IhsAdke.com

कैसे Plinths सील करने के लिए

सीलेंट एक जलरोधी मुहर है जो घरों के जोड़ों और किनारों को नुकसान से क्षति और पहनने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यद्यपि यह अक्सर दरवाजों, खिड़कियों और अन्य स्थानों के आसपास जोड़ों को सील करने के लिए उपयोग किया जाता है, सीलेंट भी दीवार और बेसबोर्ड के बीच की जगह को सील करने के लिए मंजिल के किनारों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। पर्यावरण को एक पेशेवर खत्म करने के अलावा, यह पानी और दैनिक पहनने और आंसू के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। सही उपकरण चुनना, सेवा को अच्छी तरह से तैयार करना और ध्यान से इसे सील करना आपके घर की कुर्सी एक टिकाऊ पेशेवर मुहर देने के लिए पर्याप्त है। आरंभ करने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों को पढ़ना शुरू करें!

चरणों

विधि 1
अपने सीलेंट और सिलिकॉन पिस्तौल का चयन

चित्र शीर्षक 3479 9 58 1
1
नाजुक आंतरिक कामकाज के लिए लेटेक्स सीलेंट का उपयोग करें। बाड़ के एक पहलू जो शुरुआती के लिए भ्रामक हो सकता है, यह तथ्य है कि (प्रतीत होता है) एक ही नौकरी के लिए कई प्रकार के सीलंट हैं। हालांकि, विभिन्न प्रकार के सीलंटों में अलग-अलग शक्तियां और कमजोरियां हैं, जो दूसरों की तुलना में कुछ नौकरियों के लिए उन्हें अधिक उपयुक्त बनाती हैं। उदाहरण के लिए, लेटेक्स सीलेंट अंदरूनी के लिए बहुत अच्छा है। इसकी थोड़ी गंध है, जो महत्वपूर्ण है जब वेंटिलेशन सीमित है। इसमें उत्कृष्ट विस्तार गुण हैं, आसानी से पानी से साफ किया जा सकता है, और यहां तक ​​कि विभिन्न रंगों में भी आता है। इसके अलावा, यह सूखा होने पर पेंट किया जा सकता है, जो इसे लगभग अदृश्य बना देता है।
  • हालांकि, लाटेकस सीलेंट के पास अन्य प्रकार की स्थायित्व नहीं है, जो एक समस्या हो सकती है अगर यह अलग-अलग तापमान, खराब मौसम और भारी घर्षण से अवगत हो।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 2
    2
    दीर्घकालिक परियोजनाओं के लिए ऐक्रेलिक सीलेंट का उपयोग करें। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह ऐक्रेलिक रेजिन से बने सीलेंट का एक प्रकार है। इस किस्म के ऊपर सूचीबद्ध लेटेक्स सीलेंट के सभी समान ताकत हैं हालांकि, इसकी ऐक्रेलिक गुणों के कारण, यह सीलेंट सामान्य लेटेक्स से अधिक लचीला और टिकाऊ है, यह इनडोर स्थितियों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प बना रहा है जो एक उच्च स्तर की पहनने के लिए सामने आएगा।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 3
    3
    मुश्किल काम और अत्यधिक तापमान के लिए सिलिकॉन का उपयोग करें। सीलेंट के अधिक प्रतिरोधी किस्म, जो एक सिलिकॉन आधार का उपयोग करता है, लागू करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन सबसे गंभीर स्थितियों के लिए उपयुक्त है। सिलिकॉन का प्रतिरोध उन परिस्थितियों के लिए सही बनाता है जहां तापमान काफी भिन्न होता है, प्रतिकूल मौसम और भारी पहनते हैं। सभी मौसमों में टिकाऊ संरक्षण के लिए, सिलिकॉन अपराजेय है
    • हालांकि, सिलिकॉन के कई नुकसान हैं। यह पेंट नहीं किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि एकमात्र विकल्प इसकी डिफ़ॉल्ट उपस्थिति है। पानी से साफ करना भी मुश्किल है, इसलिए यदि आप आवेदन के दौरान टिप या फैलते हैं, तो आपको इसे हटाने के लिए सिरदर्द होगा। अंत में, यह सुखाने से पहले एक मजबूत गंध है, इसलिए सिलिकॉन लगाने के दौरान वेंटिलेशन अनिवार्य है।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 4
    4
    अलग-अलग प्रकार के सीलेंट न करें। हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि विभिन्न प्रकार के सीलेंट्स जैसे ऐक्रेलिक लेटेक्स और सिलिकॉन का संयोजन, उदाहरण के लिए, प्रत्येक को ताकत जोड़ने के लिए, वास्तव में, यह काम नहीं करता है सीलेंट की प्रत्येक किस्म विशेष रूप से अपने दम पर काम करने के लिए तैयार की जाती है। दूसरे के साथ एक प्रकार की सीलेंट को मिलाकर इसे एक पदार्थ में बदल सकता है जो इसकी सतह का पालन नहीं करता है और पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं करता है। स्कीटिंग बोर्डों को सील करने के लिए, जहां पानी की क्षति के प्रति सुरक्षा एक गंभीर चिंता का विषय है, एक समय में केवल एक ही प्रकार की सीलेंट का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 5 5
    5
    बड़े क्षेत्रों और छोटे ट्यूबों के लिए एक सिलिकॉन ऐप्लिकेटर बंदूक का उपयोग करें यदि आप बस अपने स्कीटिंग बोर्डों को जहां एक बाथटब के आसपास मिलते हैं, उन्हें सील करना चाहते हैं, तो आप केवल छोटे ट्यूबों सीलेंट का उपयोग कर सकते हैं जिससे आप आसानी से उन्हें निचोड़ सकते हैं, जैसे टूथपेस्ट बड़े क्षेत्रों के लिए, आपको एक एपेटरेटर बंदूक और संगत सीलेंट कारतूस का उपयोग करना होगा, जो बहुत तेज है। यद्यपि उनसे आदी होने में कुछ समय लगता है, वे अंततः महान नौकरियों के लिए सबसे प्रभावी विकल्प हैं।
    • सबसे अधिक applicator बंदूकें बहुत सस्ते हैं।
  • विधि 2
    अपने डेस्कटॉप की तैयारी

    चित्र शीर्षक 3479 9 588
    1
    फर्श और बेसबोर्ड साफ़ करें सीलंट बहुत चिपचिपा होते हैं और किसी भी ऑब्जेक्ट से छू सकते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि उपयोग करने से पहले दोनों दीवार और बेसबोर्ड को साफ किया जाए। गंदगी, धूल, तेल और कालिख सीलेंट में मिश्रण कर सकते हैं और उसका रंग बदल सकते हैं। इसके अलावा: वे वांछित सतहों पर छड़ी करने की सीलेंट की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। सील स्कीरिंग के कार्यों में से एक को पानी के नुकसान को रोकने के लिए, एक अच्छी तरह से लागू सीलेंट की आवश्यकता है।
    • फर्श, बेसबोर्ड और दीवार पर पूरी तरह से सफाई करने के लिए पानी या सफाई उत्पादों का उपयोग करें पानी के साथ साबुन का प्रयोग न करने की कोशिश करें, क्योंकि यह संयोजन सतहों पर एक फिसलन फिल्म छोड़ सकता है, जिससे सीलेंट का पालन करना मुश्किल हो जाता है।
    • बहुत गंदी फर्श के लिए, एक वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना एक त्वरित और कुशल विकल्प है। यदि आपके पास विकल्प है, तो लंबे, पतले वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें जो किनारों से धूल हटाने के लिए मुश्किल स्थानों तक पहुंचते हैं।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 7
    2
    पर्यावरण से वस्तुओं को निकालें बाड़ लगाना एक खतरनाक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन अगर आपको नौकरी को दोबारा शुरू करना है तो यह निराशाजनक हो सकता है। त्रुटियों के जोखिम को कम करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि आपका काम क्षेत्र पूरी तरह से फर्नीचर, कालीनों और अन्य बाधाओं से पहले ही शुरू हो जाए। अगर आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो उन्हें इस जगह से बाहर रखें- अगर ऐसा मामला है, तो बाधा बनाएं या किसी को उनकी निगरानी करें। एक बच्चे के चिल्ला बाल से सीलेंट लेने के लिए आपकी सेवा को रोकने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 8 8 8
    3
    पानी या एक सफाई एजेंट और कई झूठ के पास है। जब पाद लेख बंद हो जाते हैं, तो गलती अनिवार्य होती है। यदि यह आपकी पहली बार है, तो वे सामान्य होंगे सौभाग्य से, जब यह बाड़ की बात आती है, गंभीर गलतियां करना मुश्किल होता है त्रुटियों की विशाल बहुमत के लिए, पानी और कपड़ों के अच्छे पुराने संयोजन समाधान हो सकते हैं या फिर उत्पादों को साफ कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, चूंकि आप ज्यादातर सीलिंग प्रक्रिया में घुटना टेककर बैठते हैं, इसलिए आराम के लिए कपड़े का उपयोग घुटने के पैड के रूप में किया जा सकता है
    • ध्यान दें कि, जैसा कि नीचे समझाया जाएगा, सिलिकॉन-आधारित सीलेंट की सफाई के लिए पानी खुद ही अप्रभावी है
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 9
    4
    बाड़ शुरू करने से पहले टेप टेप। सीलिंग प्रक्रिया को कम करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण बात यह कर सकते हैं कि इसे बहुत सावधानी से टेप करें इससे पहले दाग के खिलाफ बचाता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपका काम चिकना, साफ और यहां तक ​​कि कोई विशेष टेप आवश्यक नहीं है बस घर पर चिपकने वाली टेप का उपयोग करें, क्रेप टेप की तरह।
    • आदर्श प्रत्येक क्षेत्र के साथ टेप के दो पट्टियों को सील करना है। एक फर्श पर, बेसबोर्ड की लंबाई के साथ, लगभग इसे छूना चाहिए। अन्य दीवार पर फ़ुटर के ऊपर कुछ मिलीमीटर ऊपर होना चाहिए, इसके समानांतर।
    • एक टेप का प्रयोग करना सबसे आसान विकल्प होता है, लेकिन कई टेप का उपयोग पूरी तरह से संभव है जब तक कि सभी पाद लेख के समानांतर होते हैं और एक दूसरे के साथ गठबंधन करते हैं
  • विधि 3
    स्कीरिंग सील करें

    चित्र शीर्षक 3479 9 58 10
    1
    सीलेंट कारतूस में एक छेद ड्रिल करें। आवेदक बंदूकें उनके लिए बने विशेष कारतूस का उपयोग करती हैं। ये लम्बी बेलनाकार ट्यूब्स के समान होते हैं, जो एक पतली सुन्न शंकु के साथ एक छोर पर होते हैं। अपने कारतूस को रखने से पहले, एक चाकू या तीखी कैंची ले लो और इस शंकु के अंत को 45 डिग्री के कोण पर एक छोटा खड़ा पिट बनाने के लिए निकाल दें। यह छेद व्यास में केवल कुछ मिलीमीटर होना चाहिए, एक समान छड़ी के बारे में एक मैच स्टिक के रूप में होना चाहिए।
    • जितना संभव हो सके अपने कारतूस की नोक कटौती करने का प्रयास करें। एक छोटा छेद बढ़ाया जाना आसान है, लेकिन बड़े छेद को कम करना असंभव है
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 11
    2
    आंतरिक कारतूस झिल्ली ड्रिल करें फिर ऐप्लकेटर बंदूक की नोक का उपयोग करें (जो आम तौर पर एक बंदूक से जुड़ी हुई धातु का पैमाना है) कारतूस झिल्ली में कुछ छेद जो आपको टिप में बना हुआ छेद से किया जाता है। यह सीलेंट को अधिक आसानी से प्रवाह की अनुमति देता है। अधिक छेद, अधिक आसानी से सीलेंट प्रवाह होगा। लगभग 4-5 छेद आमतौर पर पर्याप्त होते हैं
    • कुछ प्लास्टिक कारतूसों में आंतरिक झिल्ली नहीं होती है यदि आप एवरलेटर बंदूक की नोक का उपयोग करते समय कोई प्रतिरोध महसूस नहीं करते हैं, तो यह मामला होगा।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 12
    3
    इन चरणों का पालन करके एक कारतूस को अपने एवरेटर बंदूक में रखें:
    • आवेदन करने वाले बंदूक पर वसंत लीवर को दबाएं और इसे पकड़ो।
    • लीडर को निराश रखने के लिए, सभी तरह से वापस आवेदक बंदूक के पीछे से रॉड खींचो
    • पहले कम्पार्टमेंट में कारतूस डालें - फिर कारतूस को आवेदक बंदूक स्थान में छोड़ दें।
    • सुनिश्चित करें कि टिप का सामना करना पड़ रहा है आपको यह करने के लिए कारतूस फ्लिप करने की आवश्यकता हो सकती है
    • अंत में, इसे बदलकर आइवरेटर बंदूक स्टैम को लॉक करें ट्रिगर को कई बार दबाएं जब तक आपको प्रतिरोध नहीं लगता। अब आप सील करने के लिए तैयार हैं!
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 13
    4
    यदि आपके पास स्प्रे बंदूकों के साथ अनुभव नहीं है, तो पहले अभ्यास करें। अभ्यास करने के लिए, फर्श पर अखबार के एक बड़े टुकड़े को रखें और समाचार पत्र की तरफ अपनी पिस्तौल की नोक पकड़ो। धीरे से ट्रिगर निचोड़ लें जब तक सीलेंट नोजल के माध्यम से प्रवाह शुरू नहीं हो जाता। जब यह बाहर आना शुरू होता है, धीरे धीरे इसे वापस ले, ट्रिगर पर एक लगातार दबाव बनाए रखने। छोर छोड़ने या लाइन को मोटाई के बिना सीलेंट की पतली, लंबी, सुसंगत लाइन लगाने की कोशिश करें जब आप तैयार हों, तो काम की सतह से नोजल निकाल दें, फिर छड़ी को घुमाएं और स्प्रिंग लीवर दबाएं। यह कारतूस में दबाव को रिलीज करता है और सीलेंट प्रवाह को रोक देता है।
    • सीलेंट को लागू करते समय कसने मत करना - यह कारतूस तोड़ सकता है, जिससे बहुत गंदगी हो सकती है और इसे फिर से शुरू करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 14
    5
    स्कीटिंग बोर्डों के शीर्ष पर देखें जब आप सच्चाई को सील करने के लिए तैयार हैं, दीवार और पाद के बीच दरार में अपने ऐप्लिकेटर बंदूक की नोक जगह। दीवार के खिलाफ फ्लैट ऐप्लिकेटर बंदूक की नोक रखें (इसका मतलब है कि आप इसे तिरछे धारण करना चाहिए। स्टेम कम करें। लगातार दबाव के साथ ट्रिगर खींचो और सीलेंट के रूप में पाद लेख लंबाई से अधिक ऐप्लिकेटर बंदूक चलना शुरू बाहर धीरे धीरे। एक धीमी गति से, स्थिर गति रखें। पाद लेख लंबाई भर में जारी रखें। गीले कपड़े से किसी भी फैल साफ करें।
    • सेवा समाप्त होने पर सीलेंट प्रवाह को रोकने के लिए अभ्यास चरण में वर्णित प्रक्रिया को दोहराने के लिए मत भूलना।



  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 15
    6
    सीलेंट को अपनी उंगली से चिकना करें जब एक झालरदार किनारे खत्म हो रहा है, तो अपनी उंगली के साथ बाड़ को चिकना कर लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस जगह में बैठे हैं, मजबूती से चिपके रहते हैं, और यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि बाड़ का एक चिकना, एक समान रूप है। लंबाई के साथ एक उंगली की नोक सावधानी से पास करें, एक समय में कुछ फुट। जैसे ही बड़ी मात्रा में सीलेंट आपकी अंगुली पर जम जाता है, उसे साफ और नम कपड़े से मिटा दें। सीलेंट स्पेटर के लिए दूसरे कपड़े का उपयोग करें
    • इसे बहुत मुश्किल सीधा मत करो। अपनी उंगली से केवल एक हल्का दबाव लागू करें यदि आप बहुत मुश्किल दबाते हैं, तो आप सीलेंट को पूरी तरह से दीवार से निकाल सकते हैं
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 16
    7
    झालर बोर्डों के नीचे देखो। फिर बेसबोर्ड के नीचे की लंबाई की सीलिंग प्रक्रिया को दोहराएं। बेसबोर्ड के निचले किनारे पर सीलेंट को समान रूप से रिलीज करने के लिए प्रोजेक्टर गन के ट्रिगर पर फर्म और स्थिर दबाव बनाए रखें। पहले शीर्ष पर सील करना सबसे अच्छी है इसलिए नीचे के तल के ऊपर से कोई छिड़क नहीं होगा।
    • जब समाप्त हो, तो ऊपर बताए अनुसार, आपकी उंगली से बाड़ को चिकना करें।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 8 9 17
    8
    सीलेंट dries से पहले चिपकने वाला टेप निकालें जब आप बेसबोर्ड के दोनों किनारों से सीलेंट को लागू करना और चौरसाई करना समाप्त करते हैं, तो टेप को निकालने का समय आ गया है। जबकि यह बाड़ अभी भी ताजा है ऐसा करो यदि टेप को हटाने से पहले यह सूख जाता है, तो आप टेप के साथ पाद लेख की सील निकाल देंगे और आपको अपना काम फिर से करना होगा। रिबन के एक छोर को पकड़ो और धीरे-धीरे उसे चालीस-पांच डिग्री के कोण पर खींचें। यह धीरे-धीरे धीरे-धीरे टेप की पूरी लंबाई के साथ करो। दूसरी टेप के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
    • यदि आप एक एकल सतह के लिए कई टेप का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें उसी दिशा में दीवार से बाहर खींच दें जैसे आप उन्हें डालते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बाएं से दाएं तीन ओवरलैपिंग रिबन टुकड़े डालते हैं, तो रिबन को बाएं से दाएं भी खींचें
    • टेप धीरे से पकड़ो - अतिरिक्त सीलेंट आसानी से पालन कर सकते हैं (और दाग) कपड़े
  • विधि 4
    सुरक्षा सील

    चित्र शीर्षक 3479 9 58 18
    1
    पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान करें अक्सर, सीलिंग एक अत्यंत खतरनाक गतिविधि नहीं है। ऐसा करते समय आप जोखिम में अपने आप को या दूसरों को रखने की संभावना नहीं रखते। उसने कहा, ऐसी चीजें हैं जो आप अपने काम को ख़त्म करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं (जो पहले से ही बड़ी हैं) इनमें से सबसे पहले है: कार्यस्थल में अच्छा वेंटिलेशन होना। वायु संचलन में सुधार करने के लिए एक प्रशंसक या खुली खिड़कियां डालें, गंध को दूर करने और गीला सीलेंट जारी करने के लिए धूम्रपान करें। यह सिलिकॉन आधारित सीलंट्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो कि सबसे मजबूत गंध है
    • यदि आप सड़क पर काम कर रहे हैं, तो आपको इसकी चिंता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 588
    2
    यदि आप चाहें तो दस्ताने पहनें सीलेंट घर में अन्य सेवाओं के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ पदार्थों जैसे खतरनाक या संक्षारक नहीं है - इसका कार्य अनिवार्य रूप से संभवतः हानिरहित है। हालांकि, यह बहुत ही चिपचिपा और त्वचा और कपड़े (विशेषकर शुष्क होने के बाद) से निकालना मुश्किल है, इसलिए दस्ताने पहने हुए आपकी उंगलियों और आस्तीन की रक्षा के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह बहुत तेज और आसान सफाई भी करता है
    • यह चश्मे पहनने के लिए भी अच्छा हो सकता है, क्योंकि आंखों में सीलेंट दर्द का कारण बना सकता है (हालांकि यह संभव नहीं है)।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 20
    3
    देखभाल के साथ चाकू को संभालना विडंबना यह है कि सीलेंट का उपयोग करने से पहले आपको चोट लग सकती है सीलेंट कारतूस की नोक काटते समय, कटौती से बचने के लिए सावधान रहें यदि आप एक चाकू का उपयोग कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ रखना सुनिश्चित करें जो चाकू की नोक से कारतूस को दूर रखती है। हमेशा अपने शरीर से चाकू से काट लें - इसकी ओर कभी नहीं। जब चाकू या कैंची का उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें कार्यस्थल से सुरक्षित रूप से दूर रखें
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 21
    4
    सीलेंट को निगल या श्वास न करें। अंत में, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि हालांकि सीलेंट काफी हानिरहित है, इसका उपयोग खपत या साँस नहीं करना है और यदि यह है तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप या किसी व्यक्ति को गलती से सीलेंट का उपभोग करना है, तो मार्गदर्शन के लिए तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए सेवा करने के बाद अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें कि आप गलती से खाने, पीने, खाँसी और इतने पर सीलेंट का उपभोग नहीं करते हैं।
  • विधि 5
    परिष्करण कार्य

    चित्र शीर्षक 3479 9 58 22
    1
    बाड़ की रक्षा करते समय यह सूख जाता है अपने पाद लेख को सील करने और टेप को हटाने के बाद, जो कुछ भी करने के लिए छोड़ दिया जाता है वह सूखने की अनुमति देता है विभिन्न प्रकार के सीलंट में अलग-अलग सूखने का समय है - अधिक जानकारी के लिए पैकेजिंग की जांच करें। चाहे आपके सीलेंट को सूखने के लिए कितनी भी समय न हो, यह सुनिश्चित करना सर्वोत्तम है कि कोई गंदगी या धूल समाप्त न हो। बच्चों और जानवरों को बे पर रखो।
  • छवि शीर्षक 3479 9 8 8 23
    2
    हाथ से मामूली गलतियाँ ठीक करें जब यह बाड़ की बात आती है, तो छोटी गलती बहुत आम होती है आमतौर पर, सुखाने से पहले सीलेंट के साथ इन त्रुटियों को ठीक करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करना आसान होता है। ऐसा करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त सीलेंट का उपयोग करके अपनी अंगुली से चिकनी प्रक्रिया को दोहराएं। सीलेंट सूखने के बाद टेप को क्षतिग्रस्त क्षेत्र में डाल दें, सीलेंट को अपनी उंगली पर लागू करें, और सील को साफ करें जब तक कि इसके आस-पास सूखा सीलेंट के साथ अच्छी तरह मिश्रित न हो जाए। जब आपका सीलेंट सूख जाता है, तो मरम्मत लगभग अतुलनीय होगी
    • यदि आप अपने मुख्य काम के लिए स्प्रे बंदूक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हाथ में सीलेंट की एक छोटी ट्यूब होती है, तो स्प्रे बंदूक को फिर से माउंट करने के लिए, सीलेंट जारी करने और फैल को बंद करने से मुकाबला करने के लिए ट्यूब का उपयोग करना अधिक आसान हो सकता है। बस एक ही प्रकार की सीलेंट का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपने मुख्य काम में इस्तेमाल किया था!
    • हमेशा की तरह, सीलेंट ताजा होने पर टेप को निकालना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 24
    3
    साफ। बधाई! यह सब सेट है! जो कुछ भी करने के लिए छोड़ दिया गया है वह कार्यस्थल को साफ करता है एंटेटर बंदूक दबाकर बंद करो और कारतूस हटा दें। बचे हुए सीलेंट को बचाने के लिए ज्यादातर कारतूस एक ढक्कन के साथ आते हैं अगर तुम्हारा नहीं है, फिल्म और रबर बैंड या टेप का उपयोग करने की कोशिश करें। साबुन, पानी और एक तौलिया के साथ अपने हाथों और उपकरणों को धो लें जगह में किसी भी मलबे या मलबे और जगह फर्नीचर, कालीन, आदि निकालें। आपने वापस ले लिया था
    • बाद की तारीख में सीलेंट बचे हुए का उपयोग करते समय, आपको कारतूस नोजल के सूखे भाग को निकालने के लिए एक कील का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • विधि 6
    तय करना है कि सीलेंट सही फ़िट है

    छवि शीर्षक 3479 9 58 25
    1
    समझें कि सीलेंट उपयुक्त कहां है। सामान्य तौर पर, बाड़ लगाना एक काफी सस्ता और आसान घर सुधार परियोजना है। हालांकि, इसकी सीमाएं हैं बेसबोर्ड और फर्श या दीवार के बीच छोटे अंतराल को सील करने के लिए यह उपयोगी है। हालांकि, स्कीटिंग बोर्ड की रक्षा करने के लिए यह उचित नहीं है, जिसे पानी के नुकसान और पहनने के लिए सुरक्षा प्रदान करने के लिए वार्निश होना चाहिए। इसके अलावा, स्कीटिंग बोर्ड को सीलिंग के लिए कमरे के निचले किनारों को निस्तब्ध करने के लिए बहुत अच्छा है, फिर भी बड़े पानी के लीक के खिलाफ थोड़ा संरक्षण प्रदान करता है, जैसे फट पाइप, छत या दीवारों को छूने और इतने पर। इस प्रकार, फ़ुटबाउंड बाड़ केवल एक कमरे में जलरोधी का एक हिस्सा है, जिसमें चित्रकला, परिष्करण, टाइल आदि शामिल हैं।
    • यह भी नोट करना महत्वपूर्ण है कि बेसबोर्ड को सील नहीं किया जाना चाहिए जब फर्श या दीवार अधूरा हो। इस स्थिति में, सील पानी के खिलाफ थोड़ा संरक्षण प्रदान करता है, क्योंकि यह उस सतह का अनुपालन नहीं करता है जिस पर इसे लागू किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक 3479 9 58 26
    2
    याद रखें कि सील करने के लिए समय लगता है। आपकी परियोजना के आकार के आधार पर बाड़ लगाने का समय अलग-अलग होता है, साथ-साथ आपके टूल से परिचित होने का समय लगता है। एक कमरे की सीलिंग, एक या दो घंटे के भीतर पूरा किया जा सकता है सामान्य रूप में, है सबसे व्यापक उपलब्ध दिन लग सकते हैं। अपने काम के आकार के बावजूद, जल्दी में नहीं है, लंबे समय तक की तुलना में आपको लगता है कि आप की आवश्यकता होगी ले। एक संपूर्ण सीलिंग नौकरी अल्पावधि में बहुत समय ले सकती है, लेकिन जल्दी से होने वाली गलतियां आपको लंबे समय तक अधिक समय लगा सकती हैं।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 27
    3
    बाड़ से जुड़े लागतों को समझें आम तौर पर, सीलेंट बहुत सस्ता होता है सस्ता आवेदक बंदूकें आर $ 10.00 से लेकर आर $ 20.00 तक की लागत, और सबसे महंगी और उच्चतम गुणवत्ता वाले, आर $ 50.00। सीलेंट कारतूस आमतौर पर $ 15 से कम लागत इन चीजों के अतिरिक्त, आपको मास्किंग टेप, एक चाकू या कैंची और दस्ताने खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। सब कुछ में, आपको आमतौर पर $ 50 से अधिक खर्च करने की ज़रूरत नहीं है यदि आपके पास इनमें से कुछ सामग्री पहले से है, तो आपकी लागत कम हो जाएगी
    • लागत आवश्यक सीलेंट कारतूस की संख्या के आधार पर भिन्न। एक संदर्भ के रूप में, 3x3 मीटर की बाथरूम के लिए, आप के बारे में 1 या 2 कारतूस की आवश्यकता होगी। यह आपको अधिक से अधिक सीलेंट खरीदने के लिए चालाक है, क्योंकि आपको लगता है कि आपको किसी दूसरे अवसर के लिए बचा जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दीवार, फर्श, या किसी अन्य जगह पर सीलेंट नहीं फैलते हैं, तो उसे एक नम कपड़े से तुरंत मिटा दें।
    • यदि आपको किसी भी दोष को कवर करने के लिए थोड़ा स्पर्श-अप करने की ज़रूरत है, तो ब्रश का उपयोग करें- ब्रश के साथ एक विशेष ब्रश का उपयोग सामान्य रूप से सीधे के बजाय 45-डिग्री कोण पर होता है। ब्रश को हल्के ढंग से पेंट में डुबाना और लंबी टिप के साथ, फ़ुटबाय जंक्शन पर पेंट करना शुरू हो रहा है, आ रहा है और ब्रश से जा रहा है - आप सामान्य स्ट्रोक के साथ बेसबोर्ड के पीछे के भाग को भर सकते हैं। नीचे-अप आंदोलनों के साथ समाप्त करें ताकि समाप्त किया जा सके।
    • सूखी रातोंरात पेंटिंग से पहले यदि संभव हो तो करते हैं। आप सील के बाद पेंट करने के लिए चाहते हैं, आप इसे आसान साफ ​​करने के लिए बनाने के लिए एक चमकदार या साटन रंग का उपयोग कर सकते हैं। दीवार रंग कमरे पर निर्भर करता है, मैट, साटन या अर्द्ध चमक हो सकता है। (आप दीवारों और baseboards पर अलग अलग रंग का उपयोग करते हैं, दीवार टेप मास्किंग, जब तक आप एक बहुत ही स्थिर हाथ है के साथ ज्यादातर सूखी चित्रों 30 दिनों में की रक्षा करना। जब हाल में चित्रित दीवारों पर टेप का उपयोग कर सावधान रहें।, तो केवल हटाने उसके बाद टेप, या आप ताजा रंग ले सकते हैं।)

    आवश्यक सामग्री

    • सीलेंट (कारतूस या ट्यूब)
    • सिलिकॉन प्रवर्धक बंदूक
    • चिपकने वाली टेप
    • चाकू या कैंची
    • दस्ताने
    • आंख मारना
    • फैन (वेंटिलेशन के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com