IhsAdke.com

Gmail में एक ईमेल भेजना रद्द करना

यदि आपने जीमेल का इस्तेमाल करते हुए एक ईमेल भेजा है और कुछ पलों के बाद यह देखा है कि टाइपो था, तो आपने इसे गलत व्यक्ति को भेजा है, या किसी अन्य कारण से प्राप्तकर्ता को आपके द्वारा भेजा गया ईमेल नहीं दिखना चाहिए, Google आपके लिए एक समाधान प्रदान करता है! आपके द्वारा अभी भेजे गए ईमेल को रद्द करने का विकल्प डिफ़ॉल्ट जीमेल सेटिंग नहीं है - इससे पहले कि आप उसका प्रयोग शुरू कर सकें, आपको इसे अपने मेलबॉक्स सेटअप में सक्षम करना होगा। ऐसा कैसे करें यह जानने के लिए, चरण 1 देखें

चरणों

जीमेल में एक ईमेल याद दिलाने वाला चित्र शीर्षक 1
1
अपनी जीमेल सेटिंग्स दर्ज करें अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ अपने जीमेल में साइन इन करें, फिर क्लिक करें सेटिंग्स जीमेल विंडो के ऊपरी दाएं कोने में (एक गियर आइकन)
  • इस बटन को क्लिक करने से एक ड्रॉप-डाउन मेनू खुल जाएगा जहां आपको चयन करना होगा सेटिंग्स और उसके बाद क्लिक करें लैब्स.
  • जीमेल में एक ईमेल को याद दिलाने वाला चित्र, स्टेप 2
    2



    सक्षम करें शिपिंग रद्द करें. लैब्स टैब के अंदर आपके पास दो विकल्प हैं: प्रकार शिपिंग रद्द करें टेक्स्ट बॉक्स में एक प्रयोगशाला के लिए खोजें पृष्ठ के शीर्ष पर, या पृष्ठ को स्क्रॉल करें जब तक कि आप इसे सूची में नहीं पाते।
    • चुनना सक्रिय करें इसे सक्षम करने के लिए इस विकल्प के दाईं ओर, और उसके बाद क्लिक करें परिवर्तन सहेजें (स्क्रीन के ऊपर और नीचे स्थित)।
    • स्क्रीन को बंद करने से पहले हमेशा जीमेल सेटिंग्स में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को सहेजने के लिए याद रखें।
  • जीमेल में ईमेल याद करो
    3
    भेजे गए ईमेल के लिए रद्दीकरण अवधि सेट करें क्लिक करके परिवर्तन सहेजें लैब टैब पर, आप अपने इनबॉक्स पर स्वचालित रूप से निर्देशित होते हैं आपको फिर से सेटिंग स्क्रीन पर लौटना चाहिए ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि ईमेल भेजने से रोकना कितना समय लगेगा (डिफ़ॉल्ट 10 सेकंड पर सेट है)।
    • बटन फिर से क्लिक करें सेटिंग्स जीमेल विंडो के ऊपरी दाएं कोने में अब आप सामान्य टैब खोलेंगे पृष्ठ नीचे स्क्रॉल करें, जहां आपको श्रेणी मिल जाएगी भेजना रद्द करें.
    • आप देखेंगे कि यह विकल्प पहले ही सक्षम है। आपको अब आगे के ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करना चाहिए नौवहन रद्दीकरण अवधि और अधिकतम अनुमत समय का चयन करें, जो भेजने के 30 सेकंड है। जब आप सही समय निर्धारित करते हैं, तो क्लिक करें परिवर्तन सहेजें पृष्ठ के निचले भाग में
  • युक्तियाँ

    • सक्रिय और सेट करने के बाद भेजना रद्द करें अपने ईमेल का, आप एक संदेश भेजकर इस उपकरण के संचालन को देख सकते हैं। भेजने के बाद, एक अधिसूचना स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देगी, यह कहकर कि आपका ईमेल भेजा गया था और आपको 2 विकल्प दिए गए थे: रद्द करना और कल्पना. पर क्लिक करें रद्द करना ई-मेल भेजने को पूर्ववत करने के लिए अब आप मूल ईमेल में त्रुटियों को ठीक कर सकते हैं और इसे फिर से भेज सकते हैं

    चेतावनी

    • उस श्रेणी में निर्दिष्ट समय की अवधि के बाद भेजना रद्द करें प्रालंब पर सामान्य सेटिंग्स, आप अब ईमेल रद्द करने में सक्षम नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com