IhsAdke.com

विंडोज में इतिहास बंद कैसे पुनर्प्राप्त करें

आपको खोले गए यूआरएल को ढूंढने या नष्ट किए गए जानकारी को पुनः प्राप्त करने के लिए अन्य कंप्यूटर उपयोगकर्ता कौन से एक्सेस कर रहे थे, यह जानने के लिए आपको हटाए गए इंटरनेट इतिहास को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि ब्राउजिंग इतिहास को इंटरनेट ब्राउज़र से सीधे हटाया जा सकता है, हालांकि विंडोज़ इस जानकारी का कैश रखता है, और इसे कई तरह से एक्सेस किया जा सकता है। एक शक के बिना, सबसे आसान तरीका है कि आपके Google खाते का उपयोग कर इतिहास को ढूंढना है। यदि आपके पास कोई ऐसा खाता है जिसे आप नेविगेशन के दौरान उपयोग कर रहे थे जिसे आप पुनः प्राप्त करना चाहते हैं, तो उस विधि पर सीधे आगे बढ़ें अन्यथा, यह प्रक्रिया थोड़ा और अधिक जटिल हो सकती है। सौभाग्य से, कंप्यूटर पर एक सहेजी गई कैश है जो खो गया ब्राउज़िंग इतिहास एक्सेस कर सकता है।

चरणों

विधि 1
DNS कैश का उपयोग करना

पटकथा शीर्षक हटाए गए इतिहास में विंडोज़ चरण 1
1
"प्रारंभ" मेनू पर क्लिक करें और "भागो" चुनें। खोज बार में, "cmd" टाइप करें (उद्धरण चिह्नों के बिना) और "ओके" पर क्लिक करें यद्यपि इंटरनेट ब्राउज़िंग इतिहास को हटाना संभव है, हालांकि, डीएनएस कैश में यह जानकारी संग्रहीत होती है। इस पद्धति को कुछ भ्रामक माना जा सकता है क्योंकि यह इंटरनेट से जुड़ी हुई किसी भी तरह के इतिहास को सहेजता है, जैसे अनुप्रयोग, न केवल ब्राउज़र।
  • पटकथा शीर्षक में हटाए गए इतिहास को पुनर्प्राप्त करने वाला विंडोज़ चरण 2
    2
    "कमांड प्रॉम्प्ट" खोलने के लिए रुको। यह एक काली खिड़की है जहां आप कमांड दर्ज कर सकते हैं। इसमें टाइप करें ipconfig / displaydns और दबाएं ⌅ दर्ज करें.
  • पटकथा शीर्षक में हटाए गए इतिहास को पुनर्प्राप्त शीर्षक
    3
    हटाए गए इतिहास को पुनः प्राप्त करें आदेश निष्पादित करने के बाद, इंटरनेट का इतिहास प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विधि 2
    रिकवरी सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना

    पटकथा शीर्षक विंडोज 4 में हटाए गए इतिहास को पुनर्प्राप्त करें
    1
    विश्वसनीय डेटा वसूली सॉफ्टवेयर के लिए देखो दो अच्छी सिफारिशें हैं रिकुवा और डेटा रिकवरी विज़ार्ड प्रोग्राम। उन्हें डाउनलोड करने के बाद (दोनों स्वतंत्र हैं), कार्यक्रम शुरू करें। इस ट्यूटोरियल में, हम रेकुवा का उपयोग करेंगे, लेकिन अधिकांश सॉफ़्टवेयर का उपयोग उसी तरह किया जा सकता है।
  • पटकथा शीर्षक में हटाए गए इतिहास को पुनर्प्राप्त करते हुए विंडोज़ चरण 5
    2
    रिकुवा स्वागत स्क्रीन पर "अगला" पर क्लिक करें। यदि यह पृष्ठ सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के बाद दिखाई नहीं देता है, तो "विकल्प" पर जाएं और "स्टार्टअप पर विज़ार्ड दिखाएं" चुनें
  • पटकथा का शीर्षक विंडोज में चरण 6



    3
    उस फ़ाइल का प्रकार चुनें जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं इस मामले में, इंटरनेट का इतिहास हटा दिया गया है। ऐसा करने के बाद, "अगला" चुनें यह "फ़ाइल स्थान पृष्ठ" विंडो खुल जाएगा।
  • पटकथा का शीर्षक विंडोज 7 में पुनर्प्राप्त किया गया इतिहास पुनर्प्राप्त
    4
    उस स्थान का चयन करें जहां आप सॉफ़्टवेयर खोज करना चाहते हैं। "प्रारंभ" पर क्लिक करें और सत्यापन के लिए प्रतीक्षा करें। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं
  • पटकथा शीर्षक विंडोज 8 में हटाए गए इतिहास को पुनर्प्राप्त करें
    5
    चुनें "पुनर्प्राप्त करें।" स्कैन के अंत में आपको फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने और कंप्यूटर पर उन्हें सहेजने के लिए एक स्थान चुनने का विकल्प होगा। स्थान चुनें और "ठीक" चुनें
  • विधि 3
    Google इतिहास तक पहुंच

    पटकथा शीर्षक में हटाए गए इतिहास को पुनर्प्राप्त करने वाला विंडोज़ 9
    1
    Google के ब्राउज़िंग इतिहास पर जाएं यह निस्संदेह सबसे आसान तरीका है, लेकिन यह केवल तभी काम करता है यदि आप उस एक्सेस के दौरान अपने खाते में लॉग इन किए गए थे जिसे आप पुनः प्राप्त करना चाहते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक विंडोज़ में पुनर्प्राप्त किया गया इतिहास पुनर्प्राप्त 10
    2
    अपने Google खाते में प्रवेश करें। google.com/history पृष्ठ पर जाएं और खाता डेटा दर्ज करें जिसका उपयोग आप एक्सेस के दौरान किया था।
  • पटकथा का शीर्षक विंडोज़ में पुनर्प्राप्त किया हुआ इतिहास पुनर्प्राप्त 11
    3
    कृपया अपने ब्राउज़िंग इतिहास की समीक्षा करें। इस पृष्ठ पर, आप समय और तारीख के आधार पर ब्राउज़िंग इतिहास तक पहुंच सकते हैं। यदि आप इतिहास को हटाना चाहते हैं, तो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन पर क्लिक करें और "आइटम निकालें" का चयन करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com