IhsAdke.com

कैसे एक ध्वनिक गिटार ऊपर ट्यून करने के लिए

सर्तेनेजो से भारी धातु के गायकों से, हर गिटारवादक - और गिटारवादक - अपने साधन को कैसे ट्यून करने के लिए जानना चाहिए। untuned गिटार सबसे खूबसूरत रचनाओं शौकिया और मुश्किल से छुआ की तरह ध्वनि कर सकते हैं, तो यह साधन धुन पर जैविक रूप से महत्वपूर्ण है इससे पहले कि आप खेलना शुरू। ज्यादातर समय, गिटार को ट्यूनिंग आप कक्षा में सीखने वाली पहली चीजों में से एक है। चाहे आप एक शुरुआती या अधिक अनुभवी वाद्य यंत्र हैं, तो अपने गिटार को सही ढंग से ट्यून करने के लिए सीखने में पहला कदम देखें।

चरणों

विधि 1
मानक पिच

ट्यून एक गिटार बाय इयर स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
स्ट्रिंग ई (मेरा) बास ट्यून करें एक गिटार ट्यूनिंग यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक स्ट्रिंग सही नोट में है यह गिटार सिर पर ड्रम के माध्यम से तार को कसने या ढीले करके किया जाता है। आम तौर पर, पहली बार इस ट्यून में आने वाली स्ट्रिंग सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पूरी तरह से देखते हुए अन्य सभी को समायोजित करने के लिए संदर्भ के रूप में काम करेगी। स्ट्रिंग और बास को ट्यून करने के लिए, प्रांजकों का प्रयोग करें जब तक आप किसी प्राकृतिक ई की आवाज तक पहुंचने तक इसे कसने या ढीले न करें।
  • अधिक विशेष रूप से, नोट और स्ट्रिंग के लिए आप चाहते हैं कि एक कुंजीपटल पर दूसरा और नीचे सी (केंद्र) या सी 3 है।
  • अगर आपके पास अपने निपटान में एक कीबोर्ड या पियानो नहीं है, तो अन्य संभावनाएं हैं उदाहरण के लिए, आप एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर या ट्यूनिंग कांटा खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ट्यूनर या स्मार्टफ़ोन एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    धुन रस्सी ए (चेहरे को कसकर या ढककर) जब तक कि आवाज रस्सी के बराबर न हो और पांचवें घर में कड़ा हो जाने पर गंभीर हो। एक बार जब आप ई स्ट्रिंग को देखते हैं, तो दूसरों को ट्यून करना आसान होगा और आपको ट्यूनर या अन्य उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी (हालांकि ट्यूनिंग में आपको लगता है कि वे बहुत उपयोगी हैं)। अपनी बाईं ओर की तर्जनी के साथ, ई स्ट्रिंग पर 5 वें स्थान को दबाएं। स्ट्रिंग खेलने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें और फिर स्ट्रिंग ए (निशुल्क, किसी भी घर को दबाए बिना) चलाएं। जीवा तार की पूरी तरह से समान होती है और गंभीर (5 वें घर में कड़ा जा रहा है) जब तक राग को धकेलने के लिए चूट का प्रयोग करें।
    • एक रस्सी की तार को केवल स्पर्श करना सुनिश्चित करें! रस्सी से छेड़छाड़ न करें और गंभीर, क्योंकि यह पहले से ठीक से ट्यून है।
  • 3
    स्ट्रिंग डी (बैक) को ट्यून करें जब तक कि इसकी आवाज़ 5 वीं घर में दबाए जाने पर स्ट्रिंग ए की आवाज़ के बराबर होती है। अब, आपको ए स्ट्रिंग ट्यून करने के लिए पिछले चरण में की गई उसी प्रक्रिया को दोहराना होगा। ए स्ट्रिंग पर 5 वें घर को कस लें और इसे डी के साथ एक साथ खेलते हैं जब तक इसकी ध्वनि पूरी तरह से बराबर नहीं होती है। एक रस्सी जब 5 वीं घर में कड़ा हो।
    • जैसा कि पिछले चरण में है, केवल डी रस्सी के समान छेद पर खेलते हैं, क्योंकि ए पहले से सही ढंग से ट्यून किया गया है।
  • 4
    स्ट्रिंग जी (सूरज) को जब तक उसका आवाज़ 5 वीं घर में दबाए जाने पर स्ट्रिंग डी के समान न हो, तब तक ट्यून करें। पिछले चरणों में उसी प्रक्रिया को दोहराएं। डी रस्सी पर 5 वें घर को कस लें और ढीले जी के साथ इसे स्पर्श करें जब तक स्ट्रिंग जी ध्वनि पूरी तरह से डी स्ट्रिंग के 5 वें घर में कड़ी के बराबर न हो, तब तक ट्यून करें।
  • 5
    स्ट्रिंग बी (हाँ) को ट्यून करें जब तक कि इसकी ध्वनि जी स्ट्रिंग के बराबर न हो चौथा घर. ट्यूनिंग स्ट्रिंग बी की प्रक्रिया दूसरों की तुलना में थोड़ा अलग है। इस रस्सी के लिए, 5 वीं घर में जी दबाकर, आपको चौथे स्थान पर जाना चाहिए। फिर, जी स्ट्रिंग पर चौथे घर को कस लें और इसे खेलते हैं। फिर भी स्ट्रिंग बी खेलते हैं और इसे ट्यून करें जब तक कि इसका आवाज़ 4 घंटों में दबाए गए जी के बिल्कुल समान न हो। ट्यूनिंग प्रक्रिया में यह छोटा अंतर उपेक्षित नहीं होना चाहिए।
    • निम्न स्मरक आपको याद रख सकता है कि बी को ट्यून करने के लिए जी स्ट्रिंग के चौथे घर को दबाकर आवश्यक है: "चौथे स्ट्रिंग, चौथे घर" स्ट्रिंग जी शीर्ष से नीचे तक 4 वीं स्ट्रिंग है और 4 वीं स्ट्रिंग जो बी को ट्यून करने के लिए दबायी जाती है।
  • 6
    अंतिम स्ट्रिंग (ई तेज) को ट्यून करें जब तक कि इसकी ध्वनि 5 वीं घर में दबाए हुए स्ट्रिंग बी की आवाज़ के बराबर न हो। रस्सी बी पर 5 वें घर को कस लें और इसे स्पर्श करें। इसके अलावा स्ट्रिंग ई तेज भी खेलते हैं और इसे ट्यून करते हैं जब तक कि इसकी ध्वनि पूरी तरह से बी की तरह ही नहीं होती है जब 5 वें घर में दबाया जाता है
    • ध्यान दें कि तेज ई स्ट्रिंग ई स्ट्रिंग के ऊपर एक ध्वनि 2 ऑक्टेव्यू उत्पन्न करनी चाहिए। यदि आप दो स्ट्रिंग ई (बास और तिहरा) को एक ही समय में खेलते हैं - उनमें से किसी भी घर में किसी भी घर को निचोड़ने के बिना - उन्हें एक-दूसरे के साथ ट्यून करना चाहिए
  • 7
    ट्यूनिंग का परीक्षण करें जब आप तारों को ट्यूनिंग पूरा कर लेंगे, तो सुनिश्चित करें कि गिटार पूरी तरह से कुछ कॉर्ड खेलकर और ध्यान से सुनकर देखते हैं कि क्या कोई पिच है।
    • नीचे से ऊपर तक (सबसे तेज़ और सबसे पतला), तारों को नोट्स ई (मील), ए (वहां), डी (बैक), जी (सूरज), बी (हाँ), और के अनुसार ट्यून किया जाना चाहिए ई (मील), क्रमशः।
    • यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि कैसे तार बनाने के लिए, सरल निर्देशन (सॉल) बनाने के लिए इन निर्देशों का पालन करें और तारों की ट्यूनिंग का परीक्षण करें: स्ट्रिंग के तीसरे घर को बाधित करें और बाएं हाथ की अपनी मध्य उंगली से रिकॉर्ड करें। अपनी बीच की उंगलियों को वहां रखें और अपने सूचक के साथ रस्सी ए के दूसरे घर को कस लें। अंत में, जबकि अन्य उंगलियों को स्थिति में रखते हुए, अपनी अंगूठी उंगली से ई तार के तीसरे घर को कस लें। अब अपने दाहिने हाथ से सभी तारों को स्पर्श करें ध्वनि सुखद होना चाहिए
  • 8
    खेल शुरू करना आपने अपने मानक ट्यूनिंग गिटार (ईएडीजीबी) को सफलतापूर्वक ट्यून किया है इस प्रकार की ट्यूनिंग सबसे सामान्य है कई शैलियों और संगीत शैली इसका प्रयोग करते हैं, जैसे कि ब्लूज़, रॉक, पॉप, आदि।
    • यद्यपि मानक ट्यूनिंग व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, फिर भी कई गीत हैं जो अन्य प्रकार के ट्यूनिंग का उपयोग करते हैं। निम्नलिखित अनुभागों में, हम इन वैकल्पिक ट्यूनिंग में से कुछ देखेंगे।
  • विधि 2
    ड्रॉप डी ट्यूनिंग

    1
    तार को ट्यून करें और डी नोट के साथ रिकॉर्ड करें। मानक ट्यूनिंग के साथ, ई स्ट्रिंग पहले देखते रहना चाहिए। हालांकि, ड्रॉप डी ट्यूनिंग के मामले में, आपको ई स्ट्रिंग के आधार पर ई नहीं करना चाहिए (जैसा कि स्ट्रिंग नाम से पता चलता है), बल्कि एक डी नोट (ट्यूनिंग नाम के रूप में) का अर्थ है। ऊपर वर्णित कई संभावनाओं में से एक (उदाहरण के लिए, एक कीबोर्ड, ट्यूनर, ट्यूनिंग कांटा, या एक ऑनलाइन आवेदन), कम डी नोट खेलते हैं। पिछले नोट के पहले चरण में तार और बास को ट्यून करने के लिए यह नोट ई के नीचे बिल्कुल एक स्वर होना चाहिए। स्ट्रिंग ई को छोड़ दें जब तक यह संदर्भ नोट डी के अनुरूप ध्वनि तक नहीं पहुंचता है।
    • यदि आप एक कुंजीपटल का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप जो डी नोट चाहते हैं, वह सफेद नोट है जो सीधे नोट ई के बाईं ओर इस्तेमाल किया जाता है और पहले मानक पिन पर स्ट्रिंग और बास को ट्यून करने के लिए उपयोग किया जाता था।
    • "एक टोन" शब्द का अर्थ है कि जिस तरह से संगीत के तराजू को नोट्स में विभाजित किया गया है।
  • 2
    ट्यून स्ट्रिंग ए, जब तक इसकी आवाज़ 7 वें घर में तंग नहीं होने पर स्ट्रिंग ध्वनि और बास (डी को ट्यून की गई) के बराबर होती है। ड्रॉप डी ट्यूनिंग में, केवल ई बास तार मानक ट्यूनिंग से भिन्न है। मानक ट्यूनिंग का उपयोग करते समय उत्पादित किए गए एक ही टन तक पहुंचने वाले सभी तारों की एक ही आवाज़ होगी। ए स्ट्रिंग को ट्यून करने के लिए, स्ट्रिंग पर 7 वीं स्ट्रिंग दबाएं और उसे टैप करें और इसे चलाएं। इसके अलावा, स्ट्रिंग ए खेलते हैं और जब तक 7 वें घर में दबाए नहीं जाते तब तक ध्वनि ई के बिल्कुल समान है।
    • इस तरह, आप स्ट्रिंग ट्यूनिंग कर रहे हैं ताकि यह ए तक पहुंच सके, साथ ही मानक ट्यूनिंग भी। बास कॉर्ड ई में अब मानक तार की तुलना में कम पिच है, इस तथ्य की भरपाई के लिए आप 7 वें घर (डिफ़ॉल्ट सेटिंग से दो अधिक) दबाएं।



  • 3
    मानक पिच के रूप में उसी तरह डी, जी, बी और ई स्ट्रिंग ट्यून करें। मानक ट्यूनिंग से एकमात्र अलग स्ट्रिंग ई स्ट्रिंग है, इसलिए आप पिछले चार तारों को उसी तरह बता सकते हैं जैसा पहले बताया गया था। दूसरे शब्दों में, निम्नलिखित तरीके से तार को ट्यून करें:
    • ट्यून स्ट्रिंग डी जब तक इसकी आवाज़ पूरी तरह से स्ट्रिंग ए के समान नहीं होती है जब 5 वीं घर में कड़ा हो जाता है।
    • जी स्ट्रिंग ट्यून करें जब तक कि इसकी आवाज़ 5 वीं घर में तंग नहीं होने पर डी स्ट्रिंग के समान होती है।
    • ट्यून स्ट्रिंग बी जब तक इसकी आवाज़ बिल्कुल स्ट्रिंग जी के समान ही नहीं होती है चौथा घर.
    • स्ट्रिंग ई को ट्यून करें जब तक कि इसकी ध्वनि पूरी तरह से स्ट्रिंग बी के बराबर न हो, जब 5 वीं घर में कड़ा हो।
  • 4
    कुछ स्पर्श करें पावर कॉर्ड पिच का परीक्षण करने के लिए इस बिंदु पर, आपको तार को ट्यूनिंग पूरा करना होगा। बधाई! आपने अपने गिटार को केवल ड्रॉप डी ट्यूनिंग में ट्यून किया है। यह ट्यूनिंग आपको बास नोट डी तक पहुंचने देता है और अपने जीन्स को एक गहरा स्वर देता है। इसके अलावा, यह ट्यूनिंग का कारण बनता है पावर कॉर्ड रस्सी पर मौलिक नोट के साथ और गंभीर बनाने के लिए आसान हो
    • इस प्रकार की ट्यूनिंग को अक्सर गहरा, घनीभूत ध्वनि प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो आमतौर पर भारी धातु के लिए निर्देशित होता है। उदाहरण के लिए, लीड जेपेलीन और "एवरलाँग" से "मोबी डिक" जैसे गाने फू फाइटर्स से ड्रॉप डी ट्यूनिंग का उपयोग करते हैं।
  • 5
    ड्रॉप सी या ड्रॉप बी में ट्यून करने के लिए, बस वांछित नोट पर तार और बास को ट्यून करें। हालांकि, डी ड्रॉप ट्यूनिंग कई वैकल्पिक समस्वरीकरण ड्रॉप डी के रूप में ही विन्यास के बाद ई स्ट्रिंग गंभीर ट्यून किया गया है के रूप में की जरूरत का उपयोग करने के बाद मानक पिच का सबसे आम प्रकार है, अन्य तार की ट्यूनिंग एक ही पैटर्न का पालन करेंगे ड्रॉप की डी। अधिक गंभीर स्ट्रिंग पर प्रारंभिक नोट, गिटार द्वारा निर्मित ध्वनि अधिक गहरा और घने होगा।
    • जैसा कि ऊपर कहा, के बाद ई स्ट्रिंग कब्र की जरूरत के रूप में नियोजित किया जा, तार के बाकी मानक उदाहरण के लिए ड्रॉप डी के सेट-अप के बाद, समायोजित किया जाएगा अगर आप ट्यूनिंग ड्रॉप सी (ई स्ट्रिंग गंभीरता से सी में देखते) का उपयोग , शेष स्ट्रिंग्स निम्न प्रकार के रूप में देखे जायेंगे:
      • ट्यून स्ट्रिंग ए, जब तक यह ध्वनि 7 वें घर में कड़ा हो तब स्ट्रिंग और बास के बिल्कुल समान होता है। इस मामले में, स्ट्रिंग ए को जी के लिए ट्यून किया जाएगा
      • ट्यून स्ट्रिंग डी जब तक इसकी आवाज़ पूरी तरह से स्ट्रिंग ए के समान नहीं होती है जब 5 वीं घर में कड़ा हो जाता है। इस मामले में, डी-स्ट्रिंग को नोट सी में ट्यून किया जा रहा है।
      • जी स्ट्रिंग ट्यून करें जब तक कि इसकी आवाज़ 5 वीं घर में तंग नहीं होने पर डी स्ट्रिंग के समान होती है। इस मामले में, जी स्ट्रिंग को एफ नोट में देखा जा रहा है।
      • स्ट्रिंग बी को ट्यून करें जब तक कि यह ध्वनि पूरी तरह से स्ट्रिंग जी के बराबर नहीं होती जब 4 घंटों में दबाया जाता है। इस मामले में, बी-स्ट्रिंग को नोट ए में ट्यून किया जा रहा है
      • स्ट्रिंग ई को ट्यून करें जब तक कि इसकी ध्वनि पूरी तरह से स्ट्रिंग बी के बराबर न हो, जब 5 वीं घर में कड़ा हो। इस मामले में, तेज ई-स्ट्रिंग डी को ट्यून कर दिया जाएगा।
  • विधि 3
    ओपन डी ट्यूनिंग

    1
    एक छोटी धातु ट्यूब का उपयोग करें। अब तक हमने गिटार - और / या गिटार बजाते हुए किसी के लिए उपयोगी ट्यूनिंग के प्रकारों पर विचार किया है - उनकी उंगलियों या चुनौतियों के साथ। हालांकि, ये साधन खेलने के लिए केवल एकमात्र तरीके नहीं हैं उदाहरण के लिए, कई ब्लूज़ गीत एक विशेष तकनीक स्लाइड (या टोंटी) गिटार कहा जाता है, जो बाएं हाथ की तर्जनी में (या हाथ chords बनाने या घर हिला करते थे) के एक छोटे से धातु ट्यूब का प्रयोग होता है का उपयोग करते हुए गिटारवादक या गिटारवादक स्लाइड, गिटारवादक को तरल पदार्थ और बहुत ही विशिष्ट ध्वनि के उत्पादन के नोटों के माध्यम से स्लाइड करने देता है। एक अच्छा उदाहरण "फ्री बर्ड" गीत की शुरुआत की गायन है, Lynyrd Skynyrd का प्रसिद्ध गीत यद्यपि आप किसी भी ट्यूनिंग में स्लाइड के साथ खेल सकते हैं, ताकि तार एक तार के रूप में जब खुले खेला (उनमें से किसी में किसी भी घर को दबाए बिना) ऊपर ट्यूनिंग, कुछ समायोजन उपकरण के पक्ष में है, तो आप अधिक से अधिक सूक्ष्मता के साथ बहने में अनुमति देता है। इस पद्धति में, हम ओपन डी में उपकरण, एक सबसे आम ट्यूनिंग में से एक करेंगे, जब यह गिटार स्लाइड करेगा।
    • खुले ट्यूनिंग में स्लाइड गिटार के साथ संगीत के अन्य महान उदाहरण के लिए, सुन: "गोइंग नदी की ओर" मिसिसिपी फ्रेड मैकडोवेल या "पकड़ो नरक उदास" व्हाइट धारियों द्वारा (यह खुला एक के बजाय ओपन में देखते होने के बावजूद डी)।
  • 2
    डी नोट पर स्ट्रिंग और रिकॉर्ड ट्यून करें, साथ ही ड्रॉप डी ट्यूनिंग भी। जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप इस स्ट्रिंग को ट्यून करने के लिए विभिन्न माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि कीबोर्ड, ट्यूनर, ट्यूनिंग कांटा या ऑनलाइन टूल।
  • 3
    ट्यून स्ट्रिंग ए जैसा कि आप ड्रॉप डी। विधि में करेंगे ट्यून स्ट्रिंग ए जब तक इसकी आवाज़ स्ट्रिंग की तरह ही नहीं होती है और जब 7 वें घर में कड़ा हो तो रिकॉर्ड करें। उसके बाद डी-स्ट्रिंग ट्यून करें जब तक कि इसकी आवाज़ 5 तारों में कड़ा होने पर ए-स्ट्रिंग के बराबर न हो। फिर, गिटार के शीर्ष तीन तार डी, ए और डी (बाद वाले दूसरे डी के ऊपर एक आक्साइड) के लिए ट्यून किया जाएगा।
    • ध्यान दें कि यह ट्यूनिंग आपको खेलने की अनुमति देता है पावर कॉर्ड तीन शीर्ष रस्सियों पर बहुत आसानी से इसके अलावा, पावर कॉर्ड स्लाइड गाने में बहुत आम नहीं हैं
  • 4
    जब तक इसकी ध्वनि डी स्ट्रिंग के समान नहीं होती तब तक जी स्ट्रिंग ट्यून करें चौथा स्ट्रिंग. पिछले तीन तारों में, ओपन डी ड्रॉप डी से भिन्न होता है। स्ट्रिंग जी डी की ध्वनि से शुरू होता है जब 5 वें घर के बजाय चौथे घर में दबाया जाता है। इस तरह, जी स्ट्रिंग को एफ # नोट (एफ तेज) पर ट्यून किया जाएगा।
    • स्लाइड गिटार ट्यूनिंग, जब छह स्ट्रिंग खुले खेले जाते हैं, तारे का निर्माण होता है (कोई घर तंग नहीं)। डी (फिर) की एक तार में नोटों सबसे कर रहे हैं: डी, ​​एफ #, और ए इस प्रकार, ट्यूनिंग एफ # में जी स्ट्रिंग, यह सुनिश्चित करता है कि तार chords फार्म जब खुले निभाई।
  • 5
    ट्यून स्ट्रिंग बी जब तक इसकी आवाज़ में दबाने पर जी ध्वनि के बराबर नहीं होता तीसरा घर. जब तीसरा घर एक रस्सी नीचे जी नोट डी तार का हिस्सा है, खुले तार के साथ chords बनाने की संभावना रखने के आधार पर समायोजित बी स्ट्रिंग एक नोट एक ट्यून किया गया है।
  • 6
    स्ट्रिंग ई तेज होने तक ट्यून करें जब तक कि इसकी आवाज़ 5 वीं घर में तंग नहीं होने पर बी के समान होती है। राग पर पांचवीं घर को कस लें। इसे स्पर्श करें और तार की तरफ इश खेलते हैं और इसे धुन दें जब तक कि इसकी आवाज़ पांचवीं घर में तार बी के दबाए जाने के समान न हो। इस तरह, तार ई को एक नोट डी में ट्यून किया जाएगा। यह नोट डी की तर्ज का हिस्सा है, जिससे आपको तार खोलने की संभावना के साथ तार की संभावना हो।
  • 7
    ट्यूनिंग का परीक्षण करें तारों पर स्लाइड दबाएं और उन्हें स्पर्श करें। अगर तार सही ढंग से ट्यून किए जाते हैं, तो आपको एक उच्चतर ठीक ट्यूनेड तार सुनना चाहिए। तार की आवाज दें और स्लाइड पर स्लाइड स्लाइड करें। स्लाइड की आवाज़ के अनुसार तार की आवाज आसानी से बदलनी चाहिए।
    • यदि आपके पास एक स्लाइड (धातु ट्यूब) नहीं है, तो आप इसे किसी अन्य समान वस्तु के साथ स्पर्श कर सकते हैं, जैसे कांच की बोतल।
  • युक्तियाँ

    • थोड़ी देर के लिए अपने गिटार बजाने के बाद, तार ट्यून करेंगे। हमेशा जांचें कि आपके खेलने से पहले स्ट्रिंग ट्यून होते हैं
    • अपने गिटार को ऐसी जगह पर रखें जहां सिर छुआ जाए या नहीं। दीवार के खिलाफ गिटार को छोड़कर चाबियाँ दबाए जा सकते हैं, नाटकीय रूप से उपकरण के ट्यूनिंग को बदल सकते हैं।
    • अपने साथ ट्यूनिंग कांटा को हमेशा रखने पर विचार करें इस तरह के उपकरण बहुत उपयोगी है

    चेतावनी

    • कभी रस्सी को कसने के लिए नहीं, खासकर पतले, क्योंकि वे फट सकते हैं
    • एक धुन गिटार बजाओ, विशेष रूप से अन्य लोगों के सामने। ध्वनि भयानक है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com