IhsAdke.com

विंडोज 7 में टेलनेट को सक्षम कैसे करें

टेलनेट कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से दूरस्थ सेवाओं का प्रबंधन करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक कमांड लाइन टूल है। विंडोज एक्सपी और विस्टा के विपरीत, विंडोज 7 में टेलनेट क्लाइंट स्वचालित रूप से स्थापित नहीं होता है। इससे पहले कि आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकें आपको इसे सक्षम करना होगा दोनों को कैसे करना है यह जानने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
टेलनेट इंस्टॉल करना

विंडोज 7 में टेटनेट को सक्रिय करने वाले पटकथा का पहला चरण 1
1
नियंत्रण कक्ष खोलें डिफ़ॉल्ट रूप से, टेलनेट विंडोज 7 पर स्थापित नहीं है। इसका उपयोग करने के लिए मैन्युअल रूप से सक्रिय होने की आवश्यकता है - यह नियंत्रण कक्ष के माध्यम से किया जा सकता है, जिसे प्रारंभ मेनू से एक्सेस किया जा सकता है।
  • विंडोज 7 में टेटनेट सक्रिय करें शीर्षक से चित्र 7
    2
    "सुविधाएं और प्रोग्राम" या "प्रोग्राम" खोलें। आपके लिए उपलब्ध विकल्प इस पर निर्भर करेगा कि आपका नियंत्रण कक्ष प्रतीक या श्रेणियों के दृश्य में है या नहीं, लेकिन दोनों आपको एक ही स्थान पर ले जाएगा।
  • विंडोज 7 में टेटनेट सक्रिय करें
    3
    "विंडोज़ सुविधाएं सक्षम करें और अक्षम करें" लिंक पर क्लिक करें व्यवस्थापक पासवर्ड का अनुरोध किया जा सकता है
  • विंडोज 7 में टेटनेट को सक्रिय करने वाले पिक्चर का शीर्षक
    4
    "टेलनेट क्लाइंट" प्रविष्टि ढूंढें उपलब्ध संसाधनों की सूची में, आप "टेलनेट क्लाइंट" नामक प्रविष्टि देखेंगे इसे खोजने के लिए आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करना पड़ सकता है "टेलनेट क्लाइंट" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें और ठीक क्लिक करें।
    • क्लाइंट को चुनने के बाद आपको उसे चुनने के लिए एक या दो मिनट इंतजार करना पड़ सकता है
  • विंडोज 7 में टेटनेट को सक्रिय करने वाले पिक्चर का शीर्षक



    5
    कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से टेलनेट इंस्टॉल करें। यदि आप कमांड प्रॉम्प्ट के माध्यम से पूरी प्रक्रिया को पूरा करना पसंद करते हैं, तो टेलनेट को त्वरित कमान के साथ स्थापित किया जा सकता है। सबसे पहले, ओपन प्रॉम्प्ट और टाइप करें cmd "रन" फ़ील्ड में कमांड लाइन पर टाइप करें pkgmgr / iu: "टेलनेट क्लाइंट" और दबाएं ⌅ दर्ज करें. एक पल के बाद, आप प्रॉम्प्ट पर लौटेंगे।
    • टेलनेट का उपयोग शुरू करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट को पुनरारंभ करें
  • विधि 2
    टेलनेट का उपयोग करना

    विंडोज 7 में टेटनेट को सक्रिय करने वाले चित्र का शीर्षक
    1
    कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। टेलनेट प्रॉम्प्ट के माध्यम से चलाता है, जिसे दबाने से पहुंचा जा सकता है जीतना और टाइपिंग cmd भागो क्षेत्र में
  • विंडोज 7 में टेलनेट सक्रिय करें शीर्षक 7 चित्र
    2
    टेलनेट क्लाइंट खोलें इसमें टाइप करें टेलनेट और दबाएं ⌅ दर्ज करें माइक्रोसॉफ्ट टेलनेट खोलने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट गायब हो जाएगा, और आपको टेलनेट कमांड लाइन पर ले जाया जाएगा, जो कि दिखाया जाएगा माइक्रोसॉफ्ट टेलनेट.
  • विंडोज 7 में टेलेनेट को सक्रिय करते हुए चित्र शीर्षक 7
    3
    टेलनेट सर्वर से कनेक्ट करें टेलनेट कमांड लाइन पर टाइप करें खुला ServerAddress [पोर्ट]. जब आप एक स्वागत संदेश प्राप्त करते हैं या आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का अनुरोध किया जाता है, तो आप सफलतापूर्वक सर्वर से कनेक्ट हो पाएंगे।
    • उदाहरण के लिए, "ASCII में स्टार वॉर्स" देखने के लिए, टाइप करें खुला तौलिया। ब्लिंकनाइट्स। एनएल और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
    • आप सीधे टाइप से एक कनेक्शन खोल सकते हैं टेलनेट ServerAddress [पोर्ट].
  • विंडोज 7 में टेलनेट सक्रिय करें शीर्षक से चित्र 9
    4
    अपना टेलनेट सत्र बंद करें जब आप टेलनेट सर्वर का प्रशासन समाप्त कर लें, तो आपको स्क्रीन बंद करने से पहले अपना कनेक्शन बंद करना होगा। ऐसा करने के लिए, दबाकर टेलनेट कमांड लाइन खोलें ^ Ctrl+]. इसमें टाइप करें छोड़ना और प्रकार ⌅ दर्ज करें कनेक्शन को समाप्त करने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com