IhsAdke.com

कैसे विंडोज 7 प्रशासक पासवर्ड को तोड़ने के लिए

कभी-कभी कंप्यूटर पासवर्ड को भूलना आम बात है, लेकिन सौभाग्य से यह दुनिया का अंत नहीं है। कुछ चाल के साथ, आप किसी भी कंप्यूटर पर किसी भी विंडोज 7 उपयोगकर्ता के पासवर्ड को बदल सकते हैं। आपको केवल 7 Windows की स्थापना डिस्क की ज़रूरत होगी, जिसे निःशुल्क बनाया जा सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक 3 9 41036 1
1
ढूँढें या एक विंडोज 7 स्थापना डिस्क बनाएँ। उपयोगकर्ता पासवर्ड को तोड़ने के लिए, आपको इस डिस्क का उपयोग करके कंप्यूटर को प्रारंभ करना होगा। ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
  • किसी भी विंडोज 7 स्थापना डिस्क काम करता है, तो आप इसे उधार ले सकते हैं या अपने घर में ढूंढ सकते हैं।
  • आप एक आईएसओ फाइल विंडोज 7 से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी डिस्क बनाने के लिए डीवीडी पर जला सकते हैं। आप इसे कानूनी रूप से Microsoft वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इस लिंक में अगर आपके पास उत्पाद कुंजी है कई धार साइटों पर आईएसओ फाइल डाउनलोड करना भी संभव है। फ़ाइल को रिक्त डीवीडी पर क्लिक करके उसे सहेजें और "डिस्क पर जला" (विंडोज 7 या बाद के संस्करण) का चयन करें। आलेख तक पहुंचें विंडोज 7 में रिकवरी डिस्क कैसे बनाएं और अधिक विवरण देखें।
  • चित्र शीर्षक 3 9 41036 2 1
    2
    Windows 7 इंस्टॉलेशन डिस्क को सम्मिलित करें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। आपको कंप्यूटर को इंस्टॉलेशन डिस्क से शुरू करना होगा, कंप्यूटर पर पहले से इंस्टॉल 7 विंडोज से नहीं।
  • छवि शीर्षक 3941036 3 1
    3
    कंप्यूटर के BIOS या BOOT मेनू दर्ज करने के लिए कुंजी दबाएं। विशिष्ट कुंजी निर्माता के आधार पर भिन्न हो सकती है यह आम तौर पर स्क्रीन पर दिखाई देता है जो विंडोज के लोड होने से पहले दिखाई देता है, और वह तब होता है जब आपको इसे दबाया जाना चाहिए। यदि आपका कंप्यूटर इस का समर्थन करता है तो BIOS मेनू दर्ज करने के बजाय सीधे बूट मेनू लोड करें।
    • आम तौर पर, कुंजी निम्न में से एक है: F2, F10, F12 या में से.
  • चित्र शीर्षक 3941036 4
    4
    बूट मेनू में सीडी / डीवीडी ड्राइव का चयन करें यदि आपने सीधे बूट मेनू को लोड किया है, तो उस ड्राइव का चयन करें जिसमें विंडोज 7 इंस्टॉलेशन डिस्क है। अगर आपने BIOS मेनू को लोड किया है, कीबोर्ड का उपयोग करके बूट अनुभाग में नेविगेट करें और ऑर्डर बदलें ताकि सीडी / डीडीडी चालक सूची में सबसे पहले
  • चित्र शीर्षक 3941036 5
    5
    कंप्यूटर को विंडोज 7 डिस्क से प्रारंभ करें और विंडोज इंस्टाल को लोड करें। यदि आपने BIOS मेनू तक पहुँच लिया है, तो परिवर्तनों को बचाएं और इसे बंद करें ताकि कंप्यूटर को डिस्क स्थापना से पुनरारंभ हो। कोई भी कुंजी दबाएं जब Windows इंस्टॉलेशन ने संकेत दिया।
  • चित्र शीर्षक: 3941036 6
    6
    भाषा और इनपुट विकल्प सेट करें पहली भरी हुई स्क्रीन पर, आपको भाषा और इनपुट विकल्प सेट करना चाहिए। आप आमतौर पर डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में सब कुछ छोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 3941036 7
    7
    "अभी स्थापित करें" स्क्रीन पर "अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें" लिंक पर क्लिक करें विंडोज 7 की स्थापना शुरू करने के लिए "अभी स्थापित करें" क्लिक करने के बजाय, विंडो के निचले बाएं कोने में "अपने कंप्यूटर को सुधारें" बटन पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक 3941036 8
    8



    ऑपरेटिंग सिस्टम की सूची से "विंडोज 7" चुनें यह सूची कंप्यूटर पर स्थापित सभी सिस्टम को दिखाती है इनमें से ज्यादातर के पास केवल सूचीबद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम होगा
  • चित्र शीर्षक 3941036 9
    9
    अगले विंडो में "कमांड प्रॉम्प्ट" लिंक पर क्लिक करें यह "कमांड प्रॉम्प्ट" लोड करेगा।
  • छवि शीर्षक 3941036 10
    10
    निम्न आदेश दर्ज करें, क्रम में निम्न चार आदेश आपको विंडोज लॉगिन स्क्रीन पर "कमांड प्रॉम्प्ट" तक पहुंचने की अनुमति देते हैं। इससे आपको विंडोज़ लोड होने पर उपयोगकर्ता के पासवर्ड को रीसेट करने की सुविधा मिलती है। नीचे दिए गए सभी आदेशों को दबाकर, क्रम में दबाएं ⌅ दर्ज करें उनमें से प्रत्येक के बाद:

    सी:
    सीडी खिड़कियां system32
    रेन उपयोगमन.एक्सए उपयोगमन.एक्सए.बैक
    कॉपी cmd.exe utilman.exe

  • छवि शीर्षक 3941036 11
    11
    Windows 7 स्थापना डिस्क निकालें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। विंडोज 7 को सामान्य रूप से लोड करने की अनुमति दें
  • चित्र शीर्षक 3941036 12
    12
    कुंजी दबाएं⌘ जीत+यू "कमांड प्रॉम्प्ट" लोड करने के लिए विंडोज लॉगिन स्क्रीन पर. यह शॉर्टकट आमतौर पर विंडोज़ के "एक्सेसबिलिटी मैनेजर" को खोलता है, लेकिन पहले टाइप किये गये कमांड ने एक बदलाव किया है ताकि "कमांड प्रॉम्प्ट" लोड हो सके।
  • चित्र शीर्षक 3941036 13
    13
    टाइप करें।शुद्ध उपयोगकर्ता और दबाएं ⌅ दर्ज करें उपयोगकर्ता नामों की सूची प्रदर्शित करने के लिए. कंप्यूटर के सभी उपयोगकर्ता सूचीबद्ध होंगे।
  • छवि शीर्षक 3941036 14
    14
    उस खाते के लिए पासवर्ड बदलें जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं। आप कमांड का उपयोग कर सकते हैं शुद्ध उपयोगकर्ता किसी मौजूदा उपयोगकर्ता के पासवर्ड को बदलने के लिए निम्न कमांड दर्ज करें और दबाएं ⌅ दर्ज करें, प्रतिस्थापन नाम जिन उपयोगकर्ता नामों का पासवर्ड आप बदलना चाहते हैं यदि उपयोगकर्ता नाम में स्थान है, तो उनके बीच उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें। संकेत मिलने पर नया पासवर्ड दो बार दर्ज करें
    • शुद्ध उपयोगकर्ता नाम *
    • उदाहरण के लिए, अधिकतम मस्जिद उपयोगकर्ता पासवर्ड बदलने के लिए, टाइप करें शुद्ध उपयोगकर्ता "मैक्स मैस्किटिता" * और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • छवि शीर्षक 3941036 15
    15
    कंप्यूटर तक पहुंचने के लिए नए पासवर्ड का उपयोग करें "कमांड प्रॉम्प्ट" में पासवर्ड बदलने के बाद, आप इसे तुरंत विंडोज़ का उपयोग करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बस उस उपयोगकर्ता नाम का चयन करें जिसका पासवर्ड आपने बदल दिया है और उसे दर्ज करें।
  • छवि का शीर्षक 2650712 17
    16
    "कमांड प्रॉम्प्ट" में परिवर्तन वापस करें अब जब आपने अपना पासवर्ड सफलतापूर्वक बदल दिया है, तो आपको "यूजमन। एक्सई" फ़ाइल में किए गए परिवर्तनों को उलटा जाना चाहिए, अगर किसी को "एक्सेसबिबिलिटी सेंटर" तक पहुंचने की जरूरत है। "प्रारंभ" मेनू से "कमांड प्रॉम्प्ट" खोलें और निम्न क्रम में निम्न आदेश दर्ज करें।

    सी:
    सीडी खिड़कियां system32
    utilman.exe का
    ren utilman.exe.bak utilman.exe

  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com