IhsAdke.com

जीमेल संपर्कों को कैसे निकालें

आपकी संपर्क सूची से किसी व्यक्ति को हटाने से ऐसा लग सकता है जैसे आप उस व्यक्ति को अपने जीवन से हमेशा के लिए निकाल रहे हों हालांकि, कभी-कभी यह आवश्यक है। चाहे वह एक पूर्व मालिक है, एक पूर्व या बस किसी को आप अब से बात नहीं करते हैं, आप प्रक्रिया जल्दी और कुशलता से प्राप्त करना चाहते हैं WikiHow यहाँ मदद करने के लिए है अपने Gmail खाते से संपर्कों को निकालना शुरू करने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

विधि 1
जीमेल संपर्क प्रबंधक का उपयोग करना

चित्र शीर्षक निकालें जीमेल संपर्क चरण 1
1
अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें अपने चुने हुए वेब ब्राउज़र में gmail.com टाइप करें एक बार जब आप होम पेज पर हों, तो उचित बॉक्स में अपना ईमेल और पासवर्ड डालें। जारी रखने के लिए `लॉगिन` बटन दबाएं
  • यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो `सहायता की आवश्यकता है?` पर क्लिक करें। आपको `मेरा पासवर्ड पता नहीं` चुनने के लिए कहा जाएगा, `मुझे अपना उपयोगकर्ता नाम नहीं पता` या `मुझे अन्य लॉगिन समस्याएं आ रही हैं` वह बटन चुनें, जो आपकी स्थिति को सबसे अच्छा दर्शाता है और जीमेल द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करता है।
  • चित्र शीर्षक जीमेल संपर्कों को निकालें चरण 2
    2
    जीमेल संपर्क प्रबंधक पर जाएं अपने जीमेल खाते में लॉग इन करने के बाद, `Google` आइकन के ठीक नीचे, स्क्रीन के ऊपरी बाएं हिस्से में बड़े लाल `जीमेल` बटन पर क्लिक करें ड्रॉप-डाउन मेनू से, `संपर्क` विकल्प पर क्लिक करें।
    • आपके द्वारा अपने खाते के लिए चुना गया पृष्ठभूमि के आधार पर, `जीमेल` बटन का एक अलग रंग हो सकता है।
  • चित्र का शीर्षक जीमेल संपर्कों को निकालें चरण 3
    3
    उस संपर्क को खोजें जो आप निकालना चाहते हैं। आपकी सभी संपर्क सूची स्क्रीन के बाईं ओर स्थित `नया संपर्क` बटन के ठीक नीचे प्रदर्शित की जाती है। उस विशिष्ट संपर्क समूह के नाम पर क्लिक करें जिसे आप देखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, `सर्वाधिक संपर्क` समूह पर क्लिक करें। इस समूह में सभी संपर्क स्क्रीन के केंद्र में सूची में दिखाई देंगे।
    • अगर आपने कोई संपर्क सूचियां नहीं बनाई हैं, तो आपके संपर्कों को अलग-अलग नामों के अनुसार वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक जीमेल संपर्क हटाएं चरण 4
    4
    अपने संपर्कों को निकालें उस प्रत्येक संपर्क के बाईं ओर चेक बॉक्स चुनें जिसे आप निकालना चाहते हैं। एक बार जिन सभी संपर्कों को आप हटाना चाहते हैं, उन्हें चुना जाता है, `संपर्क में जोड़ें` बटन के बगल में स्थित स्क्रीन के ऊपरी बाएं हाथ के `अधिक` बटन पर क्लिक करें एक ड्रॉप-डाउन बॉक्स दिखाई देना चाहिए, फिर संपर्क हटाएं पर क्लिक करें निलंबित स्क्रीन पर यह दूसरा विकल्प होना चाहिए।
    • यदि आप एक निश्चित सूची से सभी संपर्कों को निकालना चाहते हैं, तो नामों की सूची के शीर्ष पर चेक बॉक्स चुनें। इस बॉक्स की जांच करने से यह सुनिश्चित होगा कि सूची में सभी नाम चेक किए गए हैं।
  • विधि 2
    संपर्क ईमेल का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक निकालें जीमेल संपर्क चरण 5
    1
    अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें gmail.com पर जाएं और अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को उपयुक्त बक्से में दर्ज करें। एक बार अपनी जानकारी दर्ज करने के बाद, `लॉगिन` बटन पर क्लिक करें। अगर आपको प्रवेश करने में समस्या हो रही है, तो `सहायता की आवश्यकता है?` बटन पर क्लिक करें। और Gmail में दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • चित्र शीर्षक से Gmail संपर्कों को निकालें चरण 6
    2
    उस संपर्क से एक ईमेल ढूंढें जिसे आप हटाना चाहते हैं अपने जीमेल खाते में साइन इन करने के बाद, आप तुरंत स्क्रीन के केंद्र में सूचीबद्ध सभी भेजे गए / प्राप्त ईमेल देखेंगे। इस सूची में, उस संपर्क के द्वारा भेजा गया ईमेल खोजें, जिसे आप अपनी सूची से हटाना चाहते हैं। यदि आप उस विशिष्ट संपर्क से कोई ईमेल नहीं देख सकते हैं, तो उस व्यक्ति को ढूंढने के दो आसान तरीके हैं:
    • विधि एक: अपने जीमेल खाते के शीर्ष पर खोज बार का उपयोग करें टूलबार में संपर्क जानकारी दर्ज करें और नीले आवर्धक ग्लास आइकन के साथ बटन दबाएं। इस संपर्क द्वारा भेजी गई और प्राप्त सभी ईमेल दिखाई देनी चाहिए।
    • विधि दो: केवल इन्हें भेजे गए ईमेल देखने के लिए स्क्रीन के बाईं ओर स्थित `इनबॉक्स`, `भेजे गए ईमेल`, आदि पर क्लिक करें या जिसे आप दूसरों को भेजते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप जानते हैं कि आपने हाल ही में संपर्क के लिए एक ईमेल भेजा है
  • चित्र शीर्षक निकालें Gmail संपर्क चरण 7
    3
    संपर्क जानकारी स्क्रीन पर जाएं एक बार जब आप एक ऐसे संपर्क को भेजते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो उस पर कर्सर को ले जाने तक एक पॉपअप संदेश संपर्क चित्र, ईमेल पता और अन्य उचित जानकारी के साथ पॉप अप नहीं हो जाता। बॉक्स के निचले बाएं कोने में, आपको एक `संपर्क जानकारी` बटन दिखाई देगा। अपने डिजिटल कैलेंडर से संपर्क फ़ॉर्म तक पहुंचने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक निकालें Gmail संपर्क चरण 8
    4
    चयनित संपर्क निकालें एक बार जब आप उस विशिष्ट व्यक्ति के लिए संपर्क जानकारी पृष्ठ तक पहुंच गए हैं, तो पेज के शीर्ष के केंद्र में स्थित `अधिक` बटन पर क्लिक करें। एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा - इस मेनू के शीर्ष पर स्थित `हटाएं संपर्क` बटन पर क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • जब भी आप किसी संपर्क को हटा देते हैं, तो Gmail परिवर्तन को पूर्ववत करने का एक विकल्प प्रदान करता है, भले ही वह एक सप्ताह, एक दिन या गलत संपर्क हटा दिए जाने के तुरंत बाद। यदि आप हटाए गए संपर्कों को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो `हटाएं संपर्क` विकल्प चुनने के बाद, स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देने वाले `पूर्ववत करें` लिंक पर क्लिक करें।
    • आप स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित `अधिक` बटन पर क्लिक करके और `पुनर्स्थापना संपर्क` विकल्प चुनकर भी संपर्क को पुनर्स्थापित कर सकते हैं - फिर पॉप-अप संदेश से पुनर्स्थापित करने के लिए इसी समय का चयन करें। अंत में, उसी फ़ॉर्म पर `पुनर्स्थापना` बटन पर क्लिक करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com