IhsAdke.com

कैसे एक गिटार पकड़ो

जैसे ही आपको चलाने से पहले चलने की आवश्यकता होती है, आपको यह जानना होगा कि अविश्वसनीय ई-फ्लैट-स्केल सॉलोस कैसे खेलना सीखने से पहले गिटार को ठीक से पकड़ना है। एक गिटार को अच्छी तरह से पकड़कर सही तकनीक के साथ आराम से और जल्दी से संगीत चलाने के लिए आवश्यक मूलभूत कौशल विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती है। अच्छा गिटारवादियों के पास ऐसी आदतों को प्राप्त करने के लिए धैर्य है जो उन्हें धीरे-धीरे सुधारने में मदद करते हैं। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप गिटार या गिटार बज रहे हैं, बैठा या खड़े हैं - आप उपकरण को सही तरीके से पकड़ना सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक गिटार होल्डिंग (बैठे हुए)

1
उचित कुर्सी पर बैठें जब आप गिटार बजाना सीख रहे हैं, तो बैठने का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। एक अविश्वसनीय एकल को स्पर्श करके एक मंच पर आक्रमण करने से पहले, आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि यंत्र को आराम से कैसे पकड़ना है, फ्रीस्ट और स्ट्रिंग तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका आरामदायक कुर्सी पर बैठना है।
  • अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छी कुर्सियां ​​हैं जिनके पास कोई हथियार नहीं है और मजबूत बैक्स्ट हैं - एक अन्य विकल्प मल है। कुर्सी के सामने बैठो, ताकि आपकी पीठ बैकस्ट तक नहीं पहुंच सके। आपका गधा सीट के अंत में होना चाहिए। अपनी पीठ को सीधे रखें
  • गिटार खेलने के लिए मल किसी भी उपकरण की दुकान में बेचा जाता है और अभ्यास के लिए एकदम सही है, हालांकि वे महंगा हो सकते हैं। यदि आप चाहें, तो एक खरीद लें हालांकि, आपके घर के रसोई घर में एक कुर्सी पर अभ्यास करना एक ही प्रभाव होगा। सोफे या अन्य नर्म स्पॉट पर बैठने से बचें - जो आपको एक अनुचित आसन के साथ छोड़ देगा और बुरी आदतों को पैदा करेगा।
  • 2
    ओरिएंट गिटार सही ढंग से अपने शरीर को अच्छी तरह से अपने आप को उन्मुख करके शुरू करें यदि यह कदम ठीक से किया जाता है, तो साधन की सबसे बड़ी स्ट्रिंग (एमआई स्ट्रिंग) छत के करीब होनी चाहिए, जबकि तारों के छोटे फर्श की ओर होंगी गिटार का शरीर - तार और मुंह के साथ भाग - आपके प्रमुख हाथ (हाथ जिसे आप लिखने के लिए उपयोग करते हैं) के किनारे होना चाहिए। हाथ - गिटार का पतला, फैला हुआ हिस्सा - अपने गैर-प्रभावी हाथ की ओर होना चाहिए
    • आपका प्रमुख हाथ "छूत हाथ है।" यह गिटार के तार खींचने और ध्वनि का उत्पादन करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। यद्यपि frets के माध्यम से इस हाथ को पारित करने के लिए आरामदायक लग सकता है, इस तरह से उपकरण (कम से कम लंबे समय में) खेलने के लिए सीखना आसान होगा।
    • उनके गैर-प्रभावी हाथ frets के माध्यम से "गुजरता है" और साधन के हाथ के खिलाफ तार कसने के लिए और व्यक्तिगत नोट्स बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • 3
    अपनी जांघ पर गिटार का आधार शेष। जब आप यंत्र को बैठा लेते हैं, तो अपना हाथ आपके प्रमुख पक्ष के जांघ पर रखें, घुटने के पास। अपने घुटने को झुकाएं ताकि यह सही कोण बना सके और फर्श पर अपना पैर चलो। जब तक आप आराम से नहीं हो जाते तब तक आपके दूसरे चरण को थोड़ा ऊपर लाया जाना चाहिए। अपनी पीठ को सीधे रखें गिटार का आधार शेष - ट्यूनिंग पिंस के सामने टिप - आपके प्रमुख पक्ष की जांघ पर।
    • "ड्रेड्नॉट" प्रकार के कुछ ध्वनिक गिटार के आकार में आपके अन्य जांघों पर अच्छी तरह से फिट हो सकता है, जिससे आपको यंत्र को अच्छी तरह से ओरिएंट करने में मदद मिलती है। गिटार को महसूस करने के लिए धैर्य रखें और इसे अपनी गोद में आराम से रखें। यदि इसे अच्छी तरह संतुलित किया गया है तो आपको इसे अपने हाथों से हवा में पकड़ने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • 4
    कोण को गिटार बांह ऊपर यदि यह अच्छी तरह से सुरक्षित है, तो साधन हाथ 45 डिग्री के बढ़ते कोण पर होना चाहिए, जमीन के समानांतर नहीं, आपकी गोद में फ्लैट। यद्यपि इस शैली को अक्सर "क्लासिक" कहा जाता है, यह सीखने का सबसे आरामदायक तरीका है, चाहे आप जिस शैली को विकसित करना चाहते हैं
    • कुछ गिटार शिक्षक गिटार को पकड़ने के इस तरीके को पसंद नहीं करते हैं जब आप सहज महसूस करते हैं, तो आप उपकरण को पकड़ कर रख सकते हैं जैसा कि आप फिट दिखते हैं। शुरुआती के लिए, यह विकल्प हाथ को अधिक सुलभ बना देता है यदि आपका शिक्षक आपको जमीन के समानांतर अपने बांह के साथ खेलने के लिए सिखाता है, तो इस तकनीक का प्रयास करें
  • 5
    अपने कोहनी के साथ साधन शरीर पकड़ो और अपने प्रमुख पक्ष पर प्रह्लाद करें। अपने शरीर के करीब गिटार को पकड़ो ताकि आपके पीछे की धड़कन को छू जाए। हाथ और रस्सियों को जमीन पर पूरी तरह से लंबवत होना चाहिए - वापस झुकाव न करना - ताकि आप उन्हें अच्छी तरह देख सकें। मुंह के नीचे, अपने हाथ के कोहनी और कोहनी का उपयोग करके अपने शरीर के विरुद्ध उपकरण सुरक्षित रूप से पकड़ो - इसके अलावा, गिटार चित्रफलक पर अपनी कलाई रखें।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गिटार को पकड़ने वाली ताकत को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं कर रहे हैं, अंगूठे का अभ्यास करें। इस प्रक्रिया में, अपना हाथ मुंह के नीचे (एक ध्वनिक गिटार के साथ) 2.5 सेंटीमीटर नीचे आना पड़ता है या उसे एक ही स्तर पर पिकअप (एक गिटार के साथ) छोड़ देता है।
    • इस बारे में सोचें कि गिटार को अपनी गोद में आराम से लगाया जाता है जब आप खेलते हैं, साधन को पकड़ने का एक आसान तरीका नहीं है। जितना कम आप इसे "पकड़ लेंगे," उतना आसान होगा कि वह खेलें।
  • 6
    आपके अंगूठे और तर्जनी के बीच के हाथ को संतुलित करें उपकरण का समर्थन करने के लिए आपको अपने गैर-प्रभावी हाथ का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि वह अच्छी तरह से बीमा है, तो उसे अपने प्रमुख पक्ष की जांघ पर और उसके शरीर के करीब और उसी तरफ के कोहनी पर स्थिर रहने चाहिए। गिटार स्थिर रखने के लिए, अपने गैर-प्रभावशाली हाथ के अंगूठे और तर्जनी के साथ एक "वी" बनाओ और साधन भुजा के संतुलन के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • कुछ गिटार टीचर ने गिटार बांह पर तीसरे झल्लाहट के पीछे टेप का एक छोटा सा टुकड़ा लगाया। यह टुकड़ा यह इंगित करने के लिए है कि आपको अपना अंगूठा क्यों रखा जाना चाहिए। यदि आप सही तरीके से सीख रहे हैं, तो अपने गैर-प्रभावशाली हाथ का अंगूठे हाथ के पीछे हमेशा रहेगा। आपकी दूसरी अंगुलियों को सामने से ढंक दिया जाएगा अपने अंगूठे से अपना पूरा हाथ लपेटने के लिए सावधान रहें
    • महान गिटारवादियों और गिटारवादियों, जैसे कि जिमी हेंड्रिक्स और जॉन फही, ने अन्य तकनीकों को शामिल करके इस नियम को तोड़ दिया। यदि आपके पास लंबे पैर की उंगलियां हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं अपने शिक्षक के निर्देशों का पालन करें - आपको उन्हें प्राप्त करना चाहिए - या यह देखने का प्रयास करें कि आपको सबसे अधिक क्या पसंद है



  • 7
    हमेशा अपनी पीठ को सीधे रखें एक गिटार को अच्छी तरह से पकड़ने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अपनी पीठ सीधा और जमीन पर गिटार सीधा रखने के लिए है। यह "आराम" करने के लिए आसान है और उपकरण को वापस झुकाव (ताकि आप हाथ देख सकते हैं), लेकिन यह तकनीक अपर्याप्त और मैला है। यदि आप गिटार को ठीक तरह से चुनना चाहते हैं, तो खड़े रहें।
  • विधि 2
    एक गिटार होल्डिंग (स्थायी)

    1
    एक समायोज्य पट्टा खरीदें यदि आप मंच लेने और अपने गिटार कौशल दिखाने के लिए तैयार हैं, तो यह एक पट्टा का उपयोग कर उपकरण को पकड़ना आम है। बाजार में कई अलग-अलग शैली के विकल्प मिलते हैं, लेकिन सबसे आम किस्में अपेक्षाकृत मूलभूत और उपयोग में आसान होती हैं। गुणवत्ता के कपड़े या समायोज्य चमड़े से बने एक टुकड़े के लिए देखो - ताकि आप आपको सबसे ज्यादा प्रसन्न करने वाली ऊंचाई ढूंढ सकें।
    • सुनिश्चित करें कि गिटार का समर्थन करने वाले पुलियों को संभाल करने से पहले - या किसी संगीत स्टोर पर ले जाएं और उन्हें स्थापित करें। आम तौर पर, गिटार के आधार पर काम करने के लिए संभाल के लिए कम से कम एक पुली होना आवश्यक है। अधिकांश उपकरण पहले से स्थापित इन मदों के साथ आते हैं
  • 2
    सही ढंग से संभाल सुरक्षित रखें यह प्रक्रिया गिटार के झुंडों की संख्या के अनुसार भिन्न हो सकती है। कई गिटार गिटार के रूप में केवल एक ही हैं, उनके पास आमतौर पर दो हैं हमेशा संभाल के अंत पर टैब के माध्यम से आधार चरखी को चालू करके शुरू करें - फिर हाथ से निकटतम चरखी स्थापित करें।
    • एक ध्वनिक खलनायक पर केवल एक ही पंक्ति के साथ एक पाश स्थापित करने के लिए, आपको तार के नीचे उपकरण के माध्यम से पट्टा के पतले हिस्से को पार करने की आवश्यकता हो सकती है (जहां वे खूंटे से जुड़े हैं)। कुछ पट्टियों ने इस रणनीति की अनुमति नहीं दी है, लेकिन आप पट्टा की पतली छोर पर शीली छेद के माध्यम से एक टेनिस कॉर्ड पारित कर सकते हैं। यदि आपका गिटार पहले से ही दो पुलिली के साथ आता है, तो बस को संभाल लें - आधार पर और उपकरण के शीर्ष पर।
    • एक गिटार के लिए एक पट्टा संलग्न करने के लिए, कपड़ा के अंत में पट्टियों के माध्यम से पुली डालें - उसके बाद, आप तैयार हो जाओगे कुछ संभालती है अलग-अलग टैब्स, जो गौण की लंबाई को अनुकूलित किया जा सकता है। संभाल कसने से शुरू करें और, यदि आवश्यक हो, तो इसे ढीला करें।
  • 3
    गिटार का पट्टा समायोजित करें अधिकांश हैंडल को समायोजित करने के लिए, आसानी से कपड़े को ऊपर या नीचे स्लाइड कर दें, गौण को लंबे समय तक या छोटा छोड़ दें। अपने गैर-प्रभावशाली पक्ष पर संभाल लें और महसूस करें कि गिटार कहाँ है यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो आप तैयार होंगे। यदि नहीं, तो उपकरण को निकालें और जब तक पूरा हो जाए तब तक समायोजन जारी रखें। आदर्श रूप में, गिटार का आधार आपके प्रमुख पक्ष पर आपके कूल्हे के साथ स्तर होना चाहिए।
    • संभाल बहुत छोटी न छोड़ें और गिटार को बहुत कम न दें। अन्यथा, आपको अपने प्रमुख हाथ से खेलने में कठिनाई होगी इसी तरह, यदि यंत्र बहुत ज़ोर से हो, तो यह आपके हथियार को हवा में रखने के लिए थका जा सकता है
    • पट्टा की लंबाई आपके खेल शैली पर बहुत अधिक निर्भर करती है। कुछ गिटारवादियों की तरह यंत्र काफी ऊंचा होने के लिए उन्हें अपने हाथों तक पहुंचने में आसान बनाता है जबकि अन्य (जैसे रॉकर्स) इसे कम रखना पसंद करते हैं - क्योंकि यह लोगों को एक शांत दिखता है कोई भी सही तरीका नहीं है
  • 4
    गिटार हैंडल को सुदृढ़ करें सबसे अच्छा पट्टियाँ साधन के आधार पर पुली के साथ आती हैं। ये टुकड़े गिटार को ताकत देते हैं और अपनी शक्ति में सुधार करते हैं। गिटार से कुछ भी बदतर नहीं है जो कि पुलियों से "फिसल जाता है" और प्रदर्शन के बीच में गिरता है आम तौर पर, सरल प्लास्टिक की क्लिप होती हैं जो दुर्घटनाओं को रोकने के लिए पुलिली पर रखी जा सकती हैं।
  • 5
    इसे चालू करने से पहले पाश के माध्यम से गिटार स्ट्रैंड को थ्रेड करें यदि आप करते हैं, तो यह अच्छी रणनीति है कि इस धागे को संभाल के चारों ओर लपेटें, इसे अपने रास्ते से खींच दें। इसके अंदर प्लगिंग करने से पहले, आधार चरखी और संभाल के बीच के तार को पीछे और पीछे डालें।
    • यह विशेष रूप से सच है अगर उपकरण के आधार पर सॉकेट होता है और कॉर्ड लूज़न्स अक्सर होते हैं। आप सामग्री को अनप्लग करने और जमीन पर गिरने से रोक सकते हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • एक गिटार
    • एक कुर्सी या मल
    • एक गिटार का पट्टा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com