IhsAdke.com

विंडोज मीडिया प्लेयर में डीवीडी कैसे खेलें?

विंडोज में एक डीवीडी बजाना थोड़ा भ्रमित हो सकता है, क्योंकि कुछ संस्करण इस सुविधा के लिए समर्थन करते हैं, लेकिन कुछ नहीं करते हैं। यदि आप 8 या 10 विंडोज का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक तीसरे पक्ष के खिलाड़ी की आवश्यकता होगी। यदि आप Windows 7 का उपयोग कर रहे हैं, तो डीवीडी बिना किसी समस्या के चल सकता है। एक्सपी और विस्टा संस्करणों में, तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर के साथ सर्वश्रेष्ठ परिणाम भी प्राप्त होते हैं

चरणों

विधि 1
विंडोज़ 10 और 8

विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक से चित्र चरण 1
1
तीसरे पक्ष के वीडियो प्लेयर डाउनलोड करें विंडोज 8 और 10 डीवीडी प्लेबैक का समर्थन नहीं करते हैं माइक्रोसॉफ्ट डिस्क वीडियो खेलने के लिए समर्थन बंद कर दिया है, इसलिए यह विंडोज मीडिया प्लेयर में एक डीवीडी खोलने के लिए संभव नहीं है। विंडोज स्टोर "डीवीडी प्लेयर" एप्लिकेशन के लिए भुगतान के अलावा इस सुविधा को सक्षम करने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं है यदि आप इस विकल्प के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आपको वीएलसी या एमपीसी-एचसी जैसे तीसरे पक्ष के खिलाड़ी की आवश्यकता होगी। ये कार्यक्रम विभिन्न वीडियो प्रारूपों जैसे एमकेवी के लिए बहुत अधिक मजबूत समर्थन प्रदान करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8 के लिए एक उन्नत पैकेज प्रदान करता था जो सक्षम डीवीडी प्लेबैक था, लेकिन यह अब उपलब्ध नहीं है
  • वीएलसी आज के सबसे लोकप्रिय वीडियो खिलाड़ियों में से एक है, और यह डीवीडी और ब्लू-रे डिस्क चला सकता है। आप इसे लिंक पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं videolan.org/vlc. वीएलसी एक खुला स्रोत सॉफ्टवेयर है, और इसमें कोई विज्ञापन या स्पाइवेयर शामिल नहीं है
  • एमपीसी-एचसी (मीडिया प्लेयर क्लासिक) एक और लोकप्रिय खिलाड़ी है। आप इसे लिंक पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं samp. वीएलसी की तरह, एमपीसी-एचसी ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है और इसमें कोई विज्ञापन या स्पाइवेयर नहीं है
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर चरण 2 प्ले डीवीडी प्लेस शीर्षक
    2
    चुने हुए खिलाड़ी को स्थापित करें नए मीडिया प्लेयर को इंस्टॉल करने के बाद इंस्टॉलर को डाउनलोड करें अधिकांश उपयोगकर्ता अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग पर विकल्प छोड़ देते हैं। ये खिलाड़ी अधिकांश मीडिया फ़ाइलों को चलाने के लिए डिफ़ॉल्ट कार्यक्रम बन जाएंगे, और यह स्थापना के दौरान समायोजित किया जा सकता है।
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर स्टेप 3 पर प्ले डीवीडी प्ले नामक चित्र
    3
    जिस डीवीडी को आप देखना चाहते हैं उसे डालें सेटिंग्स पर निर्भर करते हुए, "ऑटोप्ले" विंडो आपको खिलाड़ी खोलने की अनुमति देगी।
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवडीज़ शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    खिलाड़ी को मैन्युअल रूप से खोलें, अगर वह खुद से नहीं खुलता है अगर डिस्क को डालने के दौरान "ऑटोप्ले" विंडो को लोड नहीं किया जाता है, तो "प्रारंभ" मेनू से खिलाड़ी को खोलें।
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर पटकथा प्ले डीवीडी, चरण 5
    5
    डिस्क को लोड करें "मीडिया" या "फ़ाइल" मेनू पर क्लिक करें और "लोड डिस्क" चुनें डिस्क प्रकार (डीवीडी, ब्लू-रे) का चयन करें और ड्राइव चुनें। डीवीडी लोड हो जाएगा
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    ड्राइव के साथ आने वाले खिलाड़ी का उपयोग करें यदि डिस्क भरी हुई नहीं है। अधिकांश डीवीडी और ब्लू-रे खिलाड़ी ऐसे मीडिया खेलने के लिए अपने स्वयं के सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं। यदि इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किया गया सॉफ़्टवेयर पर चलने के लिए आपको इस प्रोग्राम का उपयोग करना पड़ सकता है ब्लू-रे डिस्क्स पर यह अधिक आम है क्योंकि उनकी नकल सुरक्षा है।
    • यदि आपके पास इस सॉफ्टवेयर के साथ आने वाले सॉफ़्टवेयर नहीं हैं, तो आप आमतौर पर निर्माता की वेबसाइट पर इसका एक मुफ्त संस्करण पा सकते हैं। यह सॉफ़्टवेयर कंप्यूटर के साथ भी स्थापित हो सकता है और "प्रारंभ" मेनू या स्क्रीन के "सभी एप्लिकेशन" अनुभाग में पाया जा सकता है।
  • विधि 2
    विंडोज 7

    विंडोज मीडिया प्लेयर 7 पर चलायें डीवीडी प्लेसहोल्डर शीर्षक
    1
    इंस्टॉल किए गए विंडोज 7 के संस्करण की जांच करें। होम प्रीमियम, अल्टीमेट और एंटरप्राइज संस्करणों में डीवीडी प्लेबैक के लिए समर्थन है। आप विंडोज मीडिया प्लेयर में समस्या के बिना उन्हें चलाने में सक्षम होंगे। घर और मूल संस्करणों में डीवीडी समर्थन नहीं है। इसलिए, आपको एक तृतीय-पक्ष प्लेयर डाउनलोड करने और स्थापित करने की आवश्यकता होगी।
    • आप दबाने से जल्दी संस्करण देख सकते हैं ⌘ जीत+⎉ रोकें और "सिस्टम" विंडो में "विंडोज संस्करण" खंड की जांच करें जो खुलेगा।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर स्टेप 8 पर प्ले डीवीडी प्लेयड शीर्षक
    2
    डीवीडी डालें और विंडोज मीडिया प्लेयर खोलें। यदि आप विंडोज 7 के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं जो कि डीवीडी प्लेबैक का समर्थन करता है, तो आपको इसे बिना किसी समस्या के विंडोज मीडिया प्लेयर या विंडोज मीडिया सेंटर में लोड करने में सक्षम होना चाहिए।



  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक वाली पटकथा 9
    3
    एक डीवीडी चलाने में समस्या का निवारण करें कुछ कारण हैं कि वीडियो डिस्क विंडोज 7 के तहत क्यों नहीं चला है:
    • यदि डिस्क किसी अन्य क्षेत्र से है, तो संभावना है कि वह नहीं चलेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीजों को चोरी करने में मदद करने के लिए डीवीडी ड्राइव में बनाया गया है। अन्य क्षेत्रों से डीडीडी चलाने के लिए, आपको ड्राइव फर्मवेयर को बदलना होगा, लेकिन जब तक बिल्कुल जरूरी नहीं है तब तक इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।
    • यदि आपके पास एक और डीवीडी चलने वाला प्रोग्राम स्थापित है, तो यह विंडोज मीडिया प्लेयर के साथ कुछ विवाद पैदा कर सकता है। डीवीडी पर दूसरे प्लेयर का उपयोग करें या इसे विंडोज मीडिया प्लेयर को ठीक से फिर से काम करने के लिए अनइंस्टॉल करें
    • ड्राइव में शारीरिक विफलता का अनुभव हो सकता है। यदि यह मामला है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है। आलेख तक पहुंचें एक डीवीडी ड्राइव कैसे स्थापित करें अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    यदि एक विंडोज़ मीडिया प्लेयर काम नहीं कर रहा है तो तीसरे पक्ष के खिलाड़ी स्थापित करें एक बहुत अच्छा मौका है कि वीएलसी या एमपीसी-एचसी जैसे कार्यक्रम आपको डीवीडी चलाने के लिए अनुमति देगा, जब विंडोज मीडिया प्लेयर काम नहीं कर रहा है आप वीएलसी डाउनलोड कर सकते हैं videolan.org/vlc और एमपीसी-एचसी में mpc-hc.org. दोनों स्पाइवेयर से मुक्त और खुले स्रोत सॉफ्टवेयर हैं
    • चुने हुए प्रोग्राम को स्थापित करने के बाद, इसे डीवीडी लोड करने के लिए उपयोग करें। अगर ये डीवीडी दूसरे क्षेत्र से है, तो ये प्रोग्राम मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन उन्हें बिना किसी समस्या के अपने क्षेत्र में अधिकांश डिस्क चलाने चाहिए।
  • विधि 3
    विंडोज एक्सपी और विस्टा

    विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर पटकथा प्ले डीवीडी शीर्षक 11
    1
    तीसरे पक्ष के वीडियो प्लेयर डाउनलोड करें हालांकि, विंडोज मीडिया प्लेयर में डीवीडी प्लेबैक को सक्षम करने के लिए कोडेक पैक या डीकोडर स्थापित करना संभव है, लेकिन आमतौर पर वह पैसे खर्च करते हैं और एडवेयर के साथ आते हैं। विंडोज़ एक्सपी और विस्टा पर चलने वाली डीवीडी तीसरी पार्टी के खिलाड़ी की मदद से बहुत आसान होगी यह आपको लोकप्रिय एमकेवी सहित किसी भी वीडियो प्रारूप को खोलने की अनुमति देगा।
    • दो सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी वीएलसी और एमपीसी-एचसी हैं। दोनों स्वतंत्र और खुले स्रोत सॉफ्टवेयर हैं, और कोई स्पाइवेयर नहीं है। आप में वीएलसी डाउनलोड कर सकते हैं videolan.org/vlc और एमपीसी-एचसी में mpc-hc.org.
  • विंडोज मीडिया प्लेयर स्टेप 12 पर प्ले डीवीडी प्ले नामक चित्र
    2
    इसे डाउनलोड करने के बाद चुने गए प्रोग्राम को इंस्टॉल करें। इंस्टॉलर को डाउनलोड अंत में चलाएं और निर्देशों का पालन करें जो स्क्रीन पर दिखाई देंगे। अगर आप इसे सीधे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं तो प्रोग्राम के पास स्पाइवेयर नहीं है। अधिकांश उपयोगकर्ता अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग पर विकल्प छोड़ देते हैं।
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक से चित्र 13
    3
    जिस डीवीडी को आप देखना चाहते हैं उसे डालें डिस्क को कंप्यूटर के डीवीडी ड्राइव में डालें। ड्राइव को डीवीडी पढ़ने में सक्षम होने की आवश्यकता है ताकि आप इसे देख सकें
  • विंडोज मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक से चित्र चरण 14
    4
    पहले से इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम को खोलें, अगर यह स्वचालित रूप से नहीं खुलता है आप इसे "प्रारंभ" या "डेस्कटॉप" मेनू में पा सकते हैं। प्लेयर को मैन्युअल रूप से खोलें, अगर खिलाड़ी में डिस्क डालने पर यह खुला नहीं होता है।
  • विंडोज मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक से चित्र चरण 15
    5
    डीवीडी चलाएं डिस्क चलाने के लिए चुने हुए प्रोग्राम में आप "प्ले" बटन पर क्लिक कर सकते हैं। डीवीडी शुरू होने से पहले आपको ड्राइव का चयन करना पड़ सकता है।
  • विन्डोज़ मीडिया प्लेयर पर प्ले डीवीडी शीर्षक से चित्र, चरण 16
    6
    एक डीवीडी चलाने में समस्या का निवारण करें कभी-कभी डीवीडी चल नहीं सकती है, और इसके लिए कुछ संभावित कारण हो सकते हैं:
    • ऐसा लगता है कि डीवीडी प्लेयर केवल उसी क्षेत्र में डिस्क खेलने में सक्षम होगा जैसा कि यह। अगर आप आयातित डिस्क को देखने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको ड्राइव फ़र्मवेयर अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि डीवीडी प्लेयर क्षतिग्रस्त है, तो यह डिस्क को चलाने में सक्षम नहीं होगा। इस मामले में, आपको इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है आलेख तक पहुंचें एक डीवीडी ड्राइव कैसे स्थापित करें अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com