IhsAdke.com

कैसे लैपटॉप का उपयोग करें

लैपटॉप या नोटबुक विकल्प स्मार्टफोन के लिए तेजी से शक्तिशाली और पोर्टेबल पीसी और जल्दी और मज़बूती से बड़े लेनदेनों की प्राप्ति के लिए खोज कर रहे हैं। यदि आप पहले लैपटॉप पर जा रहे हैं या सिर्फ एक के सामने बैठा है, तो चीजें पहली बार में थोड़ा अजीब लग सकती हैं। पर डर नहीं! किसी भी मौजूदा लैपटॉप का उपयोग शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें और हम मिनटों में प्रो जैसे चारों ओर जाने के लिए तैयार करेंगे।

चरणों

विधि 1
अपने लैपटॉप की स्थापना

चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 1
1
यदि आप अपने घर में लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो एक पावर आउटलेट ढूंढें और चार्जर को प्लग करें। लैपटॉप बैटरी के उपयोग के साथ काम करते हैं जो कि जल्दी से समाप्त हो सकते हैं, खासकर गहन अनुप्रयोगों में। जब तक आप किसी रिमोट या अजीब स्थान में नहीं हैं और इसे आउटलेट तक पहुंच के बिना इसका उपयोग करने की आवश्यकता है, तो इसे छोड़ने के लिए सबसे अच्छा है।
  • उपयोग लैपटॉप लैपटॉप चरण 2
    2
    जिस मेज पर बैठा हुआ है, उस पर लैपटॉप का आधार रखें। इन कंप्यूटरों को "लैपटॉप"क्योंकि वे गोद में इस्तेमाल किया जा सकता है (गोद = colo), जिसका अर्थ यह नहीं है कि यह हमेशा सबसे अच्छा विकल्प या सही जगह है कलाई और हाथों के लिए एक आरामदायक कोण ढूँढ़ने की कोशिश करें - आपको तब तक लैपटॉप को स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि आप अपने लिए सबसे अच्छी स्थिति नहीं पाते।
    • नरम, शराबी या वायर्ड सतहों पर अपने लैपटॉप को मत रखें, और अपने वेंटिलेशन स्पेस को अवरुद्ध कर सकते हैं। अधिकांश लैपटॉप पास के पक्ष में स्थित प्रशंसकों और आधार हैं जो उचित ऑपरेशन के लिए अनलॉक किए जाने चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 3
    3
    इसे खोलने के लिए ढक्कन लिफ्ट करें, जब तक कि आपके लिए स्क्रीन सहज न हो। अधिकांश लैपटॉप में कुछ प्रकार के कुंडी या कुंडी होते हैं जो कि स्क्रीन को खोलने की अनुमति देगा।
    • यदि लैपटॉप खुला नहीं है, तो इसे लागू करने की कोशिश मत करो! एक अकवार के लिए देखो आपको स्क्रीन को खोलने के लिए बाध्य नहीं करना चाहिए।
    • बहुत दूर स्क्रीन धक्का मत करो 45 डिग्री के एक बगल का कोण पारंपरिक कोण है जिस पर अधिकांश लैपटॉप खोले जाने चाहिए। यदि आप इसे बहुत अधिक बल देते हैं तो काज कपड़ा या तंत्र क्षतिग्रस्त हो सकता है
  • उपयोग लैपटॉप लैपटॉप चरण 4
    4
    पावर बटन ढूंढें और इसे चालू करें। अधिकांश लैपटॉप पर, पॉवर बटन थोड़ा कीबोर्ड के पीछे स्थित होता है यह आम तौर पर `पर` के लिए सार्वभौमिक प्रतीक के रूप में चिह्नित किया जाता है: एक शीर्ष वाला चक्र जिसके ऊपर एक छमाही है
  • चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 5
    5
    लैपटॉप शुरू होने तक प्रतीक्षा करें। चूंकि लैपटॉप पोर्टेबिलिटी के साथ-साथ कंप्यूटिंग पावर के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, आपके पास विशेष हार्डवेयर हो सकते हैं जो कि अब तक आगे बढ़ेंगे बूट एक पीसी या स्मार्टफोन की तुलना में
  • चित्र का उपयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 6
    6
    लैपटॉप सूचक डिवाइस का उपयोग करें अधिकांश कंप्यूटरों पर, यह फ्लैट, टच-संवेदनशील क्षेत्र है जिसे "ट्रैकपैड", जो आपको अपनी उंगली को माउस के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति देगा ट्रैकपैड कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए
    • बहुत trackpads बहु-स्पर्श हैं - एकाधिक अंगुलियों का उपयोग केवल एक की तुलना में विभिन्न इंटरफ़ेस क्रियाओं का उत्पादन करेगा क्षेत्र के चारों ओर एक, दो या तीन अंगुलियों को खींचकर अपने लैपटॉप के साथ प्रयोग करें और उनके साथ अलग `इशारों` या आंदोलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • लेनोवो लैपटॉप एक छोटे से लाल बटन का उपयोग कर सकते हैं जिसे "ट्रैकबिंदु", `जी` और `एच` कुंजी के बीच, कुंजीपटल के बीच में स्थित है जोस्टिक केवल अपनी उंगली के लिए काफी संवेदनशील
    • कुछ पुराने लैपटॉप के पास हो सकता है ट्रैकबॉल. गेंद को एक में रोल करें ट्रैकबॉल संकेतक को स्क्रीन पर ले जाने के लिए कारण होगा
    • कुछ लैपटॉप एक कलम इंटरफेस से लैस हैं। पेन उस लैपटॉप के साथ संलग्न किया जाएगा। पॉइंटर को स्थानांतरित करने के लिए स्क्रीन पर इसे रोकें और क्लिक करने के लिए स्क्रीन पर इसे दबाएं।
    • क्या आपको लगता है कि सूचक उपकरण छोटे और प्रयोग करने में मुश्किल है? एक लैपटॉप से ​​माउस को कनेक्ट करना हमेशा संभव होता है अपने लैपटॉप पर एक यूएसबी पोर्ट की स्थिति जानें और यदि आप एक का उपयोग करना चाहते हैं तो माउस से कनेक्ट करें। लैपटॉप स्वचालित रूप से माउस को पहचान लेगा और उपयोग के लिए इसे तैयार कर देगा।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 7
    7
    बाईं ओर का उपयोग करें ट्रैकपैड प्राथमिक माउस बटन के रूप में अधिकतर में trackpads, आप नीचे बाईं ओर स्थित बटन का उपयोग कर क्लिक कर सकते हैं
    • कुछ trackpads आप क्लिक के लिए सतह पर धीरे से टैप करने की अनुमति दे सकते हैं इसे आज़माएं - आप अपने लैपटॉप पर अतिरिक्त सुविधाओं की खोज कर सकते हैं जिसे आप अस्तित्व में नहीं जानते थे।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 8
    8
    इस पर सही माउस बटन का उपयोग करें ट्रैकपैड जैसे कि माध्यमिक माउस बटन आप "सही मेनू" या "दायां क्लिक" से जुड़े कुछ भी करेंगे, जो नीचे दाएं बटन पर दाएं बटन दबाएंगे।
  • चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 9
    9
    अपने लैपटॉप की ऑप्टिकल ड्राइव को ढूंढें, अगर एक है यदि आपका लैपटॉप नेटबुक नहीं है, तो संभवत: आपके पास एक ऑप्टिकल ड्राइव है जिसका प्रयोग सॉफ्टवेयर स्थापित करने या संगीत चलाने के लिए किया जा सकता है। ऑप्टिकल ड्राइव आमतौर पर लैपटॉप के दाईं ओर या बाईं तरफ स्थित होता है।
    • विंडोज और MacOS पर, आप उस पर छोटे बटन को दबाकर या अपने ऑपरेटिंग सिस्टम पर ऑप्टिकल ड्राइव आइकन पर राइट माउस बटन पर क्लिक और "निकालें" द्वारा ऑप्टिकल ड्राइव खोल सकते हैं।
  • विधि 2
    सॉफ्टवेयर स्थापित करना

    चित्र का उपयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 10
    1
    वर्तमान में अपने लैपटॉप पर सॉफ्टवेयर रखें यह शायद कुछ मूल सहायक सॉफ्टवेयर के साथ आया: एक सादे पाठ प्रोसेसर, एक कैलकुलेटर, और शायद कुछ बुनियादी फोटो साझाकरण सॉफ्टवेयर। लैपटॉप में प्रसंस्करण और ग्राफिक्स नियंत्रण के लिए विशेष कार्यक्रम भी होते हैं - उन्हें उपयोग के लिए तैयार होने से पहले कई ड्राइवर अपडेट की आवश्यकता होती है। थोड़ा ज्ञान के साथ, आप प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं जो नाटकीय ढंग से आपके लैपटॉप की क्षमता में सुधार कर सकते हैं - कई मामलों में, निःशुल्क।
  • प्रयोग लैपटॉप का उपयोग करें लैपटॉप चरण 11
    2
    कार्यालय कार्यक्रमों को स्थापित करें बुनियादी रेखाचित्र और नोट लेने बनाने के लिए, सामान अपने लैपटॉप पर कार्यक्रम शामिल पर्याप्त होगा, लेकिन अकादमिक कार्य या अधिक गंभीर पेशेवरों के लिए, यह आवेदनों की एक और अधिक पूर्ण सुइट के लिए देखने के लिए अच्छा है।
    • ओपनऑफ़िस वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रैडशीट्स और प्रस्तुतीकरण कर सकती है, इसी तरह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे वाणिज्यिक कार्यक्रमों के लिए - परन्तु मुफ्त में
    • ऑनलाइन कार्यालयों के विकल्प के रूप में Google डॉक्स का उपयोग करें Google डॉक्स क्लाउड-आधारित कार्यालय सॉफ़्टवेयर है जो ओपनऑफिस या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में एक ही कार्यक्षमता पेश करता है। यह मुफ़्त और काफी शक्तिशाली है, खासकर यदि आपको अन्य लोगों के साथ दस्तावेज़ साझा करने की आवश्यकता है
    • यदि आपको बस Microsoft Office का उपयोग करने की आवश्यकता है, आप इसे मुफ्त में या अच्छी छूट के साथ भी प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप एक छात्र हैं दुकान पर जाने से पहले विकल्पों को देखें और एक प्रति खरीद लें
  • चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 12



    3
    अपनी फ़ोटो को व्यवस्थित करने, सुधारना और साझा करने के लिए एक छवि संपादन सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करें आपका लैपटॉप कारखाने से कुछ मूल फोटो एप्लिकेशन के साथ आ सकता है। यह त्वरित, आसान है, और कुछ मामलों में, अपडेट करने के लिए नि: शुल्क है
  • विधि 3
    अपने लैपटॉप के साथ इंटरनेट दर्ज करना

    चित्र का उपयोग करें लैपटॉप लैपटॉप 13
    1
    यदि आपके पास एक घर नेटवर्क कॉन्फ़िगर नहीं है, तो आपको इसे पहले करना होगा। आपका लैपटॉप अपने आप में एक शक्तिशाली लैपटॉप कंप्यूटर है, लेकिन इसकी अधिकतम क्षमता को निकालने के लिए इसे इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। आपके लैपटॉप में इस प्रक्रिया की सुविधा के लिए सॉफ्टवेयर शामिल हो सकता है
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 14
    2
    अधिकांश लैपटॉप एक ईथरनेट केबल प्राप्त करने के लिए कहीं पीछे या किनारे में प्रवेश करते हैं। अपने राउटर या मॉडेम से एक ईथरनेट केबल प्लग करें, और लैपटॉप को कनेक्शन को स्वचालित रूप से पहचानना चाहिए।
  • चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 15
    3
    अगर आप मैक लैपटॉप का प्रयोग कर रहे हैं, तो मैकओएस का उपयोग इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए करें।
  • का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 16
    4
    विंडोज़ लैपटॉप पर, इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए विंडोज का उपयोग करें. यदि आप एक नया या अलग वायरलेस नेटवर्क कार्ड कनेक्ट कर रहे हैं, तो आपको उस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना पड़ सकता है जो कि विंडोज में भी उपयोगिता के बजाय कार्ड के साथ आती है।
  • उपयोग लैपटॉप का शीर्षक लैपटॉप 17
    5
    जब आप सड़क पर हैं या घर से बाहर हैं, तो मुफ़्त वायरलेस कनेक्शन मिलना अक्सर संभव होता है स्कूलों, पुस्तकालयों और कैफे अक्सर उपहार का उपयोग करने के लिए नि: शुल्क इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करते हैं, और तुम भी आश्चर्य की बात स्थानों में कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं (कुछ सुपरमार्केट, बैंकों में और बाहर के रूप में)।
  • विधि 4
    अपने लैपटॉप के साथ रहने और काम करना

    उपयोग लैपटॉप लैपटॉप चरण 18
    1
    अपने लैपटॉप पर एक वायरलेस माउस स्थापित करें. बाहरी माउस आपके लैपटॉप पर काम करना आसान बना सकते हैं - आपको अपनी कलाई को एक कोण पर निचोड़ने की आवश्यकता नहीं है टचपैड.
  • चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 1 9
    2
    एक और स्क्रीन के साथ संयोजन में लैपटॉप का उपयोग करें अपने कार्यक्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने के लिए आप एक बड़े कार्य क्षेत्र के रूप में लैपटॉप और दूसरी स्क्रीन मिलता है, या दर्पण क्या लैपटॉप स्क्रीन (उपयोगी अगर आप कर रहे हैं प्रस्तुतियों) पर है दूसरी स्क्रीन सेट कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 20
    3
    आप अपने टीवी पर फिल्में चलाने और तस्वीरें दिखाने के लिए अपने लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं. कुछ लैपटॉप HDMI या DVI कनेक्शन उपलब्ध हैं, साथ ही साथ डीवीडी या ब्लू-रे प्लेयर भी हैं, जो उच्च परिभाषा वीडियो और रिज़ॉल्यूशन प्रदान करते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें चरण 21
    4
    अपने लैपटॉप को स्पीकर से कनेक्ट करें, और आपके पास एक विशाल, शक्तिशाली और पर्याप्त एमपी 3 प्लेयर होगा। लैपटॉप डिजिटल ऑडियो क्षमता, एसपीडीआईएफ या 5.1 आउटपुट की पेशकश भी कर सकता है, जिससे उच्च-विश्वस्तता ऑडियो सक्षम हो सकता है।
    • आपका लैपटॉप आपकी कार के ऑडियो सिस्टम से कनेक्ट करने में सक्षम हो सकता है हालांकि, सावधान रहें - जब आप लैपटॉप पर छोटे बटन बटन को बदलने के लिए कोशिश करते हैं तो सड़क को नीचे चलाया जा रहा है दुर्घटना में उतरने का एक आसान तरीका है
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप 22 चरण
    5
    लैपटॉप डेस्कटॉप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप अपने लैपटॉप को डेस्कटॉप के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह एक मॉनिटर को वीजीए आउटपुट के साथ जोड़ना, माउस और एक कीबोर्ड संलग्न करने, और वांछित वक्ताओं को जोड़ने के लिए उतना आसान है।
  • युक्तियाँ

    • आपको लैपटॉप ले जाने के लिए एक मामले की आवश्यकता है।. लैपटॉप नाजुक होते हैं, और उन्हें नुकसान पहुँचाए जाने के लिए काफी आसान होता है अगर वे बिना किसी पैडिंग के फ़ोल्डर्स में लोड किए जाते हैं और उन्हें अन्य ऑब्जेक्ट्स के विरुद्ध मारते हैं। अपने लैपटॉप के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले मामले में निवेश करने पर विचार करें।
    • उचित एर्गोनॉमिक्स के लिए अपना लैपटॉप और डेस्कटॉप सेट करें. लैपटॉप छोटे कुंजीपटल के द्वारा डेस्कटॉप से ​​भी बदतर हो सकते हैं, जिससे आपकी कलाई सभी कोणों का उपयोग करने के लिए एक कोण पर एक साथ आने के लिए मजबूर हो जाती है, और कहीं भी पहुंचाने की उनकी क्षमता खराब स्थिति को बढ़ावा दे सकती है।

    चेतावनी

    • अपने लैपटॉप पर लगातार नज़र रखें. आपका लैपटॉप मूल्यवान, पोर्टेबल और आसानी से बेची जाता है, जिससे यह चोरों के लिए कुछ आकर्षक बना देता है। यात्रा करते समय बुनियादी सावधानी बरतें, और अपने लैपटॉप को इसके बारे में अवगत होने के बिना खुले इलाके में छोड़ दें, इसे कार की सीट पर छोड़ दें और हमेशा की तरह, अपने परिवेश से अवगत रहें।
    • अपने लैपटॉप को नियमित रूप से बैकअप लें. अपने लैपटॉप पर बहुत काम करना और इसे की एक कॉपी रखने से आपदा की स्थिति के लिए इंतजार कर रहा है। एक नियमित बैकअप शेड्यूल रखें, खासकर यदि आप लैपटॉप को काम के लिए उपयोग करते हैं
    • अपने लैपटॉप पर कुछ भी फैल मत करो! लैपटॉप में वेंटिलेशन के लिए कई खुले स्थान हैं और एक खुले कीबोर्ड पर तंग और गर्म सर्किट हैं - एक भयावह कॉफी फैल के लिए उत्कृष्ट सेटअप आपके लैपटॉप की वारंटी शायद इस प्रकार की घटना को कवर नहीं करेंगे। सभी पेय रखने के लिए सुनिश्चित करें दूर अपने लैपटॉप के - अपने डेस्क के विपरीत बिंदुओं पर, या अलग-अलग टेबलों या प्लेटफार्मों पर भी - जब आप पी रहे हैं और काम कर रहे हैं
    • इसे ड्रॉप न करें या इसके प्रभाव को प्रभावित न करें. अधिकांश लैपटॉप हार्ड ड्राइव का उपयोग करते हैं जो आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं यदि उनके ऑपरेशन के दौरान अचानक झटके का सामना करना पड़ता है। एक भारी पर्याप्त प्रभाव को सिर में स्थानांतरित किया जाएगा, जो कि डिस्क्स के खिलाफ टकराएगा और तेज रोटेशन होगा। यह आपके लैपटॉप को बदली महंगी ईंट में बदल देगा सावधान रहें और देखभाल के साथ अपने लैपटॉप का इलाज करें
    • लैपटॉप गर्मी. कई लैपटॉप, विशेष रूप से सबसे शक्तिशाली लैपटॉप, लंबे समय तक उपयोग के बाद उनके बेस पर गर्म हो जाएंगे। यदि आप अपनी गोद में इसे प्रयोग कर रहे हैं तो यह जांघों में परेशानी या जलन पैदा कर सकता है।
      • गेम लैपटॉप, शक्तिशाली वीडियो कार्ड और प्रोसेसर के साथ, विशेष रूप से ओवरलीटिंग के लिए प्रवण हैं। इन लैपटॉपों को और भी अधिक देखभाल के साथ समझें
      • अपने लैपटॉप को उज्ज्वल सूरज की रोशनी के नीचे या गर्म स्थान में न लें। न केवल यह स्क्रीन को पढ़ने में मुश्किल कर देगा, यह बहुत तेजी से गर्मी करेगा।
      • एक लैपटॉप कूलर खरीदने पर विचार करें, अगर आपको अधिक से अधिक होने की समस्या है इन उपकरणों में एक धौंकनी होती है जो सीधे ठंड हवा को सीधे लैपटॉप के आधार पर मार देती है, जिससे गर्म हवा का निर्माण होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com