IhsAdke.com

कैसे Windows XP सक्रिय करने के लिए

Windows XP का अधिक लाभ उठाने के लिए, आपको उचित उत्पाद कुंजी का उपयोग करके इसे सक्रिय करना होगा। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन या डायल-अप मॉडेम है, तो आप इसे कुछ ही क्लिक से सक्रिय कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क करना और सक्रियण कोड प्राप्त करना है यदि आप नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हैं। यदि आप Windows XP को सक्रिय करने में असमर्थ थे, तो आप सक्रियण संदेश को दरकिनार करने का प्रयास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
इंटरनेट पर सक्रिय

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास इंटरनेट से एक सक्रिय कनेक्शन है विंडोज को सक्रिय करने का सबसे आसान तरीका माइक्रोसॉफ्ट को सीधे नेटवर्क से कनेक्ट करना है। माइक्रोसॉफ्ट आपकी उत्पाद कुंजी स्कैन करेगा और सक्रियण कोड आपके कंप्यूटर पर भेज देगा।
    • यदि आपके पास इंटरनेट का उपयोग नहीं है, तो इस गाइड के विधि 2 देखें: "फोन पर सक्रिय करें"
  2. चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 2 सक्रिय करें
    2
    सक्रियण विज़ार्ड चलाएं ऐसा करने के लिए, सिस्टम ट्रे सक्रियण आइकन पर क्लिक करें। आप प्रारंभ → सभी प्रोग्राम → सहायक उपकरण → सिस्टम उपकरण → सक्रिय Windows पर क्लिक कर सकते हैं
  3. चित्र शीर्षक Windows XP चरण 3 को सक्रिय करें
    3
    यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है तो उत्पाद कुंजी दर्ज करें आगे बढ़ने से पहले सिस्टम आपको कुंजी के 25 अक्षर दर्ज करने के लिए संकेत दे सकता है।
    • यदि आपके पास उत्पाद कुंजी नहीं है, तो इस मार्गदर्शिका का विधि 4 देखें: "सक्रियण अक्षम करना"
  4. चित्र शीर्षक Windows XP चरण 4 सक्रिय करें
    4
    "हाँ, हम अब इंटरनेट पर विंडोज सक्षम करेंगे" पर क्लिक करें। Windows नेटवर्क (ईथरनेट या वाई-फाई) से कनेक्ट करने का प्रयास करेगा। यदि यह नेटवर्क एडेप्टर का पता नहीं लगाता है, तो वह डायल-अप मॉडेम की खोज करेगा।
  5. चित्र शीर्षक Windows XP चरण 5 को सक्रिय करें
    5
    गोपनीयता नीति पढ़ें और तय करें कि क्या आप पंजीकरण करना चाहते हैं। यह प्रक्रिया वैकल्पिक है और अब कि Windows XP अब माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थित नहीं है, यह अत्यधिक व्यय है। इस भाग को छोड़ने के लिए, "ना" शब्द से शुरू होने वाला बटन क्लिक करें
  6. पटकथा शीर्षक विंडोज एक्सपी सक्रिय करें चरण 6
    6
    रुको जब तक कि विंडोज सक्रिय नहीं है जब तक आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक इंस्टॉलर स्वतः ही आपकी विंडोज की कॉपी को सक्रिय करेगा और सक्रिय करेगा।
  7. चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 7 सक्रिय करें
    7
    यदि आवश्यक हो, तो कृपया Microsoft से संपर्क करें यदि आपने किसी अन्य कंप्यूटर पर Windows XP उत्पाद कुंजी का इस्तेमाल किया है या नए प्रोग्राम स्थापित किए हैं, तो आपको टेलीफ़ोन द्वारा Microsoft से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है। चोरी के मुकाबले कंपनी के लिए यह कदम जरूरी है। बशर्ते आप लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन नहीं करते हैं, आपको माइक्रोसॉफ्ट पेशेवरों के माध्यम से सक्रियण प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होगी।
    • तकनीकी सहायता प्रतिनिधि आपको उत्पाद "इंस्टॉलेशन आईडी" दर्ज करने के लिए कहेंगे, जो सक्रियण विज़ार्ड स्क्रीन पर पाया जा सकता है।
    • जब आप स्थापना आईडी दर्ज करते हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट आपके डेटा को सत्यापित करेगा और आपको विंडोज सक्रिय करने के लिए आवश्यक कोड प्रदान करेगा।

विधि 2
फोन पर सक्रिय

पटकथा शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 8 सक्रिय करें
1
सक्रियण विज़ार्ड चलाएं यदि आपके पास ब्रॉडबैंड इंटरनेट एक्सेस या डायल-अप मॉडेम नहीं है, तो आप अपने फोन पर Windows XP की प्रतिलिपि को सक्रिय कर सकते हैं। सिस्टम ट्रे में सक्रियण आइकन पर क्लिक करके विज़ार्ड प्रारंभ करें। वैकल्पिक रूप से, प्रारंभ → सभी प्रोग्राम → सहायक उपकरण → सक्रिय करें Windows पर क्लिक करें
  • चित्र सक्रिय करें Windows XP चरण 9 सक्रिय करें
    2
    यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है तो उत्पाद कुंजी दर्ज करें सिस्टम आपको आगे बढ़ने से पहले कोड के 25 अक्षर दर्ज करने के लिए संकेत कर सकता है।
    • यदि आपके पास उत्पाद कुंजी नहीं है, तो इस मार्गदर्शिका का विधि 4 देखें: "सक्रियकरण अक्षम करना"
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 10 सक्रिय करें
    3
    अपने फोन पर सही विकल्प चुनें। चुनें "हाँ, मैं एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को विंडोज सक्रिय करने के लिए कॉल करना चाहता हूं"।
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 11 सक्रिय करें
    4
    अपना क्षेत्र चुनें माइक्रोसॉफ्ट के ज्यादातर क्षेत्रों के लिए स्थानीय नंबर है - या टोल-फ्री नंबर जो दुनिया में कहीं भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। उचित संख्या का चयन करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।
  • 5
    अपनी पसंद की भाषा चुनें
  • 6
    वह उत्पाद चुनें जिसे आप सक्रिय करना चाहते हैं हमारे मामले में, हम विंडोज एक्सपी सक्रिय करना चाहते हैं - तो 1 कुंजी दबाएं
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 14 को सक्रिय करें
    7
    उचित संख्या का उपयोग करना, माइक्रोसॉफ्ट को कॉल करें और 54-अंकीय "स्थापना आईडी" के प्रतिनिधि को सूचित करें। यह नंबर उसी स्क्रीन पर दिखाई देगा जो फोन नंबर दिखाती है।
  • पिक्चर शीर्षक सक्रिय करें Windows XP चरण 15
    8



    प्रतिनिधि ने आपको दिया 35-अंकीय कोड दर्ज करें अपनी पहचान के बाद, यह प्रतिनिधि आपको एक सक्रियण कोड प्रदान करेगा। सक्रियण को समाप्त करने के लिए विंडो के निचले भाग में फ़ील्ड में दर्ज करें।
  • विधि 3
    सुरक्षित मोड में विंडोज को सक्षम करना

    1. 1
      इसे कब करना है पता है कुछ मामलों में, जब आप "पायरेटेड" हार्डवेयर के साथ विंडोज को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करते हैं, तो आप उसे सक्रिय करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। एक संदेश आपको बताएगा कि आपको आगे बढ़ने के लिए विंडोज को सक्रिय करना होगा, लेकिन आप इंटरनेट से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं और "इंस्टॉलेशन आईडी" बना सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको ड्राइवरों की मरम्मत करने और सक्रियण करने के लिए सुरक्षा मोड का उपयोग करना होगा।
    2. चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 17 को सक्रिय करें
      2
      कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में चालू करें। आपको डिवाइस ड्राइवरों के साथ समस्याओं को ठीक करना होगा। यह आपको नेटवर्क से कनेक्ट करने या फोन पर सिस्टम को सक्रिय करने के लिए एक इंस्टालेशन आईडी जेनरेट करने की अनुमति देगा।
      • अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और दबाएं F8 प्रक्रिया के दौरान जल्दी। ऐसा करने से "उन्नत बूट विकल्प" मेनू खुल जाएगा। सूची से "सुरक्षित मोड" चुनें
    3. चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 18 को सक्रिय करें
      3
      यदि आवश्यक हो, तो आवश्यक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से डाउनलोड करें। Windows XP सुरक्षा मोड प्रोग्रामों की स्थापना को अक्षम करता है - इसलिए आपको ड्राइवरों की फ़ाइलों की आवश्यकता होगी, न कि इंस्टॉलर।
      • पता करें कि कौन से हार्डवेयर काम नहीं कर रहा है प्रेस ⌘ जीत+आर और प्रकार devmgmt.msc. ऐसा करने से डिवाइस प्रबंधक को लोड किया जाएगा। उन आइटमों के लिए खोजें जिनके पास "!" आइकन हैं या "?" जिन लोगों को ड्राइवरों की आवश्यकता होती है
      • किसी अन्य कंप्यूटर पर निर्माता सहायता वेबसाइट पर जाएं यदि आप एक नोटबुक या एक साधारण डेस्कटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आप सभी आवश्यक ड्राइवर एक ही स्थान पर पा सकते हैं। यदि आप एक संशोधित डेस्कटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको हार्डवेयर के विशिष्ट निर्माता खोजने की जरूरत होगी जो काम नहीं कर रहा है।
      • हार्डवेयर से आईएनएफ फाइलों को डाउनलोड करें चूंकि यह एक इंस्टॉलर का उपयोग करना संभव नहीं है, इसलिए आपको ड्राइवर फ़ाइलों की आवश्यकता होगी। उनके पास आईएनएफ प्रारूप है उन्हें कंप्यूटर से समस्या कंप्यूटर पर एक USB डिवाइस या डिस्क का उपयोग करने के लिए स्थानांतरण
    4. चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 1 सक्रिय करें
      4
      ड्राइवर को स्थापित करें डिवाइस मैनेजर में हार्डवेयर पर राइट-क्लिक करें, और फिर "ड्राइवर अपडेट करें" पर क्लिक करें। अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड की गई फ़ाइल डाउनलोड करें और इसे लोड करें। आपको मशीन को पुनरारंभ करना होगा
      • ड्राइवरों को खोजने और स्थापित करने के तरीके के बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए, यहां क्लिक करें.
    5. पटकथा शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 20 सक्रिय करें
      5
      सामान्य रूप से विंडोज को सक्रिय करने का प्रयास करें अब आप ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मशीन को चालू कर सकते हैं और इसे इंटरनेट पर सक्रिय कर सकते हैं या एक इंस्टालेशन आईडी प्राप्त कर सकते हैं और इसे फोन पर सक्रिय कर सकते हैं। सक्रियण निर्देशों के लिए ऊपर वर्णित दो तरीकों को पढ़ें।

    विधि 4
    सक्रियण को अक्षम करना

    चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 21 सक्रिय करें
    1
    विंडोज को एक नए संस्करण में नवीनीकृत करने पर विचार करें। विंडोज एक्सपी अब माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा समर्थित नहीं है और इस प्रकार अपडेट नहीं प्राप्त होता है - इसलिए यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप सिस्टम के नए संस्करण का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास नवीनतम सुरक्षा पैच तक पहुंच है।
  • 2
    एक वैध कुंजी खरीदें यदि आप Windows के किसी नए संस्करण में अपग्रेड नहीं करना चाहते हैं, तो आप अभी भी मान्य उत्पाद कुंजी प्राप्त करना चुन सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो इंटरनेट पर इन कोडों को बेचते हैं। यदि आपने पहले Windows XP खरीदा है लेकिन कुंजी नहीं पाई है, तो माइक्रोसॉफ्ट कोड को फिर से प्राप्त कर सकता है: बस ग्राहक सहायता से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 23 सक्रिय करें
    3
    यदि आपकी आधिकारिक कुंजी काम नहीं करती है तो Microsoft से संपर्क करें यदि आपका Windows XP कोड काम नहीं करता है, तो इस प्रक्रिया को दरकिनार करने से पहले कंपनी से बात करने की कोशिश करें ऐसा होने की संभावना है कि जिस प्रतिनिधि से आप बात करते हैं वह आपकी महत्वपूर्ण कार्य और आपके कंप्यूटर को सक्रिय करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 24 सक्रिय करें
    4
    प्रेस।⌘ जीत+आर और प्रकार regedit. ऐसा करने से रजिस्ट्री संपादक खुल जाएगा, जो आपको विंडोज एक्सपी के सक्रियण को बेवकूफ़ बनाने की अनुमति देगा। यह विकल्प केवल अंतिम उपाय के रूप में अनुशंसित है यदि आपके सिस्टम की प्रतिलिपि सक्रिय नहीं है, तो आप Windows अपडेट का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 25 को सक्रिय करें
    5
    सही फ़ोल्डर पर जाएं। खोलने के लिए रजिस्ट्री संपादक के बाएं स्तंभ का उपयोग करें HKEY_LOCAL_MACHINE → सॉफ़्टवेयर → माइक्रोसॉफ्ट → विंडोज एनटी → वर्तमान संस्करण (या "वर्तमान संस्करण") → WPAEvents.
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 26 सक्रिय करें
    6
    "ओओबीटीइमर" पर डबल-क्लिक करें ऐसा करने से एक नई विंडो खुल जाएगी।
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 27 सक्रिय करें
    7
    "मान डेटा" बदलें उस फ़ील्ड और प्रकार में मान हटाएं एफएफ डी 5 71 डी 6 8 बी 6 ए 8 डी 6 एफ डी 5 33 93 एफडी. अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए ठीक क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 28 सक्रिय करें
    8
    राइट क्लिक करें WPAEvents और फिर "अनुमतियाँ।" खिड़की के शीर्ष पर सूची से "सिस्टम" समूह चुनें
  • चित्र शीर्षक विंडोज एक्सपी चरण 29 सक्रिय करें
    9
    "पूर्ण नियंत्रण" के अंतर्गत "कचरा" क्षेत्र पर क्लिक करें अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए ठीक क्लिक करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com