IhsAdke.com

ई-मेल कैसे पढ़ें

ईमेल आजकल संचार का मुख्य साधन है उन्हें व्यवसाय और व्यक्तिगत मामलों के साथ भेजा और प्राप्त किया जाता है। लगभग सभी में कम से कम एक ईमेल पता है और कभी-कभी आपका इनबॉक्स दिन के दौरान कई ईमेल संदेशों को जमा कर सकता है। स्मार्टफोन और नोटबुक के लिए धन्यवाद, आप घर पर एक यात्रा के दौरान ईमेल पढ़ सकते हैं

चरणों

भाग 1
ब्राउज़र का उपयोग करना

चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें चरण 1
1
अपने ईमेल प्रदाता में साइन इन करें यदि आपने एक निःशुल्क ईमेल खाता बनाया है, या आपके पास अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता के माध्यम से एक ईमेल खाता है, तो आप ब्राउज़र का उपयोग करके अपने ईमेल की जांच कर सकते हैं। अपने ईमेल खाते में प्रवेश करने के लिए उपयोग की जाने वाली साइट को खोलें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक जीमेल खाता है, तो यात्रा करें mail.google.com, या यदि आपके पास कॉमकास्ट इंटरनेट है, तो यात्रा करें comcast.net और ई-मेल बटन पर क्लिक करें
  • आपको सेवा के खाते में साइन इन करने की आवश्यकता होगी यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप एक से अधिक मेल सर्वर में से एक पर बना सकते हैं
  • पटकथा शीर्षक ईमेल पढ़ें
    2
    खोलने के लिए एक ईमेल ढूंढें जब आप खाते में साइन इन करते हैं, तो आपको आपके इनबॉक्स में ले जाया जाएगा यह वह जगह है जहां आपके सभी नए ई-मेल संदेश दिखाई देंगे। इसे खोलने के लिए इनबॉक्स में किसी संदेश को डबल-क्लिक करें।
  • पठित चित्र पढ़ें ईमेल चरण 3
    3
    संदेश को उत्तर दें किसी आवक ईमेल पर एक उत्तर भेजने के लिए "उत्तर दें" बटन पर क्लिक करें। प्रतिक्रिया फ़ंक्शन सेवा से सेवा में भिन्न होता है। इनमें से कुछ, जैसे कि जीमेल, आपको एक ही स्क्रीन पर मूल संदेश के रूप में आपकी प्रतिक्रिया टाइप करना शुरू करने की अनुमति देता है, जबकि अन्य को आपका संदेश बनाने के लिए "उत्तर दें" बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें चरण 4
    4
    अपने स्पैम फ़ोल्डर को कभी-कभी जांचें स्पैम ईमेल मूल रूप से प्रचार संदेश और नकली संदेश हैं। अधिकांश ई-मेल सर्वर में स्पैम फ़िल्टर होते हैं जो आपके इनबॉक्स में आने पर जैसे ही स्पैम को स्वचालित रूप से पहचानते हैं और निकालते हैं इन संदेशों को स्पैम फ़ोल्डर में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जहां वे आम तौर पर हटाए जाने से पहले 30 दिनों के लिए रहते हैं। कभी-कभी अपने स्पैम फ़ोल्डर की जांच करें, क्योंकि कभी-कभी वैध ईमेल भेजी जाती हैं
  • चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें चरण 5
    5
    संदेशों को पढ़ना, हटाएं या व्यवस्था करें यदि आप अपना इनबॉक्स प्रबंधित करने के लिए समय नहीं लेते हैं, तो जल्द ही आपको ई-मेल में दफन किया जाएगा। ईमेल पढ़ने और / या जवाब देने के बाद, इसे किसी फ़ोल्डर में रखें, या इसे अपने इनबॉक्स से निकाल दें यह आपको संगठित रखेगा।
  • चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें चरण 6
    6
    अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें। ईमेल (घोटाले) और "फिश" (लोगों को व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए) धोखा देने की कोशिश करने के सबसे लोकप्रिय तरीके हैं। कोई भी ईमेल ऑफ़र जो सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है शायद है कभी भी किसी भी लिंक पर क्लिक न करें जब तक कि आप प्रेषक पर भरोसा न करें और तब भी आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि अगर प्रेषक के पास वायरस है, तो वे आपकी संपर्क सूची में उन्हें बिना जानने के ई-मेल भेज सकते हैं।
  • भाग 2
    एक ईमेल क्लाइंट का उपयोग करना (आउटलुक, थंडरबर्ड)

    पटकथा शीर्षक ईमेल पढ़ें 7
    1
    अपने ईमेल खाते में लॉग इन करें अधिकांश ई-मेल खाते आपके कंप्यूटर पर स्थापित एक ईमेल क्लाइंट से जोड़ा जा सकता है, जो आपको आपके ई-मेल संदेशों को डाउनलोड और व्यवस्थित करने की अनुमति देता है। बहुत से लोग ब्राउज़र का उपयोग करने के बजाय आउटलुक या अन्य ई-एमिल क्लाइंट का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि इस तरह से ऑफ़लाइन ई-मेल पढ़ना संभव है।
  • पढ़ें छवि चरण 8 ईमेल पढ़ें
    2
    सर्वर से अपना ईमेल डाउनलोड करें आउटलुक स्वचालित रूप से ईमेल संदेशों को डाउनलोड करता है जब आप इसे प्रारंभ करते हैं, और नियमित अंतराल पर स्कैन करते हैं, जब आउटलुक चल रहा है। आप "भेजें / प्राप्त करें" बटन पर क्लिक करके मैन्युअल रूप से भी देख सकते हैं।
  • चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें 9
    3
    अपना ईमेल पढ़ें ईमेल पर एक बार क्लिक करने से पूर्वावलोकन खुलता है इनबॉक्स में अपने ईमेल पर डबल क्लिक करना इसे खोल देगा। यह एक नई विंडो में ईमेल खोल देगा। यदि ईमेल एक अन्य ईमेल का उत्तर है, तो पिछले संस्करणों को संदेश के मुख्य भाग में सूचीबद्ध किया जाएगा।



  • चित्र पढ़ें ईमेल पढ़ें 10
    4
    अपने ईमेल का उत्तर दें आपके द्वारा पढ़ रहे संदेश को उत्तर बनाने के लिए "उत्तर दें" बटन पर क्लिक करें। जब आप कर लेंगे तो "सबमिट करें" बटन पर क्लिक करें और आप इसे सबमिट करने के लिए तैयार हों। जब आप एक ईमेल भेजते हैं तो इसे आमतौर पर तुरंत भेजा जाता है।
  • पढ़ें छवि चरण 11 ईमेल पढ़ें
    5
    अपने संदेशों को व्यवस्थित करें आउटलुक आपको अपने संदेशों को स्टोर करने के लिए फ़ोल्डर्स बनाने की अनुमति देता है। महत्वपूर्ण संदेशों को संग्रहीत करने और अपने इनबॉक्स को साफ रखने के लिए फ़ोल्डर्स और सब-फ़ोल्डर्स बनाएं
  • छवि पढ़ें शीर्षक ईमेल 12
    6
    अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें। ईमेल (घोटाले) और "फिश" (लोगों को व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए) धोखा देने की कोशिश करने के सबसे लोकप्रिय तरीके हैं। कोई भी ईमेल ऑफ़र जो सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है शायद है कभी भी किसी भी लिंक पर क्लिक न करें जब तक कि आप प्रेषक पर भरोसा न करें और तब भी आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि अगर प्रेषक के पास वायरस है, तो वे आपकी संपर्क सूची में उन्हें बिना जानने के ई-मेल भेज सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने स्मार्टफ़ोन या टैबलेट का उपयोग करना

    ईमेल पढ़ें 13 ईमेल पढ़ें
    1
    अपने ईमेल खाते को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट करें अधिकांश स्मार्टफ़ोन आपको अपने ईमेल खाते में साइन इन करने और अपने डिवाइस में बनाया गया ईमेल एप्लिकेशन का उपयोग करके स्वचालित रूप से आपके संदेश प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। संदेश प्राप्त होने पर आपको सूचनाएं प्राप्त होंगी
  • पटकथा शीर्षक ईमेल पढ़ें 14
    2
    अपनी सेवा से समर्पित ई-मेल एप्लिकेशन डाउनलोड करें कुछ ईमेल सेवाओं जैसे जीमेल ने आवेदनों को समर्पित किया है। आप अपने स्मार्टफ़ोन पर डिफ़ॉल्ट ईमेल अनुप्रयोग का उपयोग करने के बजाय इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं जीमेल ऐप ज्यादातर एंड्रॉइड डिवाइस पर पूर्व-स्थापित होता है, लेकिन ऐप स्टोर के माध्यम से या Google Play पर आईओएस के लिए मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • पठित चित्र पढ़ें ईमेल चरण 15
    3
    अपना इनबॉक्स खोलें आप अपना ईमेल एप्लिकेशन खोलकर अपना इनबॉक्स एक्सेस कर सकते हैं, या आप सीधे अपने डिवाइस के सूचना क्षेत्र से नया ईमेल खोल सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक ईमेल पढ़ें
    4
    अपने संदेश का उत्तर दें प्रेषक को एक संदेश भेजने के लिए उत्तर दें बटन दबाएं। कुछ डिवाइस संदेश के अंत में एक लाइन जोड़ देंगे, जो दर्शाता है कि इसका उत्तर किसी मोबाइल डिवाइस से किया गया था (आप इसे बंद कर सकते हैं)।
  • भाग 4
    ई-मेल हेडर पढ़ना

    पटकथा शीर्षक ईमेल 17 पढ़ें
    1
    समझें कि कैसे हेडर जोड़ रहे हैं हेडर प्रत्येक बार एक संदेश भेजते हैं और / या प्राप्त करते हैं। इसका अर्थ है कि पहले से ही भेजे गए और लौटे हुए संदेशों में बहुत लंबे हेडर शामिल हो सकते हैं, क्योंकि हर बार ईमेल भेजा जाता है, प्राप्त किया जाता है, वापस भेजा जाता है, और इसी तरह से जोड़ा जाता है।
  • चित्र शीर्षक ईमेल पढ़ें 18
    2
    बुनियादी जानकारी को समझें ऐसे कई रिकॉर्ड हैं जो सामान्य उपयोगकर्ता रुचि के हैं। इन अभिलेखों को पढ़ना आपको एक ईमेल सूची प्रदान करता है जहां ईमेल भेजा गया था और यह कितना समय लगा था। यह कनेक्शन समस्याओं से निपटने या ईमेल के स्रोत का निर्धारण करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • वितरित- To: यह वह पता है जिसके लिए ईमेल भेजा गया था।
    • प्राप्त: यह आईपी पता दिखाता है जिसने ई-मेल संदेश प्राप्त किया (प्राप्तकर्ता का ई-मेल सेवा), साथ ही साथ समय।
    • वापसी-पथ: यह वह संदेश है जो संदेश भेज दिया।
    • संदेश-आईडी: संदेश की पहचान करने के लिए एक अद्वितीय संख्या प्रदर्शित करता है।
    • से, विषय, के लिए: यह प्रेषक द्वारा दर्ज की गई जानकारी है। यह उसका नाम, ईमेल का विषय और प्राप्तकर्ता के पते / रौम दिखाता है।
  • चेतावनी

    • अज्ञात स्रोतों से ईमेल, या खुले अनुलग्नक न पढ़ें वे वायरस हो सकते हैं जो आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com