IhsAdke.com

जीमेल का उपयोग कैसे करें

जीमेल दुनिया की सबसे लोकप्रिय ई-मेल सेवाओं में से एक है, और इसके लिए आपको एक अच्छा कारण है। Gmail ईमेल भेजने, चैट करने और अपने ईमेल और वार्तालापों को फाईल करने में अत्यंत आसान और सुविधाजनक बनाता है लेकिन अगर आपने जीमेल में अपना अकाउंट बना लिया है तो आपको उपलब्ध सभी विकल्पों के साथ थोड़ा भ्रमित हो सकता है। अगर आप सीखना चाहते हैं कि जीमेल का उपयोग कैसे करना है और चैट करना और अपने मित्रों और संपर्कों को ईमेल भेजने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
ईमेल भेजना

चित्र शीर्षक जीमेल चरण 1 का उपयोग करें
1
लिखें क्लिक करें आप "इनपुट" विकल्प के ऊपर स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने के पास यह विकल्प पा सकते हैं। यह एक नया ईमेल विंडो खुल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    उस व्यक्ति का ईमेल पता दर्ज करें जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हैं। एक बार जब आप जीमेल के उपयोग से उस व्यक्ति को ईमेल भेजते हैं, तो आप पते के पहले कुछ अक्षर या व्यक्ति के नाम को दर्ज करके अपने पते तक पहुंच सकेंगे। यदि आप एक से अधिक व्यक्ति को एक ईमेल भेजना चाहते हैं, तो बस उनके ईमेल पते उन्हें अल्पविराम से अलग करके दर्ज करें
  • चित्र का प्रयोग जीमेल चरण 3 का उपयोग करें
    3
    कोई विषय दर्ज करें विषय फ़ील्ड में एक विषय दर्ज करें ईमेल के लिए एक विषय दर्ज करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आप एक टाइप नहीं करते हैं, तो एक पॉपअप विंडो पूछेगी कि क्या आप सुनिश्चित हैं कि आप ईमेल के बिना किसी परिभाषित विषय के बिना एक ईमेल भेजना चाहते हैं।
  • चित्र का प्रयोग जीमेल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपना संदेश लिखें विषय पंक्ति के नीचे अपना संदेश लिखें यदि आप कोई संदेश नहीं दर्ज करते हैं, तो एक पॉप-अप विंडो पूछेगी कि क्या आप वाकई सामग्री के बिना एक संदेश भेजना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 5 का उपयोग करें
    5
    कृपया एक संलग्न फाइल भेजें (वैकल्पिक)। अनुलग्नक भेजने के लिए, बस ईमेल विंडो के नीचे स्थित पेपर क्लिप पर क्लिक करें और उस फ़ाइल को ब्राउज़ और चयन करने के लिए अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव का उपयोग करें, जिसे आप भेजना चाहते हैं एक बार आपको फ़ाइल मिल गई, "चुनें" पर क्लिक करें और फ़ाइल को आपके ईमेल पर भेजा जाना चाहिए। यह फ़ाइल के आकार और आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति के आधार पर कुछ समय ले सकता है।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 6 का उपयोग करें
    6
    कृपया ईमेल के लिए अतिरिक्त जानकारी दर्ज करें कई अन्य सूचनाएं हैं जो आप संलग्नक के अलावा ईमेल में दर्ज कर सकते हैं। आप यहां क्या कर सकते हैं:
    • कृपया एक फोटो दर्ज करें माउस पॉइंटर को ईमेल विंडो के निचले भाग में पेपरक्लिप के दाईं ओर प्लस चिह्न (+) के नीचे स्थित करें और एक कैमरा दिखाई देगा। इस आइकन पर क्लिक करें और उस फ़ोटो को ढूंढें जिसे आप भेजना चाहते हैं जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो बस "चुनें फ़ाइल" पर क्लिक करें
      चित्र का उपयोग जीमेल चरण 6 बूलेट 1__ एनएएनजी
    • कृपया एक लिंक दर्ज करें कैमरे के दाईं ओर स्थित बटन पर क्लिक करें और उस लिंक का नाम दर्ज करें, जिसे आप ईमेल द्वारा भेजना चाहते हैं।
      चित्र का उपयोग जीमेल चरण 6 बुलेट 2_एएनएनएएनडीएएनडीएर करें
    • एक इमोटिकॉन डालें उपलब्ध विभिन्न इमोटिकॉन्स के बीच खोज करने के लिए लिंक बटन के दाईं तरफ मुस्कुराते हुए चेहरे पर क्लिक करें। वांछित इमोटिकॉन पर बस क्लिक करें और यह ईमेल बॉक्स में दिखाई देगा।
      चित्र का उपयोग करें जीमेल चरण 6 बुललेट 3_en.jpg का उपयोग करें
    • कृपया आमंत्रण दर्ज करें। ईमेल में निमंत्रण डालने के लिए, मुस्कुराते हुए चेहरे के दाईं ओर दिखाई देने वाले कैलेंडर बटन पर क्लिक करें और एक निमंत्रण दिखाई देगा। ईवेंट के बारे में प्रासंगिक जानकारी दर्ज करें, जैसे कि ईवेंट घर, समय, स्थान और वर्णन, फिर "आमंत्रण सम्मिलित करें" पर क्लिक करें और आप पूरा कर लेंगे।
      चित्र का उपयोग करें जीमेल चरण 6 बुलेट 4_एएनजी
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 7 का उपयोग करें
    7
    अपने टेक्स्ट के फ़ॉन्ट और प्रारूप को बदलें (वैकल्पिक)। आप ईमेल विंडो के निचले हिस्से में "अटैच फ़ाइल" लिंक से पहले एक बड़े "ए" जैसा दिखने वाले बटन को दबाकर पाठ की शैली को बदल सकते हैं। आप बोल्ड, इटैलिक, रेखांकित, बड़े फ़ॉन्ट, मध्यम फ़ॉन्ट या छोटे फ़ॉन्ट चुन सकते हैं। आप फ़ॉन्ट को भी बदल सकते हैं। आप अपने द्वारा लिखे गए पाठ का चयन कर सकते हैं और पाठ को बदलने के लिए इन विकल्पों का चयन कर सकते हैं या विकल्प चुन सकते हैं और फिर टाइप करना शुरू कर सकते हैं। यहां आप अपने फ़ॉन्ट और प्रारूप को बदल सकते हैं:
    • फ़ॉन्ट बदलें आपका वर्तमान स्रोत निचले बाएं कोने में सूचीबद्ध होना चाहिए। फ़ॉन्ट नाम के दायीं ओर तीर पर क्लिक करें और विकल्प से फ़ॉन्ट ढूंढें, जब तक कि आप चाहते हैं कि फ़ॉन्ट न मिले।
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल चरण 7 बुलेट 1_en.jpg का उपयोग करें
    • आकार बदलें शब्दों के आकार को बदलने के लिए, फ़ॉन्ट विकल्प के दाईं ओर "टी" पर क्लिक करें और अपने टेक्स्ट के आकार के लिए "छोटा", "सामान्य", "बड़ा" या "विशाल" चुनें
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल के चरण 7 बुलेट 2_एएनजी
    • बोल्ड में अपना टेक्स्ट छोड़ने के लिए आकार विकल्प के दाईं ओर "बी" पर क्लिक करें।
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल चरण 7 बुललेट 3_en.jpg का उपयोग करें
    • इटैलिक में अपना टेक्स्ट छोड़ने के लिए "I" के दाईं ओर "I" पर क्लिक करें
      चित्र का उपयोग करें जीमेल चरण 7 बुलेट 4_एएनजी
    • शब्दों को रेखांकित करने के लिए "I" के दाईं ओर "यू" पर क्लिक करें
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल का चरण 7 बुलेट 5_एएनजी
    • पाठ के रंग को बदलने के लिए "यू" के दाईं ओर "ए" पर क्लिक करें।
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल का चरण 7 बुलेटलेट_एएनजी
    • संरेखण, संख्या, या अपने पाठ बिंदुओं को चिह्नित करने के लिए "ए" के दाईं ओर स्थित तीन बटनों में से किसी एक पर क्लिक करें।
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल का चरण 7 बुललेट 7_एएनजी
    • अपने टेक्स्ट के स्वरूपण को हटाने के लिए "टीएक्स" बटन पर क्लिक करें।
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल का चरण 7 बुलेट 8_एएनजी
  • विधि 2
    बातें

    चित्र शीर्षक जीमेल चरण 8 का प्रयोग करें
    1
    "चैट में प्रवेश करें" पर क्लिक करें। आप स्क्रीन के बाईं ओर स्थित चैट बॉक्स के शीर्ष के पास यह विकल्प पा सकते हैं। यह आपको Gmail चैट, जीमेल चैट सेवा में प्रवेश करेगा। अगर आप Gmail चैट में लॉग इन करते हैं, तो आप केवल उन लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं जो Gmail का उपयोग कर रहे हैं। जिस किसी ने आप के साथ ईमेल का आदान-प्रदान किया है, वह स्वचालित रूप से आपकी चैट संपर्क सूची में दिखाई देगा।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 9 का उपयोग करें
    2
    अपनी स्थिति बदलें आपकी स्थिति लोगों को बताती है कि क्या आप बात करने के लिए उपलब्ध हैं या यदि आप दूर हैं अपनी स्थिति बदलने के लिए, उस आइकन पर क्लिक करें जो व्यक्ति के सिर या फ़ोटो के साथ दिखता है जिसका उपयोग आप अपने संपर्क की पहचान करने के लिए कर सकते हैं। अपनी उपलब्धता को बदलने के लिए आपको सिर या फोटो आइकन पर क्लिक करने की आवश्यकता है और फिर "नोटिफिकेशन को नोटिफिकेशन करें" पर क्लिक करें। खिड़की में दिखाई देगा, आप इसके बीच चयन कर सकते हैं:
    • 1 घंटे - 1 घंटे के लिए आपके नोटिस को अक्षम करता है आपके संपर्कों के लिए, ऐसा हो जाएगा कि आप 1 घंटे के लिए दूर थे। वे आपसे बात करने में सक्षम होंगे और आपको सूचित कर दिया जाएगा, लेकिन तत्काल नहीं होगा क्योंकि अगर आप बातचीत के लिए "उपलब्ध" होते हैं
    • 8 घंटे - 8 घंटे के लिए अपनी सूचनाओं को अक्षम करता है आपके संपर्कों के लिए, यह होगा कि आप 8 घंटे तक दूर थे। वे आपसे बात करने में सक्षम होंगे और आपको सूचित कर दिया जाएगा, लेकिन तत्काल नहीं होगा क्योंकि अगर आप बातचीत के लिए "उपलब्ध" होते हैं
    • 48 घंटे - 48 घंटों के लिए आपकी सूचनाओं को अक्षम करता है आपके संपर्कों के लिए, यह होगा कि आप 48 घंटों के लिए दूर थे। वे आपसे बात करने में सक्षम होंगे और आपको सूचित कर दिया जाएगा, लेकिन तत्काल नहीं होगा क्योंकि अगर आप बातचीत के लिए "उपलब्ध" होते हैं
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 10 का उपयोग करें
    3
    अपने संपर्कों में से किसी एक से बात करें बस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें और एक छोटी सी चैट विंडो स्क्रीन के निचले दाएं कोने में दिखाई देगी। आप क्या कहना चाहते हैं, उसे लिखें और "दर्ज करें" दबाएं, ताकि आपके संपर्क आपके शब्द देखेंगे। चैट करने के दौरान आप क्या कर सकते हैं:
    • व्यक्ति की चैट विंडो के ऊपरी बाएं कोने में वीडियो कैमरा क्लिक करें
      चित्र का उपयोग जीमेल चरण 10 बुलेट 1__ एनएएनजी
    • चैट विंडो को कम करने के लिए विंडो के ऊपरी दाएं कोने पर क्लिक करें, और उसे विस्तारित करने के लिए पंक्ति के बगल में तीर क्लिक करें। इस चैट विंडो को बंद करने के लिए विंडो के ऊपरी दाएं कोने में "एक्स" पर क्लिक करें।
      चित्र का प्रयोग करें जीमेल के चरण 10 बुलेट 2_एएनजी
    • अन्य विकल्पों तक पहुंचने के लिए "एक्स" के नीचे "विकल्प" पर क्लिक करें, जैसे कि इतिहास के रिकॉर्ड को बंद करना, उस व्यक्ति को अवरुद्ध करना आदि।
      चित्र शीर्षक जीमेल चरण 10 बुलेट 3_en.jpg का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 11 का उपयोग करें
    4
    अपने चैट बॉक्स में एक संपर्क जोड़ें अगर आप इंतजार नहीं करना चाहते हैं जब तक कि आप एक निश्चित संपर्क के लिए कोई ईमेल न भेजें तो यह आपकी चैट संपर्क सूची में दिखाई दे, बस उस व्यक्ति का ईमेल पता टाइप करें, और व्यक्ति के नाम पर माउस के साथ, "में जोड़ें "।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 12 का उपयोग करें
    5
    अपनी प्रोफ़ाइल छवि बदलें अपनी प्रोफ़ाइल छवि जोड़ने या परिवर्तित करने के लिए, अपनी चैट विंडो के ऊपरी बाएं कोने में एक चेहरे की छवि या अपने मौजूदा फ़ोटो पर क्लिक करें और "प्रोफ़ाइल फ़ोटो बदलें" चुनें फिर उस तस्वीर को खोजने के लिए "एक कंप्यूटर फ़ोटो चुनें" पर क्लिक करें, जिसे आप प्रोफ़ाइल चित्र के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 13 का उपयोग करें



    6
    अपनी चैट सेटिंग्स समायोजित करें खिड़की के ऊपरी दाएं कोने में एक गियर के ग्रे आइकन पर क्लिक करने के लिए "सेटिंग्स" चुनें और फिर "चैट" टैब पर क्लिक करें। तब आपको स्क्रीन पर ले जाया जाएगा, जहां आप अपना चैट चालू या बंद कर सकेंगे , अपनी चैट और वीडियो विकल्पों को समायोजित करें, और तय करें कि आप अपने चैट में इमोटिकॉन्स और ध्वनि को कहां और कब शामिल करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 14 का उपयोग करें
    7
    अपने संग्रहीत बातचीत के इतिहास को खोजें। Gmail आपके सभी वार्तालापों को स्वचालित रूप से संग्रहित करेगा। यदि आप हाल ही में हुए वार्तालाप को पुनः पढ़ने के लिए उनसे एक्सेस करना चाहते हैं, तो चेहरा आइकन या प्रोफ़ाइल फ़ोटो पर क्लिक करें, फिर "Hangouts दर्ज किया गया।" आप अपनी वार्तालापों, या hangouts को देखने में सक्षम होंगे, मी संग्रहित और खोज के क्षेत्र में किसी व्यक्ति या कीवर्ड के नाम से वांछित बातचीत ढूंढने या उस वार्तालाप के अभिलेखों को भी हटाएंगे।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 15 का उपयोग करें
    8
    चैट से डिस्कनेक्ट करें Gmail में चैट से डिस्कनेक्ट करने के लिए, चैट से कनेक्ट होने के लिए उपयोग किए गए वही बटन पर क्लिक करें, और "Hangouts से बाहर निकलें" विकल्प चुनें। अगर आपने चैट का उपयोग कर Gmail के साथ-साथ समाप्त कर लिया है, तो आप अपनी जीमेल विंडो को भी बंद भी कर सकते हैं - यद्यपि यह आपको अपने ईमेल अकाउंट में भी लॉग इन करेगा।
  • विधि 3
    अपने ईमेल प्रबंध

    चित्र शीर्षक जीमेल चरण 16 का उपयोग करें
    1
    ईमेल पर क्लिक करें यदि आप सॉर्ट करना, हटाना या अपने ईमेल को संग्रहित करना चाहते हैं, तो आपको पहले उस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद विकल्प की एक सूची ईमेल के ऊपर प्रदर्शित की जाएगी। आप चुनने के लिए ईमेल के बाईं ओर के छोटे बॉक्स पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 17 का उपयोग करें
    2
    ईमेल दर्ज करें ईमेल संग्रह करना आपके ईमेल के बाईं ओर "सभी ईमेल" विकल्प में संग्रहीत ईमेल को जारी रखना जारी रखेगा लेकिन अब आपके मुख्य इनबॉक्स में दिखाई नहीं देगा यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप अपना इनबॉक्स संगठित रखना चाहते हैं। एक ईमेल को संग्रहित करने के लिए, उस बटन पर क्लिक करें, जो आपकी मेलिंग सूची के ऊपरी दाएं कोने में ओर इशारा करते हुए एक तीर वाली फ़ाइल की तरह दिखाई दे।
    • संग्रह को पूर्ववत करने के लिए, संग्रहीत संदेशों को कूड़ेदान में खींचें। यदि वे मैन्युअल रूप से नहीं हटाए जाते हैं, तो संदेश 30 दिनों के बाद स्वचालित रूप से हटा दिए जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 18 का उपयोग करें
    3
    ईमेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करें चुने गए ईमेल को स्पैम के रूप में चिह्नित करने के लिए, ईमेल सूची के ऊपर कार्यपट्टी पर एक विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ रोकें चिह्न पर क्लिक करें। यह आपके स्पैम बॉक्स पर ईमेल भेज देगा।
  • चित्र का प्रयोग जीमेल चरण 1 9 में करें
    4
    ईमेल हटाएं अपना ईमेल हटाने के लिए, इसके ऊपर की रद्दी पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 20 का उपयोग करें
    5
    ईमेल को किसी भिन्न निर्देशिका या फ़ोल्डर में ले जाएं। कचरा के दाईं ओर दिखाई देने वाले डायरेक्ट्री आइकन पर क्लिक करें और उस निर्देशिका का चयन करें जिसमें आप ईमेल को स्थानांतरित करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 21 का उपयोग करें
    6
    अन्य तरीकों से ईमेल सॉर्ट करें टास्कबार के दाएं कोने में "अधिक" विकल्प पर क्लिक करें और तय करें कि क्या आप संदेश को अपठित रूप में चिह्नित करना चाहते हैं, इसे महत्वपूर्ण के रूप में चिह्नित करें, अपने कार्यों में जोड़ें या इस ईमेल के साथ विभिन्न प्रकार की अन्य चीज़ें करें।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 22 का उपयोग करें
    7
    अपने ईमेल खोजें यदि आप एक पुराने ईमेल को फिर से पढ़ना चाहते हैं, लेकिन आपको यह याद नहीं है कि यह कहां है या आपको भेजा गया है, तो अपने ईमेल के शीर्ष-पृष्ठ-पृष्ठ पट्टी में टाइप करें और "दर्ज करें" दबाएं या खोज आइकन पर क्लिक करें खोज बार की दाईं ओर
  • चित्र शीर्षक जीमेल 23 का प्रयोग करें
    8
    एक नई निर्देशिका बनाएं निर्देशिका या फ़ोल्डर्स आपको अपने ईमेल को व्यवस्थित करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर काम करने की अनुमति देगी, जैसे काम ईमेल और व्यक्तिगत ईमेल को अलग करना, या किसी विशेष मित्र या परिवार के सदस्यों की एक विशिष्ट निर्देशिका में ईमेल डाल देना। ऐसा करने के लिए, एक ईमेल पर क्लिक करें और फिर "निर्देशिका" चुनें और "नया बनाएं" पर क्लिक करें। फिर डायरेक्टरी नाम दर्ज करें और तय करें कि स्क्रीन के बाईं तरफ डायरेक्टरी कहाँ होगी। फिर "बनाएं" पर क्लिक करें।
  • चित्र का प्रयोग जीमेल चरण 24 का उपयोग करें
    9
    अपनी स्पैम निर्देशिका को प्रबंधित करें "अधिक" पर क्लिक करें और "स्पैम" चुनें। फिर अपने ईमेल के माध्यम से यह देखने के लिए खोजें कि क्या कोई भी सहेजना है। अन्यथा, बस स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित चेकबॉक्स को प्रत्येक ईमेल के बगल में स्थित व्यक्तिगत चेकबॉक्स पर क्लिक करें और "निश्चित रूप से हटाएं" पर क्लिक करें।
    • यदि आपको एक ईमेल मिला है जिसे गलती से स्पैम के रूप में चिह्नित किया गया था, तो स्पैम चेकबॉक्स पर क्लिक करें और फिर ईमेल के ऊपर "कोई स्पैम नहीं" पर क्लिक करें। यह आपके इनबॉक्स को वापस ईमेल भेज देगा
  • विधि 4
    मैनेजिंग संपर्क

    चित्र शीर्षक जीमेल चरण 25 का उपयोग करें
    1
    स्क्रीन के निचले बाएं कोने में "संपर्क" पर क्लिक करें। यह आपको अपनी संपर्क सूची देखने की अनुमति देगा। आप संपर्क सूची में संपर्क जोड़ सकते हैं या बस व्यक्ति को एक संदेश भेज सकते हैं यदि आप इस व्यक्ति को एक संदेश भेजते हैं तो ईमेल अपने संपर्कों पर स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा।
  • चित्र का प्रयोग जीमेल चरण 26 का उपयोग करें
    2
    अपने संपर्कों में एक समूह जोड़ें यह आपको अपने संपर्कों को लोगों के समूहों में क्रमित करने में मदद करेगा, चाहे मित्र, सहकर्मियों या आपकी फुटबॉल टीम के लोगों के रूप में। प्लस चिह्न (+) और कुछ लोगों को क्लिक करें एक पॉप-अप विंडो आपको पूछेगी कि आप समूह को कैसे कॉल करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 27 का उपयोग करें
    3
    एक बार जब आप कोई समूह जोड़ते हैं, तो उसे संपर्कों से भरें किसी व्यक्ति के साथ प्लस चिह्न (+) पर क्लिक करके आप मैन्युअल रूप से एक संपर्क जोड़ सकते हैं जीमेल आपको उस संपर्क की जानकारी के लिए शीघ्र ही सूचित करेगा जैसे आप ऐसा करते हैं
    • यदि आवश्यक हो, तो आप इसे चुनकर और सही पर संपादन बटन पर क्लिक करके किसी संपर्क को संपादित कर सकते हैं।
    • रीसायकल बिन के साथ "हटाएं" बटन पर क्लिक करके किसी संपर्क को हटा दें, मान लें कि आपने उस संपर्क को पहले से चुना है जिसे आप हटाना चाहते हैं।
    • किसी समूह को हटाने के लिए, समूह का चयन करें और "समूह हटाएं" बटन पर क्लिक करें
  • विधि 5
    अन्य जीमेल सुविधाएँ

    चित्र शीर्षक जीमेल चरण 28 का उपयोग करें
    1
    समाचार तक पहुंचें जीमेल आपको समाचार लिंक को स्वचालित रूप से लाता है। समाचार देखने के लिए, जीमेल पेज के शीर्ष पर "न्यूज़" लिंक देखें।
    • समाचार फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए ">" बटन पर क्लिक करें। यह तीर के आगे "वेब क्लिप" को इंगित करना चाहिए। आप पिछली खबर को "<".
    • जब आपको समाचार मिलते हैं जो आपको हित करते हैं, तो इसके बारे में अधिक पढ़ने के लिए शीर्षक पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 29 का उपयोग करें
    2
    अपने ईमेल की उपस्थिति को बदलें पृष्ठ के ऊपरी-दाएं कोने में स्थित गियर पर क्लिक करें और चुनें कि क्या आप चाहते हैं कि Gmail को उच्च, मध्यम, या कम घनत्व दिखाई दे।
  • चित्र शीर्षक जीमेल 30 का उपयोग करें
    3
    अपनी सेटिंग्स समायोजित करें अपने ईमेल के ऊपरी दाएं कोने में एक ही ग्रे गियर पर क्लिक करें और अपनी ईमेल सेटिंग समायोजित करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से "सेटिंग" चुनें। यह आपको "सामान्य" विंडो पर ले जाएगा, जो आपको कई चीजें करने की अनुमति देगा, जैसे कि डिफ़ॉल्ट भाषा को बदलना और आपके ईमेल पर हस्ताक्षर जोड़ना। सेटिंग्स के अन्य श्रेणियों के माध्यम से नेविगेट करें, जैसे "चैट" या "फ़िल्टर" इन सेटिंग्स का प्रबंधन करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक जीमेल चरण 31 का उपयोग करें
    4
    फ़ोन कॉल करें अपनी चैट विंडो के शीर्ष पर फोन पर क्लिक करें और उस व्यक्ति की संख्या दर्ज करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं। फिर "कॉल" दबाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास दूसरे व्यक्ति को जोड़ा गया है और जब आप ऐसा करते हैं तो चैट पर ऑनलाइन होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जीमेल आपको कई चीजों को पूर्ववत करने देता है, और आप ईमेल भेजना रद्द कर सकते हैं (आपके द्वारा भेजे जाने के कुछ सेकंड बाद)
    • ध्यान रखें कि आप इस खबर में आगे बढ़ सकते हैं कि जीमेल आपको प्रदान करता है।
    • अपने सभी जीमेल निमंत्रण भेजने की आवश्यकता महसूस न करें क्योंकि आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • जीमेल
    • कंप्यूटर
    • इंटरनेट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com