IhsAdke.com

वेब पृष्ठ पर किसी शब्द के लिए खोज कैसे करें

लगभग सभी इंटरनेट ब्राउज़र में एक खोज टूल है जो आपको एक्सेस किए गए पृष्ठों के लिए शब्दों या वाक्यांशों की खोज करने की अनुमति देता है। आप किसी विशेष साइट के प्रत्येक पृष्ठ पर एक शब्द या वाक्यांश खोजने के लिए Google के उन्नत खोज इंजन का उपयोग भी कर सकते हैं। आप इसे इंटरनेट पर कहीं भी एक शब्द खोजने के लिए "ढूंढें" उपकरण के साथ संयोजन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक खुले पृष्ठ पर खोजना

एक वेब पेज पर एक शब्द के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
कुंजी दबाएं^ Ctrl+एफ (विंडोज़) या कमान+एफ (मैक)। इससे लगभग किसी भी ब्राउज़र पर "ढूंढें" बॉक्स खुल जाएगा। यह आदेश Internet Explorer में "संपादित करें" मेनू में या क्रोम और फ़ायरफ़ॉक्स के "☰" मेनू में भी मिल सकता है।
  • यदि आप स्मार्टफ़ोन पर ब्राउज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो "खोज" कमांड आमतौर पर ब्राउज़र मेनू में पाएंगे। इसे "पृष्ठ पर खोजें" कहा जा सकता है
  • यदि आप आईओएस के लिए सफ़ारी का उपयोग कर रहे हैं, पता पट्टी में मौजूद पते को हटा दें और उस शब्द को टाइप करें जिसे आप खोजना चाहते हैं। दिखाई देने वाले खोज परिणामों में "इस पृष्ठ पर" चुनें
  • किसी वेब पेज पर Word के लिए खोज शीर्षक छवि 2 चरण 2
    2
    वह शब्द लिखें, जिसे आप पृष्ठ पर खोजना चाहते हैं। आपके द्वारा टाइप किए जाने वाले ब्राउज़र को परिणाम मिलेगा। "ढूंढें" टूल में कैपिटल अक्षरों को नजरअंदाज किया जाता है
  • एक वेबपृष्ठ पर Word के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    परिणाम ब्राउज़ करें खोज परिणामों के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए "ढूंढें" बॉक्स में "अगला" और "पिछला" बटन क्लिक करें पृष्ठ उनमें से प्रत्येक के लिए अग्रिम होगा और परिणाम हाइलाइट किए जाएंगे।
  • विधि 2
    Google के साथ किसी साइट की खोज करें




    एक वेब पेज पर Word के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    अपने ब्राउज़र में Google वेबसाइट पर जाएं आप किसी साइट के सभी पृष्ठों पर खोज करने के लिए Google का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको बड़ी या जटिल वेबसाइटों पर मिलान करने वाले शब्द ढूंढने में मदद कर सकता है।
  • एक वेबपेज पर शब्द के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    2
    टाइप करें।वेबसाइट:endereçodosite.com.br सर्वेक्षण के सामने इससे Google को उस साइट पर केवल पृष्ठों की खोज करने का मौका मिलेगा।
  • किसी वेब पेज पर Word के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 6 चरण
    3
    उस शब्द या वाक्यांश को दर्ज करें, जिसे आप साइट पते के बाद खोजना चाहते हैं। आप एक शब्द या संपूर्ण वाक्यों को दर्ज कर सकते हैं। Google को किसी सटीक शब्द या वाक्यांश के लिए खोज करने के लिए, उद्धरण चिह्नों में इसे संलग्न करें।
    • उदाहरण के लिए, किसी भी पृष्ठ के लिए wikiHow पर खोज करने के लिए, जिसमें शब्द "केले" है, प्रकार वेबसाइट: ihsadke.com केला. किसी भी पृष्ठ के लिए विकी हू खोजें, जिसमें वाक्यांश "एक केला खाता है," प्रकार है साइट: ihsadke.com "एक केला खा".
  • एक वेबपेज पर Word के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    4
    खोज परिणामों से एक पृष्ठ खोलें और "खोज" आदेश का उपयोग करें। Google आपकी खोज से मेल खाने वाले सभी पृष्ठों को प्रदर्शित करेगा, लेकिन जब आप पृष्ठ खोलते हैं तो इसी टेक्स्ट से मेल नहीं खाएंगे। आपको पृष्ठ पर शब्द ढूंढने के लिए "ढूंढें" टूल का उपयोग करना होगा।
    • "ढूंढें" टूल का उपयोग करने के लिए पिछले अनुभाग देखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com