IhsAdke.com

पेंट में कैसे आकर्षित करें

कलाकृति का निर्माण करने के लिए फ़ोटोशॉप जैसे जटिल कार्यक्रम की जरूरत नहीं है! एमएस पेंट, जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की सभी प्रतियों के साथ आता है, मज़ेदार डिजाइन बनाने में पूरी तरह से सक्षम है। यह लेख आपको बताएगा कि प्रोग्राम के पुराने और नए संस्करणों का उपयोग कैसे करें और अन्य उपयोगी टिप्स दें। बस नीचे चरण 1 के साथ शुरू!

चरणों

विधि 1
क्लासिक पेंट का उपयोग करना

माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 1 के साथ ड्रॉ और रंग शीर्षक वाला चित्र
1
पेंसिल उपकरण के साथ स्केच पेंसिल उपकरण का उपयोग करना, अपने ड्राइंग को स्केच करें यह विधि सबसे अच्छा काम करती है यदि आप काले रंग के बिना दूसरे रंग का उपयोग करते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 2 के साथ ड्रा और रंग शीर्षक वाला चित्र
    2
    मुख्य लाइनें बनाएं एक ही उपकरण का उपयोग करना, मुख्य लाइनें खींचें। वे गलत हो सकते हैं या आप उन्हें साफ रखने के लिए संघर्ष कर सकते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 3 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाले चित्र
    3
    आधार रंग भरें। ड्राइंग के दौरान मूल रंगों को भरने के लिए भरण टूल का उपयोग करें। बनाए गए किसी भी स्थान को चुनने के लिए ज़ूम इन करें।
    • भरण उपकरण दिखता है कि रंग की एक बाल्टी डाली जा रही है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 4 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    4
    छायांकन लाइनें बनाएं छाया क्षेत्र के किनारों के रूप में एक रेखा खींचने के लिए पेंसिल टूल का उपयोग करें यह ठीक है अगर यह काला किनारों पर थोड़ा सा ओवरलैप करता है, क्योंकि बाद में इसे ठीक करना आसान है रेखा के लिए इस्तेमाल किया गया रंग एक ही रंग होना चाहिए जिसका प्रयोग छाया और रोशनी के लिए किया जाएगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 5 के साथ ड्रा और रंग शीर्षक वाला चित्र
    5
    छाया जोड़ें बेस टोन की तुलना में गहरे रंग का उपयोग करते हुए छाया रखने के लिए भरण टूल का उपयोग करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 6 के साथ ड्रॉ एंड कलर का शीर्षक चित्र
    6
    रोशनी जोड़ें बेस टोन से हल्का रंग का उपयोग करके साक्ष्य में कुछ क्षेत्रों को भरने के लिए भरण टूल का उपयोग करें
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट के साथ ड्रॉ और रंग शीर्षक चित्र 7
    7
    तैयार! आप हाथ से अधिक विवरण और बनावट बना सकते हैं, लेकिन यह प्रक्रिया का बल्क है। अभ्यास रखो!
  • विधि 2
    न्यू पेंट का उपयोग करना

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 8 के साथ ड्रॉ और रंग शीर्षक वाला चित्र
    1
    किसी अच्छे आकार की फ़ाइल पर काम करें चूंकि एमएस पेंट बहुत बुनियादी पिक्सेल के साथ काम करता है, इसलिए आपको स्क्रीन आकार में वृद्धि करने की आवश्यकता होती है अगर आप बहुत अच्छे आरेखण करना चाहते हैं ऐसा करने के लिए, आकार बदलने के बटन पर क्लिक करें और 2000 पिक्सल के ऊपर आयाम रखें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 9 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    2
    छवि को स्केच करें और अपने कंप्यूटर पर स्विच करें यदि आप कंप्यूटर को पास करने के लिए एक वास्तविक स्केच और स्कैन या फोटो बनाते हैं तो प्रक्रिया बहुत तेज हो जाएगी आप एमएस पेंट में भी चित्र खींच सकते हैं, लेकिन आपको इसे बहुत हल्के भूरे रंग में बनाना होगा।
    • अगर आप अपने स्केच को स्कैन करते हैं, तो बस एमएस पेंट में फाइल को एक खूबसूरत ड्राइंग बनाने में शुरू करने के लिए खोलें, लेकिन मूल रूप से सहेजे गए अन्य जगहों से अलग छोड़ दें, अगर आप गलती करते हैं और इसे शुरू करने की आवश्यकता होती है।



  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 10 के साथ ड्रॉ और रंग शीर्षक वाला चित्र
    3
    मुख्य लाइनें बनाएं घुमावदार उपकरण का उपयोग करके, काले रंग में ड्राइंग की मुख्य पंक्तियां बनाएं। एक ठोस रेखा खोजें, जैसे आंख के ऊपरी आर्च, और इसके आरंभ और अंत में क्लिक करें उसके बाद माउस को सीधे बनाई गई सीधा उठाएं और उसे अपने ड्राइंग की वक्र पर खींचें। दोहराएँ जब तक आप काले रंग में पूरे ड्राइंग विश्राम नहीं करते हैं।
    • ब्लैक महत्वपूर्ण है आप बाद में इस रूपरेखा का रंग हमेशा बदल सकते हैं, लेकिन अब के लिए, उन्हें उस रंग को बनायें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 11 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    4
    काम की अपनी लाइन को साफ करें अब, उस स्केच से छुटकारा पाने का वक्त है! चयन करें पर क्लिक करें, छवि को राइट-क्लिक करें, और रंगों में पलटना करें। फिर "फाइल" → "गुण" पर क्लिक करके रंग को काला और सफेद रंग में बदल दें। "ओके" पर क्लिक करें, प्रोग्राम को परिवर्तन करें और उसी तरह रंग फ़ाइल पर वापस स्विच करें। छवि को फिर से उलट करें और आपके पास एक साफ कला होगी।
    • काले रंग की पंक्तियों की प्रतिलिपि सहेजना बहुत उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप कोई गलती करते हैं और उन्हें बहाल करने की आवश्यकता होती है
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 12 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    5
    आधार रंग भरें। सभी आधार रंगों को भरने के लिए भरण टूल का उपयोग करें, आस-पास की रेखाओं या कोणों के बीच फ़ंस गए किसी भी अतिरिक्त पिक्सल को चुनना।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 13 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाले चित्र
    6
    रोशनी, छाया और मि़डटॉन जोड़ें। अब मज़ा हिस्सा आता है। सबकुछ चुनें और आरेखण की नकल करें जैसा कि अब है फिर उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आप छाया चाहते हैं (बाल, उदाहरण के लिए) आधार रंग का चयन करें और इसे 2 रंग के रूप में रखें। फिर छाया के रंग का रंग चुनिए 1. जिस तरह से आप चाहते हैं, उसके लिए छायांकन करने के लिए किसी भी उपकरण का उपयोग करें। अपनी काली लाइनों के बारे में चिंता मत करो! प्रत्येक समय एक ही आधार रंग के साथ एक क्षेत्र बनाओ।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 14 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    7
    "परतें" बनाएं अब, रंगों से छुटकारा पाने का समय, लाइनों से निकल गया! पूरे ड्राइंग को देखने के लिए ज़ूम आउट करें, चयन पर क्लिक करें, छवि पर राइट क्लिक करें और पहले प्रतिलिपि किए गए आधार पेस्ट करें अब जादू आता है चयन के तहत नीचे तीर पर क्लिक करें फिर पारदर्शी चयन पर क्लिक करें। Tcharans!
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 15 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    8
    जब तक आप काम नहीं करते जारी रखें। जब तक आप ड्राइंग से संतुष्ट नहीं होते तब तक प्रत्येक क्षेत्र और प्रत्येक छाया में उसी प्रक्रिया को दोहराएं!
  • विधि 3
    सीखना कि आप क्या कर सकते हैं

    माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 16 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    1
    कार्यक्रम की सीमाओं पर कार्य करें। याद रखें कि एमएस पेंट फ़ोटोशॉप नहीं है अपने चित्रों में फ़ोटोशॉप देखने की अपेक्षा न करें। आप अच्छी छवियां बना सकते हैं, लेकिन एक बहुत खास रूप से देखें इसे गले लगाओ यह भी याद रखें कि सहेजी गई फ़ाइलों की फ़ोटोशॉप जैसी कार्यक्रमों की तुलना में कम गुणवत्ता है, इसलिए उच्च संकल्प पर मुद्रित होने पर उन्हें अच्छे दिखने की अपेक्षा न करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 17 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप कर सकते परिवर्तन करें जानें कि आप किस प्रकार के परिवर्तनों को मौजूदा चित्रों में बना सकते हैं, जैसे फ़ोटो एमएस पेंट फ़ोटोशॉप नहीं है, लेकिन प्रोग्राम का उपयोग करके कुछ बुनियादी संशोधन किए जा सकते हैं। आप ऐसा काम कर सकते हैं:
    • छवियों काटना: एमएस पेंट में काटना अन्य कार्यक्रमों की तुलना में आसान हो सकता है, क्योंकि आपको केवल छवि के कोनों को खींचने की ज़रूरत है।
    • छोटी समस्याओं को कवर करें: छोटे चयनों को कॉपी और चिपकाएं जो एक छवि पर समस्या को ठीक कर सकते हैं, जब तक आप रोगी होते हैं, एमएस पेंट के साथ बहुत आसान होता है।
    • लाल आँखें ठीक करें: यदि आपके पास कुछ अंधेरे पिक्सेल हैं, तो आप कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं या महसूस कर सकते हैं कि आप मुफ्त चयन टूल का उपयोग कर सकते हैं, एमएस पेंट जैसे कार्यक्रम में लाल आँख सुधार संभव है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पेंट चरण 18 के साथ ड्रॉ एंड कलर शीर्षक वाला चित्र
    3
    अन्य कार्यक्रमों के साथ प्रयोग यदि आप एमएस पेंट का उपयोग कर रहे हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप बेहतर नहीं हो सकते हैं, चिंता न करें - वहाँ अन्य विकल्प हैं डिजिटल कला मास्टरींग के रास्ते में आपकी मदद करने के लिए इन विकल्पों को देखने के लिए मत भूलना:
    • ओकाकी नामक एक प्रोग्राम आपको उपयोगी सॉफ्टवेयर मिल सकता है यह उपस्थिति में एमएस पेंट के समान दिखता है, लेकिन इसमें बहुत अधिक विशेषताएं हैं आपको कुछ भी डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है: कई वेबसाइटों में ब्राउज़र के भीतर एक आवेदन के रूप में ओकाकी है। यह प्रोग्राम कुछ वास्तविक परतों की अनुमति देता है, जैसे कि फ़ोटोशॉप, जिसका अर्थ है कि आप बहुत कूलर छवियां बना सकते हैं
    • यदि आप अधिक शक्तिशाली प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन फ़ोटोशॉप पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो पता है कि विकल्प हैं। पेंट टूल साई, मंगा स्टूडियो और फ़ोटोशॉप के समान कई अन्य प्रोग्राम कम मूल्यों के लिए खरीदे जा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जीआईएफ में बचत फ्लैट रंग (छायांकित सामग्री) और एनिमेशन के लिए अच्छा है - पीएनजी छायांकित नौकरियों के लिए बेहतर है, और जेपीईजी तस्वीरों के लिए अधिक उपयुक्त है बीएमपी की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि आप रंग की गुणवत्ता खो देते हैं। अपने अंक को सहेजते समय इन बिंदुओं को याद रखें
    • आप स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में व्यू को दबाकर काम करना आसान बनाने के लिए ज़ूम इन और आउट कर सकते हैं।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है!
    • अन्य उपकरणों के साथ अभ्यास करें और खेलते रहें, जब तक आप इसे लटका नहीं लेते।
    • फ़िल टूल का उपयोग करते समय, देखें कि समान रंग के सभी पिक्सेल कनेक्ट हैं या नहीं इस किनारे पर अंतराल के साथ उपकरण का उपयोग भी अन्य क्षेत्रों को भर जाएगा।

    आवश्यक सामग्री

    • माइक्रोसॉफ्ट पेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com