुक प्रो ट्रैकपैड के पास दो क्लिक विकल्प हैं नीचे दबाकर यह एक बटन जैसा काम करता है - आपका ट्रैकपैड क्लिक करेगा और व्यवहार करेगा जैसे कि आप बटन को दबाएंगे आप इस तरह से क्लिक कर सकते हैं, लेकिन इसके बजाय ट्रैकपैड पर हल्के ढंग से टैप करने का एक विकल्प है। अगर आप यह विकल्प चाहते हैं, तो देखें कि यह सक्षम है (एक नीला चेकमार्क उसके बगल में स्थित बॉक्स में स्थित होगा)।
    • दूसरा विकल्प माध्यमिक क्लिक कहा जाता है यह सही माउस बटन क्लिक करने के समान है। आप मानक दो-उंगली विकल्प या एक विशेष विकल्प का उपयोग कर सकते हैं, जो एक ड्रॉप-डाउन बॉक्स में दी गई है। दाईं ओर का वीडियो आपको इस विकल्प का उपयोग करने का तरीका दिखाएगा।
    • जब आप वेबसाइट पर किसी विशेष शब्द को परिभाषित करने की आवश्यकता होती है तो लुक अप विकल्प उपयोगी होता है बस शब्द पर माउस को स्थानांतरित करें और शब्दकोश में शब्द को खोलने के लिए एक समय में तीन अंगुलियों को टैप करें।
    • जब आप काम कर रहे होते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर खिड़कियां जल्दी से चलने के लिए तीन-उंगली खींचें उपयोगी होती हैं यदि आप इस सुविधा का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो याद रखें कि आपका कर्सर उस विंडो में होना चाहिए जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, और यह वर्तमान में चयनित विंडो होना चाहिए।
    • ट्रैक की गति कितनी तेजी से कर्सर आपकी गतिविधियों का अनुसरण करेगा। आपको लगता है जितना ज्यादा जरूरी लगता है उतनी गति को समायोजित करने का सुझाव दिया गया है। प्रत्येक व्यक्ति अलग है - कर्सर की तरह कुछ उनकी उंगलियों से धीमी होती है, अन्य जैसे कि तेज़ हो कुछ गति का परीक्षण करें और समायोजन करें जिन्हें आप फिट समझते हैं।
  • 2
    स्क्रॉल सेटिंग्स समायोजित करें ज़ूम। ट्रैकपैड सेटिंग्स में दूसरी टैब में आपके मैकबुक पर स्क्रोलिंग और ज़ूमिंग के लिए सेटिंग्स शामिल हैं। ये एप्पल उद्योग के लिए सबसे लोकप्रिय परिभाषाएं हैं, क्योंकि वे आईओएस सिस्टम पर भी काम करते हैं।
    • इन सेटिंग्स को समझाते हुए कोई वीडियो ट्यूटोरियल नहीं हैं, लेकिन ये समझने में काफी आसान है।
    • सेटिंग्स के इस हिस्से में चार विकल्प उपलब्ध हैं तय करें कि क्या आप इन विकल्पों को अपने ट्रैकपैड पर रखना चाहते हैं और उन्हें सक्षम करें (उन्हें बाईं ओर नीला चेक मार्क दें) या उन्हें अक्षम करें।
    • स्क्रोलिंग दिशा: प्राकृतिक-स्क्रॉल पट्टी को पकड़ने और उसे स्क्रीन पर ले जाने के बजाय ट्रैकपैड का उपयोग करके सामग्री प्रदर्शित करने के लिए स्क्रॉलिंग का उपयोग करें, जो आपके मॉनिटर पर फिट होने के लिए बहुत बड़ा है।
    • डिफ़ॉल्ट स्क्रॉल वास्तव में पीसी में प्रयुक्त होने के विपरीत है- सामग्री आपकी उंगलियों से चली गई है दो अंगूठी टचपैड को छूते हैं, और उन्हें स्लाइड करके, पेज की सामग्री ऊपर की तरफ बढ़ जाती है, जिससे आप पृष्ठ को और नीचे देख सकते हैं। जब आप अपनी उंगली नीचे स्लाइड करते हैं, तो सामग्री को स्क्रॉल किया जाता है, जिससे आपको पृष्ठ के शीर्ष पर वापस जाने की अनुमति मिलती है। यदि आप इसे बंद करते हैं, तो ये कमांड उलट हो जाते हैं।
    • ट्रैकपैड पर दो अंगुलियों का उपयोग कर ज़ूम इन या आउट करें। ज़ूम इन करने के लिए, दो उंगलियों को ट्रैकपैड पर रखें और उंगलियों को दूर ले जाएं। ज़ूम आउट करने के लिए, अपनी दो उंगलियों को बंद करें
    • ज़ूम इन करने का दूसरा तरीका स्मार्ट ज़ूम का उपयोग कर रहा है, जो कि दूसरा विकल्प दिया गया है। अपने दो अंगुलियों को एक ही समय में दो बार टैप करें, और ज़ूम स्वचालित रूप से लागू हो जाएगा। आप ट्रैकपैड पर अपनी उंगलियों में ज़ूम इन या आउट करते समय ज़ूम इन करके और बाहर ज़ूम करके बेहतर नियंत्रण रख सकते हैं।
    • तस्वीर संपादन के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है, रोटेट फ़ंक्शन आपको ट्रैकपैड पर अपनी उंगलियों को छूकर सिर्फ एक छवि को घुमाएगी। दो उंगलियों के साथ, आप ट्रैकपैड पर टैप करते समय अपनी उंगलियों को घूर्णन करके एक तस्वीर को दाईं ओर या बाईं ओर फ़्लिप कर सकते हैं।
  • 3
    अन्य इशारों को समायोजित करें इस अंतिम टैब में आपके स्वादों के अनुसार अपने ट्रैकपैड को समायोजित करने के कई अलग-अलग विकल्प होते हैं, जैसे कि पूर्ण स्क्रीन में पृष्ठों या एप्लिकेशन के बीच स्लाइड करने में सक्षम होने के लिए, अपने लैपटॉप के तत्व जैसे कि सूचना केंद्र, मिशन नियंत्रण , आरंभ प्लेटफार्म और वर्कस्पेस।
    • वर्तमान में खुला अनुप्रयोगों की सभी खिड़कियां देखने में सक्षम होने के लिए ऐप का प्रयोग करें। ये विकल्प तीन या चार उंगलियों के साथ काम करते हैं, कभी कभी उन लोगों के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करते हैं जिन्हें आप खींचते हैं या अपनी उंगलियों को करीब ले जाते हैं (सूचना केंद्र को केवल दो उंगलियों की आवश्यकता होती है)।
    • इनमें से कुछ विकल्प अतिरिक्त विकल्प हैं, जहां आप उंगली की कमान बदल सकते हैं। इन विकल्पों में से प्रत्येक के वीडियो को देखने के लिए सलाह दी जाती है ताकि वह सक्रियण या इसके निष्क्रिय होने पर सबसे अच्छा निर्णय ले सकें।
  • भाग 3
    माउस सेटिंग्स को संशोधित करें

    1
    ट्रैकिंग और स्क्रॉलिंग गति समायोजित करें माउस सेटिंग में, आप स्क्रॉलिंग की दिशा बदल सकते हैं। प्राकृतिक विकल्प मैकबुक द्वारा निर्धारित डिफ़ॉल्ट आकार होगा, जहां स्क्रॉलिंग आपकी उंगलियों के साथ चलता है-स्क्रॉल नीचे पृष्ठ के नीचे देखने के लिए सामग्री को ऊपर ले जाती है, और स्क्रॉल करके आपको पृष्ठ के शीर्ष पर ले जाता है
    • इसे अक्षम करें यदि आप विपरीत कार्य करना चाहते हैं
    • ट्रैकपैड सेटिंग्स में आपको ट्रैकिंग गति को संपादित करना होगा, लेकिन आप इस स्क्रीन पर सेटिंग और स्लाइडर बार भी बदल सकते हैं। यदि आप इसे बदलना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने माउस को स्क्रीन पर ले जाएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि इससे पहले कि आप छोड़ दें, आप इसके साथ आराम कर रहे हैं
    • आप यह भी बदल सकते हैं कि आपका कंप्यूटर आपकी उंगलियों के साथ कितनी तेजी से पृष्ठ स्क्रॉल करेगा। एक पृष्ठ खोलें जिसमें एक स्क्रॉलबार होता है जब आप इसे संपादित कर रहे हैं, ताकि आप स्क्रॉलिंग की गति का परीक्षण कर सकें ताकि आप इसे अपनी वरीयता के अनुसार कॉन्फ़िगर कर सकें।
  • 2
    डबल क्लिक की गति और प्राथमिक क्लिक को समायोजित करें धीमी गति आपको धीमे चीजों पर क्लिक करने की अनुमति देती है, और फिर भी उन्हें खुले रखती है इस स्लाइडर के साथ गड़बड़ करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है
    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप मुख्य माउस बटन को भी नहीं बदलते। इसे दाईं ओर बदलने से आपको बाएं-क्लिक करने की बजाय सब कुछ पर सही क्लिक करने का कारण होगा यह सेटिंग ज्यादातर एप्पल माउस का उपयोग करते समय उपयोग की जाती है, न कि ट्रैकपैड।
    • आपकी सभी सेटिंग्स को स्वचालित रूप से सहेजा जाना चाहिए, और जब आप सहज महसूस करते हैं, तो आप एप्पल आइकन के आगे ऊपरी बाईं ओर टूलबार पर जाकर सिस्टम वरीयताओं से बाहर निकल सकते हैं। सिस्टम वरीयताओं का चयन करें और प्रोग्राम को बंद करने के लिए सिस्टम वरीयताएँ से बाहर निकलें पर क्लिक करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com